myUpchar प्लस+ के साथ पूरेे परिवार के हेल्थ खर्च पर भारी बचत

माइग्रेन आम सिरदर्द से अलग है। माइग्रेन में होने वाला सिरदर्द बहुत तकलीफदायक होता है। यह मूल रूप से न्यूरोलॉजिकल (नसों से संबंधित) समस्या है जोकि सिर के दोनों तरफ या केवल आधे हिस्से में हो सकती है। माइग्रेन अटैक की विशेषता यह है कि यह कई दिनों तक व्यक्ति को प्रभावित कर सकता है। माइग्रेन के समय दिमाग में रक्त का संचार बढ़ जाता है, जिससे व्यक्ति को तेज सिरदर्द होने लगता है। यह दर्द इतना भयानक होता है कि इस दौरान सामान्य कार्य करने में भी बाधा आती है। लेकिन क्या आपको यह पता है कि माइग्रेन अटैक से पहले इसके संकेतों को पहचाना जा सकता है। 

माइग्रेन होने से कुछ दिन पहले आपको इसके संकेत मिलने शुरू हो जाते हैं, जैसे कि:

बार-बार मूड बदलना 

ऐसा पाया गया है कि कुछ लोग माइग्रेन से पहले के दिनों या घंटों में चिड़चिड़े या उदास हो जाते हैं, जबकि यह भी संभव है कि कुछ लोग बहुत ज्यादा खुशी या उत्साह की भावना महसूस करते हैं।

(और पढ़ें - माइग्रेन के घरेलू उपाय)

ज्यादा या कम नींद आना

माइग्रेन से पहले आप असामान्य रूप से काफी थकान महसूस कर सकते हैं। इसकी वजह से आपको बहुत ज्यादा या कम नींद आ सकती है। यदि आप इस संकेत को समझ गए तो आप संभवतः माइग्रेन अटैक को रोक सकते हैं।

(और पढ़ें - माइग्रेन का होम्योपैथिक इलाज)

पेट में गड़बड़ी

माइग्रेन से पहले संभव है कि आपका पाचन तंत्र प्रभावित हो जाए यानी आपको पेट में गड़बड़ी महसूस हो सकती है या फिर कब्ज या दस्त की समस्या झेलनी पड़ सकती है। ऐसे में आप दवा की मदद से इस मुश्किल को दूर कर सकते हैं लेकिन शायद यह माइग्रेन को रोकने में कारगर साबित ना हो। 

(और पढ़ें - माइग्रेन में क्या खाएं)

रोशनी से आंखों का चुंधिया जाना

अगर रोशनी को देखकर आपकी आंखें चुंधिया जाती हैं या तेज आवाज से भी आपको दिक्कत हो रही है तो हो सकता है कि आपको माइग्रेन अटैक आने वाला है। तेज रोशनी या किसी तरह की तेज आवाज, माइग्रेन को ट्रिगर कर सकती है।

(और पढ़ें - माइग्रेन के लिए योग)

आंखों में धुंधलापन आना

जैसे-जैसे माइग्रेन अटैक का समय पास आने लगता है वैसे-वैसे आंखों की रोशनी धुंधलाने लगती है। हो सकता है कि आपको तेज रोशनी के कारण छोटे-छोटे से धब्बे दिखने लगें या फिर चमकती रोशनी भी आपकी आंखो को प्रभावित कर सकती है।

(और पढ़ें - बच्चों में माइग्रेन)

इनके अतिरिक्त कुछ अन्य संकेत भी हैं जिनसे माइग्रेन का पता चल सकता है :

वैसे माइग्रेन होने से पहले हर व्यक्ति को एक जैसे संकेत नहीं मिलते हैं। कुछ लक्षण दूसरों की तुलना में ज्यादा बार महसूस हो सकते हैं। जैसे कि आपको बहुत जम्हाई आ सकती है या बार-बार पेशाब आ सकता है।

(और पढ़ें - माइग्रेन के खतरे को बढ़ा सकते हैं कॉफी के तीन कप)

देखा जाए तो इन संकेतों को सिर्फ देखने की ही नहीं, बल्कि समझने या नोट करने की भी जरूरत है। ताकि माइग्रेन से पीड़ित व्यक्ति इसके अटैक से पहले संकेतों को परख पाए और सावधान हो जाए।

और पढ़ें ...