myUpchar प्लस+ के साथ पूरेे परिवार के हेल्थ खर्च पर भारी बचत

शॉक क्या है?

शॉक, शारीरिक और मानसिक दोनों प्रकार की स्थिति हो सकती है। इस लेख में हमने आपको शारीरिक शॉक के बारे में बताया है। अगर आप मानसिक शॉक के बारे में जानना चाहते हैं, तो सदमा वाला लेख पढ़ें।

शॉक लगना एक घातक स्थिति है जो शरीर को पर्याप्त खून न मिल पाने के कारण होती है। इसका मतलब ये है कि शॉक की स्थिति में शरीर की कोशिकाओं और अंगों को उचित या पर्याप्त मात्रा में ऑक्सीजन या पोषक तत्व नहीं मिलते, जिसके कारण कई अंगों को नुकसान होने लगता है और वह ठीक से काम नहीं कर पाते। ये स्थिति अचानक से बिगड़ सकती है और इसके लिए तुरंत इलाज की आवश्यकता होती है। पांच में से एक व्यक्ति की इस स्थिति के कारण मौत भी हो सकती है। 

शॉक के लक्षण क्या हैं?

शॉक लगने पर बेहोशी, नब्ज असामान्य होना, शुगर कम होना, दिल की धड़कन अनियमित होना, मुंह सूखना, चक्कर आना, सांस फूलना, पेशाब कम आना, छाती में दर्द और चिंता जैसे कई लक्षण अनुभव होने लगते हैं।

(और पढ़ें - नब्ज कैसे देखते हैं)

शॉक क्यों लगता है?

शरीर में खून की सप्लाई को प्रभावित करने वाले किसी भी कारण से आपको शॉक लग सकता है, जैसे एलर्जी, जलना, बहुत अधिक खून बह जाना, शरीर में जहर चले जाना, हार्ट फेलियर और शरीर में पानी की कमी। ऐसा इसीलिए होता है क्योंकि शरीर को ऊर्जा बनाने के लिए ऑक्सीजन की आवश्यकता होती है और पर्याप्त ऑक्सीजन न मिल पाने के कारण कोशिकाएं मरने लगती हैं, जिससे शरीर के अंगों को नुकसान होता है और व्यक्ति की मौत हो जाती है।

शॉक का इलाज कैसे होता है?

शॉक की स्थिति का जल्द से जल्द इलाज करना बहुत महत्वपूर्ण होता है नहीं तो इससे व्यक्ति की मौत हो सकती है। इसका इलाज शॉक के कारण पर निर्भर करता है, जैसे इन्फेक्शन के कारण लगने वाले शॉक के लिए एंटीबायोटिक दवाएं दी जाती हैं और बहुत अधिक खून बह जाने के कारण लगने वाले शॉक के लिए खून चढ़ाया जाता है।

  1. शॉक की दवा - Medicines for Shock in Hindi

शॉक की दवा - Medicines for Shock in Hindi

शॉक के लिए बहुत दवाइयां उपलब्ध हैं। नीचे यह सारी दवाइयां दी गयी हैं। लेकिन ध्यान रहे कि डॉक्टर से सलाह किये बिना आप कृपया कोई भी दवाई न लें। बिना डॉक्टर की सलाह से दवाई लेने से आपकी सेहत को गंभीर नुक्सान हो सकता है।

Medicine NamePack SizePrice (Rs.)
KolqKolq Capsule28
WikorylWIKORYL 325 TABLET DT 10S32
AlexALEX 100ML SYRUP79
Solvin ColdSOLVIN COLD DROPS 15ML40
Tusq DXTUSQ DX 100ML SYRUP62
Febrex PlusFEBREX PLUS 60ML SYRUP49
Ascoril DAscoril D 5 Mg/10 Mg/1.25 Mg Syrup77
Sinarest LevoSinarest Levo Tablet47
Low DexLow Dex Eye/Ear Drops8
LpcLpc Syrup45
Ebast DcEbast Dc 10 Mg/10 Mg Tablet76
Vilcold ZVilcold Z Syrup43
Kufma SyrupKUFMA SYRUP 100ML52
Allercet ColdAllercet Cold 5 Mg/10 Mg/500 Mg Tablet48
Kufma Junior Cough SyrupKUFMA JUNIOR COUGH SYRUP 60ML35
FlucozyFlucozy Tablet31
Levo SetrideLevo Setride 5 Mg Tablet32
Torex ApTorex Ap Syrup68
Kufma DR SyrupKUFMA DR SYRUP 100ML56
Lezyncet ColdLezyncet Cold Tablet0
Quick Action (Kopran Ltd)Quick Action Tablet12
Burex PlusBurex Plus Syrup23

क्या आप या आपके परिवार में किसी को यह बीमारी है? सर्वेक्षण करें और दूसरों की सहायता करें

References

  1. National Institute of Mental Health [Internet] Bethesda, MD; Post-Traumatic Stress Disorder. National Institutes of Health; Bethesda, Maryland, United States
  2. American Psychological Association [internet] St. NE, Washington, DC. Trauma.
  3. Jonathan E. Sherin. Post-traumatic stress disorder: the neurobiological impact of psychological trauma. Dialogues Clin Neurosci. 2011 Sep; 13(3): 263–278. PMID: 22034143
  4. National Institute of Mental Health [Internet] Bethesda, MD; Treatments and Therapies. National Institutes of Health; Bethesda, Maryland, United States
  5. Better health channel. Department of Health and Human Services [internet]. State government of Victoria; Shock.
और पढ़ें ...