myUpchar प्लस+ के साथ पूरेे परिवार के हेल्थ खर्च पर भारी बचत

प्रसिद्ध भारतीय 'चम्पी' या सिर की मालिश की प्रथा पीढ़ियों से चलती आ रही है और हम में से बहुत सारे लोग बालों को धोने से पहले सिर की मालिश करते हैं। माना जाता है कि बालों में तेल लगाने से, बालों को समय से पहले सफ़ेद होने से रोका जा सकता है, इससे बालों की जड़ मजबूत होती है और प्रेशर पॉइंट्स पर मालिश करने से तनाव कम होता है। लेकिन इसके सभी लाभ उठाने के लिए हमें यह जानने की ज़रूरत है कि तेल को सही तरीके से तेल कैसे लगाना चाहिए, कब लगाना चाहिए, कौन सा लगायें और फायदे।

(और पढ़ें - बालों की देखभाल के लिए घरेलू उपाय)

तो आइये जानते हैं फेमस हेयर एक्सपर्ट से बालों में तेल लगाने के टिप्स -

  1. बालों में तेल लगाने का तरीका - Balo me tel lagane ka tarika
  2. बालों के लिए सबसे अच्छा तेल कौन सा है - Balo ke liye sabse acha tel kaun sa hai
  3. बालों में तेल कब लगाये - Balo me tel kab lagaye
  4. बालों में तेल लगाने के फायदे - Balo me tel lagane ke fayde

तेल लगाने के लिए कोई विशेष तकनीक नहीं है। हालांकि, अच्छे परिणामों के लिए कुछ बिंदुओं को समझना महत्वपूर्ण है:

  • तेल को हल्का गर्म करें।
  • तेल में उंगलियाँ डुबोएं। अपने हाथों से बालों के हिस्से करें और सिर पर तेल लगाएं।
  • कभी भी अपने बालों को अपनी हथेलियों के साथ न रगड़ें क्योंकि इससे आपके बाल टूट सकते हैं। मालिश करना आवश्यक है क्योंकि इससे सिर की त्वचा में रक्त परिसंचरण का सुधार होता है। आपको अपने बालों की 10 से 15 मिनट तक मालिश करनी चाहिए।
  • केवल पर्याप्त मात्रा में तेल का उपयोग करें। बहुत अधिक तेल का प्रयोग करने का मतलब है कि आपको अधिक शैम्पू का उपयोग करना होगा। धीरे से अपनी उँगलियों के साथ सिर की मालिश करें।
  • फिर बालों में रात भर के लिए तेल को लगाकर छोड़ दें। आप इसे अगली सुबह में धो सकते हैं। हालांकि, लंबे समय तक सिर पर तेल छोड़ना बेहतर होता है, लेकिन 24 घंटों से अधिक नहीं क्योंकि इससे बालों में गंदगी आएगी जिससे बाल कमजोर हो जाते हैं।
  • सप्ताह में कम से कम एक बार बालों में तेल जरूर लगाएं। अगर आप चाहे तो इससे अधिक बार भी तेल का उपयोग कर सकते हैं।
  • ऑयलिंग के बाद एक गर्म तौलिये के साथ अपने बालों को भाप देना बहुत ही अच्छा होता है क्योंकि इससे सिर के द्वारा तेल को अवशोषित करने में मदद मिलती है। बस 10 मिनट के लिए एक गर्म तौलिया अपने बालों में लपेटे। सुनिश्चित करें कि तौलिया बहुत गर्म न हो क्योंकि बहुत अधिक गर्मी बालों को नुकसान पहुंचा सकती है।

(और पढ़ें - रूखे बालों के लिए तेल)

सामान्य बालों के लिए तेल - Samany balo ke liye tel

इस प्रकार के हेयर न तो चिकने होते हैं और न ही ड्राई होते हैं। ऐसे बालों में एक स्टाइल और चमक होती है। नार्मल हेयर के प्रकार के लिए जोजोबा तेलबादाम तेल और आंवला तेल जैसे तेलों को लगाने की सलाह दी जाती है।

(और पढ़ें - तैलीय बालों के लिए शैम्पू)

