• हिं
  • हिं

त्वचा पर किसी भी तरीके की परेशानी चेहरे को भद्दा और खराब बना सकती हैं. ऐसे में त्वचा संबंधी समस्याएं समय रहते दूर करनी जरूरी हैं. हम बात कर रहे हैं पिंपल्स की. पिंपल्स को दूर करने के लिए घरेलू उपाय के साथ-साथ फेस वॉश का इस्तेमाल भी बेहद उपयोगी साबित हो सकता है.

ऐसा इसलिए क्योंकि चेहरे पर चिपकी गंदगी, तैलीय त्वचा, मेकअप और पसीना इन सभी को फेस वॉश के माध्यम से दूर किया जा सकता है. ऐसे में अगर सही फेस वॉश का इस्तेमाल किया गया तो पिपंल्स की समस्या से भी राहत मिल सकती है. लेकिन उससे पहले यह जानना जरूरी है कि पिंपल्स की समस्या से राहत पाने के लिए कैसे फेस वॉश का इस्तेमाल किया जाए.

(और पढ़ें - पिंपल्स का इलाज)

हम आपको इस लेख में बताएंगे कुछ ऐसे घटकों के बारे में, जिनका फेस वॉश में होना जरूरी है. तभी आप पिपंल्स से लड़ पाएंगे.

  1. पिंपल के लिए बेस्ट फेस वॉश - Best face wash for pimples in Hindi
  2. पिम्पल्स से बचाव के अन्य उपाय - Other ways to keep pimples at bay in Hindi
  3. सारांश
पिंपल के लिए बेस्ट फेस वॉश के डॉक्टर

आइये जानते हैं मुंहासों के लिए बेस्ट फेस वॉश कौन से हैं -

बेंजोइल पेरोक्साइड युक्त फेस वॉश

बेंजोइल पेरोक्साइड महत्वपूर्ण घटकों में से एक है. यह एक ऐसा केमिकल कंपाउंड है, जो पिपंल्स से छुटकारा दिला सकता है. बेंजोइल पेरोक्साइड के अंदर एंटीमाइक्रोबॉयल गुण यानि रोगाणुरोधी गुण पाए जाते हैं जो मुंहासे पैदा करने वाले बैक्टीरिया को खत्म करने में उपयोगी हैं. बेंज़ोयल पेरोक्साइड त्वचा की मृत कोशिकाओं से राहत दिलाने के साथ-साथ पिंपल्स की समस्या से भी राहत दिला सकता है.

(और पढ़ें - मुंहासे के दाग कैसे मिटाएं)

सैलिसिलिक एसिड युक्त फेस वॉश

उस फेस वॉश का इस्तेमाल करें, जिसके अंदर सैलिसिलिक एसिड मौजूद होता है. ऐसा इसलिए क्योंकि ये रोम छिद्र को बंद करने वाली मृत कोशिकाओं से छुटकारा पाने में मदद कर सकता है. पिंपल्स का एक कारण त्वचा की मृत कोशिकाएं भी हैं. ऐसे में सैलिसिलिक एसिड पिंपल्स की समस्या के साथ-साथ ब्लैकहेड्स एंड व्हाइटहेड्स की समस्या से भी छुटकारा दिला सकता है.

(और पढ़ें - पिंपल्स की होम्योपैथिक दवा)

अल्फा हाइड्रोक्सी एसिड युक्त फेस वाश

अल्फा हाइड्रोक्सी एसिड ऐसे घटकों में से हैं जो त्वचा की मृत कोशिकाओं को दूर करने के साथ-साथ रूद्र छिद्रों को बंद होने से भी बचा सकता है. इन दोनों के उपयोग से कोलेजन उत्पादन को बढ़ोतरी मिलती है और त्वचा से सीबम को हटाया जा सकता है. सीबम के कारण उम्र बढ़ने की समस्या और तैलीय त्वचा की समस्या दोनों हो सकती हैं.

(और पढ़ें - कील मुंहासे हटाने की क्रीम)

सल्फर युक्त फेस वॉश

सल्फर युक्त फेस वॉश मुंहासों की समस्याओं से छुटकारा दिला सकता है. सल्फर के उपयोग से त्वचा पर मौजूद ज्यादा सीबम को हटाया जा सकता है और छिद्रों को बंद करने वाली अत्यधिक मॉत कोशिकाओं को हटाया भी जा सकता है. ऐसे में आप ऐसे फेस वॉश का इस्तेमाल करें, जिसमें सल्फर मौजूद हो.

(और पढ़ें - तैलीय त्वचा के लिए फेस पैक)

एप्पल अमीनो एसिड युक्त फेस वॉश

एप्पल अमीनो एसिड सेंसिटिव त्वचा को हाइड्रेट करने में मदद कर सकता है. इसके अलावा इसके उपयोग से चेहरे का पीएच संतुलित रह सकता है. ऐसे में ऐसे फेस वॉश का चुनाव करें, जिसमें एप्पल अमीनो एसिड मौजूद हो. इसके उपयोग से पिंपल्स की समस्या से छुटकारा मिल सकता है.

(और पढ़ें - रूखी त्वचा के लिए फेस पैक)

हाइलूरोनिक एसिड

हाइलूरोनिक एसिड त्वचा को मॉइस्चराइज़ करने में मदद कर सकता है. यह एक प्रकार का हाइड्रेटिंग तत्व (hydrating ingredients) है जो एक्जिमा और पिंपल्स दोनों समस्याओं से छुटकारा दिला सकता है. ऐसे वॉश का इस्तेमाल करें जिसके अंदर हाइलूरोनिक एसिड मौजूद होता है.

(और पढ़ें - सर्दियों में फेस पर क्या लगाएं)

कुछ तरीकों को अपना पिंपल्स से बचाव किया जा सकता है, जैसे कि -

  • सही तरीके से फेस वॉश का इस्तेमाल करना चाहिए.
  • फेस वॉश का चुनाव करने से पहले अपनी त्वचा के प्रकार को जानना जरूरी है.
  • अपनी त्वचा को हाइड्रेट रखना जरूरी है.
  • सीमित मात्रा में मेकअप का इस्तेमाल करें.
  • बार-बार अपने चेहरे को छूने से बचें.
  • पिंपल्स की समस्या से बचाव के लिए टी ट्री ऑयल का इस्तेमाल करें.
  • धूप के संपर्क में ज्यादा ना आएं.

(और पढ़ें - खूबसूरत दिखने के तरीके)

फेस वॉश के इस्तेमाल से मुंहासों की समस्या दूर हो सकती है. लेकिन सही फेश वॉश का चुनाव करना जरूरी है. ऐसे में ऊपर बताए गए कुछ फेस वॉश आपके बेहद काम आ सकते हैं.लेकिन इनका इस्तेमाल करने से पहले एक बार एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें.

(और पढ़ें - फेस पैक लगाने के फायदे)

Dr. Afroz Alam

Dr. Afroz Alam

डर्माटोलॉजी
4 वर्षों का अनुभव

Dr. Pranjal Praveen

Dr. Pranjal Praveen

डर्माटोलॉजी
5 वर्षों का अनुभव

Dr. Nihal Yadav

Dr. Nihal Yadav

डर्माटोलॉजी
5 वर्षों का अनुभव

Dr. Ravichandran G

Dr. Ravichandran G

डर्माटोलॉजी
23 वर्षों का अनुभव

ऐप पर पढ़ें
cross
डॉक्टर से अपना सवाल पूछें और 10 मिनट में जवाब पाएँ