myUpchar प्लस+ सदस्य बनें और करें पूरे परिवार के स्वास्थ्य खर्च पर भारी बचत,केवल Rs 99 में -

जब से कोरोना वायरस और कोविड-19 बीमारी का जिक्र शुरू हुआ है, तब से मार्केट में अगर किसी चीज की सबसे ज्यादा डिमांड बढ़ी है तो वो है फेस मास्क और हैंड सैनेटाइजर। दुनियाभर के लाखों लोग कोविड-19 बीमारी से संक्रमित हो चुके हैं, हजारों लोगों की मौत हो चुकी है और बीमारी से बचने के लिए करोड़ों लोग इस वक्त अपने-अपने घरों में कैद हैं। ऐसे में जिन लोगों को जरूरी सामान लेने के लिए या फिर किसी जरूरी काम से घर से बाहर निकलना पड़ रहा है वे लोग मास्क का इस्तेमाल कर रहे हैं। लोगों की बढ़ती डिमांड को देखते हुए मार्केट में एन95, एन99 के साथ-साथ सामान्य सर्जिकल मास्क की भी भारी कमी हो गई है। लेकिन सबसे बड़ा सवाल कि क्या मास्क कोविड-19 महामारी के इंफेक्शन से बचा सकता है?

अगर आप स्वस्थ हैं तो मास्क की जरूरत नहीं
दुनियाभर के स्वास्थ्य अधिकारियों का साफतौर पर यही कहना है कि अगर आप स्वस्थ हैं, आपको सर्दी-खांसी, जुकाम या बुखार जैसी कोई समस्या नहीं है तो आपको कोविड-19 इंफेक्शन से बचने के लिए चेहरे पर मास्क लगाने की जरूरत नहीं है। किसी भी स्वस्थ व्यक्ति को सिर्फ तभी मास्क पहनना चाहिए, जब वह किसी ऐसे व्यक्ति की देखभाल कर रहा हो जो बीमार है या जिन्हें कोविड-19 का संक्रमण हुआ हो।

मास्क कोविड-19 से बचा सकता है इसके पुख्ता सबूत नहीं
अमेरिका की सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन भी लोगों को यही सुझाव देती है कि अगर वे स्वस्थ हैं तो उन्हें मास्क पहनने की जरूरत नहीं है। अमेरिकन मेडिकल असोसिएशन नाम के जर्नल ने अपने एक आर्टिकल में भी यही बात कही है कि सामान्य या स्वस्थ लोग अगर मास्क पहनकर घर के बाहर निकलते हैं तो इस बात के कोई पुख्ता सबूत नहीं हैं कि सिर्फ मास्क लगाने से वे कोविड-19 इंफेक्शन से बच जाएंगे।

आम लोगों द्वारा मास्क पहनने को लेकर विश्व स्वास्थ्य संगठन WHO ने ये 5 जरूरी बातें बताई हैं-
1. अगर आप स्वस्थ हैं तो आपको मास्क लगाने की जरूरत नहीं
2. मास्क सिर्फ तभी पहनें जब आप किसी ऐसे व्यक्ति की देखभाल कर रहे हों जो कोविड-19 का संदिग्ध मरीज हो
3. अगर आपको खांसी और छींक आ रही है तो मास्क पहन लें
4. मास्क सिर्फ तभी कारगर हो सकते हैं जब आप उसके साथ लगातार साबुन-पानी या हैंड सैनिटाइजर का इस्तेमाल कर अपने हाथों को भी साफ रखें
5. अगर आप मास्क पहनते हैं तो आपको पता होना चाहिए कि इसे पहनने का और फिर फेंकने का सही तरीका क्या है।

किन लोगों को है मास्क की ज्यादा जरूरत?
ज्यादातर लोगों को यही लग रहा है कि मास्क लगाने से वे कोविड-19 इंफेक्शन से बच सकते हैं, इसलिए वे मास्क खरीदकर घरों पर जमा कर ले रहे हैं। इस वजह से मार्केट में मास्क की कमी हो गई है। ऐसे में मास्क उन लोगों को नहीं मिल पा रहा, जिन्हें इनकी सबसे ज्यादा जरूरत है और वे हैं स्वास्थ्य सेवा से जुड़े लोग। लिहाजा वैसे लोग जिन्हें कोविड-19 का इंफेक्शन है, जो लोग बीमार और संक्रमित लोगों की देखभाल कर रहे हैं, अस्पताल में मौजूद डॉक्टर, नर्स और स्वास्थ्य सेवा से जुड़े दूसरे लोगों के लिए मास्क सबसे ज्यादा जरूरी है।

