myUpchar प्लस+ सदस्य बनें और करें पूरे परिवार के स्वास्थ्य खर्च पर भारी बचत,केवल Rs 99 में -

ठंड के मौसम में जरा सी लापरवाही न सिर्फ सेहत को नुकसान पहुंचाकर आपको बीमार बना सकती है बल्कि सर्दियों का मौसम आपकी स्किन को भी कई तरह से नुकसान पहुंचा सकता है। सर्दी की ठंडी हवा त्वचा को ड्राई और पपड़ीदार बना देती है जिससे स्किन में खुजली और चिड़चिड़ाहट होने लगती है। अमेरिकन अकैडमी ऑफ डर्मेटॉलजी की मानें तो सर्दी के मौसम में आग के सामने या हीटर के सामने बैठना भले ही आपको सुकून पहुंचाए लेकिन यह आपकी स्किन के लिए बेहद नुकसानदेह होता है। सर्दियों में गर्म पानी से नहाना कितना सुकून देता है, है ना...लेकिन यह आपकी स्किन से प्राकृतिक तेल को खत्म कर देता है जिससे स्किन और ज्यादा ड्राई हो जाती है।

(और पढ़ें - रूखी त्वचा के लिए घरेलू उपाय)

लेकिन ऐसे कई आसान और प्राकृतिक तरीके हैं जिनकी मदद से आप सर्दियों में होने वाली ड्राई स्किन से जुड़ी समस्याओं से बच सकती हैं और आपका चेहरा भी ठंड के पूरे मौसम में खिला हुआ और नमी से भरपूर रहेगा। लिहाजा सर्दी के मौसम में चेहरे पर क्या लगाना चाहिए, किस तरह की क्रीम लगानी चाहिए, स्किन केयर रूटीन में क्या बदलाव करना चाहिए, इन सबके बारे में हम आपको इस आर्टिकल में बता रहे हैं।

  1. सर्दियों में चेहरे पर क्या-क्या लगाना चाहिए? - Sardi me face pe kya lagana chahiye?
  2. सर्दियों में फेस पैक - Sardiyon me face pack
  3. सर्दियों में फेस पर क्या लगाएं? के डॉक्टर

सर्दी में फेस पर लगाएं नारियल का तेल - Sardi me face pe lagaye coconut oil

नारियल का तेल बाल और त्वचा के लिए कई तरह से फायदेमंद है यह तो हम सभी जानते हैं, लेकिन सर्दियों के मौसम में नारियल का तेल हमारी स्किन के लिए और भी जरूरी हो जाता है। इसका कारण ये है कि नारियल का तेल त्वचा के लिए बेहतरीन मॉइश्चराइजर का काम करता है। वैसे तो नारियल का तेल सर्दियों में जम जाता है लेकिन इसे थोड़ा सा गर्म करें और जब तेल पिछल जाए तो इसकी कुछ बूंदों से चेहरे पर अच्छे से मसाज करें और 10-15 मिनट तेल को लगा रहने दें। आप चाहें तो सोने से पहले चेहरे पर नारियल का तेल लगाएं और रात भर उसे लगा रहने दें। फिर साबुन से चेहरा धो लें। सर्दियों में गर्म पानी से चेहरा धोने से जो स्किन का नैचरल ऑयल निकल जाता है उसे वापस रीस्टोर करने में मदद करता है नारियल का तेल।

(और पढ़ें - चेहरे पर नारियल तेल लगाने के फायदे नुकसान)

