myUpchar सुरक्षा+ के साथ पुरे परिवार के हेल्थ खर्च पर भारी बचत

दिल की विफलता (हार्ट फेलियर, हृद्पात) के कारण कुछ लोगों में हृदय शरीर के अन्य अंगों का समर्थन करने के लिए पर्याप्त रक्त पंप नहीं कर पाता है। अन्य लोगों में हृदय की मांसपेशियां कठोर और सख्त हो जाती हैं जिस कारण हृदय से रक्त का प्रवाह अवरुद्ध या कम हो जाता है। दिल की विफलता आपके हृदय के दाएँ, बाएँ या दोनों भागों को प्रभावित कर सकता है। यह या तो तीव्र होता है या लंबे समय तक चलता है। 

दिल की तीव्र विफलता के लक्षण अचानक महसूस होते हैं लेकिन उनका प्रभाव जल्दी ख़तम हो जाता है। यह आमतौर से दिल के दौरे के बाद होता है या दिल के वाल्व (जो रक्त के प्रवाह का नियंत्रण करते हैं), में समस्या के कारण होता है।

(और पढ़ें - हृदय रोग के लक्षण)

दिल की विफलता के कारण आपके हृदय के कक्ष खिंच सकते हैं ताकि वह आपके शरीर के अन्य अंगो तक ज़्यादा रक्त ले जा सकें। यह कुछ समय तक काम करता है लेकिन कुछ समय बाद इससे आपके दिल के दीवारें कमज़ोर हो जाएंगी। अगर ऐसा होता है तो द्रव आपके हाथों, टखनों, पैरों, फेफड़ों और अन्य अंगों में जमा होने लगेगा। 

भारत में दिल की विफलता अनुमानित तौर पर लगभग 1% या 80-100 लाख व्यक्तियों को होती है।

  1. हार्ट फेल होने के प्रकार - Types of Heart Failure in Hindi
  2. हार्ट फेल होने के चरण - Stages of Heart Failure in Hindi
  3. हार्ट फेल होने के लक्षण - Heart Failure Symptoms in Hindi
  4. हार्ट फेल होने के कारण - Heart Failure Causes in Hindi
  5. हार्ट फेल होने से कैसे रोकें - Prevention of Heart Failure in Hindi
  6. हार्ट फेल होने की जांच - Diagnosis of Heart Failure in Hindi
  7. हार्ट फेल का इलाज - Heart Failure Treatment in Hindi
  8. हार्ट फेल (फेलियर) होने के जोखिम कारक - Heart Failure Risk Factors in Hindi
  9. हार्ट फेल (फेलियर) होने पर परहेज - What to avoid during Heart Failure in Hindi?
  10. हार्ट फेल होने पर क्या खाना चाहिए? - What to eat during Heart Failure in Hindi?
  11. हार्ट फेल होना की दवा - Medicines for Heart Failure in Hindi

दिल के विफलता आपके हृदय के दाएँ या बाएँ भाग में हो सकती है। आपके दिल के दोनों भाग भी विफल हो सकते हैं। 

दिल की विफलता के प्रकार: 

  1. दिल के बाएँ भाग की विफलता:
    दिल के बाएँ भाग की विफलता, दिल की विफलता का सामान्य प्रकार है। हृदय की बाईं वेंट्रिकल आपके दिल के निचले हिस्से में स्थित है। यह शरीर को ऑक्सीजन युक्त रक्त प्रदान करती है। दिल के बाएँ भाग की विफलता तब होती है जब हृदय की बाईं वेंट्रिकल ढंग से रक्त पंप नहीं करती है। इस कारण शरीर को पर्याप्त ऑक्सीजन युक्त रक्त नहीं मिलता है और फेफड़ों में रक्त जमा हो जाता है जिस कारण सांस लेने में परेशानी होती है। 
  2. दिल के दाएँ भाग की विफलता:
    हृदय की दाईं वेंट्रिकल फेफड़ों तक रक्त पहुँचाती है और उनसे ऑक्सीजन लेती है। जब दिल का दायाँ भाग यह कार्य ढंग से नहीं कर पाता है तब दिल के दाएँ भाग की विफलता हो जाती है। दिल के बाएँ भाग की विफलता के कारण फेफड़ों में रक्त जमा हो जाता है जिस कारण दिल के दाएँ भाग को ज़्यादा काम करना पड़ता है। इस दबाव के कारण दिल का दायाँ भाग विफल हो जाता है। दिल के दाएँ भाग की विफलता फेफड़ों की बीमारी के कारण भी हो सकता है। 

दिल की विफलता के ओर भी प्रकार होते हैं:

  1. सिस्टोलिक हार्ट फेलियर (Systolic Heart Failure): जब दिल की मासपेशियां सामान्य रूप से संकुचित नहीं होती हैं और शरीर में ऑक्सीजन युक्त रक्त का प्रवाह कम होता है तो उसे सिस्टोलिक हार्ट फेलियर (Systolic heart failure) कहते हैं। 
  2. डायास्टोलिक हार्ट फेलियर (Diastolic Heart Failure): जब आपका दिल सामान्य रूप से संकुचित होता है लेकिन आपके हृदय की वेंट्रिकल शिथिल नहीं होती है जिससे आपके हृदय को कम रक्त प्राप्त होता है और आपके फेफड़ों में दबाव बढ़ जाता है। इसके कारण आपके फेफड़ों, पैर, और पेट में द्रव जमा हो जाता है। 

दिल की विफलता के निम्नलिखित स्टेज (चरण) होते हैं:

  1. स्टेज ए (A): जब आपको दिल की विफलता होने का जोखिम हो, आपको हाई बीपी, मधुमेह, कोरोनेरी धमनियों की बीमारी (Coronery Artery Disease - CAD) या चयापचय (मेटाबोलिक) सिंड्रोम हो और आपके पास कार्डिओटोक्सिक ड्रग थेरेपी (Cardiotoxic Drug Therapy), शराब पीने, रूमेटिक बुखार, कार्डिओमिओपेथी (Cardiomyopathy) की पारिवारिक बीमारी का इतिहास हो तो आप इस स्टेज में हैं। 
  2. स्टेज बी (B): यदि आपको कभी दिल की विफलता के लक्षण महसूस ना हुए हो लेकिन आपको सिस्टोलिक लेफ्ट वेंट्रिकुलर डिसफंक्शन (Systolic Left Ventricular Dysfunction; हृदय का बायाँ कक्ष ढंग से रक्त पंप ना करता हो) हो और आप दिल के दौरे, वॉल्व की बीमारी या कार्डिओमिओपेथी (Cardiomyopathy) से पीड़ित हैं या थे तो आपको स्टेज बी (B) हो सकता है। 
  3. स्टेज सी (C): यदि आपको दिल की विफलता है और सांस लेने में तकलीफ, थकान और व्यायाम करने में तकलीफ होती है तो आपको स्टेज सी (C) हो सकता है। 
  4. स्टेज डी (D): यदि आपको सिस्टोलिक हार्ट फेलियर (Systolic Heart Failure) है और गंभीर लक्षण महसूस होते हैं तो आपको स्टेज डी (D) है। 

