myUpchar प्लस+ सदस्य बनें और करें पूरे परिवार के स्वास्थ्य खर्च पर भारी बचत,केवल Rs 99 में -

इस वीडियो में झुर्रियां कम करने का आसान उपाय बताया गया है, कपूर (केम्फर) की मदद से। हमारी त्वचा के नीचे फैट कोशिकाएं होती हैं जो उम्र के साथ ढीली हो जाती हैं, जिसके कारण झुर्रियां हो जाती हैं। धूप (यू.वी. किरण) के प्रभाव में ज़्यादा आने से ये झुर्रियां और ज़्यादा उभर जाती हैं। 

(और पढ़ें - चेहरे की झुरियों के कारण और हटाने के घरेलू उपाय)

इस ट्रीटमेंट के 3 चरण है - 

1) स्टीमिंग
2) मिनी मसाज
3) स्पॉट ट्रीटमेंट

सामग्री-

1) स्टीमिंग के लिए-
    1) गरम पानी
    2) ठंडा पानी
2) मिनी मसाज के लिए-
    1) स्वीट आलमंड (बादाम) तेल
3) स्पॉट ट्रीटमेंट के लिए-
    1) कपूर
    2) नारियल का तेल
    3) विटामिन ई की गोली (ऐच्छिक)

(और पढ़ें - आंखों के नीचे झुर्रियों के लिए घरेलू उपाय)

ट्रीटमेंट की विधि -
 
1) स्टीमिंग-
स्टीमिंग के लिए आपको चाहिए एक तौलिया, गरम पानी और थोड़ा ठंडा पानी। पहले आँखों को गरम स्टीम दें फिर ठंडे पानी से धो लें। स्टीम देने के लिए तौलिये को गरम पानी से गीला कर लें और इससे अपनी आँखों पर हलकी-हलकी थपकी दें। ऐसा करने से आँखों के आस पास की त्वचा ऑक्सीडाइज़ हो जाएगी जिससे रक्त का संचालन तेज़ होगा और झुर्रियां कम होंगी।

2) मिनी मसाज-
इसके लिए आपको चाहिए स्वीट आलमंड (बादाम) तेल, अगर आपके पास ये ना हो तो आप जैतून का तेल या कोई भी तेल इस्तेमाल कर सकते है। स्वीट आलमंड तेल में एंटी-ऑक्सीडेंट और विटामिन ई होता है जो झुर्रियों से छुटकारा पाने में बहुत असरदार होता है। मिनी मसाज करने से पहले अपने हाथ अच्छे से धो लें। स्वीट आलमंड तेल अपनी उँगलियों पे लीजिये और इसे आँखों के चारो तरफ थपकी दे कर लगाइये। मसाज आखों की बाहरी तरफ और आस पास को करें और फिर आँखों के नीचे 10-20 बार मालिश कीजिये। ऐसा करने से आँखों के आस पास रक्त का संचालन तेज़ हो जाता है, जिससे झुर्रियां कम होती हैं।

3) स्पॉट ट्रीटमेंट-
इस आखिरी चरण के लिए आपको चाहिए 2 कपूर की गोलियां या आधा चम्मच कपूर (आप कपूर के तेल का इस्तेमाल भी कर सकते हैं )। कपूर आपकी आँखों को और आपकी त्वचा को ठंडक पहुँचता है। अब 2 चम्मच नारियल तेल और एक गोली विटामिन ई की लें (विटामिन ई का उपयोग ऐच्छिक है)। अब आप यह तीनो सामग्री मिला लें। इस मिश्रण को एक कपड़े या रुई की मदद से आँखों के चारो तरफ या फिर जहाँ भी आपके झुर्रियां हैं वहां लगाएं और 2 मिनट के लिए मसाज करें।

इस लोशन को जितनी देर हो सके लगा रहने दीजिये। इस ट्रीटमेंट को रोज़ाना करें और फिर इसका परिणाम देखें। 

(और पढ़ें - झुर्रियों के लिए फेस पैक)

और पढ़ें ...
ऐप पर पढ़ें