myUpchar प्लस+ के साथ पूरेे परिवार के हेल्थ खर्च पर भारी बचत

पानी हमारे जीवन के लिए सबसे महत्वपूर्ण तत्वों में से एक है। एक एक्सपर्ट के अनुसार हर व्यक्ति को पूरे दिन में 7 से 8 ग्लास पानी ज़रूर पीना चाहिए। हालाँकि ज़्यादातर लोग ठंडा या साधारण पानी पीना पसंद करते हैं, लेकिन रिसर्चर बताते हैं कि गर्म पानी पीने से आपके स्वास्थ को कुछ अलग ही लाभ मिलते हैं। इससे आपकी त्वचा और बालों पर भी एक अच्छा प्रभाव पड़ता है।

तो आइये आपको बताते हैं गर्म पानी पीने से आपके शरीर को किस तरह लाभ प्राप्त होते हैं -    

  1. गर्म पानी पीने के लाभ स्वास्थ्य के लिए - Benefits of drinking hot water for health in Hindi
  2. गर्म पानी पीने के फायदे त्वचा के लिए - Drinking warm water is beneficial for skin in Hindi
  3. गर्म पानी की मदद से बालों को पहुचायें लाभ - Benefits of drinking hot water for hair in Hindi

अगर आप अपने दिन की शुरुआत गर्म पानी से करते हैं तो आप एक कदम अपने स्वस्थ जीवन की तरफ बढ़ा रहे हैं। वो ऐसे -

शरीर से विषाक्त पदार्थ निकालता है -

गर्म पानी पीने से शरीर से विषाक्त पदार्थों को निकालने में मदद मिलती है। अगर आप बदहजमी से पीड़ित हैं या शरीर में मौजूद अशुद्धियों को निकालना चाहते हैं तो रोज़ सुबह सुबह और देर रात गर्म पानी पीने की आदत डालें। जब आप गर्म पानी पीते हैं तो आपके शरीर का तापमान बढ़ जाता है और ऐसे आपके शरीर से पसीना निकलना शुरू हो जाता है। जिसकी मदद से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालना आसन हो जाता है। अच्छा परिणाम पाने के लिए आप गर्म पानी में नींबू और शहद मिलाकर पी सकते हैं। 

(और पढ़ें - बॉडी को डिटॉक्स (अंदर से साफ़) कैसे करें)

मल त्यागने में होती है आसानी -

शरीर में पानी की कमी होने से आपको कब्ज़ की समस्या हो सकती है। जब मल आपकी आंत में जम जाता है तो मल त्यागने में बहुत मुश्किल होती है। ये हमेशा कहा जाता है कि रोज़ सुबह सुबह खाली पेट गर्म पानी ज़रूर पियें। ये खाद्य पदार्थ में घुल जाता है और मल को त्यागने में आसानी होती है और ज़्यादा दर्द भी महसूस नहीं होता।

(और पढ़ें - कब्ज के घरेलू उपाय)

पाचन क्रिया का करता है इलाज -

गर्म पानी पाचन क्रिया के लिए भी फायदेमंद होता है। एक रिसर्च कहती है कि खाना खाने के बाद अगर आप ठंडा पानी पीते हैं तो ये आपके खाये गए खाने में मौजूद तेल को ठोस कर देता है। इससे आपकी आंत की इनर वाल (inner wall) में वसा जमा होती रहती है जिसकी वजह से आंत के कैंसर की समस्या शुरू हो जाती है। हालाँकि अगर आप गर्म पानी पीते हैं तो आपको ये समस्या कभी नहीं होगी और आपकी पाचन क्रिया भी स्वस्थ रहेगी।

वज़न घटाने में करता है मदद -

वज़न कम करने के लिए गर्म पानी बेहद मदद करता है। ये आपके मेटाबोलिज्म को बढ़ाता है और त्वचा के अंदर वसायुक्त उत्तकों को तोड़ता है। खासकर तब जब आप गर्म पानी में नींबू और शहद मिलाकर पीते हैं। इसके फलस्वरूप, आपको अपने वज़न से छुटकारा पाने में मदद मिलेगी। गर्म पानी आपके वज़न को कम करने के लिए एक बेहतरीन उपाय है। 

(और पढ़ें - मोटापा कम करने के घरेलू उपाय)

नाक और गले में जमाव को दूर रखता है -

गर्म पानी पीना जुकाम, कफ और गले की खराश के लिए एक बेहतरीन प्राकृतिक उपाय है। ये अधिक कफ और बलगम को आपकी श्वसन प्रणाली से आसानी से बाहर निकालने में मदद करता है और इससे गले की खराश से भी राहत मिलती है। गर्म पानी नाक में जमाव को साफ़ करता है।    

(और पढ़ें - सर्दी जुकाम के घरेलू उपाय)

