myUpchar सुरक्षा+ के साथ पुरे परिवार के हेल्थ खर्च पर भारी बचत

आंखें मलना क्या है?

आंखें मलना तुलनात्मक तौर पर बेहद ही कम हानिकारक हरकत लगती है। आप में से ज्यादातर लोग रोज आंखें मलते होंगे। बुखार हो या सर्दी जुकाम या फिर थका हुआ महसूस कर रहे हो, तब भी आप आंखें मलने लगते हैं। आराम से आंखें मलने से आंखों को आराम मिलता है और किसी भी तरह की अशुद्धियां निकल जाती हैं, लेकिन रोजाना और पूरे दिन बार-बार आंखें मलने से आंखों से संबंधित परेशानी हो सकती है।

(और पढ़ें - आई फ्लू के इलाज)

आंखें मलने के लक्षण क्या हैं?

आप अपने हाथों का इस्तेमाल रोजाना कई कार्यों के लिए करते हैं जैसे घर के काम से लेकर बाहर के कार्यों को पूरा करने तक, लेकिन इन कार्यों को पूरा करने के चक्कर में आपके हाथों में कई बैक्टीरिया लग जाते हैं। बिना हाथ धोएं आंखों को छूने से, आंखों में ये बैक्टीरिया जाने का जोखिम बढ़ जाता है और इस तरह संक्रमण हो सकता  हैं।

अगर आप अपनी आंखों की एलर्जी से छुटकारा पाने के लिए इन्हें मलते हैं तो यह संक्रमण अधिक फैल सकता है। हाथों की अशुद्धियां आपकी पलकों में फंस जाती है और जब आप आंखों को मलते हैं तो वो आपकी आंखों में चली जाती हैं। इससे आंखों से जुडी कई बीमारियां हो सकती हैं। 

(और पढ़ें - आंखों में जलन के कारण)

आंखें मलने की परेशानी के  क्या कारण हैं?

तेजी से आंखें मलने से रक्त वाहिकाएं खराब हो सकती है, इस वजह से आंखें लाल हो जाती है। साथ ही आपके हाथों में कई बैक्टीरया होते हैं, जब आप आंखें मलते हैं तो ये बैक्टीरिया आसानी से आंखों में चले जाते हैं और इससे संक्रमण हो सकता है जैसे आंख आना (Conjunctivitis)।

इसके अलावा जब आपकी आंखों में कुछ चला जाता है तो आप आंखों को मलकर उसे निकालने की कोशिश करते हैं। यह तरीका बिल्कुल भी सही नहीं है क्योंकि इससे आपकी कॉर्निया को नुकसान पहुंच सकता है। 

(और पढ़ें - आंखों में खुजली के इलाज)

आंखें मलने की परेशानी का इलाज कैसे होता है?

आंखें मलने की समस्या को रोकने का सबसे अच्छा तरीका है कि सबसे पहले इसके अंतर्निहित कारणों का इलाज किया जाए, जिसकी वजह से खुजली या अन्य परेशानी हो रही हैं। इसके लिए निम्नलिखित इलाज उपलब्ध हैं:

(और पढ़ें - खुजली दूर करने के घरेलू नुस्खे)

  • मेडिकल स्टोर की दवाई
    सलाइन (Saline) या आई ड्राप आपकी आंखों को साफ करते हैं और अशुद्धियों को निकालने में मदद करते हैं।
     
  • डॉक्टर द्वारा दी गई दवा
    डॉक्टर आंख आने की समस्या का इलाज करने के लिए दवाई देंगे। अगर आपको किसी भी तरह की एलर्जी की समस्या है तो डॉक्टर आपको उसकी दवा या आई ड्राप दे सकते हैं। आंखों से जुडी परेशानी को कम करने के लिए आप गर्म सिकाई भी कर सकते हैं।

 (और पढ़ें - एलर्जी होने पर क्या करें)

क्या आप या आपके परिवार में किसी को यह बीमारी है? सर्वेक्षण करें और दूसरों की सहायता करें

और पढ़ें ...