कोरोना वायरस का नया स्ट्रेन अमेरिका पहुंच गया है। वहां इसके पहले मामले की पुष्टि कर दी गई है। अंतरराष्ट्रीय मीडिया रिपोर्टों के मुताबिक, अमेरिका के कोलोराडो में एक अमेरिकी नागरिक नए म्यूटेशन वाले अधिक संक्रामक कोरोना वायरस की चपेट में पाया गया है। पीड़ित की उम्र 20 साल के आसपास है। चूंकि युवाओं में कोरोना वायरस के लक्षण अक्सर नहीं दिखते हैं, लिहाजा यह अंदेशा बढ़ गया है कि इस एक मरीज से और कितने लोगों में वायरस ट्रांसमिट हुआ होगा या और कितने लोग पहले ही वायरस से संक्रमित हो चुके हैं। बता दें कि नया वायरस स्ट्रेन सार्स-सीओवी-2 के पिछले स्ट्रेन्स से 50 से 70 प्रतिशत ज्यादा संक्रामक है।

दुनियाभर के कई देशों में फैल चुके इस नए म्यूटेशन का नाम वहां के वैज्ञानिकों व सरकारों ने अलग-अलग रखा है। अमेरिका में इसे 'बी.1.1.7' कहा जा रहा है। खबर के मुताबिक, यहां कोलोराडो स्टेट लैबोरेटरी ने पहले संक्रमित व्यक्ति में इस म्यूटेटिड वायरस के होने की पुष्टि की है। इसके बाद शीर्ष अमेरिकी स्वास्थ्य एजेंसी सेंटर्स फॉर डिजीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन को मामले की जानकारी दे दी गई है। वहीं, स्थानीय स्वास्थ्य अधिकारियों के लिए समस्या यह हो गई है कि पीड़ित हाल में कहीं यात्रा करके नहीं लौटा है। ऐसे में उसमें वायरस कहां से आया यह पता लगाना और ट्रांसमिशन के कारण संक्रमण के जोखिम में आए अन्य लोगों को आइडेंटिफाई करना चुनौती भरा होने वाला है। फिलहाल मरीज को एल्बर्ट काउंटी स्थित आइसोलेशन केंद्र में रखा गया है।

(और पढ़ें - कोविड-19: ऑक्सफोर्ड वैक्सीन को जनवरी में अप्रूवल मिलने के आसार नहीं, तीसरे ट्रायल के साथ बड़ी दावेदार बनी नोवावैक्स)

अमेरिका में संक्रमितों की संख्या दो करोड़ के करीब
कोलोराडो में नया वायरस म्यूटेशन ऐसे समय में सामने आया है, जब अमेरिका में सार्स-सीओवी-2 का ट्रांसमिशन रेट पहले ही दुनिया में सबसे ज्यादा है और बीते कई हफ्तों से बरकरार है। पूरी दुनिया में कोविड-19 महामारी से सबसे अधिक प्रभावित इस देश में मरीजों की संख्या दो करोड़ के आंकड़े के करीब पहुंच गई है। इस वैश्विक स्वास्थ्य संकट के आंकड़ों की ट्रैकिंग कर रहे प्लेटफॉर्म वर्ल्डओमीटर के मुताबिक, बीते 24 घंटों में अमेरिका में एक लाख 94 हजार से ज्यादा लोग सार्स-सीओवी-2 से संक्रमित पाए गए हैं। इसी दौरान करीब 3,400 लोगों की मौत हो गई है। इस अपडेट के बाद अमेरिका में कोविड-19 के कारण मरने वाले लोगों की संख्या तीन लाख 46 हजार 579 तक पहुंच गई है, जबकि मरीजों का आंकड़ा एक करोड़ 99 लाख 77 हजार से अधिक हो गया है। इनमें से बीमारी को मात देने वाले लोगों की संख्या एक करोड़ 18 लाख से अधिक है। यानी 77 लाख से अधिक मरीजों का इलाज अभी भी किया जा रहा है, लिहाजा मृतकों की संख्या अभी और बढ़ेगी। यह बताता है कि अमेरिकी की मौजूदा और आने वाली नई सरकार के लिए कोविड-19 कितनी बड़ी चुनौती बन चुका है, जिससे पार पाना उनके लिए असंभव सा दिख रहा है।

(और पढ़ें - भारत में कोरोना वायरस के नए स्ट्रेन के मामले बढ़े, दिल्ली एयरपोर्ट से बिना जानकारी दिए गई महिला नए म्यूटेशन से संक्रमित)

कोरोना वायरस संकट से जुड़ी अन्य अहम अंतरराष्ट्रीय अपडेट्स

  • पूरी दुनिया में कोरोना वायरस से 8.26 करोड़ से ज्यादा लोग संक्रमित, 17.95 लाख की मौत
  • ब्राजील में फिर चरम पर कोविड संकट, एक दिन में 57 हजार मरीजों और 1,075 मृतकों की पुष्टि
  • चीन में कोरोना संकट का केंद्र बने वुहान शहर में आपातकालीन वैक्सीनेशन की शुरुआत
  • रूस में मृतकों की संख्या 55 हजार के पार, अध्ययन में असल आंकड़ा तीन गुना होने का अंदेशा
  • इटली में एक दिन में 659 मरीजों की मौत, कुल आंकड़ा 73 हजार के पार गया

(और पढ़ें - भारत में कोविड-19 के रिकवर मरीजों में स्पाइन इन्फेक्शन और फुंसी होने के मामले सामने आए, जानें क्या कहा डॉक्टरों ने)

Medicine NamePack SizePrice (Rs.)
AlzumabAlzumab Injection8229.6
AnovateANOVATE OINTMENT 20GM70.0
Pilo GoPilo GO Cream75.0
Proctosedyl BdPROCTOSEDYL BD CREAM 15GM54.6
ProctosedylPROCTOSEDYL 10GM OINTMENT 10GM49.7
RemdesivirRemdesivir Injection10500.0
FabifluFabiflu 200 Tablet904.4
CoviforCovifor Injection3780.0
और पढ़ें ...
ऐप पर पढ़ें