ड्राई हेयर के लिए तेल - Dry hair ke liye tel

इस प्रकार के बाल बहुत बेजान होते हैं और ये आसानी से दो मुंहे हो जाते हैं। इसके लिए ऐसे तेलों की जरूरत होती है जो सिर की त्वचा में वसामय (sebaceous) ग्रंथियों को अधिक तेल बनाने के लिए उत्तेजित कर सकें। ड्राई हेयर के लिए बादाम तेल, जोजोबा तेल, नारियल तेल, तिल का तेल, सरसों तेल, कोकोआ मक्खन तेल का प्रयोग करें।

(और पढ़ें - ल और ड्राई बालों के लिए ज़रूर करें इस हेयर मास्क का इस्तेमाल)

आयल फॉर ऑयली हेयर - Oil for Oily Hair in Hindi

इस प्रकार के बाल चिकने लगते हैं जो आम तौर पर वसामय ग्रंथियों द्वारा सीबम के अधिक उत्पादन के कारण होता है। इसलिए इस प्रकार के बालों के लिए ऐसे तेलों की जरूरत होती है जो वसामय ग्रंथियों को सामान्य रूप से बहाल करने में सक्षम हो। अगर आपके बाल इस प्रकार के हैं तो  जैतून तेल, तिल का तेल और जोजोबा तेल का प्रयोग करें। यदि आपके बाल तेलयुक्त हैं तो अपने बालों को अधिक तेल के साथ मालिश न करें।

(और पढ़ें - तैलीय बालों के घरेलू उपाय)

डैंड्रफ के लिए एसेंशियल आयल - Dandruff ke liye essential oil

इस समस्या को कम करने या रोकने में आवश्यक तेल बहुत प्रभावी हो सकते हैं। रूसी के उपचार के लिए सर्वोत्तम आवश्यक तेल है टी ट्री आयल। आप भृंगराज तेल को भी लगा सकते हैं। (और पढ़ें - बालों से रूसी हटाने के उपाय)

यदि जलवायु आर्द्र होती है तो आपको बालों में तेल लगाने से बचना चाहिए। इसके अलावा, अगर सिर की त्वचा तैलीय है तो तेल को बिल्कुल न लगायें,क्योंकि ऐसे में सिर की त्वचा तेल का और अधिक उत्पादन करने लगेगी। अगर आप लंबे समय तक बाहर काम करते हैं, तो बालों में तेल न रखें क्योंकि यह धूल को आकर्षित करता है जो बालों के झड़ने का कारण बनेगा।

इसलिए बालों और सिर की त्वचा पर तेल लगाना एक आवश्यक क्रिया है, जिसमें सही तेल का चुनाव और तेल लगाने का सही तरीका शामिल है। बालों की देखभाल करने के अलावा, हेयर ऑयलिंग कुछ सहायक प्रयोजनों में भी फायदेमंद है। बालो में तेल आराम देने, सिरदर्द का इलाज और माइग्रेन में भी उपयोगी होता है।

तेल लगाना तभी उपयोगी है जब आप सीखें कि इसका उपयोग कैसे और कब किया जाए। तेल न सिर्फ बालों के विकास में मदद करता बल्कि यह निश्चित रूप से रक्त परिसंचरण में भी सुधार करता है और मन को आराम देता है। किसी भी तेल में मालिश के लिए विटामिन ई मिलाएं। यह बालों के लिए बहुत ही अच्छा होता है।

(और पढ़ें - रूसी खत्म करने के लिए तेल)

बालों को धोने के तुरंत बाद और धोने से पहले बालों में तेल को लगाना चाहिए। लगाने के बाद 10 से 15 मिनट तक तेल को बालों में लगा रहने दें। फिर बालों को पानी से धो लें (तेल लगा होने की वजह से पानी पूरी तरह से बालों को गीला नहीं कर पाएगा, जो की ये चीज बालों के लिए बेहद अच्छी है)। जब आप एक बार बालों को पानी से धो लेंगे, फिर उसके बाद डीप कंडीशनर लगाएं (डीप कंडीशनर आपके बालों को एकदम कोमल बनाने में मदद करेगा)।

(और पढ़ें - बालों में गर्म तेल से मालिश करके पाएं कई लाभ)

अब बालों को धोएं और लीव इन कंडीशनर (leave in conditioner) लगाएं। इस तरह आपके बाल बेहद अच्छे से मॉइस्चराइज़ हो जाएंगे। बालों को धोने से पहले तेल को लगाने के बजाए आप डीप कंडीशनर के बाद भी तेल को लगा सकते हैं। फिर शावर कैप पहनें और 15 मिनट के लिए तेल को ऐसे ही लगा हुआ छोड़ दें। फिर से लीव इन कंडीशनर लगाएं। इस तरह आपके बालों को अच्छे से पोषण और मॉइस्चर दोनों मिल पाएगा।