दिल की विफलता के लक्षण इस प्रकार हैं:

  1. अत्यधिक थकान 
  2. अचानक वजन बढ़ना
  3. भूख ना लगना
  4. लगातार खांसी होना
  5. अनियमित पल्स
  6. पल्पिटेशन्स (Palpitations; दिल की धड़कन का असामन्य रूप से तेज़ होना)
  7. पेट में सूजन होना
  8. सांस लेने में परेशानी होना
  9. पैरों और टखनों सूजन में सूजन होना
  10. गर्दन की नसों का उभड़ना

हार्ट फेल कैसे होता है​?

  1. कोरोनेरी धमनियों की बीमारी (Coronary Artery Disease): यह उन धमनियों की बीमारी है जो हृदय को ऑक्सीजन और रक्त प्रदान करती हैं। यदि यह धमनियां अवरुद्ध या संकुचित हो जाएं तो हृदय तक जाने वाले रक्त का प्रवाह कम हो जाता है और हृदय ढंग से रक्त पंप नहीं कर पाता है। 
  2. दिल का दौरा: यदि कोरोनेरी धमनी अचानक अवरुद्ध हो जाए तो हृदय की मांसपेशियों तक जाने वाला रक्त रुक जाता है। 
  3. कार्डिओमाइओपेथी (Cardiomyopathy): हृदय की धमनियों और रक्त प्रवाह से सम्बंधित समस्याओं; संक्रमण; शराब पीने और नशीले पदार्थों का सेवन के कारण हृदय क्षतिग्रस्त हो सकता है। कई और बिमारियों और पारिवारिक समस्याओं के कारण भी दिल की विफलता हो सकती है। 
  4. उच्च रक्तचाप: उच्च रक्तचाप के कारण हृदय को शरीर में रक्त के प्रसार के लिए सामान्य से ज़्यादा काम करना पड़ता है। अधिक समय तक जब ऐसा चलता रहता है तो अतिरिक्त काम करने के कारण हृदय की मासपेशियां मोटी हो जाती है। इस वजह से हृदय की मासपेशियां सख्त या कमज़ोर हो जाती है और उनके लिए रक्त पंप करना मुश्किल हो जाता है। 
  5. हृदय के वॉल्व में समस्या: आपके हृदय की वॉल्व रक्त प्रवाह को उचित दिशा देते हैं। हृदय की किसी भी समस्या, कोरोनेरी धमनियों की बीमारी (Coronary Artery Disease), हृदय सम्बंधित संक्रमण की वजह से क्षतिग्रस्त वॉल्व के कारण आपके हृदय को अतिरिक्त काम करना पड़ता है। अधिक समय तक जब ऐसा चलता रहता है तो अतिरिक्त काम करने के कारण आपका हृदय कमज़ोर हो सकता है। क्षतिग्रस्त वॉल्व को रेप्लस या ठीक किया जा सकता है।
  6. मायोकार्डिटिस (Myocarditis): हृदय की मांसपेशियों में वायरस के कारण होने वाली सूजन जिससे दिल की विफलता हो सकती है, उसे मायोकार्डिटिस (Myocarditis) कहते हैं।
  7. यदि आपको जन्म से ही हृदय सम्बंधित कोई समस्या जैसे हृदय के कक्ष या हृदय के वॉल्व में समस्याएं हो तो आपके हृदय के स्वस्थ भागो को रक्त पंप करने के लिए अधिक काम करना पड़ता है जिस कारण आपके दिल की विफलता हो सकती है।
  8. हृदय की असामान्य धड़कन (एरिथमिया; Arrhythmia): हृदय की असामान्य धड़कन की वजह से दिल के दर का तेज़ होना जिस कारण आपके हृदय को अधिक काम करना पड़ता है। अधिक समय तक जब ऐसा चलता रहता है तो अतिरिक्त काम करने के कारण आपका हृदय कमज़ोर हो सकता है और दिल की विफलता हो सकती है। अगर दिल का दर धीमा हो जाए तो आपके हृदय को पर्याप्त रक्त नहीं मिलेगा और दिल की विफलता का जोखिम बढ़ जाएगा।
  9. ऐसी समस्याएं जिनके कारण हृदय को ज़्यादा काम करना पड़े जैसे हृदय के वॉल्व की बीमारी, थाइरोइड, गुर्दे के बीमारी और हृदय की बिमारियों की वजह से भी दिल की विफलता हो सकती है।
  10. एचआईवी (HIV), ह्यपरथाइरोइडिस्म (Hyperthyroidism), हाइपोथाइरोइडिस्म (Hypothyroidism), हेमोक्रोमैटोसिस (Hemochromatosis; आइरन का संचय) और एमीलॉइडोसिस (Amyloidosis; प्रोटीन का संचय) जैसी बिमारियों के कारण भी दिल की विफलता हो सकती है।
  11. ऐसे वायरस जो हृदय की मांसपेशियों को प्रभावित करें, हृदय सम्बंधित गंभीर संक्रमण, एलर्जिक प्रतिक्रिया, फेफड़ों में रक्त के थक्कों, ऐसी दवाइयां या बीमारी जो पूरे शरीर को प्रभावित करें, इन सब के कारण दिल की तीव्र विफलता हो सकती है।

दिल की विफलता के जोखिम के कारकों जैसे उच्च रक्तचाप और कोरोनेरी धमनियों की बीमारी (Coronary Artery Disease) को जीवन शैली में बदलाव और दवाइयों की मदद से कम किया जा सकता है। एक स्वस्थ जीवन शैली से दिल की विफलता का उपचार किया जा सकता है और उससे बचा भी जा सकता है। वज़न कम करने से और रोज़ व्यायाम करने से दिल की विफलता के जोखिम को कम किया जा सकता है। अपने भोजन में नमक की मात्रा कम करने से भी आप दिल की विफलता के जोखिम को कम कर सकते हैं। 

