बालों की समस्या तो हर मौसम में बनी रहती है, लेकिन खासकर बरसात के बाद बालों की समस्या बढ़ जाती है। बाल धोने पर झड़ते हैं और तेल लगाने पर टूटने लगते हैं। इससे आप ये मतलब निकाल सकते हैं कि मौसम बदलते ही बालों की समस्या शुरू हो जाती है। सुन्दर दिखने के लिए मेकअप, गहनों, सौंदर्य प्रसाधनों के अलावा बालों की देखभाल भी जरूरी मानी जाती है। सुन्दर और घने बालों के लिए महिलाएं तेल मालिश, महंगे शैम्पू, स्पा ट्रीटमेंट जैसे कितने ही जतन करती रहती हैं। इन सभी के साथ-साथ यह जानना भी जरूरी है कि बालों को शैंपू करने से पहले क्या सावधानी बरतनी चाहिए।

आज इस लेख में हम इस विषय के संबंध में विस्तार से चर्चा करेंगे।

शैंपू के साथ-साथ बालों की ऑयलिंग करना भी जरूरी है और इसके लिए भृंगराज ऑयल सबसे बेस्ट है, तो खरीदने के लिए अभी ब्लू लिंक पर जाएं।

  1. बालों को शैंपू करने का सही तरीका
  2. शैंपू करने के टिप्‍स
  3. हफ्ते में कितनी बार करें शैम्पू?
  4. शैम्पू करने के बाद
  5. सारांश
शहनाज हुसैन से जानें बालों को शैम्पू करने से पहले क्या करें के डॉक्टर

अधिकतर महिलाएं शैम्पू करने के सही तरीके की उलझन में रहती हैं। बालों को शैम्पू करने से पहले अच्छी तरह गीला करना चाहिए। सूखे बालों में शैम्पू लगाने से फायदे की बजाय नुकसान हो सकता है। कई बार शैम्पू करने के बाद भी बाल उलझे रहते हैं तो ऐसे में आप को शैम्पू या कंडीशनर बदलने पर विचार करना चाहिए। बालों में शैम्पू लगाने के बाद दो तीन मिनट तक बालों की मसाज करें तथा उसके बाद ही ताजे ठन्डे पानी से धोएं। शैम्पू का प्रयोग खोपड़ी पर आहिस्ता-आहिस्ता मालिश करके करना चाहिए। शैम्पू करने से एक घण्टा पहले बालों में तेल मालिश करें।

(और पढ़ें - रूखे बालों के लिए शैम्पू)

myUpchar के डॉक्टरों ने अपने कई वर्षों की शोध के बाद आयुर्वेद की 100% असली और शुद्ध जड़ी-बूटियों का उपयोग करके myUpchar Ayurveda Kesh Art Anti-Hairfall Shampoo बनाया है। इस आयुर्वेदिक शैंपू को हमारे डॉक्टरों ने 1 लाख से अधिक लोगों को बाल झड़ने, सफेद बाल, गंजापन, सिर की खुजली और डैंड्रफ के लिए सुझाया है, जिससे उनको अच्छे प्रभाव देखने को मिले हैं।
Anti-Hairfall Shampoo
₹494  ₹549  10% छूट
खरीदें

यहां क्रमवार जानिए कि शैंपू को कैसे करना है -

  • सिर में तेल मालिश से स्कैल्प में रक्त का संचार होगा, जिससे आपके बालों को मजबूती मिलेगी।
  • बालों को गर्म पानी से कतई न धोएं। इससे आप के बाल रूखे हो जायेंगे।
  • हमेशा सही मात्रा में ही शैम्पू का प्रयोग करें, क्योंकि शैम्पू का ज्यादा इस्तेमाल भी बालों को खराब कर देगा।
  • शैंपू करने से एक घंटा पहले बालों में मालिश करें, ताकि बालों को पोषण मिल सके।
  • शैम्पू को थोड़े से पानी में घोलकर लगाने से बेहतर परिणाम मिलेंगे।

