myUpchar प्लस+ के साथ पूरेे परिवार के हेल्थ खर्च पर भारी बचत

इससे पहले कि आप आंखों के नीचे होने वाली झुर्रियों की वजह से परेशान हों, हम आपको बता देना चाहते हैं कि ये झुर्रियां और कुछ नहीं आपके हंसने के कारण बनने वाली रेखाएं हैं। ये तब बनती हैं जब आप बहुत ख़ुशी में तेज़ी से हंसती हैं। इनमें से कुछ झुर्रियां उम्र के साथ हमेशा के लिए बन जाती हैं। 

असल में आँखों के नीचे की जगह शरीर का सबसे नाज़ुक हिस्सा होती है। इस क्षेत्र में कोलेजन और इलास्टिन (Elastin) नामक प्रोटीन कम होता है, और 20 की उम्र के बाद, त्वचा वैसे भी कोलेजन और इलास्टिन का उत्पादन कम कर देती है, जिससे यह नाज़ुक और ढीली हो जाती है। यह ग्लिसोसामाईनोग्लाइकेंस (Glycosaminoglycans - GAGs) नामक रसायनों को भी खो देती है जो त्वचा को नम और कोलेजन और इलास्टिन का स्तर संतुलित बनाए रखते हैं।

यदि आप एक स्वस्थ जीवनशैली और आहार अपनाते हैं, जिसमें त्वचा के लिए ज़रूरी विटामिन, विटामिन ए, विटामिन सी, विटामिन ई, और विटामिन के तथा अन्य एंटीऑक्सिडेंट मौजूद होते हैं तो उम्र संबंधित झुर्रियां इतनी आसानी से नहीं पड़ती हैं।

लेकिन कुछ बाहरी कारक जैसे धूप, प्रदूषण और तम्बाकू, धूम्रपान आदि आपकी त्वचा को प्रभावित करते हैं और पहले से नाजुक आँखों के नीचे के क्षेत्र को कठोर बनाते हैं। इनसे बचने के लिए दिन में, सनस्क्रीन चश्में पहनें जो आपको हानिकारक यूवी किरणों से बचाते हैं। इसके अलावा त्वचा की सफाई और मॉइस्चराइजिंग की चीज़ों को अपनाएं और धूम्रपान की आदत को जितना जल्दी हो सके छोड़ दें। 

(और पढ़ें - झुर्रियों के लिए फेस पैक)

आंखों के नीचे झुर्रियों को दूर करने के लिए फैंसी और महंगी क्रीम के बजाय इन 15 प्राकृतिक घरेलू उपाय को अपनाने की कोशिश करें। निःसंदेह आपको लाभ होगा। 

(और पढ़ें - चेहरे की झुर्रियों हटाने के घरेलू उपाय)

  1. आंखों के नीचे होने वाली झुर्रियों की दवा है नारियल तेल - Coconut oil for deep under eye wrinkles in Hindi
  2. आंखों की झुर्रियों से मुक्ति दिलाए ओलिव ऑयल - Olive oil for wrinkles under eye in Hindi
  3. आंखों के नीचे पड़ी झुर्रियों का आयुर्वेदिक इलाज है दही - Yogurt for under eye wrinkles in Hindi
  4. आंखों के नीचे की झुर्रियों से छुटकारा पाने के लिए लगाएं अंगूर - Grapes for under eye wrinkles in Hindi
  5. आंखों के नीचे होने वाली झुर्रियों के उपाय के लिए लगाएं एलोवेरा - Aloe vera for wrinkles under eyes in Hindi
  6. आंखों की झुर्रियों का उपाय है मिल्क पाउडर - Milk powder for under eyes in Hindi
  7. आंखों के नीचे होने वाली झुर्रियों का इलाज करें खीरे से - Cucumber wrinkles under eyes in Hindi
  8. आंखों की झुर्रियों से छुटकारा दिलाए ठंडे पानी के छींटें - Rinse eyes with cold water for wrinkles under eyes in Hindi
  9. आंखों की झुर्रियों से बचने का उपाय है पपीता और शहद - Papaya And Honey paste for wrinkle under eyes in Hindi
  10. आंखों की झुर्रियों का घरेलू इलाज करें मेंथी से - Fenugreek for wrinkles under eyes in Hindi
  11. आंखों के नीचे पड़ी झुर्रियों का घरेलू उपचार है अदरक - Ginger is a best home remedy for wrinkles under eyes in Hindi
  12. आंखों की झुर्रियों हटाने में मदद करता है केला - Banana for under eye wrinkles in Hindi
  13. आंखों के नीचे होने वाली झुर्रियों से बचाव करती है गाजर - Carrot mask for wrinkles under eyes in Hindi
  14. आंखों की झुर्रियों से छुटकारा दिलाएं बादाम - Almond oil for wrinkles under eyes in Hindi
  15. आंखों की झुर्रियों का घरेलू उपचार है अरंडी का तेल - Castor oil for wrinkles under eyes in Hindi