सर्दी में फेस पर लगाएं ऑलिव ऑयल - Sardi me face pe lagaye olive oil

ऑलिव ऑयल यानी जैतून का तेल न सिर्फ सेहत के लिए फायदेमंद है और खाना बनाने और सलाद आदि में इस्तेमाल हो सकता है बल्कि आप इस तेल का इस्तेमाल अपनी स्किन के लिए भी कर सकती हैं। सर्दियों में रूखी त्वचा को नमी देने में मदद करता है जैतून का तेल। आप चाहें तो चेहरे पर लगाने के लिए एक्सट्रा वर्जिन की जगह नॉर्मल ऑलिव ऑयल यूज कर सकती हैं। 1-2 चम्मच जैतून के तेल को हल्का सा गर्म करें और उंगलियों के टिप की मदद से गाल, नाक, माथा, ठुड्डी- चेहरे के हर एक हिस्से पर अच्छे से मसाज करें। इस घरेलू नुस्खे के इस्तेमाल से सर्दियों की ठंडी हवा आपके चेहरे को छू भी नहीं पाएगी।

(और पढ़ें - कैसे करें ऑयली स्किन की देखभाल)

सर्दी में चेहरे पर लगाएं एलोवेरा जेल - Sardi me chehre pe lagaye aloe vera gel

एलोवेरा जेल भी सर्दियों में एक बेहतरीन मॉइश्चराइजर का काम करता है और किसी भी तेल की तरह एलोवेरा का टेक्स्चर चिपचिपा या तैलीय नहीं होता है। सर्दियों में आमतौर पर हमारी त्वचा रूखी और पपड़ीदार हो जाती है और इसलिए एलोवेरा जेल आपके चेहरे को नमी देने, मुंहासे और झुर्रियों की समस्या से बचाने और त्वचा में कसाव लाने में मदद करता है। मार्केट में बिकने वाले एलोवेरा जेल खरीदने की बजाए अगर आप एलोवेरा के पौधे से ताजी पत्तियां लेकर उसे काटकर अगर ताजा एलोवेरा जेल यूज करेंगे तो आपके लिए ज्यादा फायदेमंद होगा। इस जेल को चेहरे पर लगाएं और अच्छी तरह से मसाज करें ताकि वह स्किन में अवशोषित हो जाए।

(और पढ़ें - एलोवेरा की मदद से इन 4 तरीकों से पा सकती हैं गोरी त्वचा)

सर्दी में फेस पर लगाएं शहद - Sardi me chehre pe lagaye honey

शहद उन उत्पादों में से एक है जो हर तरह के स्किन टाइप के लिए फायदेमंद होता है और स्किन को सॉफ्ट और फ्रेश बनाने में मदद करता है। शहद, भी सर्दियों में रूखी हो चुकी त्वचा को नमी देकर मॉइश्चराइज करने में मदद करता है। लिहाजा शहद के साथ सर्दियों में दोस्ती करना आपकी त्वचा के लिए बेहद लाभदायक है। आप चाहें तो थोड़ा सा शहद लें और उससे चेहरे पर अच्छी तरह से मसाज करें। 10 मिनट लगा रहने दें और फिर पानी से चेहरे को धो लें। आप चाहें तो शहद में थोड़ा सा दूध मिलाकर भी उसे चेहरे पर मसाज कर लें और कुछ देर बाद उसे धो लें। शहद, चेहरे की रंगत निखारने के साथ ही स्किन को ग्लोइंग भी बनाता है। 

(और पढ़ें - शहद आपको देगा सुंदर और मुलायम त्वचा)

सर्दियों में चेहरे पर लगाएं दूध - Winter me face pe lagaye milk

सर्दियों में फेस को ड्राई और डल होने से बचाने में कच्चा दूध भी आपकी मदद कर सकता है। कच्चा दूध एंटीऑक्सिडेंट्स और लैक्टिक एसिड से भरपूर होता है जो सर्दियों में स्किन की खोयी चमक लौटाकर, त्वचा की रंगत में भी सुधार करता है और चेहरे पर मौजूद काले-दागे धब्बों को भी दूर करने में मदद करता है। इसके लिए एक कटोरी में थोड़ा सा कच्चा दूध और पानी लें और उससे चेहरे पर अच्छे से मसाज करें। चेहरे पूरी तरह से साफ हो जाएगा। आप चाहें तो दूध में थोड़ा सा पपीता मैश करके भी डाल सकती हैं और उससे चेहरे पर मसाज कर सकती हैं। यह भी ड्राईनेस दूर करने में मदद करेगा।

