myUpchar प्लस+ के साथ पूरेे परिवार के हेल्थ खर्च पर भारी बचत

फाइब्रोसिस्टिक ब्रेस्ट क्या है?

फाइब्रोसिस्टिक ब्रेस्ट एक आम बीमारी है जिसमें कैंसर नहीं होता और ब्रेस्ट में गांठ बनने लगती है। फाइब्रोसिस्टिक ब्रेस्ट न ही हानिकारक होती है और न ही खतरनाक, लेकिन कुछ महिलाओं को इससे परेशानी हो सकती है।

(और पढ़ें - चर्बी की गांठ का इलाज)

फाइब्रोसिस्टिक ब्रेस्ट के लक्ष्ण क्या हैं?

अगर आपको फाइब्रोसिस्टिक ब्रेस्ट बीमारी है तो आपको कुछ लक्षण देखने को मिल सकते हैं जैसे ब्रेस्ट में सूजन, दर्द, उत्तक मोटे हो जाना, एक या दोनों ब्रेस्ट में गांठ बनना आदि। पीरियड्स में होने वाले हार्मोन असंतुलन के कारण आपके लक्षण और भी ज्यादा खराब हो सकते हैं, लेकिन यह लक्षण आपको ज्यादातर पूरे महीने दिखाई दे सकते हैं। फाइब्रोसिस्टिक ब्रेस्ट में मौजूद गांठ का आकार पूरे महीने बदलता रहता है और गांठ अपनी जगह से दूसरी जगह भी खिसक जाती हैं। कुछ महिलाओं के निप्पल्स में से हरे या गहरे भूरे रंग का स्राव निकलने लग जाता है। अगर आपको इस तरह का कोई भी बदलाव दिखता है तो अपने डॉक्टर को जल्द से जल्द दिखाएं।   

(और पढ़ें - ब्रेस्ट में दर्द के घरेलू उपाय)

फाइब्रोसिस्टिक ब्रेस्ट क्यों होता है?

फाइब्रोसिस्टिक ब्रेस्ट के कारण अभी पता नहीं चल पाए हैं लेकिन एक्सपर्ट्स का कहना है कि हार्मोन में बदलाव के कारण यह समस्या उतपन्न होती है खासकर एस्ट्रोजन इसमें अहम भूमिका निभाता है।

फाइब्रोसिस्टिक ब्रेस्ट का इलाज कैसे होता है?

डॉक्टर आपके लक्षणों के बारें में आपसे पूछेंगे और फाइब्रोसिस्टिक ब्रेस्ट बीमारी का परीक्षण करेंगे। डॉक्टर मैमोग्राफी, अल्ट्रासाउंड या एमआरआई से भी आपके ब्रेस्ट की जांच करेंगे। इस बीमारी में आपको इलाज की जरूरत नहीं है तब तक जब तक आपके डॉक्टर को कैंसर का पता न चल जाए। अगर ब्रेस्ट में सिस्ट है, तो डॉक्टर उसे खत्म करने के लिए उसमें से पस को निकालेंगे। ऐसे में गांठ की वजह से होने वाला दर्द कम होगा, लेकिन उसमें पस फिर से भर सकता है। कभी-कभी सिस्ट अपने आप भी चला जाता है। 

(और पढ़ें - ब्रेस्ट की देखभाल सही तरीके से कैसे करें)

  1. फाइब्रोसिस्टिक ब्रेस्ट की दवा - Medicines for Benign Fibrocystic Breasts in Hindi

फाइब्रोसिस्टिक ब्रेस्ट की दवा - Medicines for Benign Fibrocystic Breasts in Hindi

फाइब्रोसिस्टिक ब्रेस्ट के लिए बहुत दवाइयां उपलब्ध हैं। नीचे यह सारी दवाइयां दी गयी हैं। लेकिन ध्यान रहे कि डॉक्टर से सलाह किये बिना आप कृपया कोई भी दवाई न लें। बिना डॉक्टर की सलाह से दवाई लेने से आपकी सेहत को गंभीर नुक्सान हो सकता है।

Medicine NamePack SizePrice (Rs.)
DanogenDanogen 100 Mg Capsule217.26
DanozecDanozec 100 Mg Capsule186.86
EndometrylEndometryl 100 Mg Capsule171.28
GonablokGonablok 100 Mg Capsule228.3
GynazolGynazol 100 Mg Capsule235.34
GynodanGynodan 100 Mg Capsule153.67
LadogalLadogal 100 Mg Capsule154.95
ZendolZendol 100 Mg Capsule208.0

क्या आप या आपके परिवार में किसी को यह बीमारी है? सर्वेक्षण करें और दूसरों की सहायता करें

और पढ़ें ...