डरकम डिजीज (फैटी टिश्यू का बढ़ना) - Dercum's Disease in Hindi

Dr. Anurag Shahi (AIIMS)MBBS,MD

November 23, 2019

March 06, 2020

डरकम डिजीज
डरकम डिजीज

डरकम डिजीज क्या है?
डरकम डिजीज एक दुर्लभ विकार है। इसमें कई दर्दभरे फैटी टिश्यू (लिपोमा) बनने लगते हैं। यह विकार आमतौर पर धड़ (गर्दन से नीचे व जांघों के ऊपर का हिस्सा), बाहों व पैरों के ऊपरी हिस्से को प्रभावित करता है। इस बीमारी में होने वाला दर्द अक्सर गंभीर हो सकता है, जिसकी वजह से आस-पास की नसों पर दबाव पड़ सकता है। यह बीमारी मुख्य रूप से वयस्कों में होती है और पुरुषों की तुलना में महिलाओं को ज्यादा प्रभावित करती है। कुछ मामलों में प्रभावित व्यक्ति में वजन बढ़ने, अवसाद, सुस्ती या उलझन जैसी समस्या भी हो सकती है। इस बीमारी के सटीक कारण के बारे में अभी पता नहीं चल पाया है।

डरकम डिजीज के लक्षण
इस बीमारी से ग्रस्त व्यक्ति के पूरे शरीर में फैटी टिश्यू दिखाई दे सकते हैं। इसमें नसों पर दबाव पड़ने के कारण कमजोरी और तेज दर्द हो सकता है। यह दर्द बार-बार उठ सकता है और कोई भी शारीरिक गतिविधि करने पर बढ़ सकता है। डरकम के अन्य मुख्य संकेत हैं:

  • मोटापा
  • कमजोरी
  • मानसिक समस्या जैसे अवसाद, मिर्गी या उलझन 
  • शरीर के फैटी हिस्सों में दर्द, जो तीन माह से अधिक समय तक प्रभावित करता है
  • थकान, आसानी से चोट लगना, सिरदर्द और आराम करने के बाद शरीर में अकड़न महसूस होना

डरकम डिजीज के कारण
इस बीमारी के सटीक कारणों के बारे में डॉक्टरों को अब तक पता नहीं चल पाया है। कुछ शोधकर्ताओं को लगता है कि ऑटोइम्यून विकार के कारण ऐसा हो सकता है, इस स्थिति में प्रतिरक्षा प्रणाली गलती से शरीर के स्वस्थ ऊतकों पर अटैक करने लगती है। कुछ शोधकर्ताओं का मानना है कि यह एक चयापचय (मेटाबोलिज्म) संबंधी समस्या है जिसका संबंध ठीक तरह से वसा को तोड़ने में असमर्थ होने से है।

डरकम डिजीज का इलाज
इस बीमारी के लिए अभी तक कोई इलाज नहीं है, लेकिन डॉक्टर इसके लक्षणों को कम करने के लिए निम्न उपचार कर सकते हैं:

  • सर्जरी: 
    गंभीर मामलों में डॉक्टर बढ़े हुए फैटी टिश्यू को हटाने के लिए सर्जरी की सलाह दे सकते हैं। यह कुछ समय के लिए राहत दे सकता है लेकिन इन फैटी टिश्यू के दोबारा प्रभावित करने की संभावना बनी रहती है।
  • दवा: 
    कुछ दवाएं विशिष्ट लक्षणों को कम कर सकती हैं। इसमें मूत्रवर्धक (ज्यादा पेशाब लाने वाली) दी जा सकती हैं क्योंकि यह दवाइयां कभी-कभी सूजन को कम करने में सहायक होती हैं। इन दवाइयों के जरिए अतिरिक्त पानी शरीर से बाहर निकल जाता है। कुछ मूत्रवर्धक दवाइयां दर्द से भी राहत दे सकती हैं।
  • लिपोसक्शन: 
    इस प्रक्रिया में बढ़े हुए फैटी टिशू को खींच कर निकाला जाता है। इससे दर्द कम होता है।
  • भावनात्मक सहयोग: 
    इसमें दोस्तों, परिवार के सदस्यों या किसी मानसिक रोग विशेषज्ञ से बात कर सकते हैं। वे इस बीमारी से बेहतर तरीके से निपटने में आपकी मदद करेंगें।



डरकम डिजीज (फैटी टिश्यू का बढ़ना) के डॉक्टर

Dr. Abhas Kumar Dr. Abhas Kumar प्रतिरक्षा विज्ञान
10 वर्षों का अनुभव
Dr. Hemant C Patel Dr. Hemant C Patel प्रतिरक्षा विज्ञान
32 वर्षों का अनुभव
Dr. Lalit Pandey Dr. Lalit Pandey प्रतिरक्षा विज्ञान
7 वर्षों का अनुभव
Dr. Shweta Jindal Dr. Shweta Jindal प्रतिरक्षा विज्ञान
11 वर्षों का अनुभव
डॉक्टर से सलाह लें

डरकम डिजीज (फैटी टिश्यू का बढ़ना) की ओटीसी दवा - OTC Medicines for Dercum's Disease in Hindi

डरकम डिजीज (फैटी टिश्यू का बढ़ना) के लिए बहुत दवाइयां उपलब्ध हैं। नीचे यह सारी दवाइयां दी गयी हैं। लेकिन ध्यान रहे कि डॉक्टर से सलाह किये बिना आप कृपया कोई भी दवाई न लें। बिना डॉक्टर की सलाह से दवाई लेने से आपकी सेहत को गंभीर नुक्सान हो सकता है।

दवा का नाम

कीमत

₹76.0

Showing 1 to 0 of 1 entries
cross
डॉक्टर से अपना सवाल पूछें और 10 मिनट में जवाब पाएँ