अपनी जीवन शैली में निम्नलिखित बदलाव लाकर आप दिल की विफलता से बच सकते हैं:

  1. शराब के सेवन को कम करें। 
  2. उच्च वसा वाले खाद्य पदार्थों का सेवन ना करें, स्वस्थ भोजन खाएं और स्वस्थ वजन बनाए रखें। 
  3. अपनी नींद पूरी करें। (और पढ़ें - कम सोने के नुकसान)
  4. धूम्रपान ना करें। (और पढ़ें - धूम्रपान छोड़ने के लिए घरेलू उपचार)
  5. उच्च रक्तचाप और मधुमेह का नियंत्रण करें। 
  6. व्यायाम करें। 
  7. तनाव कम करें। 

दिल की विफलता का निदान करने के लिए डॉक्टर आपका चिकित्सक इतिहास देखेगा। वह दिल की विफलता के जोखिम के कारकों जैसे उच्च रक्तचाप, मधुमेह और कोरोनेरी धमनियों की बीमारी (Coronary Artery Disease) का भी निदान करेंगे। 

वह स्टैथौस्कोप की मदद से देखेंगे की आपके फेफड़ों में जमाव है या नहीं। स्टैथौस्कोप की मदद से यह भी पता चलता है की आपके हृदय का दर सामान्य है या नहीं। वह आपके गले की नसों को देखेंगे और यह भी देखेंगे की आपके पेट और पैरों में द्रव संचय तो नहीं हुआ है। 

शारीरिक जाँच के बाद, आपके डॉक्टर आपको निम्नलिखित जाँच करवाने को कह सकते हैं:

  1. एकोकार्डिओग्राम (Echocardiogram): यह आपके हृदय का वीडियो चित्र लेगा ताकि डॉक्टर आपके हृदय के आकार और आकृति को देख सके और बता सके की आपका हृदय ढंग से पंप कर रहा है या नहीं। एकोकार्डिओग्राम (Echocardiogram) से वॉल्व की समस्याओं, हृदय की ओर समस्याओं, दिल की विफलता के असामान्य कारणों के बारे में भी पता चलता है। इससे यह भी पता चलता है की आपको कभी दिल का दौरा आया है या नहीं। 
    एकोकार्डिओग्राम (Echocardiogram), नुक्लिअर मेडिसिन टेस्ट (Nuclear Medicine Test), कार्डियक कैथेटराइज़शन (Cardiac Catheterization) और कार्डियक एमआरआइ (Cardiac MRI) से इंजेक्शन फ्रैक्शन (Ejection fraction) को भी मापा जा सकता जिससे यह पता चलेगा की आपका हृदय ढंग से पंप कर रहा है या नहीं। 
  2. रक्त की जाँच: आपके गुर्दे, लिवर और थाइरोइड के कार्य को देखने के लिए आपके रक्त की जांच की जाएगी। रक्त की जाँच से दिल की विफलता का निदान किया जा सकता है।

  3. छाती के एक्स-रे: एक्स-रे के चित्र से आपके डॉक्टर को आपके फेफड़े और हृदय की स्तिथि के बारे में पता चलेगा। दिल की विफलता के कारण आपके हृदय का आकर बढ़ा दिख सकता है और द्रव संचय भी एक्स-रे में दिखाई देता है।

  4. एलेक्ट्रोकार्डिओग्राम (ईसीजी) (Electrocardiogram (ECG)): इस टेस्ट से आपके हृदय के विद्युतीय (इलेक्ट्रिकल) कार्य के बारे में पता चलता है। इस टेस्ट से दिल की धड़कन से सम्बंधित समस्याओं और दिल के दौरे के कारण हुए हानि की वजह से हुए दिल की विफलता के बारे में भी पता चलता है। इससे यह भी पता चलता है की आपको सिस्टोलिक हार्ट फेलियर (Systolic Heart Failure) हुआ है या डायास्टोलिक हार्ट फेलियर (Diastolic Heart Failure) हुआ है।

  5. तनाव के टेस्ट: तनाव के टेस्ट से पता चलता है की आपका हृदय और रक्त वाहिकाएं थकान से कैसे प्रभावित होती हैं। तनाव के टेस्ट से डॉक्टर को पता चलता है की आपको कोरोनेरी धमनियों की बीमारी (Coronary Artery Disease) है या नहीं और आपका शरीर हृदय के कम रक्त पंप करने से कैसे प्रभावित हो रहा है।
    यदि आपका डॉक्टर आपके हृदय का चित्र देखना चाहें जब आप व्यायाम कर रहें हो तो वह आपको नुक्लिअर स्ट्रेस टेस्ट (Nuclear Stress Test) या स्ट्रेस एकोकार्डिओग्राम (Stress Echocardiogram) लेने को कहेंगे। 

  6. कार्डियक कंप्यूटराइज्ड टोमोग्राफी (सीटी) स्कैन (Cardiac Computerized Tomography (CT) Scan) या मैग्नेटिक रेज़ोनेंस इमेजिंग (एमआरआइ) (Magnetic Resonance Imaging (MRI)): सीटी (CT) स्कैन आपके हृदय और सीने के चित्र लेता है। कार्डियक एमआरआइ (Cardiac MRI) आपके हृदय के चित्र लेता है। 

  7. कोरोनरी एंजिओग्राम (Coronary Angiogram): इस टेस्ट से आपके डॉक्टर को पता चलता है कि आपके शरीर में कौन सी धमनी संकुचित हो गई है (कोरोनेरी धमनियों की बीमारी) जिससे दिल की विफलता हो सकती है। इस टेस्ट में वेंट्रिक्युलोग्राम (Ventriculogram) भी हो सकता है जिससे पता चल सकता है की हृदय के पंप होने की प्रतिक्रिया में कितनी शक्ति है और यह भी पता चल सकता है की हृदय के वॉल्व कितने स्वस्थ हैं।

  8. माइओकार्डियल बायोप्सी (Myocardial Biopsy): इस टेस्ट से हृदय की मांसपेशियों की समस्याओं के बारे में पता चलता है जिससे दिल की विफलता हो सकती है। 