हमेशा से इस बात का ख्याल रखें कि मार्केट में आपको कई ऐसे शैम्पू मिल जाएंगे, जो केमिकल्स से बने हों, ये शैम्पू आपके बालों के नैचुरल ऑयल को नुकसान पहुंचाते हैं। इससे आपके स्कैल्प के एसिड एल्कलाइन का सन्तुलन बिगड़ता है और नतीजा होता है टूटते और डैमेज्ड बाल। ऑयली हेयर के लिए हिना और ड्राई के लिए आंवला वाले शैम्पू चुनें।

बालों की अच्छी सेहत के लिए क्लींजर का इस्तेमाल करना बिल्कुल न भूलें और इसे खरीदने के लिए ब्लू लिंक पर जाएं।

ये सवाल हर किसी के मन में उठता है। किसी ने आपको हफ्ते में दो बार तो किसी ने तीन बार इसे धोने की सलाह दी होगी पर अलग-अलग हेयर टाइप की जरूरत अलग होती है। जहां ऑयली हेयर को हफ्ते में तीन बार और वहीं ड्राई हेयर को दो बार धोने की ज़रूरत होती है। लेकिन उमस भरे मौसम में आपका चाहे जो भी हेयर टाइप हो इसे तीन बार धोएं। ऐसे मौसम में पसीने की वजह से धूल-गंदगी आपके स्कैल्प में चिपक कर बालों को काफी गंदा करते हैं।

बाल जड़ों से मजबूत बने उसके लिए बायोटिन टेबलेट्स का सेवन जरूर करें, जो ऑनलाइन बेस्ट ऑफर में उपलब्ध है।

इसके बाद पूरे बालों को तौलिए में अच्छी तरह लपेटें। इससे एक्सेस वॉटर निकल जाएगा। बालों को सुखाने के लिए इन्हें रगड़ने की गलती ना करें। जब बाल सूख जाएं या बिल्कुल हल्के गीले रहें तो इन्हें सुलझाने के लिए चौड़े दांतों वाली कंघी से अच्छी तरह सुलझाएं। इन्हें सुलझाने के लिए पतले दांतों वाली कंघी का इस्तेमाल कभी भी ना करें। इससे ये टूट कर झड़ने लगते हैं। इन्हें खुद ही सूखने दें। सुखाने के लिए हमेशा हेयर ड्रायर का इस्तेमाल ना करें। साथ ही अगर इसे इस्तेमाल करें तो हमेशा 10 इंच की दूरी पर रखें।

डैंड्रफ भी बालों को नुकसान पहुंचाता है, इसलिए आज ही खरीदें इंडिया का बेस्ट एंटी डैंड्रफ शैंपू

myUpchar के डॉक्टरों ने अपने कई वर्षों की शोध के बाद आयुर्वेद की 100% असली और शुद्ध जड़ी-बूटियों का उपयोग करके myUpchar Ayurveda Kesh Art Hair Oil बनाया है। इस आयुर्वेदिक दवा को हमारे डॉक्टरों ने 1 लाख से अधिक लोगों को बालों से जुड़ी कई समस्याओं (बालों का झड़ना, सफेद बाल और डैंड्रफ) के लिए सुझाया है, जिससे उनको अच्छे प्रभाव देखने को मिले हैं।
Bhringraj hair oil
₹425  ₹850  50% छूट
खरीदें

हेयर केयर रूटीन में शैंपू सबसे जरूरी हिस्सा है। इसलिए, जरूरी है कि बालों को नियमित रूप से धोया जाए और इसी के साथ-साथ यह जानना भी जरूरी है कि बालों को शैंपू को करने का सही तरीका है। इस लेख में हमने इसी बारे में विस्तार से बताया है। यहां विस्तार से बताया गया है कि शैंपू करने से पहले क्या करना है, शैंपू करते समय क्या-क्या ध्यान रखना है और शैंपू के बाद क्या करना चाहिए।

हेयर केयर रूटीन में सीरम को जरूर शामिल करें, जिसे आप ब्लू लिंक पर क्लिक करके अभी खरीदें।

Shahnaz Husain

Shahnaz Husain

ब्यूटी
50 वर्षों का अनुभव

ऐप पर पढ़ें