झुर्रियों पर नारियल का तेल लगाने से यह आपकी त्वचा को नमी देता है। विटामिन ई और आवश्यक एंटीऑक्सिडेंट्स के साथ उपयोग करने पर, नारियल तेल त्वचा को रीहाइड्रेट (Rehydrate) और नयी जान (Rejuvenation) देता है। नारियल तेल को त्वचा में अवशोषित करने का सबसे अच्छा तरीका है कि इससे अपने चेहरे की धीरे धीरे मालिश करें। मालिश करने के बाद इसे रातभर के लिए छोड़ दें। ऐसा करने से त्वचा हाइड्रेटेड होगी और झुर्रियां और बारीक रेखाएं भी कम होंगी। 

  1. 1 बड़ा चम्मच नारियल तेल में एक चुटकी हल्दी पाउडर मिलाएं।
  2. इस पेस्ट को झुर्रियों पर लगाएं और 20 मिनट के लिए छोड़ दें।
  3. पानी से धो लें।
  4. चेहरे और गर्दन की झुर्रियों का इलाज करने के लिए आप नारियल के तेल के साथ बादाम का तेल, यूकेलिप्टस का तेल या कैमोमाइल तेल का उपयोग कर सकते हैं।

(और पढ़ें - नारियल तेल के फायदे)

जहां जैतून का तेल खाने में स्वाद लाता है, वहीं यह आंखों के नीचे की सूजन और झुर्रियों के लिए भी एक अद्भुत उपाय है। इसमें मौजूद विटामिन ई और के की उच्च मात्रा और एंटीऑक्सिडेंट गुण समय से पहले आपकी त्वचा की बढ़ती उम्र कम करने में मदद करते हैं। आंखों के चारों ओर की त्वचा नमी जल्दी खो देती है। इसलिए जब आंखों के आस-पास ओलिव ऑयल लगाया जाता है तो यह मौजूद नमी को रोक लेता है जिससे आपकी त्वचा नरम रहती है। त्वचा की खोयी हुयी चमक को वापस लाने के लिए, जैतून के तेल में नींबू की कुछ बूंदें मिलाकर चेहरे को मालिश करें। 

  1. 10 मिनट के लिए जैतून के तेल से अपनी त्वचा की मालिश करें।
  2. इसे कुछ मिनट के लिए छोड़ दें।
  3. कुछ मिनट बाद पानी से धो लें और पोछने के बजाय पानी तौलिया में सोख लें।
  4. इसे नियमित रूप से दोहराएं।

(और पढ़ें - जैतून के तेल के फायदे और नुकसान)

दही में मौजूद दूधिया गुण इसे आहार का महत्वपूर्ण हिस्सा तो बनाते ही हैं, लेकिन दही लैक्टिक एसिड और अल्फा-हाइड्रॉक्सी एसिड (AHA) का एक समृद्ध स्रोत भी है। इसमें मौजूद अल्फा हाइड्रॉक्सी एसिड, त्वचा की मृत कोशिकाओं को हटाने में मदद करता है और आंखों के नीचे होने वाली बारीक लाइनों और झुर्रियों को भी समय से पहले नहीं आने देता। दही को अपनी त्वचा की नियमित देखभाल का ज़रूरी हिस्सा बनाइये। कुछ ही दिनों में आप खुद महसूस करेंगे कि यह आंखों के नीचे की झुर्रियों के लिए सबसे अच्छे प्राकृतिक घरेलू उपायों में से एक है। 

