myUpchar प्लस+ सदस्य बनें और करें पूरे परिवार के स्वास्थ्य खर्च पर भारी बचत,केवल Rs 99 में -

पैर की उंगली में फ्रैक्चर क्या है?

पैर की उंगली में फ्रैक्चर बहुत ही आम चोट है जो अक्सर पैर पर कुछ गिर जाने या टकरा जाने के कारण होती है। पैर की उंगली अगर एक से ज्यादा बार टूट जाए तो उसे ब्रोकन टो (Broken Toe) कहते हैं। पैर की उंगली का फ्रैक्चर हर व्यक्ति में अलग-अलग होता है।

पैर की उंगली में फ्रैक्चर के लक्षण क्या हैं?

कुछ लोग फ्रैक्चर के बाद भी आराम से चल पाते हैं, जबकि कुछ लोगों को चलने में दर्द महसूस होता है। पैर की उंगली के फ्रैक्चर से जुड़े कुछ लक्षण जैसे - इससे हड्डी और टूट सकती है, हड्डी अपनी जगह से हिल सकती है, सूजन, फ्रैक्चर हुई उंगली के रंग में बदलाव, अन्य समस्याएं भी हो सकती हैं जैसे गाउट या गठिया। 

(और पढ़ें - पैर में फ्रैक्चर का इलाज)

पैर की उंगली में फ्रैक्चर क्यों होता है?

पैर की उंगली में फ्रैक्चर के दो आम कारण हैं, पहला अचानक से उंगली किसी से टकरा जाना और दूसरा कुछ भारी वस्तु का उंगली पर गिर जाना। नंगे पैर चलने से इसका जोखिम बढ़ जाता है, खासकर अगर आप कही अंधेरे में चल रहे हैं या फिर आप किसी पथरीली जगह पर चल रहे हो। अगर आप नंगे पैर कोई भी भारी समान उठाते हैं, तब भी आपके पैर की उंगली में फ्रैक्चर का जोखिम बढ़ सकता है। फ्रैक्चर से बचने के लिए पैर की उंगलियों पर मजबूत और आरामदायक जूते पहनने चाहिए। 

(और पढ़ें - हड्डी टूटने के उपचार)

पैर की उंगली में फ्रैक्चर का इलाज कैसे होता है?

पैर की उंगली में फ्रैक्चर का परीक्षण एक्स-रे के इस्तेमाल से किया जा सकता है। अगर कुछ दिनों में दर्द कम नहीं होता है और फ्रैक्चर हुई उंगली के रंग में बदलाव हल्का नहीं पड़ता है तो अपने डॉक्टर को जल्द से जल्द दिखाएं। जिस पैर की उंगली में फ्रैक्चर हुआ है डॉक्टर उस उंगली की जांच करेगा और पहले हुई बीमारियों के बारें में आपसे पूछेगा। जितना हो सके उतना अपने डॉक्टर को चोट और उससे जुड़े लक्षणों के बारें में बताएं।

(और पढ़ें - हड्डी टूटने का प्राथमिक उपचार)

अगर फ्रैक्चर काफी गंभीर है तो ऐसे में आपको अहम उपचारों के साथ-साथ कुछ अन्य उपचारों की भी आवश्यकता पड़ सकती है। अगर आपकी पैर की उंगली में फ्रैक्चर काफी अधिक है तो इसका इलाज टैपिंग (Tapping - हाथों से हड्डी को अपनी जगह पर लाना) की मदद से नहीं हो सकता। डॉक्टर आपको वाकिंग कास्ट (Walking cast) की भी सलाह दे सकता है। इससे फ्रैक्चर उंगली को सहारा मिलेगा चलने में होने वाले दर्द से राहत मिलेगी। कुछ मामलों में, आपकी फ्रैक्चर हड्डी की सर्जरी भी हो सकती है। 

(और पढ़ें - कूल्हे की हड्डी फ्रैक्चर के लिए उपचार)

 

  1. पैर की उंगली में फ्रैक्चर की दवा - Medicines for Fractured Toe in Hindi

पैर की उंगली में फ्रैक्चर की दवा - Medicines for Fractured Toe in Hindi

पैर की उंगली में फ्रैक्चर के लिए बहुत दवाइयां उपलब्ध हैं। नीचे यह सारी दवाइयां दी गयी हैं। लेकिन ध्यान रहे कि डॉक्टर से सलाह किये बिना आप कृपया कोई भी दवाई न लें। बिना डॉक्टर की सलाह से दवाई लेने से आपकी सेहत को गंभीर नुक्सान हो सकता है।

Medicine Name
Brufen खरीदें
Combiflam खरीदें
Ibugesic Plus खरीदें
Brugel खरीदें
Tizapam खरीदें
Fbn खरीदें
Flurbin खरीदें
Espra Xn खरीदें
Lumbril खरीदें
Ostofen खरीदें
Ocuflur खरीदें
Tizafen खरीदें
Endache खरीदें
Fenlong खरीदें
Ibuf P खरीदें
Ibugesic खरीदें
Ibuvon खरीदें
Ibuvon (Wockhardt) खरीदें
Icparil खरीदें
Maxofen खरीदें
Tricoff खरीदें
Acefen खरीदें
Adol Tablet खरीदें

क्या आप या आपके परिवार में किसी को यह बीमारी है? सर्वेक्षण करें और दूसरों की सहायता करें

References

  1. M.E. Van Hal et al. Stress fractures of the great toe sesamoids. First Published March 1, 1982. [Internet]
  2. Eves TB, Oddy MJ. [text]. J Foot Ankle Surg. 2016 May-Jun;55(3):488-91. PMID: 26961415
  3. Van Vliet-Koppert ST et al. Demographics and functional outcome of toe fractures.. J Foot Ankle Surg. 2011 May-Jun;50(3):307-10. PMID: 21440463
  4. MedlinePlus Medical Encyclopedia: US National Library of Medicine; Broken toe - self-care
  5. Hatch RL, Hacking S. Evaluation and management of toe fractures.. Am Fam Physician. 2003 Dec 15;68(12):2413-8. PMID: 14705761
और पढ़ें ...
ऐप पर पढ़ें