पायोडर्मा गैंग्रेनोसम - Pyoderma Gangrenosum in Hindi

Dr. Ayush PandeyMBBS

November 02, 2018

March 06, 2020

कई बार आवाज़ आने में कुछ क्षण का विलम्ब हो सकता है!
पायोडर्मा गैंग्रेनोसम
कई बार आवाज़ आने में कुछ क्षण का विलम्ब हो सकता है!

पायोडर्मा गैंग्रेनोसम क्या है?

पायोडर्मा गैंग्रेनोसम त्वचा की सूजन संबंधी एक दुर्लभ विकार है। इसमें व्यक्ति की त्वचा पर छोटे लाल रंग के दाने या छाले हो जाते हैं, जो बाद में खुले घावों में बदल जाते हैं। इन छालों का आकार और गहराई हर व्यक्ति में अलग-अलग हो सकती है और उनसे अक्सर बहुत दर्द होता है। लगभग 50 प्रतिशत मामलों में इंफ्लेमेटरी बाउल डिजीज (पेट संबंधी रोग) से ग्रसित लोगों को इंफ्लेमेटरी बाउल डिजीज की वजह से पायोडर्मा गैंग्रेनोसम विकार होता है। कुछ शोधकर्ता इसे ऑटोइम्यून बीमारी मानते हैं। 

(और पढ़ें - घाव ठीक करने के घरेलू उपाय)

पायोडर्मा गैंग्रेनोसम के लक्षण क्या हैं?

पायोडर्मा गैंग्रेनोसम सामान्यतः त्वचा पर छोटे लाल रंग के दाने के रूप में शुरू होता है, जो किसी मकड़ी के काटने से हुए निशान की तरह ही लगता है। लेकिन कुछ दिनों में ही यह दाना एक बढ़ा और दर्द वाला खुला घाव बन जाता है।

यह छाला मुख्य रूप से व्यक्ति के पैरों में होता है। लेकिन यह कुछ मामलों में शरीर के अन्य भागों में भी हो सकता है। कई बार यह शरीर के ऑपरेशन वाले हिस्से में हो जाता है। अगर रोगी के शरीर के किसी हिस्से पर कई छाले हो जाएं, तो बढ़ने पर यह सभी जुड़कर एक बड़ा छाला बना सकते हैं।

(और पढ़ें - घाव की मरहम पट्टी करने का तरीका)

पायोडर्मा गैंग्रेनोसम क्यों होता है? 

पायोडर्मा गैंग्रेनोसम के कारणों को अभी तक अच्छे से नहीं समझा जा सका हैं। लेकिन पायोडर्मा गैंग्रेनोसम को आंतों में सूजन और क्रोन रोग से संबंधित माना जाता है। यदि आप को पायोडर्मा गैंग्रेनोसम हैं तो त्वचा का कोई भी नया आघात (ट्रॉमा) जैसे कि कट या फूटा हुआ घाव नए अल्सर का निर्माण कर सकते हैं। ट्रॉमा और सर्जरी के कारण अल्सर बनने की इस प्रवृत्ति को पैथर्जी (pathergy) कहा जाता है।

पायोडर्मा गैंग्रेनोसम​​ का इलाज कैसे होता है?

पायोडर्मा गैंग्रेनोसम के इलाज का मुख्य लक्ष्य सूजन और दर्द को कम करते हुए घाव को भरना होता है। इसमें घाव या छाले की गहराई और आकार के आधार पर पायोडर्मा गैंग्रेनोसम को ठीक होने में सप्ताह या महीनों का समय लग जाता है। बर्न सेंटर में घावों का विशेष इलाज और अस्पताल में एडमिट होना भी इसके इलाज का ही हिस्सा होता है।  

कोर्टिकोस्टेरॉयड, प्रतिरक्षा तंत्र को दबाने वाली दवाएं, दर्द निवारक दवाएं, घाव की देखभाल और सर्जरी से पायोडर्मा गैंग्रेनोसम का इलाज किया जाता है। 

(और पढ़ें - पेट के अल्सर का इलाज)



संदर्भ

  1. National Organization for Rare Disorders [Internet]; Pyoderma Gangrenosum.
  2. Brooklyn T, Dunnill G, Probert C. Diagnosis and treatment of pyoderma gangrenosum. BMJ. 2006 Jul 22;333(7560):181-4. PMID: 16858047
  3. National Health Service [Internet]. UK; Pyoderma gangrenosum.
  4. Schmieder SJ, Krishnamurthy K. Pyoderma Gangrenosum. [Updated 2019 Feb 28]. In: StatPearls [Internet]. Treasure Island (FL): StatPearls Publishing; 2019 Jan-.
  5. National Institutes of Health; [Internet]. U.S. National Library of Medicine. Safety and Efficacy Study of Humira in Treatment of Pyoderma Gangrenosum.

पायोडर्मा गैंग्रेनोसम की दवा - Medicines for Pyoderma Gangrenosum in Hindi

पायोडर्मा गैंग्रेनोसम के लिए बहुत दवाइयां उपलब्ध हैं। नीचे यह सारी दवाइयां दी गयी हैं। लेकिन ध्यान रहे कि डॉक्टर से सलाह किये बिना आप कृपया कोई भी दवाई न लें। बिना डॉक्टर की सलाह से दवाई लेने से आपकी सेहत को गंभीर नुक्सान हो सकता है।

दवा का नाम

कीमत

₹43.4

20% छूट + 5% कैशबैक


₹31.5

20% छूट + 5% कैशबैक


₹74.5

20% छूट + 5% कैशबैक


₹18.03

20% छूट + 5% कैशबैक


₹44.0

20% छूट + 5% कैशबैक


₹13.35

20% छूट + 5% कैशबैक


₹26.5

20% छूट + 5% कैशबैक


₹70.0

20% छूट + 5% कैशबैक


₹49.5

20% छूट + 5% कैशबैक


₹72.0

20% छूट + 5% कैशबैक


Showing 1 to 10 of 257 entries
cross
डॉक्टर से अपना सवाल पूछें और 10 मिनट में जवाब पाएँ