रक्त परिसंचरण बढ़ाता है -

गर्म पानी का अन्य प्रभावी लाभ है रक्त परिसंचरण। गर्म पानी पीने से रक्त परिसंचरण को बढ़ाने में मदद मिलती है। जैसा कि हमने आपको ऊपर बताया, गर्म पानी शरीर की वसा को बर्न करता है। उसी समय में, ये तंत्रिका तंत्र में मौजूद वसा के जमाव को भी दूर करने में मदद करता है।

पीरियड्स में होने वाले दर्द का इलाज करता है -

गर्म पानी पीरियड्स में होने वाली ऐठन का भी इलाज करता है। पीरियड्स के दौरान महिलाओं को गर्म पानी में जीरे के बीज को डालकर इस मिश्रण को पीना चाहिए। पानी की गर्माहट पेट की मांसपेशियों को आराम देती है जिसकी वजह से ऐठन और मरोड़ कम होने लगती हैं।

गर्म या गुनगुना पानी आपकी त्वचा के लिए बेहद फायदेमंद है। महंगे कॉस्मेटिक उत्पाद खरीदने की बजाए आपको बस ये आसान और प्राकृतिक उपाय को अपनाना है जो आपके स्वस्थ और त्वचा को चमकदार बनाने के लिए बहुत उपयोगी है। वो इस तरह -

(और पढ़ें - ब्यूटी केयर टिप्स)

समय से पहले बुढ़ापे को रोकता है -

सबसे पहले रोज़ाना गर्म पानी पीने से आप समय से पहले आने वाले बुढ़ापे को रोक सकते हैं और अपनी त्वचा को फिर से जवान बना सकते हैं। ये शरीर से विषाक्त पदार्थों को निकालता है और त्वचा के उत्तकों को ठीक करता है जो हानिकारक फ्री रेडिकल्स से प्रभावित होते हैं। गर्म पानी पीने से आपकी त्वचा की लचीलता बढ़ती है। इसे परिणामस्वरूप आपकी खराब हुई त्वचा टोंड, रिंकल मुक्त और सुंदर दिखने लगती है।

(और पढ़ें - त्वचा की देखभाल कैसे करें)

त्वचा को स्वस्थ रखता है -

रोज़ाना गर्म पानी पीने से आप शरीर को हाइड्रेटेड और गर्म रख सकते हैं। ये रूखी त्वचा के लिए बहुत ज़्यादा उपयोगी है। ये स्वस्थ त्वचा को बनाये रखने में मदद करता है, शरीर का रक्त परिसंचरण सुधारता है और एक खूबसूरत निखार भी देता है।  

त्वचा से जुड़े इन्फेक्शन को खत्म करता है -

रोज़ाना गर्म पानी से अपनी त्वचा को कील-मुहांसों और त्वचा सम्बंधित समस्याओं को दूर रखें। ये आपके शरीर को गहराई से साफ़ रखता है और सभी तरह के संक्रमण को जड़ से उखाड़ फेकता है।

(और पढ़ें - मुँहासे हटाने के घरेलू उपाय)

प्रत्येक हेयर स्ट्रैंड (hair strand) 25% पानी से बना होता है। इसलिए ज़रूरी है कि आप भरपूर पानी पिए क्योंकि इससे आपके बाल मजबूत और स्वस्थ बनते हैं। वो ऐसे -

(और पढ़ें - बाल लंबे करने के उपाय)

बालों को बढ़ाने में मदद करता है -

गर्म या गुनगुना पानी बालों की कोशिकाओं की ऊर्जा के लिए एक बेहतरीन स्त्रोत है। ये बालों को बढ़ावा देने में मदद करता है और रूखेपन को दूर करता है।  

(और पढ़ें - रूखे बालों की देखभाल)

डैंड्रफ से लड़ता है -

ये आपकी जड़ों को हाइड्रेटेड रखता है और रूखी जड़ों या डैंड्रफ से लड़ता है।

(और पढ़ें - रूसी के लिए उपाय)

बालों का प्राकृतिक निखार लौटाता है -

गर्म पानी पीने से आपके बालों को मुलायम और चमकदार बनाने में मदद मिलती है। ये आपके बालों की जड़ों को फिर से मजबूत बनाता है और उन्हें सक्रीय करने में मदद करता है। इससे आपके बालों में फिर से प्राकृतिक निखार वापस आने लगता है और आपके बाल स्वस्थ बनने लगते हैं। 

तो उठिये और अपने दिन की शुरुआत गर्म पानी के साथ करना शुरू कर दीजिये।

(और पढ़ें - बालों की देखभाल के तरीके)


आप भी हैरान हो जाएंगे गर्म पानी पीने के फायदे जानकर सम्बंधित चित्र

और पढ़ें ...