सर्दियों के मौसम में शरीर ठीक तरह से काम नहीं कर पाता है. ऐसी स्थिति में ब्लड शुगर का स्तर भी बढ़त जाता है. इसका एक कारण यह भी है कि इंसुलिन के निर्माण और इस्तेमाल दोनों को लेकर शरीर की क्षमता कम हो जाती है. इसलिए, सर्दियों में डायबिटीज को नियंत्रित करने के लिए अलग से उपाय करने की जरूरत होती है. इसके लिए पर्याप्त तौर पर एक्सरसाइज करने, सही डाइट का सेवन करने और फ्लू को पास नहीं आने की कोशिश जैसे टिप्स को फॉलो करना चाहिए.

आज इस लेख में आप सर्दियों में डायबिटीज को नियंत्रित करने के टिप्स के बारे में जानेंगे -

(और पढ़ें - डायबिटीज के लिए व्यायाम)

  1. सर्दियों में डायबिटीज को ऐसे करें कंट्रोल
  2. सारांश
सर्दियों में डायबिटीज को नियंत्रित करने के टिप्स के डॉक्टर

सर्दियों के मौसम में डायबिटीज वाले लोगों की परेशानियां बढ़ जाती हैं. इसलिए, जरूरी है कि सर्दियों के मौसम में डायबिटीज को नियंत्रित करने के लिए एक्सरसाइज करें, सही डाइट लें और फ्लू से दूरी बनाकर रखी जाए. आइए, सर्दियों में डायबिटीज को नियंत्रित करने के टिप्स के बारे में विस्तार से जानते हैं -

खुद को बचाएं फ्लू से

सर्दियों में फ्लू का होना आम बात है, जो डायबिटीज वाले लोगों के लिए खतरनाक है. शोध के अनुसार, 60 प्रतिशत डायबिटीज वाले लोगों को हॉस्पिटल में दाखिला कराने की जरूरत उन लोगों की तुलना में ज्यादा पड़ती है, जिन्हें डायबिटीज नहीं होता है. इसी तरह जिन डायबिटीज वालों को कोविड-19 होता है, उनकी स्थिति भी सही नहीं रहती है.

(और पढ़ें - शुगर के लिए पतंजलि की दवाएं)

डायबिटीज को कंट्रोल रखने के लिए myUpchar Ayurveda Madhurodh Capsule का उपयोग करें -
myUpchar Ayurveda Madhurodh Capsule For Sugar Control
₹899  ₹999  10% छूट
खरीदें

हाइजीन का रखें ध्यान

हमेशा की तरह इस मौसम में भी लगातार अपने हाथों को साबुन और पानी से धोते रहना चाहिए, ताकि बैक्टीरिया और कीटाणु फैलने से बचें. बेहतर तो यह होगा कि डायबिटीज वाले लोग सही फिटिंग वाला मास्क पहना करें और भीड़-भाड़ में दूरी बनाकर रहें.

(और पढ़ें - डायबिटीज में पैर फूलने का इलाज)

सही डाइट

सर्दियों में खाई जाने वाली अधिकतर चीजों में कार्बोहाइड्रेट ज्यादा होता है, जिससे ब्लड शुगर बढ़ सकता है. ऐसे में जरूरी है कि अपने भोजन पर खास ध्यान दें, ताकि वजन भी न बढ़े और न ही ब्लड शुगर.

(और पढ़ें - टाइप 2 डायबिटीज का इलाज)

वजन कम करने के लिए myUpchar Ayurveda Medarodh Capsule का उपयोग करें -
myUpchar Ayurveda Medarodh Capsule For Weight Management
₹899  ₹999  10% छूट
खरीदें

पैरों का रखें ध्यान

डायबिटीज की वजह से पैरों और पैर की उंगलियों में अजीब-सी सेंसेशन हो सकती है. सर्दियों में अपने पैरों को ठंड से बचाने के लिए सही तरह का फुटवियर पहनना जरूरी है. पैरों पर लगातार मॉइस्चराइजर लगाना चाहिए, लेकिन पैर की उंगलियों के बीच नहीं, ताकि इंफेक्शन न हो. हमेशा पैरों पर ध्यान देते रहें. यदि कोई चोट लगी है, जो ठीक नहीं हो रही है, तो तुरंत डॉक्टर से मिलना जरूरी है.

(और पढ़ें - शुगर का आयुर्वेदिक इलाज)

एक्सरसाइज है जरूरी

सर्दियों के मौसम में पूरे दिन रजाई के अंदर रहने का मन करता है, लेकिन एक्सरसाइज जरूरी है. इसकी वजह से ही ब्लड शुगर सही रहता है. सर्दी से बचने के लिए इंडोर एक्सरसाइज की जा सकती है. इसके अलावा, सीढ़ियों पर चढ़ने व उतरने से भी एक्सरसाइज की कमी को पूरा किया जा सकता है.

(और पढ़ें - डायबिटिक डर्मोपैथी का इलाज)

सर्दियों के मौसम में रजाई से निकलने का मन नहीं करता है और इंसुलिन के इस्तेमाल को लेकर शरीर की क्षमता भी कम हो जाती है. ऐसे में डायबिटीज वाले लोगों को अलग से देखभाल की जरूरत पड़ती है. सर्दियों में डायबिटीज को नियंत्रित करने के लिए एक्सरसाइज करने, सही डाइट का सेवन करने और हाइजीन का विशेष ध्यान रखने जैसे टिप्स को अपनाना जरूरी है. बेहतर तो यह होगा कि सर्दियों में डायबिटीज को नियंत्रित करने के लिए डॉक्टर की सलाह ली जाए और उस पर अमल भी किया जाए. 

(और पढ़ें - डायबिटीज थर्स्ट का इलाज)

Dr. Narayanan N K

Dr. Narayanan N K

एंडोक्राइन ग्रंथियों और होर्मोनेस सम्बन्धी विज्ञान
16 वर्षों का अनुभव

Dr. Tanmay Bharani

Dr. Tanmay Bharani

एंडोक्राइन ग्रंथियों और होर्मोनेस सम्बन्धी विज्ञान
15 वर्षों का अनुभव

Dr. Sunil Kumar Mishra

Dr. Sunil Kumar Mishra

एंडोक्राइन ग्रंथियों और होर्मोनेस सम्बन्धी विज्ञान
23 वर्षों का अनुभव

Dr. Parjeet Kaur

Dr. Parjeet Kaur

एंडोक्राइन ग्रंथियों और होर्मोनेस सम्बन्धी विज्ञान
19 वर्षों का अनुभव

ऐप पर पढ़ें