सर्वाइकल डायस्टोनिया क्या है?

सर्वाइकल डायस्टोनिया(Cervical dystonia), जिसे स्पासमोडिक टोर्टिकोलिस (spasmodic torticollis) भी कहा जाता है, यह एक दर्दनाक स्थिति होती है। जिसमें आप अपनी गर्दन की मांसपेशियों को अपनी इच्छा के अनुसार नहीं घुमा पाते हैं और इसमें आपका सिर एक ही तरफ घुमा हुआ रहता है। सर्वाइकल डायस्टोनिया में आप अपने सिर को आगे या पीछे भी सामान्य रूप से नहीं कर पाते हैं।

यह एक दुर्लभ विकार होता है, जो किसी भी उम्र में हो सकता है। यहां तक कि बच्चों को भी यह रोग हो सकता है। सर्वाइकल डायस्टोनिया मुख्यतः मध्यम आयु वर्ग के लोगों में देखा जाता है। पुरुषों की तुलना में महिलाएं इससे अधिक प्रभावित होती है। इस परेशानी के लक्षण आम तौर पर धीरे-धीरे शुरू होते है जिसके बाद यह बढ़कर हमारे लिए काफी परेशानी का कारण बन जाते हैं।

सर्वाइकल डायस्टोनिया के लिए वैसे तो कोई इलाज उपलब्ध नहीं है। जबकि यह विकार कभी-कभार उपचार के बिना ही ठीक हो जाता है, लेकिन कई बार इसकी प्रभाव बेहद ही असामान्य होता हैं। बोटुलिनम टोक्सिन (botulinum toxin) के इंजेक्शन से सर्वाइकल डायस्टोनिया के लक्षण और प्रभाव को कम किया जा सकता है। इसके कुछ मामलों में सर्जरी भी करवानी पड़ती है।

  1. सर्वाइकल डायस्टोनिया की दवा - Medicines for Cervical Dystonia in Hindi

सर्वाइकल डायस्टोनिया के लिए बहुत दवाइयां उपलब्ध हैं। नीचे यह सारी दवाइयां दी गयी हैं। लेकिन ध्यान रहे कि डॉक्टर से सलाह किये बिना आप कृपया कोई भी दवाई न लें। बिना डॉक्टर की सलाह से दवाई लेने से आपकी सेहत को गंभीर नुक्सान हो सकता है।

Medicine NamePack SizePrice (Rs.)
DysportDysport 500 Iu Injection31500.0
Botox InjectionBotox 100 Iu Injection18669.4
NeuronoxNeuronox 100 Iu Injection17000.0

क्या आप या आपके परिवार में किसी को यह बीमारी है? सर्वेक्षण करें और दूसरों की सहायता करें

और पढ़ें ...