दिल की विफलता एक लंबे समय तक चलने वाली बीमारी है। उपचार से दिल की विफलता के लक्षणों को सुधारा जा सकता है। कुछ मामलों में चिकित्सक दिल की विफलता की प्रमुख वजह का उपचार करते हैं जैसे दिल के वाल्व को ठीक करने से दिल की विफलता का उपचार किया जा सकता है। ज़्यादातर लोगों में दिल की विफलता के उपचार के लिए दवाइयों और कुछ उपकरणों का उपयोग किया जाता है ताकि दिल की धड़कन और दिल की मांसपेशियों के संकुचित होने की समस्या का उपचार किया जा सके। 

दिल की विफलता के उपचार के लिए निम्नलिखित दवाइयों का उपयोग किया जाता है:

  1. एस इन्हिबिटर्स (ACE Inhibitors) जैसे जेस्ट्रिल (Zestril)। यह दवाइयाँ सिस्टोलिक हार्ट फेलियर (Systolic Heart Failure) से पीड़ित मरीज़ो के लिए उपयोगी होता है। 
  2. एनजिओटेनसिन II रिसेप्टर ब्लॉकर्स (Angiotensin II receptor blockers) जैसे डिओवान (Diovan) उन मरीज़ो के लिए होती हैं जो एस इन्हिबिटर्स (ACE Inhibitors) का उपयोग नहीं कर सकते। 
  3. बीटा ब्लॉकर्स (Beta Blockers) जैसे मेटोप्रोलोल (Metoprolol) और बैसोप्रोलोल (Bisoprolol)
    यह दवाइयां दिल की विफलता के लक्षणों का उपचार करती हैं और दिल के कार्य में सुधार लाती हैं। 
  4. ड्यूरेटिक (Diuretics) जैसे लेसिक्स (Lasix) फेफड़ों में जो द्रव होता है उससे कम करती हैं ताकि आप आसानी से सांस ले सकें। ड्यूरेटिक (Diuretics) लेने से आपके शरीर में पोटैशियम और मैग्नीशियम के स्तर कम हो जाएंगे इसलिए आपका डॉक्टर आपको पोटैशियम और मैग्नीशियम युक्त दवाइयाँ दे सकता है और आपके पोटैशियम और मैग्नीशियम के स्तरों का नियंत्रण भी कर सकता है। 
  5. एल्डोस्टेरोन एंटागोनिस्ट्स (Aldosterone Antagonists) जैसे अलडाकटोन (Aldactone)। यह सिस्टोलिक हार्ट फेलियर (Systolic Heart Failure) के उपचार के लिए उपयोगी होती हैं। इन दवाइयों से पोटैशियम का स्तर बहुत बढ़ सकता है। 
  6. इनोटरोप्स (Inotropes) जैसे लनोक्सिन (Lanoxin), उच्च रक्तचाप और दिल के रक्त पंप करने से सम्बंधित समस्याओं के उपचार के लिए होता है। यह ज़्यादातर सिस्टोलिक हार्ट फेलियर (Systolic Heart Failure) के लक्षणों को कम करने के लिए दिया जाता है। यह दिल की लेय से सम्बंधित समस्याओं जैसे अटरियल फिब्रिलेशन (Atrial Fibrillation) से पीड़ित मरीज़ो को दिया जाता है। 

आपको 2 या 2 से अधिक दवाइयों की आवश्यकता हो सकती है। आपका डॉक्टर आपको दिल की विफलता के उपचार के लिए दवाइयों के साथ-साथ सीने में दर्द के लिए नाइट्रेट (Nitrate), कोलेस्ट्रॉल कम करने के लिए स्टैटिन (Statin) और खून पतला करने वाली दवाइयाँ (जिससे रक्त के थक्कों को बनने से रोका जा सके) दे सकता है। दवाइयों का उपयोग केवल डॉक्टर की सलाह पर करें।

अगर आपके लक्षण ओर गंभीर हो जाएं तो आपको अस्पताल में भर्ती किया जा सकता है। अस्पताल में आपको दिल के पंप होने की समस्या को ठीक करने के लिए और दिल की विफलता के लक्षण से राहत दिलाने के लिए अतिरिक्त दवाइयां दी जा सकती हैं। आपको मास्क के माध्यम से ऑक्सीजन भी दिया जा सकता है। यदि आपके दिल की गंभीर विफलता हुई हो तो आपको ऑक्सीजन के मास्क का दीर्घकालिक उपयोग करना पड़ सकता है। 

सर्जरी और चिकित्सक उपकरण:

