डायबिटीज मरीजों के शरीर में ब्लड शुगर का स्तर ज्यादा बढ़ जाता है. इस स्थिति में शरीर में कई तरह की बीमारियां होने का खतरा रहता है. ऐसे में शरीर में ब्लड शुगर को कंट्रोल करना जरूरी होता है. आयुर्वेद में डायबिटीज मरीजों के लिए कई तरह की दवाएं उपलब्ध हैं. पतंजलि द्वारा भी डायबिटीज के लिए कई तरह की दवाओं का निर्माण किया जाता है, जिसमें दिव्य मधुनाशिनी वटी व  दिव्य वसन्त कुसुमाकर रस आदि प्रमुख रूप से शामिल हैं.

आप यहां दिए ब्लू लिंक पर क्लिक करके डायबिटीज का आयुर्वेदिक इलाज विस्तार से जान सकते हैं.

आज इस लेख में हम पतंजलि में डायबिटीज की दवाओं के बारे में बताएंगे -

(और पढ़ें - शुगर की आयुर्वेदिक दवा)

  1. डायबिटीज में फायदेमंद पतंजलि की दवाएं
  2. सारांश
शुगर के लिए पतंजलि की दवाएं के डॉक्टर

पतंजलि में डायबिटीज के लिए कई तरह की दवाओं का निर्माण किया गया है. इसमें पतंजलि दिव्य मधुनाशिनी, दिव्य शुद्ध शिलाजीत, दिव्य त्रिवंग भस्म व दिव्य वंग भस्म आदि दवाएं शामिल हैं. आइए, पतंजलि की इन दवाओं के बारे में विस्तार से जानते हैं -

पतंजलि दिव्य मधुनाशिनी वटी

पतंजलि दिव्य मधुनाशिनी वटी डायबिटीज में होने वाली गंभीर समस्याओं का इलाज करने में प्रभावी हो सकती है. यह डायबिटीज में होने वाली परेशानियों जैसे - कमजोर इम्यूनिटी व कमजोर शारीरिक क्षमता को दूर करने में असरदार है. इतना ही नहीं, डायबिटीज में होने वाली स्किन संबंधी परेशानी और बढ़ते वजन को कंट्रोल करने के लिए भी पतंजलि की यह दवा प्रभावी साबित हो सकती है. इसके अलावा, यह डायबिटीज से जुड़ी कई अन्य परेशानियों को दूर कर सकती है.

दिव्य मधुनाशिनी वटी के सेवन से प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत किया जा सकता है. यह मस्तिष्क और तंत्रिका तंत्र को एक्टिव करती है. डायबिटीज से प्रभावित व्यक्तियों को एक्सपर्ट की सलाह पर पतंजलि दिव्य मधुनाशिनी वटी का सेवन करना चाहिए. यह उनके लिए कई तरह से फायदेमंद हो सकती है.

(यहां से खरीदें - पतंजलि दिव्य मधुनाशिनी वटी)

myUpchar के डॉक्टरों ने अपने कई वर्षों की शोध के बाद आयुर्वेद की 100% असली और शुद्ध जड़ी-बूटियों का उपयोग करके myUpchar Ayurveda Madhurodh Capsule बनाया है। इस आयुर्वेदिक दवा को हमारे डॉक्टरों ने कई लाख लोगों को डायबिटीज के लिए सुझाया है, जिससे उनको अच्छे प्रभाव देखने को मिले हैं।
Sugar Tablet
₹699  ₹999  30% छूट
खरीदें

पतंजलि दिव्य शुद्ध शिलाजीत

पतंजलि के अनुसार, शुद्ध शिलाजीत सभी प्रकार के रोगों का इलाज करने में मददगार होता है. पतंजलि का दावा है कि अगर कोई स्वस्थ व्यक्ति तय सीमा में इसका सेवन करता है, तो उनका शरीर काफी एक्टिव रहता है. साथ ही शारीरिक क्षमता भी बढ़ती है. डायबिटीज मरीजों के लिए भी पतंजलि की दिव्य शुद्ध शिलाजीत काफी फायदेमंद हो सकती है.

इतना ही नहीं, यह दवा गाउटसर्वाइकल स्पोंडिलोसिससाइटिका और पीठ दर्द को भी कम कर सकती है. एक्सपर्ट की सलाह पर इस दवा के सेवन से खांसीसर्दी-जुकामएलर्जीसांस संबंधी परेशानीअस्थमा, फेफड़ों की कमजोरी, कमजोर हड्डियांस्पर्म काउंट व सेक्सुअल समस्याओं इत्यादि को दूर किया जा सकता है.

(यहां से खरीदें - पतंजलि दिव्य शुद्ध शिलाजीत)

पतंजलि दिव्य त्रिवंग भस्म

डायबिटीज से ग्रसित महिलाओं और पुरुषों की प्रजनन क्षमता काफी कम हो जाती है. इन परेशानियों को दूर करने के लिए पतंजलि की दिव्य त्रिवंग भस्म काफी फायदेमंद हो सकती है. यह पुरुषों में स्पर्म काउंट बढ़ाने की क्षमता रखती है. साथ ही यह यूरिन संबंधी परेशानी को भी दूर कर सकती है.