  1. 1 चम्मच दही में 1 चम्मच शहद मिलाएं।
  2. गुलाब जल की कुछ बूँदें मिलाएं। (और पढ़ें - गुलाब जल के फायदे)
  3. इन्हें मिलाकर एक पेस्ट बनाएं और इसे 20 मिनट के लिए अपने चेहरे पर लगाएं।
  4. साफ़ और चमकदार त्वचा पाने के लिए 20 मिनट बाद इसे धो दें।

(और पढ़ें - दही के फायदे)

अंगूर का एक छोटा सा गुच्छा निश्चित रूप से पौष्टिक होता है। रेस्वेराट्रोल (Resveratrol), अंगूर के छिलके में पाया जाने वाला एक अनूठा एंटीऑक्सीडेंट, आँखों की झुर्रियों को समय से पहले आने से रोकने में लाभदायक होता है। 

  1. 5 अंगूर और 1 चम्मच शहद या दही लें।
  2. अंगूर को मैश करें और दही या शहद एक कटोरे में मिलाएं और इसे चेहरे पर लगाएं।
  3. कुछ मिनटों बाद इसे गुनगुने पानी से धो लें।

(और पढ़ें - अंगूर के फायदे)

एलोवेरा जेल के कोमल और प्रभावी गुण इसे आंख के नीचे पड़ी झुर्रियों के लिए सबसे अच्छा और प्राकृतिक घरेलू उपचार बनाते हैं। विटामिन सी, ई और बीटा कैरोटीन से समृद्ध होने के कारण यह त्वचा को कोमलता और पोषण प्रदान करता है। यह सीधे त्वचा पर भी लगाया जा सकता है या फिर हल्दी या शहद के साथ मिलाकर उपयोग किया जा सकता है। इसके उत्कृष्ट हाइड्रेशन के गुण, त्वचा में लोच लाने के साथ-साथ अंडर आई बैग (Under eye bags) और झुर्रियां सुधारने में मदद करते हैं। 

  1. एलोवेरा जेल, दही और खीरे के रस को 2: 1: 4 के अनुपात में मिलाएं।
  2. इसे 10 मिनट के लिए गोलाकार गति में त्वचा की मालिश करते हुए लगाएं।
  3. 20 मिनट पहले छोड़ दें और फिर पानी से धो लें।

(और पढ़ें - एलोवेरा के फायदे)

मिल्क पाउडर लैक्टिक एसिड से युक्त होता है, जो प्राकृतिक अल्फा-हाइड्रॉक्सी एसिड होता है। अल्फा-हाइड्रॉक्सी एसिड,त्वचा की मृत कोशिकाओं को निकालने और त्वचा का कोलेजन स्तर बढ़ाने में सबसे अच्छे होते हैं। इसका मतलब है कि दूध सिर्फ आपकी हड्डियों के लिए ही नहीं बल्कि आपकी त्वचा के लिए भी अच्छा होता है।

  1. 1 चम्मच मिल्क पाउडर में 1 चम्मच शहद / गुलाब जल मिलाएं।
  2. इस मिश्रण को चेहरे पर लगाएं।
  3. 20 मिनट के बाद गुनगुने पानी से धो लें।

खीरे की शीतलता आँखों के लिए बहुत अच्छी होती है। इसके उच्च एंटीऑक्सिडेंट गुण, त्वचा को नमी प्रदान करते हैं और कोलेजन और इलास्टिन के स्तर को बढ़ाते हैं। ये दोनों ही विशेषताएं झुर्रियों से छुटकारा दिलाने के लिए काफी हैं। 

  1. थोड़े से दही में खीरे का रस मिलाकर लगाएं।
  2. इसे 20 मिनट तक लगा रहने दें।
  3. ठंडे पानी से इसे धो लें।
  4. इस विधि को हफ्ते में एक या दो बार दोहराएं।

(और पढ़ें - खीरे के फायदे)

ठंडे पानी का त्वचा पर एक हल्का प्रभाव पड़ता है। ठंडे पानी से आँखों और चेहरे को धोने से बढ़ती उम्र धीमी पड़ती है और रक्त परिसंचरण में सुधार होता है। ध्यान रखें कि पानी सिर्फ ठंडा होना चाहिए, बहुत ठंडा या बर्फीला नहीं। अन्यथा, यह आपकी त्वचा की कोशिकाओं को हानि पहुंचा सकता है। साथ ही, यह आपकी त्वचा को भीतर से भी हाइड्रेट करता है, इसलिए रोज़ाना कम से कम 8 गिलास पानी ज़रूर पिएं। 