  1. कोरोनरी बाईपास सर्जरी (Coronary Bypass Surgery): आपके पैर, बांह या छाती से एक रक्त वाहिका आपके दिल की एक अवरुद्ध धमनी को उपमार्ग करती है ताकि रक्त प्रवाह हृदय तक जा सके। 
  2. वॉल्व को रिप्लेस या ठीक करना: यदि आपके दिल की विफलता किसी दोषपूर्ण वॉल्व के कारण हुई हो तो आपका डॉक्टर आपके वॉल्व को ठीक या रेप्लस करने की सलाह देगा। वॉल्व रिप्लेसमेंट तब की जाती है जब वॉल्व को ठीक करना संभव ना हो। वाल्व रिप्लेसमेंट सर्जरी में, क्षतिग्रस्त वॉल्व को कृत्रिम वाल्व से रेप्लस किया जाता है। अब वॉल्व रिप्लेसमेंट या वॉल्व को ठीक ओपन हार्ट सर्जरी (Open Heart Surgery) के बिना मिनिमली इनवेसिव सर्जरी (Minimally Invasive Surgery) और कार्डियक केथेटराइज़शन (Cardiac Catheterization) का उपयोग करके कर सकते हैं। 
  3. इम्प्लांटेबल कार्डिओवर्टर-डेफिब्रिलेटर्स (आईसीडी) (Implantable Cardioverter-Defibrillators (ICDs)): आईसीडी (ICD) पेसमेकर के समान एक उपकरण है। आईसीडी (ICD) दिल की लेय का नियंत्रण करता है। यदि आपके दिल का कार्य रुक जाए तो आईसीडी (ICD) उसे ठीक कर देता है। 
  4. कार्डियक रीसिंक्रोनाइज़ेशन थेरेपी (सीआरटी) (Cardiac resynchronization therapy (CRT)) या बाइवेन्ट्रिक्युलर पासिंग (Biventricular Pacing): एक बाइवेन्ट्रिक्युलर (Biventricular) पेसमेकर दिल के निचले कक्षों (बाएँ और दाएँ वेंट्रिकल) को विद्युतीय (इलेक्ट्रिकल) संकेत देता है ताकि वह रक्त को बेहतर तरीके से पंप करें। दिल की विफलता से पीड़ित अधिकांश लोगों को दिल के विद्युतीय (इलेक्ट्रिकल) प्रणाली में समस्याएं होती हैं जिससे उनकी दिल की पहले से ही कमजोर मांसपेशियां समन्वित रूप से काम नहीं कर पाती हैं। दिल की विफलता से पीड़ित लोगों में बाइवेन्ट्रिक्युलर (Biventricular) पेसमेकर का उपयोग अक्सर आईसीडी (ICD) के साथ किया जाता है। 
  5. हार्ट पंप (Heart Pump): यह यांत्रिकी उपकरण है जैसे वेंट्रिकुलर असिस्ट डिवाइस (वीएडी) (Ventricular Assist Devices (VAD))। इन्हे पेट या सीने में डाला जाता है और यह हृदय से जुड़ा हुआ होता है। यह कमज़ोर हृदय को पूरे शरीर में रक्त पंप करने में मदद करते हैं। वीएडी (VAD) का उपयोग ज़्यादातर हृदय के बाएँ भाग में किया जाता है लेकिन इसे हृदय के दाएँ भाग या दोनों भागों में भी इस्तेमाल किया जाता है।  वीएडी (VAD) को प्रत्यारोपण के बदले इस्तेमाल किया जाता है। जो लोग हृदय का प्रत्यारोपण नहीं करवा सकते, उनके लिए यह बहुत लाभदायक होता है। 
  6. हृदय प्रत्यारोपण (Heart Transplant): कुछ लोगो को दिल की गंभीर विफलता होती है जिसमे दवाइयाँ और सर्जरी काम नहीं करती हैं। ऐसे मरीज़ों को अपने हृदय का प्रत्यारोपण करवाना पड़ता है। दिल की विफलता से पीड़ित कुछ लोगों के लिए हृदय प्रत्यारोपण बहुत लाभदायक होता है। 

निम्नलिखित कारणों से दिल की विफलता का जोखिम बढ़ जाता है:

  1. उच्च रक्तचाप: यदि आपको उच्च रक्तचाप हो तो आपके हृदय को रक्त पंप करने के लिए ज़्यादा काम करना पड़ता है। 
  2. कोरोनेरी धमनियों की बीमारी (Coronary Artery Disease): संकुचित धमनियों के कारण आपके हृदय को ऑक्सीजन युक्त रक्त प्राप्त करने में समस्या हो सकती है जिससे हृदय की मासपेशियां कमज़ोर हो सकती हैं। 
  3. दिल का दौरा: दिल के दौरे के कारण आपकी हृदय की मांसपेशिओं को हुए हानि की वजह से आपका हृदय ढंग से रक्त पंप नहीं कर पाएगा। 
  4. मधुमेह: मधुमेह से दिल की विफलता और कोरोनेरी धमनियों की बीमारी (Coronary Artery Disease) होने का जोखिम बढ़ जाता है। 
  5. दवाइयों के दुष्प्रभाव: मधुमेह, उच्च रक्तचाप, कैंसर, फेफड़ों और अन्य बिमारियों के उपचार की कुछ दवाइयों से दिल की विफलता का जोखिम बढ़ सकता है। इन दवाइयों का उपयोग खुद से बंद ना करें। इस बारे में अपने डॉक्टर से पूँछे। 
  6. यदि आपको सोते समय सांस लेने में तकलीफ होती हो जिससे आपके रक्त में ऑक्सीजन का स्तर कम होता हो और आपके हृदय का दर असामान्य होता हो तो आपको हृदय की समस्याएं हो सकती हैं और आपका हृदय कमज़ोर हो सकता है। 
  7. कंजेनिटल हार्ट डिफेक्ट (Congenital heart defects): यदि आपको जनम से ही हृदय की कुछ समस्याएं हो तो आपका दिल विफल हो सकता है। 
  8. वल्वुलर हार्ट डिज़ीज़ (Valvular Heart Disease): जिन लोगों को वल्वुलर हार्ट डिज़ीज़ (Valvular Heart isease) होती है उन्हें  दिल की विफलता होने का जोखिम बढ़ जाता है। 
  9. वायरस: वायरल संक्रमण के कारण आपके हृदय की मांसपेशियों को हानि पहुँच सकता है। 
  10. शराब और तंबाकू का सेवन करने से दिल की विफलता का जोखिम बढ़ जाता है। (और पढ़े: शराब की लत से छुटकारा पाने के असरदार तरीके)
  11. अधिक मोटापे के कारण दिल की विफलता हो सकती है। 
  12. जिनके दिल की धड़कन असामान्य हो उनकी हृदय की मासपेशिया कमज़ोर हो सकती है जिससे दिल की विफलता का जोखिम बढ़ जाता है। 

दिल की विफलता में परहेज़ के निर्देश दिल का दौरा में परहेज़ के समान है। 

दिल के दौरे से पीड़ित लोगों को निम्नलिखित परहेज़ करने चाहिए। 

  1. दिल की विफलता के बाद 2-3 हफ़्तों तक यौन-संबंध ना बनाए। 
  2. धूम्रपान दिल की विफलता का प्रमुख कारण है इसलिए धूम्रपान ना करें। (और पढ़ें: धूम्रपान छोड़ने के लिए घरेलू उपचार)
  3. तली हुई सब्ज़ियां या मांस ना खाएं। 
  4. सॉफ्ट ड्रिंक (शीतल पेय) या अन्य पेय जिनमें चीनी हो, उन्हें ना पीयें। 
  5. ज़्यादा नमक वाला भोजन ना खाएं। (और पढ़ें: ज्यादा नमक खाने के नुकसान और नमक कम करने का तरीका)
  6. सफ़ेद चावल ना खाएं। (और पढ़ें: ब्राउन राइस या वाइट राइस – अच्छे स्वास्थ्य के लिए किसका सेवन है अधिक फायदेमंद)

दिल की विफलता से पीड़ित लोगों को निम्नलिखित चीज़े खानी चाहिए:

  1. ताज़ी सब्ज़ियाँ (जैसे ब्रोकोलीपालक आदि)
  2. खट्टे और ताज़े फल (जैसे संतरेअनारअंगूर आदि)
  3. गेहूं का आटा
  4. दलिया
  5. जैतून का तेल, सब्ज़ियों का तेल, कनोला का तेल
  6. मछली
  7. जामुनस्ट्रॉबेरी, ब्लूबेरी आदि
  8. सोयाबीन के उत्पाद (जैसे सोया मिल्क या टोफू) (और पढ़ें: स्वास्थ्य के लिए क्या बेहतर है – टोफू या पनीर)
  9. बादामअखरोटपिस्तामूंगफली  आदि
  10. ग्रीन टी 
  11. कॉफ़ी

हार्ट फेल होना के लिए बहुत दवाइयां उपलब्ध हैं। नीचे यह सारी दवाइयां दी गयी हैं। लेकिन ध्यान रहे कि डॉक्टर से सलाह किये बिना आप कृपया कोई भी दवाई न लें। बिना डॉक्टर की सलाह से दवाई लेने से आपकी सेहत को गंभीर नुक्सान हो सकता है।

Medicine NamePack SizePrice (Rs.)
CardioxinCardioxin Tablet7.0
CeloxinCeloxin 0.25 Mg Tablet9.0
DigitranDigitran Tablet5.0
DigonDigon Tablet13.0
Digoxin (Glaxo)Digoxin 0.05 Mg/1 Ml Elixir21.0
DigoxinDigoxin 250 Mcg Tablet6.0
DixinDixin 0.25 Mg Tablet12.0
LanoxinLanoxin 0.25 Mg Injection12.0
SangoxinSangoxin Tablet9.0
CarcaCarca 10 Mg Tablet Cr68.0
CardivasCardivas 12.5 Mg Tablet75.0
CardolCardol 3.125 Mg Tablet11.0
CarlocCarloc 12.5 Mg Tablet105.0
CarvibetaCarvibeta 12.5 Mg Tablet34.0
CarvifloCarviflo 10 Mg Tablet Cr59.0
CarvilCarvil 12.5 Mg Tablet78.0
CarvipressCarvipress 12.5 Mg Tablet63.0
CarvistarCarvistar 12.5 Mg Tablet39.0
CarzecCarzec 12.5 Mg Tablet61.0
CaditoneCaditone 3.125 Mg Tablet7.0
CardinormCardinorm 12.5 Mg Tablet48.0
CardipureCardipure 12.5 Mg Tablet46.0
CarvasCarvas 6.25 Mg Tablet17.0
CarvedayCarveday 12.5 Mg Tablet33.0
CarvedilCarvedil 25 Mg Tablet45.0
Carvedilol 3.125 Mg TabletCarvedilol 3.125 Mg Tablet5.0
CarvelCarvel 6.25 Mg Tablet39.0
CarvidexCarvidex 12.5 Mg Tablet31.0
CarvimedCarvimed 12.5 Mg Tablet29.0
CaslotCaslot 25 Mg Tablet52.0
CaveCave 12.5 Mg Tablet24.0
CevasCevas 12.5 Mg Tablet34.0
CvlCvl 6.25 Mg Tablet16.0
BenaceBenace 10 Mg Tablet142.0
AdrelinAdrelin Injection80.0
Adrenaline Tartrate InjectionAdrenaline Tartrate Injection2.0
DianoraDianora 1 Mg Injection40.0
EnatrateEnatrate Injection14.0
EpitrateEpitrate 1 Mg Injection15.0
InfunorInfunor 2 Mg Injection140.0
NoradriaNoradria 2 Mg Injection142.0
VasoconVasocon 1 Mg Injection19.0
AquirisAquiris 12.5 Mg Tablet49.0
ChlorfidChlorfid 12.5 Mg Tablet45.0
ClovetClovet 12.5 Mg Tablet45.0
CtdCtd 12.5 Mg Tablet82.0
KlorzidKlorzid 6.25 Mg Tablet33.0
LupiclorLupiclor 12.5 Mg Tablet53.0
ThaloricThaloric 12.5 Mg Tablet48.0
ThiaklorThiaklor 12.5 Mg Tablet49.0
ThiovasThiovas 12.5 Mg Tablet52.0
ZioneZione 6.25 Mg Tablet38.0
ChlohatChlohat 12.5 Mg Tablet33.0
ThalizideThalizide 12.5 Mg Tablet13.0
AldetelAldetel 40 Mg Tablet70.0
ArbitelArbitel 20 Mg Tablet35.0
CortelCortel 20 Mg Tablet22.0
CresarCresar 20 Mg Tablet35.0
DigitelDigitel 40 Mg Tablet57.0
EcotelEcotel 20 Mg Tablet35.0
EritelEritel 20 Mg Tablet53.0
EtelaEtela 40 Mg Tablet33.0
GloritelGloritel 40 Mg Tablet64.0
HhtelmHhtelm 40 Mg Tablet64.0
HytelHytel 20 Mg Tablet35.0
InditelInditel 20 Tablet32.0
MacsartMacsart 20 Mg Tablet35.0
MesarMesar 40 Mg Tablet49.0
MicartelMicartel 20 Mg Tablet30.0
MisartMisart 40 Mg Tablet52.0
MissileMissile 20 Mg Tablet31.0
NewtelNewtel 20 Mg Tablet20.0
NgsartNgsart 20 Mg Tablet50.0
OzotelOzotel 40 Mg Tablet20.0
PrevtelPrevtel 40 Mg Tablet90.0
SafetelmiSafetelmi 20 Mg Tablet35.0
SartelSartel 20 Mg Tablet53.0
SlewSlew 20 Mg Tablet27.0
StaliaStalia 20 Mg Tablet33.0
SupertelSupertel Tablet65.0
TazlocTazloc 20 Mg Tablet35.0
TelcrosTelcros 40 Mg Tablet70.0
TeldayTelday 20 Mg Tablet35.0
TeldilTeldil 40 Mg Tablet99.0
TeleactTeleact 20 Mg Tablet35.0
TelemarTelemar 20 Mg Tablet36.0
Telfirst (Zyphar)Telfirst 20 Mg Tablet38.0
