myUpchar प्लस+ के साथ पूरेे परिवार के हेल्थ खर्च पर भारी बचत

कई लोगों का मानना है कि दिन में सोना स्वास्थ्य के लिए सही नहीं है। लेकिन वैज्ञानिकों की राय थोड़ी अलग है। कुछ अध्ययन बताते हैं कि दिन में झपकी लेना इंसान के स्वास्थ्य के लिए जरूरी है। इससे कई तरह की बीमारियों का रिस्क कम होता है। उनमें से एक बीपी का कम होना भी है। इसी तरह हृदय रोग और अन्य कार्डियोवैस्कुलर बीमारियों की आशंकाएं भी दिन में झपकी लेने से कम होती हैं।

क्या कहता है अध्ययन
एक अध्ययन में ऐसे 400 प्रौढ़ पुरूष और महिलाओं को शामिल किया गया था, जिन्हें हाई बीपी की समस्या थी। अध्ययन से पता चला है कि दिन में न सोने वालों की तुलना में जो लोग दिन में सोते हैं, उन्हें बीपी बढ़ने की आशंका 5 फीसदी कम होती है। शोधकर्ता डाॅ. मानोलिस कैलिस्ट्रैटस कहते हैं, "हालांकि यह फर्क बहुत कम है, इसके बावजूद दिन में सोने की वजह से लोगों में कार्डियोवास्कुलर समस्याओं में कमी आती है। लेकिन दिन में एक घंटे की नींद ही आपको सही परिणाम दे सकती है।"

(और पढ़ें - हाई ब्लड प्रेशर में क्या नहीं खाना चाहिए)

बीपी कितना कम होता है
शोधकर्ताओं ने पाया कि अगर आप दिन में एक घंटा सोते हैं या झपकी लेते हैं तो इससे आपका सिस्टोलिक ब्लड प्रेशर (ब्लड प्रेशर का ऊपरी स्तर) 3 एमएम/एचजी तक घट जाता है। बहरहाल अगर आप ब्लड प्रेशर के लिए लो डोज की दवा ले रहे हैं तो आपका ब्लड प्रेशर का स्तर औसतन 5 से 7 एमएम/एचजी तक पहुंच सकता है। जबकि दिन में एक छोटी सी झपकी आपके समूचे ब्लड प्रेशर को 5 एमएम/एचजी तक पहुंचा देती है।

(और पढ़ें - ब्लड प्रेशर का नॉर्मल रेंज)

क्या सबके लिए है प्रभावी
शोधकर्ता कहते हैं कि इस अध्ययन में भाग लेने वाले प्रतिभागियों का बीपी तो अच्छी तरह नियंत्रित किया गया था लेकिन बाकि सब लोगों पर भी दिन में झपकी लेने की वजह से बीपी कम होने वाली बात लागू हो या यह जरुरी नहीं है। शोधकर्ताओं का मानना है कि भविष्य में उन्हें ऐसे प्रतिभागियों को अपने अध्ययन में शामिल करना होगा, जिनका उच्च रक्तचाप इतनी अच्छी तरह से नियंत्रित न हुआ हो।

इसके साथ ही इस बात को समझना चाहिए कि दिन में झपकी लेने का अर्थ केवल आराम करना नहीं है। शोधकर्ता टिप्पणी करते हैं कि बीपी में सबसे बड़ी गिरावट आरईएम चरण (REM phase: आमतौर पर यह चरण नींद आने के 90 मिनट बाद शुरू होता है) से ठीक पहले हुई थी, जो यह बताती है कि बीपी को निम्न स्तर तक पहुंचाने के लिए अच्छी नींद की आवश्यकता है।

(और पढ़ें - हाई ब्लड प्रेशर में क्या करना चाहिए)

ऐसे में आप क्या करें
कामकाजी जीवनशैली के चलते ऐसे लोगों की संख्या बहुत कम है, जो दिन में झपकी ले सकें। लेकिन इसके लिए परेशान होने की जरूरत नहीं है। आप चाहें तो इसका विकल्प तलाश सकते हैं। अंततः आराम करना आपके स्वास्थ्य को बेहतर बनाने में योगदान देता है। अतः पूरे दिन में आराम करने के लिए समय अवश्य निकालें।

(और पढ़ें - हाई ब्लड प्रेशर डाइट चार्ट)

कुला मिलाकर कहने की बात यह है कि अगर आपको हाई बीपी की समस्या है, तो दिन में ली गई एक घंटे की नींद आपके लिए फायदेमंद हो सकती है।

और पढ़ें ...