(और पढ़ें - रूसी हटाने के घरेलू उपाय

बालों में तेल लगाने के फायदे कुछ इस प्रकार हैं –

  1. तेल लगाने से बालों की प्राकृतिक तरीके से देखभाल होती है - Tel lagane se balo ki prakartik tarike se dekhbhal hoti hai
  2. तेल लगाने के फायदे से बालों के उत्तक सही होते हैं - Tel lagane ke fayde se balo ke uttak sahi hote hai
  3. बालों में तेल लगाने के लाभ से सिर की त्वचा स्वस्थ रहती है - Balo me tel lagane ke labh se sir ki twacha swasth rehti hai
  4. बालों में तेल मालिश से झड़ते बाल रुकते हैं - Balo me tel malish se jhadte baal rukte hai
  5. तेल लगाने के फायदे से बाल घुंघराले नहीं होते - Tel lagane se baal ghunghrale nahi hote
  6. तेल लगाने के गुण से डैंड्रफ से छुटकारा मिलता है - Tel lagane ke gun se dandruff se chutkara milta hai
  7. बालों में तेल लगाने से सिर का दर्द कम होता है - Balo me tel lagane se sir ka dard kam hota hai
  8. बाल में तेल लगाने से नींद अच्छी आती है - Baal me tel lagane se neend achi aati hai

तेल लगाने से बालों की प्राकृतिक तरीके से देखभाल होती है - Tel lagane se balo ki prakartik tarike se dekhbhal hoti hai

तेल आपके बालों को कई विटामिन और माइक्रो-नुट्रिएंट्स देता है। तेल लगाने से आपके बालों को पोषण मिलता है और सही तरीके से देखभाल भी होती है। शैम्पू से आपके बाल रूखे हो जाते हैं, लेकिन तेल आपके बालों को नमी देने में मदद करता है। इसलिए बाल धोने से पहले और बाल धोने के बाद तेल जरूर लगाएं।

(और पढ़ें - बालों को बढ़ाने का तेल)

तेल लगाने के फायदे से बालों के उत्तक सही होते हैं - Tel lagane ke fayde se balo ke uttak sahi hote hai

बालों में तेल से मसाज करने से जड़ों तक तेल अच्छे से पहुंचता है। शैम्पू और कंडीशनर लगाने से फर्क नहीं पड़ता कि आप कितना अच्छा उत्पाद इस्तेमाल कर रहे हैं, क्योंकि बालों को गहराई से पोषण तेल से ही मिलता है। बालों में तेल गहरायी से सिर की त्वचा में जाता है और बालों के उत्तकों को सही करता है।

(और पढ़ें - क्षतिग्रस्त बालों के लिए घरेलू उपाय)

बालों में तेल लगाने के लाभ से सिर की त्वचा स्वस्थ रहती है - Balo me tel lagane ke labh se sir ki twacha swasth rehti hai

बालों में तेल अच्छे से लगाने से सिर की त्वचा में रक्त परिसंचरण बढ़ता है। सिर की त्वचा में तेल लगाने से पोषण सीधा जड़ों तक पहुंचता है।

(और पढ़ें - बेजान बालों का इलाज)

बालों में तेल मालिश से झड़ते बाल रुकते हैं - Balo me tel malish se jhadte baal rukte hai

बालों में तेल लगाने से झड़ते बालों की समस्या से लड़ने में मदद मिलती है। तेल लगाने से बाल तेजी से बढ़ते भी हैं। इसलिए, अब से आपके बाल झड़े या न झड़े बालो में तेल जरूर लगाएं। तेल लगाने से आपको परिणाम हमेशा अच्छा मिलेगा। 

(और पढ़ें - बाल झड़ने से रोकने के घरेलू उपाय

तेल लगाने के फायदे से बाल घुंघराले नहीं होते - Tel lagane se baal ghunghrale nahi hote

बालों में तेल का इस्तेमाल घुंघराले बालों को नियंत्रण में करने का बेहद अच्छा तरीका है। जिस दिन आपको लगे कि आपके बाल नियंत्रण से बाहर हो रहे हैं और घुंघराले लग रहे हैं। तो अपनी हथेलियों में कुछ मात्रा में तेल लेकर बालों में लगा लें। इस तरह घुंघराले बालों को आसानी से सही करने में मदद मिलेगी और बाल पोषित भी होंगे।