TelimedTelimed 40 Mg Tablet65.0
TelistaTelista 20 Mg Tablet53.0
TellzyTellzy 20 Mg Tablet53.0
Telma TabletTelma 20 Mg Tablet53.0
TelmedipTelmedip 20 Mg Tablet38.0
TelmeronTelmeron 80 Mg Tablet97.0
TelmiTelmi 40 Mg Tablet57.0
Telmi 4 UTelmi 4 U 20 Mg Tablet24.0
TelmiconTelmicon 40 Mg Tablet75.0
TelmidayTelmiday 20 Mg Tablet43.0
TelmigrafTelmigraf 40 Mg Tablet65.0
TelmikaaTelmikaa 20 Mg Tablet44.0
TelmikindTelmikind 20 Mg Tablet56.0
TelmipackTelmipack 40 Mg Tablet193.0
TelmipharmTelmipharm 20 Mg Tablet35.0
TelmiprimeTelmiprime 20 Mg Tablet35.0
TelmipulseTelmipulse 40 Mg Tablet61.0
TelmirideTelmiride 20 Mg Tablet12.0
TelmisafeTelmisafe 20 Mg Tablet45.0
Telmisartan TabletTelmisartan 40 Mg Tablet12.0
TelmisatTelmisat 20 Tablet35.0
TelmisurgeTelmisurge 40 Mg Tablet46.0
TelmitimeTelmitime 40 Mg Tablet56.0
TelmiyugTelmiyug 10 Mg Tablet88.0
TelmizTelmiz 40 Mg Tablet54.0
TelongTelong 20 Mg Tablet32.0
TelsarTelsar 20 Mg Tablet53.0
TelsartanTelsartan 20 Tablet53.0
TelsiteTelsite 20 Mg Tablet53.0
TeltopTeltop 20 Mg Tablet42.0
TelvasTelvas 20 Mg Tablet27.0
TelzaTelza 20 Mg Tablet31.0
TelzenTelzen 20 Mg Tablet43.0
TemsanTemsan 20 Tablet23.0
TemsiTemsi 20 Mg Tablet45.0
ThtTht 20 Mg Tablet32.0
TletTlet 20 Mg Tablet63.0
Tmt (Sunij)Tmt 20 Mg Tablet25.0
TretanTretan 20 Mg Tablet31.0
VenpresVenpres 40 Mg Tablet25.0
WelartanWelartan 20 Mg Tablet45.0
WeltelmiWeltelmi 20 Mg Tablet35.0
XstanXstan 20 Mg Tablet18.0
AngitelAngitel 40 Mg Tablet69.0
AntelAntel 20 Mg Tablet1.0
AquatelAquatel 20 Mg Tablet35.0
Bp TelBp Tel 20 Mg Tablet35.0
CersarCersar 20 Mg Tablet30.0
EldotelEldotel 20 Mg Tablet41.0
E TelE Tel 40 Mg Tablet32.0
InmsarInmsar 40 Mg Tablet75.0
RelmisartRelmisart 40 Mg Tablet60.0
TargitTargit 20 Mg Tablet53.0
TelastTelast 20 Mg Tablet24.0
TelatTelat 40 Mg Tablet38.0
TelblokTelblok 20 Mg Tablet47.0
TelcureTelcure 20 Mg Tablet33.0
TelexiaTelexia 40 Mg Tablet60.0
TelgardTelgard 40 Mg Tablet15.0
TeliTeli 20 Mg Tablet47.0
TelkomTelkom 20 Mg Tablet45.0
TelkonolTelkonol 20 Mg Tablet45.0
TellyTelly 40 Mg Tablet50.0
TelmedTelmed 20 Mg Tablet35.0
TelmichekTelmichek 40 Mg Tablet81.0
TelmijubTelmijub 20 Mg Tablet33.0
TelminormTelminorm 20 Tablet35.0
TelmitenTelmiten 20 Mg Tablet37.0
TelmitopTelmitop 20 Mg Tablet34.0
TelmitrustTelmitrust 20 Mg Tablet55.0
TelmoreTelmore 40 Mg Tablet67.0
TelpicTelpic 40 Mg Tablet58.0
TelpilTelpil 40 Mg Tablet55.0
TelpresTelpres 20 Mg Tablet35.0
TelrideTelride 20 Mg Tablet42.0
TelstatTelstat 40 Mg Tablet59.0
TeltabTeltab 40 Mg Tablet62.0
TeltelTeltel 40 Mg Tablet45.0
TeltinTeltin 40 Mg Tablet65.0
TemaxTemax 20 Mg Tablet44.0
TemisarTemisar 40 Mg Tablet47.0
TemmyTemmy 40 Mg Tablet57.0
TetanTetan 20 Tablet53.0
TlmTlm 20 Mg Tablet43.0
TsartTsart 20 Mg Tablet35.0
TytanTytan 40 Mg Tablet60.0
VintelVintel 40 Mg Tablet61.0
ZensartanZensartan 40 Mg Tablet24.0
ZitelmiZitelmi 20 Mg Tablet32.0
ZytelZytel 40 Mg Tablet64.0
Arbitel AmArbitel Am 40 Mg/5 Mg Tablet121.0
Hhtelm HHhtelm H 40 Mg/5 Mg Tablet88.0
Hytel AmHytel Am 40 Mg/5 Mg Tablet81.0
Inditel AmInditel Am 40 Tablet141.0
Misart AMisart A 40 Mg/5 Mg Tablet61.0
Newtel AmNewtel Am Tablet45.0
Ngsart AmNgsart Am 40 Mg/5 Mg Tablet70.0
Ozotel AmOzotel Am 40 Mg/5 Mg Tablet20.0
Tazloc AmTazloc Am 40 Tablet94.0
Teldil ATeldil A 40 Mg/5 Mg Tablet68.0
Telfirst AmTelfirst Am 40 Mg/5 Mg Tablet86.0
Telista AmTelista Am 40 Mg Tablet163.0
Telma AmTelma 80 Am Tablet265.0
Telmeron AmTelmeron Am 40 Mg/5 Mg Tablet80.0
Telmicon AmTelmicon Am Tablet47.0
Telmikind AmTelmikind Am 40 Mg Tablet43.0
Telmiprime AmTelmiprime Am 40 Mg Tablet70.0
Telmiride AmTelmiride Am 40 Mg Tablet27.0
