फाइब्रोसिस्टिक ब्रेस्ट - Benign Fibrocystic Breasts in Hindi

Dr. Ayush PandeyMBBS,PG Diploma

October 30, 2018

March 06, 2020

फाइब्रोसिस्टिक ब्रेस्ट
फाइब्रोसिस्टिक ब्रेस्ट

फाइब्रोसिस्टिक ब्रेस्ट क्या है?

फाइब्रोसिस्टिक ब्रेस्ट एक आम बीमारी है जिसमें कैंसर नहीं होता और ब्रेस्ट में गांठ बनने लगती है। फाइब्रोसिस्टिक ब्रेस्ट न ही हानिकारक होती है और न ही खतरनाक, लेकिन कुछ महिलाओं को इससे परेशानी हो सकती है।

(और पढ़ें - चर्बी की गांठ का इलाज)

फाइब्रोसिस्टिक ब्रेस्ट के लक्ष्ण क्या हैं?

अगर आपको फाइब्रोसिस्टिक ब्रेस्ट बीमारी है तो आपको कुछ लक्षण देखने को मिल सकते हैं जैसे ब्रेस्ट में सूजन, दर्द, उत्तक मोटे हो जाना, एक या दोनों ब्रेस्ट में गांठ बनना आदि। पीरियड्स में होने वाले हार्मोन असंतुलन के कारण आपके लक्षण और भी ज्यादा खराब हो सकते हैं, लेकिन यह लक्षण आपको ज्यादातर पूरे महीने दिखाई दे सकते हैं। फाइब्रोसिस्टिक ब्रेस्ट में मौजूद गांठ का आकार पूरे महीने बदलता रहता है और गांठ अपनी जगह से दूसरी जगह भी खिसक जाती हैं। कुछ महिलाओं के निप्पल्स में से हरे या गहरे भूरे रंग का स्राव निकलने लग जाता है। अगर आपको इस तरह का कोई भी बदलाव दिखता है तो अपने डॉक्टर को जल्द से जल्द दिखाएं।   

(और पढ़ें - ब्रेस्ट में दर्द के घरेलू उपाय)

फाइब्रोसिस्टिक ब्रेस्ट क्यों होता है?

फाइब्रोसिस्टिक ब्रेस्ट के कारण अभी पता नहीं चल पाए हैं लेकिन एक्सपर्ट्स का कहना है कि हार्मोन में बदलाव के कारण यह समस्या उतपन्न होती है खासकर एस्ट्रोजन इसमें अहम भूमिका निभाता है।

फाइब्रोसिस्टिक ब्रेस्ट का इलाज कैसे होता है?

डॉक्टर आपके लक्षणों के बारें में आपसे पूछेंगे और फाइब्रोसिस्टिक ब्रेस्ट बीमारी का परीक्षण करेंगे। डॉक्टर मैमोग्राफी, अल्ट्रासाउंड या एमआरआई से भी आपके ब्रेस्ट की जांच करेंगे। इस बीमारी में आपको इलाज की जरूरत नहीं है तब तक जब तक आपके डॉक्टर को कैंसर का पता न चल जाए। अगर ब्रेस्ट में सिस्ट है, तो डॉक्टर उसे खत्म करने के लिए उसमें से पस को निकालेंगे। ऐसे में गांठ की वजह से होने वाला दर्द कम होगा, लेकिन उसमें पस फिर से भर सकता है। कभी-कभी सिस्ट अपने आप भी चला जाता है। 

(और पढ़ें - ब्रेस्ट की देखभाल सही तरीके से कैसे करें)



संदर्भ

  1. MedlinePlus Medical Encyclopedia: US National Library of Medicine; Fibrocystic breast disease
  2. American College of Obstetricians and Gynecologists. Benign Breast Problems and Conditions. Washington, DC; USA
  3. National Cancer Institute [Internet]. Bethesda (MD): U.S. Department of Health and Human Services; Breast Changes and Conditions
  4. Centre for Health Informatics. [Internet]. National Institute of Health and Family Welfare What Are the Symptoms of Breast Cancer?
  5. National Health Service [Internet]. UK; Breast lumps

फाइब्रोसिस्टिक ब्रेस्ट की दवा - Medicines for Benign Fibrocystic Breasts in Hindi

फाइब्रोसिस्टिक ब्रेस्ट के लिए बहुत दवाइयां उपलब्ध हैं। नीचे यह सारी दवाइयां दी गयी हैं। लेकिन ध्यान रहे कि डॉक्टर से सलाह किये बिना आप कृपया कोई भी दवाई न लें। बिना डॉक्टर की सलाह से दवाई लेने से आपकी सेहत को गंभीर नुक्सान हो सकता है।

फाइब्रोसिस्टिक ब्रेस्ट की ओटीसी दवा - OTC Medicines for Benign Fibrocystic Breasts in Hindi

फाइब्रोसिस्टिक ब्रेस्ट के लिए बहुत दवाइयां उपलब्ध हैं। नीचे यह सारी दवाइयां दी गयी हैं। लेकिन ध्यान रहे कि डॉक्टर से सलाह किये बिना आप कृपया कोई भी दवाई न लें। बिना डॉक्टर की सलाह से दवाई लेने से आपकी सेहत को गंभीर नुक्सान हो सकता है।

दवा का नाम

कीमत

₹120.0

Showing 1 to 0 of 1 entries
cross
डॉक्टर से अपना सवाल पूछें और 10 मिनट में जवाब पाएँ