(और पढ़ें - शरीर के वजन के हिसाब से कितना पानी पीना चाहिए)

आँखों और चेहरे के लिए पपीते और शहद का प्रयोग करना त्वचा के स्वास्थ्य में सुधार के लिए एक बहुत ही पुराना उपाय है। पपायन (Papain), पपीते में पाया जाने वाला प्रोटीन, त्वचा के निशान हटाने में लाभप्रद है। यहां तक कि यह त्वचा को टोन करने के लिए भी जाना जाता है। शहद में त्वचा की नमी बनाये रखने की क्षमता होती है। (और पढ़ें - पपीते के फायदे और नुकसान)

  1. पपीते को शहद के साथ मैश करें।
  2. इसे अपनी आंखों और पूरे चेहरे पर लगाएं।
  3. फिर इसे 20 मिनट के बाद धो लें।

मेथी भी त्वचा से संबंधित परेशानियों, विशेष रूप से आँखों के आसपास की बारीक लाइनों के इलाज के लिए एक बेहतर उपाय है। 

  1. मेथी के पत्तों को पानी के साथ पीसकर एक पेस्ट बनाएं।
  2. इस पेस्ट को अपनी आँखों के आसपास लगाएं।
  3. 10 मिनट बाद इसे धो लें।

(और पढ़ें - मेथी के फायदे)

अदरक में त्वचा के लिए अनेकों लाभ मौजूद होते हैं। यह बढ़ती उम्र को धीमा करता है, त्वचा के टोन और चमक को बढ़ाता है। अपनी त्वचा को लाभ पहुंचाने के लिए प्रतिदिन अदरक का एक टुकड़ा, एक चम्मच शहद के साथ खाने की कोशिश करें। आपकी त्वचा पर अदरक को न लगाएं।  इससे तेज़ जलन महसूस हो सकती है। 

(और पढ़ें - अदरक के फायदे)

केला, विटामिन ए, सी, और ई से युक्त होता है। इसलिए यह त्वचा में सुधार की दृष्टि से हर किसी का पसंदीदा फल होता है और यह बढ़ती उम्र को भी धीमा करता है। 

  1. एक केले को मैश करें और इसे धीरे धीरे अपनी आंखों पर रगड़ें।
  2. 15 मिनट के बाद इसे धो लें।

(और पढ़ें - केले के फायदे)

हम सब बचपन से ये सुनते हुए बड़े हुए हैं कि गाजर त्वचा और आँखों के लिए बेहद अच्छा होता है और यह बिलकुल सच भी है। गाजर पोषक तत्वों (विशेष रूप से विटामिन ए, बढ़ती उम्र रोकने वाले विटामिन) और एंटीऑक्सिडेंट जो झुर्रियों को कम करने और त्वचा को कोमल बनाने में सहायक होते हैं, उनसे भरपूर होता है। 

  1. गाजर के कुछ टुकड़ों को उबाल लें।
  2. इसे शहद के साथ मिलाएं।
  3. इस मिश्रण को अपनी आँखों पर लगाएं।
  4. 10 मिनट के बाद धो लें।

(और पढ़ें - गाजर के फायदे)

बादाम, विटामिन ई और ओमेगा-3 फैट से समृद्ध होते हैं। ये त्वचा को नुकसान से बचाने और बढ़ती उम्र को रोकने के लिए भी उपयोगी होते हैं। बादाम का आप कभी भी कहीं भी सेवन कर सकते हैं। इसके अलावा बादाम के तेल को त्वचा पर लगाया भी जा सकता है। 

(और पढ़ें - बादाम के तेल के फायदे)

अरंडी का तेल, कोलेजन और इलास्टिन का उत्पादन बढ़ाने के लिए जाना जाता है। यह त्वचा को मॉइस्चराइज करता है और रक्त परिसंचरण में बढ़ाता है।

  1. अरंडी के तेल में रुई डुबाकर इसकी धीरे धीरे आंखों के आस-पास मालिश करें।
  2. इसे रात भर के लिए लगा रहने दें।
  3. उठने के बाद इसे धो लें।

(और पढ़ें - अरंडी के तेल के फायदे)

और पढ़ें ...