(और पढ़ें - चेहरे पर कच्चा दूध लगाने के फायदे)

ठंड के मौसम में सिर्फ रूखी हवा ही नहीं बल्कि वायु प्रदूषण भी काफी बढ़ जाता है जिसका नकारात्मक असर न सिर्फ आपकी सेहत पर पड़ता है बल्कि आपकी स्किन भी ड्राई हो जाती है जिस कारण त्वचा में खुजली और इरिटेशन होने लगती है। ऐसे में हम आपको कुछ घरेलू फेस पैक के बारे में बता रहे हैं जो सर्दियों में आपके चेहरे को रखेंगे हेल्दी और ग्लोइंग।

(और पढ़ें - यह प्राकृतिक फेस पैक 15 मिनट में देगा गोरी त्वचा)

  1. ऐवकाडो, शहद और गुलाबजल का फेस पैक - Avocado, honey, rosewater ka face pack
  2. ऐलोवेरा और चंदन पाउडर का फेस पैक - Aloe vera, chandan powder ka face pack
  3. चावल का आटा और ओट्स का फेस पैक - Rice flour aur oats ka face pack
  4. नींबू, शहद और गुलाबजल का फेस पैक - Lemon, honey, rosewater ka face pack
  5. दही और हल्दी का फेस पैक - Dahi aur haldi ka face pack

ऐवकाडो, शहद और गुलाबजल का फेस पैक - Avocado, honey, rosewater ka face pack

एवोकाडो के गूदे (पल्प) में भी बीटा-कैरोटिन और लेसिथिन जैसे एंटीऑक्सिडेंट्स भरपूर मात्रा में होते हैं जो स्किन को नमी देने में मदद करते हैं तो वहीं शहद त्वचा को आराम दिलाने में मदद करता है। लिहाजा आप एवोकाडो पल्प और शहद को मिलाकर फेस पैक तैयार करें और हफ्ते में एक बार इसे चेहरे पर लगाएं। चेहरे की ड्राईनेस दूर हो जाएगी।

कैसे बनाएं

2 चम्मच मैश किए ऐवकाडो में 1 चम्म शहद और 1 चम्मच गुलाब जल डालें और अच्छी तरह से मिक्स करें। फिर चेहरे और गर्दन पर लगाएं और 10 मिनट तक लगा रहने दें। फिर पानी से फेसवॉश कर लें।

(और पढ़ें - क्या आप जानती हैं अपनी स्किन टाइप)

ऐलोवेरा और चंदन पाउडर का फेस पैक - Aloe vera, chandan powder ka face pack

जैसा कि हमने पहले ही बताया है कि ऐलोवेरा में एंटीऑक्सिडेंट और एंटी-इंफ्लेमेटरी प्रॉपर्टीज होती हैं जो स्किन को आराम दिलाने के साथ ही नमी देने का भी काम करता है तो वहीं, चंदन का पाउडर, रुखी त्वचा और झुर्रियों जैसी समस्याओं को कम करने के लिए जाना जाता है। आप इस फेस मास्क का इस्तेमाल हफ्ते में 2 बार कर सकते हैं।

कैसे बनाएं

2 चम्मच फ्रेश ऐलोवेरा जेल में 1 चम्मच चंदन पाउडर और 1 चम्मच शहद मिलाएं। इस मिश्रण को अपने चेहरे और गर्दन पर अच्छी तरह से फैलाकर लगाएं और 15 मिनट तक लगा रहने दें। फिर गुनगुने पानी से चेहरा धो लें।

(और पढ़ें - ये फेस पैक व्हाइटहेड्स को करेगा दूर)