(और पढ़ें - घुंघराले और उलझे बालों के देसी नुस्खे)

तेल लगाने के गुण से डैंड्रफ से छुटकारा मिलता है - Tel lagane ke gun se dandruff se chutkara milta hai

अगर आप सिर की त्वचा में डैंड्रफ या इरिटेशन से पीड़ित हैं तो इस समस्या से छुटकारा पाने के लिए रोजाना तेल जरूर लगाएं। तेल लगाने से सिर की त्वचा का रूखापन कम हो जाएगा और डैंड्रफ की परेशानी भी चली जाएगी। अच्छा परिणाम पाने के लिए आप तेल में नीम की पत्तियों को मिलाकर लगा सकते हैं। इस तेल को बालों को धोने से आधा घंटा पहले लगायें। बालों को फिर गर्म पानी से धो लें। 

(और पढ़ें - रूसी हटाने के लिए शैम्पू)

बालों में तेल लगाने से सिर का दर्द कम होता है - Balo me tel lagane se sir ka dard kam hota hai

सिर दर्द से बचने के लिए तेल का इस्तेमाल जरूर करें। तेल से मसाज करने से सिर की त्वचा में रक्त परिसंचरण बढ़ता है और सिर दर्द की परेशानी भी कम हो जाती है। जब भी सिर दर्द आपको महसूस हो तभी तेल से मसाज करें। बेहतर होगा अगर आप सिर दर्द के लिए कोई आयुर्वेदिक तेल का चयन करें।  

(और पढ़ें - दो मुंहे बालों के उपाए)

बाल में तेल लगाने से नींद अच्छी आती है - Baal me tel lagane se neend achi aati hai

रात को सोने से आधा घंटा पहले बालों में तेल से मसाज करवाएं। मसाज करवाने से आपको रात में बेहद अच्छी नींद आएगी। अच्छा परिणाम पाने के लिए आप तिल के तेल का इस्तेमाल कर सकते हैं। तिल का तेल गंजेपन, सफेद बालों और सिर दर्द से छुटकारा दिलाता है। अगर आपके पास तिल का तेल नही है तो नारियल के तेल का उपयोग कर सकते हैं। इस तरह सर्दी और साइनस को दूर करने में भी मदद मिलेगी।

(और पढ़ें - सफेद बालों को काला करने के लिए तेल)

और पढ़ें ...

References

  1. Maria Fernanda Reis Gavazzoni Dias. Hair Cosmetics: An Overview. 2015 Jan-Mar; 7(1): 2–15.PMID: 25878443
  2. Anjum F, Bukhari SA, Shahid M, Bokhari TH, Talpur MM.Exploration of Nutraceutical Potential of Herbal Oil Formulated from Parasitic Plant. 2013 Nov 2;11(1):78-86. PMID: 24653557
  3. Yu JY, Gupta B, Park HG, Son M, Jun JH, Yong CS, Kim JA, Kim JO. Preclinical and Clinical Studies Demonstrate That the Proprietary Herbal Extract DA-5512 Effectively Stimulates Hair Growth and Promotes Hair Health. 2017;2017:4395638. PMID: 28539964
  4. Tao Tong, Nahyun Kim, and Taesun Park. Topical Application of Oleuropein Induces Anagen Hair Growth in Telogen Mouse Skin. 2015; 10(6): e0129578. PMID: 26060936
  5. Kaliyadan F, Gosai BB, Al Melhim WN, Feroze K, Qureshi HA, Ibrahim S, Kuruvilla J.Scanning Electron Microscopy Study of Hair Shaft Damage Secondary to Cosmetic Treatments of the Hair. 2016 Apr-Jun;8(2):94-8. PMID: 27601867
  6. Guo EL, Katta R. Diet and hair loss: effects of nutrient deficiency and supplement use. 2017 Jan 31;7(1):1-10. PMID: 28243487
  7. Kumar N, Rungseevijitprapa W, Narkkhong NA, Suttajit M, Chaiyasut C.5α-reductase inhibition and hair growth promotion of some Thai plants traditionally used for hair treatment. 2012 Feb 15;139(3):765-71. PMID: 22178180