ऐसा लगता है कोरोना वायरस सार्स-सीओवी-2 के आगे इस समय सारी दुनिया लाचार है। चीन को छोड़ दें तो दुनिया के ताकतवर से ताकतवर देशों में इस वक्त कोरोना वायरस का प्रकोप ऐसा है कि वे सभी बेबस नजर आ रहे हैं। इनमें इटली, अमेरिका और स्पेन के हालात सबसे ज्यादा खराब हैं। इस बीच सार्स-सीओवी-2 से फैली कोविड-19 महामारी के मरीजों की संख्या पांच लाख के आंकड़े की तरफ तेजी से पहुंचती दिख रही है। अब तक चार लाख 87 हजार से ज्यादा मामलों की पुष्टि हो चुकी है। इनमें से 22 हजार से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है। यह संख्या अभी और बढ़ेगी, क्योंकि हालात बहुत तेजी से और ज्यादा गंभीर होते दिख रहे हैं। अब नए संक्रमितों की संख्या प्रतिदिन हजार या दो हजार नहीं, बल्कि 40 से 50 हजार की रफ्तार से बढ़ रही है। कुल मरीजों में से 17 हजार से ज्यादा की हालत गंभी बनी हुई है। हालांकि एक लाख 17 हजार से ज्यादा लोगों की जान बचा ली गई है।

(और पढ़ें- कोविड-19: डब्ल्यूएचओ ने कहा, 'ये पांच स्टेप फॉलो कर कोरोना वायरस को मारें लात')

यूरोपीय देशों में कोरोना वायरस के सबसे ज्यादा मरीज
ताजा आंकड़े बताते हैं कि सार्स-सीओवी-2 से फैले संक्रमण ने यूरोप में सबसे ज्यादा तबाही मचाई है। यहां इटली के हालात सबसे ज्यादा खराब हैं। इसके बाद स्पेन, जर्मनी, फ्रांस, स्विट्जरलैंड, यूके, नीदरलैंड और बेल्जियम में स्थिति चिंताजनक बनी हुई है। इटली की बात करें तो यहां अब तक 74,000 से ज्यादा लोग कोविड-19 से संक्रमित हो चुके हैं। इनमें से 7,500 से अधिक लोगों की मौत हो गई है। बीते 24 घंटों में यहां 683 नई मौतें दर्ज की गई हैं। हालात सुधरते नहीं दिख रहे हैं। ऐसे में जानकारों का अंदेशा है कि जल्दी ही इटली में कोविड-19 के संक्रमितों की संख्या चीन से ज्यादा हो जाएगी।

स्पेन में मौतों का आंकड़ा 4,000 के पार
दूसरी ओर स्पेन में भी कोरोना वायरस के मरीजों की संख्या लगातार बढ़ती जा रही है। यूरोप में इटली के बाद सबसे अधिक मौतें स्पेन में ही हुई हैं। मृतकों की संख्या के मामले में स्पेन पहले ही चीन को पीछे छोड़ चुका है। अब यहां मौतों का आंकड़ा 4,000 से ज्यादा हो गया है, जबकि चीन में कुल 81,285 मरीजों में से अब तक 3,287 की मौत हुई है। वहीं, स्पेन में मरीजों का आंकड़ा 56,000 से ज्यादा हो चुका है। बुधवार से गुरुवार के बीच यहां हजारों नए मामले देखने को मिले। इसी दौरान 650 से अधिक मरीजों की मौत भी हो गई।

(और पढ़ें- कोरोना वायरस: भारत में करीब 650 मरीजों की पुष्टि, जम्मू-कश्मीर में पहली मौत की खबर)

सार्स-सीओवी-2 के चलते फ्रांस में भी हालात नाजुक बने हुए हैं। यहां अब तक 25,233 संक्रमित लोगों की पुष्टि हो चुकी है और 1,300 से अधिक लोगों की मौत हो गई है। वहीं, एक करोड़ से भी कम जनसंख्या वाले यूरोपीय देश स्विट्जरलैंड में 11,000 से अधिक लोग कोरोना वायरस से संक्रमित हैं। हालांकि मरीजों की इतनी बड़ी संख्या के बावजूद स्विट्जरलैंड में मृतकों का आंकड़ा केवल 154 है, जो फ्रांस और यूके जैसे अन्य यूरोपीय देशों के मुकाबले काफी कम है। युनाइटेड किंगडम की बात करें तो यहां अब तक कोविड-19 से जुड़े 9,529 मरीजों की पुष्टि हुई है। इनमें से 465 लोगों की मौत हो चुकी है।

जल्दी ही अमेरिका में होंगे 70 हजार मरीज
दुनिया का सबसे ताकतवर देश माने जाने वाला अमेरिका भी कोरोना वायरस के असर से बेहाल है। इस संकट ने अमेरिका की स्वास्थ्य व्यवस्था को नाकाफी साबित कर दिया है। ताजा आंकड़ों के अनुसार, अमेरिका में कोविड-19 के कारण 68,500 से ज्यादा लोग संक्रमित हो चुके हैं। यह संख्या जल्दी ही 70 हजार से ज्यादा हो सकती है। वहीं, मृतकों का आंकड़ा 1,000 से ज्यादा हो गया है।

(और पढ़ें- कोविड-19: अमिताभ बच्चन ने कहा, मक्खियों से फैल सकता है कोरोना वायरस, मानव मल में कई दिन रहता है जिंदा)

कोरोना वायरस से जुड़ी अहम अंतरराष्ट्रीय अपडेट्स इस प्रकार हैं-

  • चीन के हुबेई प्रांत में बुधवार को किसी नए मामले की रिपोर्ट नहीं हुई
  • न्यूजीलैंड में कोरोना वायरस से जुड़े 78 नए मामलों की पुष्टि हुई
  • दक्षिण कोरिया में 104 नए कोरोनोवायरस मामलों की पुष्टि के बाद संक्रमित की कुल संख्या 9,241 हुई
  • स्पेन में कोरोना वायरस को देखते हुए दो हफ्ते और आगे बढ़ाई गई इमरजेंसी
  • रूस ने सभी अंतरराष्ट्रीय उड़ानें बंद करने का किया फैसला
  • लंदन के अस्पतालों में वायरस के रोगियों की संख्या बढ़ी

(और पढ़ें- कोरोना वायरस से मचे कोहराम के बीच चीन में हंता वायरस से एक की मौत, जानें कैसे फैलता है यह विषाणु)


उत्पाद या दवाइयाँ जिनमें कोरोना वायरस: दुनिया में पांच लाख के करीब पहुंची मरीजों की संख्या, 22,000 से ज्यादा मरे, कोविड-19 के आगे लाचार अमेरिका-यूरोप है

ऐप पर पढ़ें