चावल का आटा और ओट्स का फेस पैक - Rice flour aur oats ka face pack

चावल के आटे में एंटी-इन्फ्लेमेशन प्रॉपर्टी के साथ ही फेरुलिक एसिड और ऐलनटॉयन भी होता है जो प्राकृतिक सनस्क्रीन का काम करता है तो वहीं, ओट्स नैचरल क्लीन्जर है जो गंदगी और ऑयल की वजह से चेहरे के बंद हो चुके रोमछिद्रों को खोलने में मदद करता है। इस फेस पैक को भी आप हफ्ते में एक बार लगा सकती हैं।

कैसे बनाएं

1 चम्मच चावल के आटे में 1 चम्मच ओट्स और 2 चम्मच शहद डालें। अच्छी तरह से मिक्स करें और चेहरे और गर्दन पर लगाकर करीब 20 मिनट तक इस फेस पैक को लगा रहने दें। फिर पानी से चेहरा धो लें।

(और पढ़ें - त्वचा के रंग को निखारें इस खास फेस पैक से)

नींबू, शहद और गुलाबजल का फेस पैक - Lemon, honey, rosewater ka face pack

शहद में एंटीऑक्सिडेंट और एंटीबैक्टीरियल प्रॉपर्टीज होती हैं जो सर्दियों में स्किन में होने वाली इरिटेशन को शांत कर स्किन को आराम दिलाता है और मुंहासों को भी होने से रोकता है। तो वहीं, नींबू का रस त्वचा में चमक लाता है और गुलाबजल स्किन को एक बराबर से टोन करने में मदद करता है। आप चाहें तो इस फेस पैक को हफ्ते में 2 से 3 बार लगा सकती हैं।

कैसे बनाएं

1 चम्मच शहद में, 1 चम्मच नींबू का रस और 1 चम्मच गुलाब जल मिलाएं। इस मिश्रण को अच्छे से मिक्स कर चेहरे पर लगाएं और करीब 10-15 मिनट तक सूखने दें। उसके बाद हल्के गुनगुने पानी से चेहरा धो लें।

(और पढ़ें - चेहरे पर नींबू लगाने के फायदे नुकसान)

दही और हल्दी का फेस पैक - Dahi aur haldi ka face pack

आप सोच रहे होंगे ठंड के मौसम में दही लेकिन यह आपके चेहरे के लिए काफी फायदेमंद है क्योंकि दही में लैक्टिक एसिड और अल्फा-हाइड्रॉक्सि एसिड होता है जो त्वचा की मृत कोशिकाओं को हटाने में मदद करता है। तो वहीं औषधीय गुणों से भरपूर हल्दी में एंटीबैक्टीरियल तत्व पाए जाते हैं जो चेहरे पर मौजूद कीटाणाओं को दूर कर मुंहासे होने से रोकने में भी मदद करता है। आप इस फेस पैक का हफ्ते में 2 बार इस्तेमाल कर सकते हैं।

कैसे बनाएं

2 चम्मच दही में, चुटकी भर हल्दी और 1 चम्मच शहद डालें। सारी चीजों को अच्छे से मिक्स करें और फिर फेस और गर्दन पर लगाएं। इस फेस पैक को करीब 20 मिनट तक चेहरे पर लगा रहने दें और फिर सादे पानी से फेसवॉश कर लें।

(और पढ़ें - मलाई फेस पैक चेहरे पर लगाएं और दमकती त्वचा पाएं)

Dr. Deepak Kumar Yadav

Dr. Deepak Kumar Yadav

डर्माटोलॉजी
2 वर्षों का अनुभव

Dr. Garima

Dr. Garima

डर्माटोलॉजी
3 वर्षों का अनुभव

Dr. Divya Agrawal

Dr. Divya Agrawal

डर्माटोलॉजी
3 वर्षों का अनुभव

Dr. Sarfaraz Pathan

Dr. Sarfaraz Pathan

डर्माटोलॉजी
6 वर्षों का अनुभव

और पढ़ें ...
ऐप पर पढ़ें