पतंजलि का दावा है कि इस दवा के इस्तेमाल से शरीर में किसी भी तरह का साइड-इफेक्ट नहीं होता है. यह दवा जटिल से जटिल बीमारियों का इलाज कर सकती है. बस ध्यान रखें कि पतंजलि की इस दवा के सेवन से पहले एक्सपर्ट से सलाह जरूर लें.

(यहां से खरीदें - पतंजलि दिव्य त्रिवंग भस्म)

पतंजलि दिव्य वसन्त कुसुमाकर रस

पतंजलि की वसन्त कुसुमाकर रस एक आयुर्वेदिक दवा है, जिसका इस्तेमाल डायबिटीज और इसमें होने वाली परेशानियों का इलाज करने के लिए किया जाता है. पतंजलि की इस दवा के सेवन से शारीरिक कमजोरी को दूर किया जा सकता है.

(यहां से खरीदें - पतंजलि दिव्य वसन्त कुसुमाकर रस)

पतंजलि दिव्य वंग भस्म

पतंजलि की दिव्य वंग भस्म डायबिटीज, इनफर्टिलिटी और यूरिन संबंधी परेशानियों के लिए फायदेमंद होती है. इसे कई तरह की जड़ी-बूटियों के मिश्रण से तैयार किया गया है. पतंजलि का दावा है कि इस दवा को नैचुरल तरीके से तैयार किया गया है, जिससे मरीज को साइड-इफेक्ट होने का खतरा काफी कम है.

(यहां से खरीदें - पतंजलि दिव्य वंग भस्म)

पतंजलि गिलोय आंवला जूस

पतंजलि गिलोय आंवला जूस में फ्रेश आंवला का जूस और गिलोय के तने का अर्क होता है. गिलोय एक आयुर्वेदिक जड़ी-बूटी है, जो इम्यूनिटी को बढ़ावा देता है. साथ ही इसके सेवन से क्रोनिक फीवर का भी इलाज किया जा सकता है. यह जूस पाचन में सुधार करने के साथ-साथ डायबिटीज का भी इलाज करता है. इसके सेवन से तनाव और चिंता को कम किया जा सकता है.

डायबिटीज में इसका सेवन शरीर के लिए हेल्दी हो सकता है. यह श्वसन संबंधी परेशानियों का भी इलाज कर सकता है. ऐसे में डायबिटीज मरीज एक्सपर्ट की सलाह पर इस जूस का सेवन कर सकते हैं.

(यहां से खरीदें - पतंजलि गिलोय आंवला जूस)

पतंजलि दिव्य योगेन्द्र रस

डायबिटीज मरीज पतंजलि द्वारा निर्मित दिव्य योगेन्द्र रस का सेवन कर सकते हैं. यह डायबिटीज में होने वाली समस्याओं का इलाज करने में प्रभावी होता है. इसके अलावा, इस दवा के सेवन से स्ट्रोकमिर्गी व दिल से जुड़ी बीमारियों इत्यादि को दूर किया जा सकता है.

(यहां से खरीदें - पतंजलि दिव्य योगेन्द्र रस)

डायबिटीज मरीजों के लिए पतंजलि द्वारा कई तरह की दवाओं का निर्माण किया जाता है. इन दवाओं में पतंजलि दिव्य योगेन्द्र रस, पतंजलि गिलोय आंवला जूस, पतंजलि दिव्य वंग भस्म इत्यादि शामिल है. पतंजलि का दावा है कि इन दवाओं को प्राकृतिक तरीके से तैयार किया गया है, जिससे साइड-इफेक्ट होने का खतरा काफी कम रहता है. बस ध्यान रखें कि आयुर्वेद की किसी भी दवा या जड़ी-बूटी का सेवन करने से पहले एक्सपर्ट से जरूर सलाह लें.

(और पढ़ें - डायबिटीज के लिए अच्छी दवा)

अस्वीकरण: ये लेख केवल जानकारी के लिए है. myUpchar किसी भी विशिष्ट दवा या इलाज की सलाह नहीं देता है. उचित इलाज के लिए डॉक्टर से जानकारी लें.

Dr. Narayanan N K

Dr. Narayanan N K

एंडोक्राइन ग्रंथियों और होर्मोनेस सम्बन्धी विज्ञान
16 वर्षों का अनुभव

Dr. Tanmay Bharani

Dr. Tanmay Bharani

एंडोक्राइन ग्रंथियों और होर्मोनेस सम्बन्धी विज्ञान
15 वर्षों का अनुभव

Dr. Sunil Kumar Mishra

Dr. Sunil Kumar Mishra

एंडोक्राइन ग्रंथियों और होर्मोनेस सम्बन्धी विज्ञान
23 वर्षों का अनुभव

Dr. Parjeet Kaur

Dr. Parjeet Kaur

एंडोक्राइन ग्रंथियों और होर्मोनेस सम्बन्धी विज्ञान
19 वर्षों का अनुभव

ऐप पर पढ़ें