मास्क पहनने का और उसे फेंकने का सही तरीका क्या है?
हालांकि, WHO ने साफ कर दिया है स्वस्थ लोगों को मास्क पहनने की जरूरत नहीं है। लेकिन अगर आप किसी बीमार की देखभाल कर रहे हैं या फिर अगर आपको सर्दी-खांसी या छींक आ रही है और आप मास्क का इस्तेमाल कर रहे हैं तो सबसे पहले आपको ये पता होना चाहिए कि मास्क पहनने का सही तरीका क्या है, मास्क को कैसे इस्तेमाल करना चाहिए, मास्क को कैसे उतारना चाहिए और इस्तेमाल किए गए मास्क को कैसे फेंकना चाहिए -

1. मास्क पहनने से पहले अपने हाथों को अच्छी तरह से साफ कर लें। इसके लिए आप साबुन-पानी से हाथ धो सकते हैं या फिर एल्कोहल बेस्ड हैंड सैनेटाइजर का इस्तेमाल कर सकते हैं।
2. नाक और मुंह को मास्क से ढक लें और ध्यान रखें कि आपके चेहरे और मास्क के बीच किसी तरह का कोई गैप नहीं होना चाहिए।
3. जब आपने मास्क पहन रखा है तो उसे बार-बार न छूएं। अगर आपने मास्क को छूआ है तो अपने हाथों को फिर से साबुन-पानी या सैनेटाइजर से साफ कर लें।
4. अगर आपका मास्क सिंगल यूज है तो एक बार इस्तेमाल करने के बाद उसे फेंक दें और अगर मास्क रीयूजेबल है तो जैसे ही मास्क गीला हो जाए उसे तुरंत बदल दें।
5. मास्क को हटाने के लिए उसे पीछे से खोलें और भूल से भी मास्क के सामने के हिस्से को न छुएं।
6. मास्क को चेहरे से उतारते ही किसी ऐसे डस्टबिन में डालें जिसमें ढक्कन लगा हो और उसके बाद अपने हाथों को साबुन-पानी या सैनेटाइजर से साफ कर लें।

  1. क्या सिर्फ मास्क लगाने से आप कोविड-19 इंफेक्शन से बच सकते हैं? जानें मास्क पहनने का सही तरीका के डॉक्टर
  2. लगातार फेस मास्क पहनने से बढ़ रही दांत संबंधी परेशानियां, जानें कैसे पाएं इससे छुटकारा
  3. कोविड-19: फेस मास्क पहनने से फेफड़ों के रोगियों को नहीं होगा कोई नुकसान- रिसर्च
Dr. Neha Gupta

Dr. Neha Gupta

संक्रामक रोग
16 वर्षों का अनुभव

Dr. Lalit Shishara

Dr. Lalit Shishara

संक्रामक रोग
8 वर्षों का अनुभव

Dr. Alok Mishra

Dr. Alok Mishra

संक्रामक रोग
5 वर्षों का अनुभव

Dr. Amisha Mirchandani

Dr. Amisha Mirchandani

संक्रामक रोग
8 वर्षों का अनुभव

Medicine NamePack SizePrice (Rs.)
AlzumabAlzumab Injection6995.16
AnovateANOVATE OINTMENT 20GM90.0
Pilo GoPilo GO Cream67.5
Proctosedyl BdPROCTOSEDYL BD CREAM 15GM66.3
ProctosedylPROCTOSEDYL 10GM OINTMENT 10GM63.9
RemdesivirRemdesivir Injection15000.0
Fabi FluFabi Flu 200 Tablet1292.0
CoviforCovifor Injection5400.0
और पढ़ें ...

References

  1. Center for Disease Control and Prevention [internet], Atlanta (GA): US Department of Health and Human Services; Frequently Asked Questions about Personal Protective Equipment
  2. Australian Government: Department of Heath [Internet]. Canberra, Australian Capital Territory. Coronavirus (COVID-19) information on the use of surgical masks
  3. World Health Organization [Internet]. Geneva (SUI): World Health Organization; Coronavirus disease (COVID-19) advice for the public: When and how to use masks
ऐप पर पढ़ें