Telmisafe AmTelmisafe Am 40 Mg Tablet73.0
Telmisurge AmTelmisurge Am Tablet46.0
Telmitime ATelmitime A Tablet75.0
Telmiyug AmTelmiyug Am 40 Mg/5 Mg Tablet106.0
Telpres AmTelpres Am 40 Mg Tablet109.0
Telsite AmTelsite Am 40 Mg Tablet102.0
Telvas AmTelvas Am 40 Mg Tablet59.0
Telza AmTelza Am 40 Mg/5 Mg Tablet66.0
Telzen AmTelzen Am Tablet68.0
Temax AmTemax Am 40 Mg Tablet87.0
Temsan AmTemsan Am 2.5 Mg Tablet86.0
Temsi AmTemsi Am 20 Mg Tablet44.0
Tlet AmTlet Am 40 Mg/5 Mg Tablet110.0
Venpress AmVenpress Am 40 Mg/5 Mg Tablet74.0
Aldo TlAldo Tl 40 Mg/5 Mg Tablet72.0
Amdepin TAmdepin T 40 Mg/5 Mg Tablet69.0
Amlodac TAmlodac T 40 Mg/5 Mg Tablet128.0
Amlogard TmAmlogard Tm 40 Mg/5 Mg Tablet80.0
Amlopin TlAmlopin Tl 40 Mg/5 Mg Tablet89.0
Amlopres TlAmlopres Tl 40 Mg/5 Mg Tablet46.0
Amlosafe TmAmlosafe Tm 40 Mg/5 Mg Tablet59.0
Amloz TsAmloz Ts 40 Mg/5 Mg Tablet101.0
Amodep TmAmodep Tm 40 Mg/5 Mg Tablet42.0
Amvio TsAmvio Ts Tablet62.0
Aquatel AAquatel A 40 Mg Tablet73.0
Asomex TmAsomex Tm 40 Mg/2.5 Mg Tablet149.0
Bp Tel AmBp Tel Am 40 Mg/5 Mg Tablet73.0
Calchek TCalchek T 40 Mg/5 Mg Tablet98.0
Cortel ACortel A 40 Mg/5 Mg Tablet39.0
Cresar AmCresar Am Tablet46.0
Ecotel AEcotel A 40 Mg/5 Mg Tablet89.0
Eldotel AmEldotel Am 40 Mg/5 Mg Tablet66.0
Eritel AmEritel Am 40 Mg/5 Mg Tablet133.0
Espin TmEspin Tm 40 Mg/2.5 Mg Tablet70.0
Hitarget AmHitarget Am 40 Mg/5 Mg Tablet69.0
Macsart AmMacsart Am Tablet83.0
Numlo TmNumlo Tm 40 Mg/2.5 Mg Tablet90.0
Relmisart ARelmisart A 40 Mg/5 Mg Tablet100.0
Rptel AmRptel Am 40 Mg/5 Mg Tablet73.0
Sartel AmSartel Am 40 Mg/5 Mg Tablet146.0
Stamlo TStamlo T Tablet107.0
Targit AmTargit Am 40 Mg Tablet158.0
Telar AmTelar Am 40 Mg/5 Mg Tablet76.0
Telcros AmTelcros Am Tablet75.0
Telday AmTelday Am 40 Mg Tablet106.0
Teleact AmTeleact Am 40 Mg Tablet99.0
Telexia AmTelexia Am Tablet99.0
Telhim AmTelhim Am 40 Mg/5 Mg Tablet75.0
Teli AmTeli Am 80 Mg Tablet108.0
Telizy AmTelizy Am 80 Mg/5 Mg Tablet142.0
Telkom AmTelkom Am Tablet73.0
Telly PlusTelly Plus 40 Mg Tablet57.0
Tellzy AmTellzy 40 Am Tablet164.0
Telmichek ATelmichek A Tablet84.0
Telmijub AmTelmijub Am 40 Mg Tablet73.0
Telmikaa AmTelmikaa Am 40 Mg Tablet96.0
Telminorm AmTelminorm Am 40 Mg Tablet98.0
Telmisat AmTelmisat Am 40 Mg Tablet92.0
Telmivas AmTelmivas Am 40 Mg Tablet66.0
Telmore AmTelmore Am 40 Mg/5 Mg Tablet66.0
Telride AmTelride Am 40 Mg/5 Mg Tablet79.0
Telsar ATelsar A 40 Mg/5 Mg Tablet148.0
Telsartan AmTelsartan Am 40 Tablet120.0
Teltor AmTeltor Am 40 Mg/5 Mg Tablet75.0
Temmy PlusTemmy Plus 40 Mg/5 Mg Tablet63.0
Tsart AmTsart Am 40 Mg/5 Mg Tablet100.0
Tytan AmTytan Am 40 Mg/5 Mg Tablet66.0
Weltelmi AmWeltelmi Am 40 Mg Tablet79.0
Xstan AmXstan Am 40 Mg/5 Mg Tablet32.0
Zytel AmZytel Am Tablet77.0
AquazideAquazide 12.5 Mg Tablet9.0
BpzideBpzide 12.5 Mg Tablet8.0
DizideDizide 12.5 Mg Tablet9.0
HydrazideHydrazide 12.5 Mg Tablet9.0
NovazideNovazide 1 Gm Injection161.0
ThiazideThiazide 12.5 Mg Tablet10.0
XeniaXenia 12.5 Mg Tablet13.0
HydrideHydride 12.5 Mg Tablet11.0
Angiosart HAngiosart H 40 Mg/12.5 Mg Tablet89.0
Angitel HAngitel H 40 Mg/12.5 Mg Tablet78.0
Axeten HAxeten H 40 Mg/12.5 Mg Tablet89.0
Cortel HCortel H 40 Mg/12.5 Mg Tablet34.0
Cresar HCresar H 40 Tablet100.0
Ecotel HEcotel H 40 Mg/12.5 Mg Tablet67.0
Eritel HEritel H 40 Mg/12.5 Mg Tablet145.0
Etela HEtela H 40 Mg/12.5 Mg Tablet36.0
Hitarget HHitarget H 40 Mg/12.5 Mg Tablet70.0
Hytel HHytel H 40 Mg/12.5 Mg Tablet69.0
Macsart HMacsart H 40 Mg/12.5 Mg Tablet82.0
Mesar HMesar H Tablet63.0
Misart HMisart H 40 Mg/12.5 Mg Tablet60.0
Missile HMissile H 40 Mg/12.5 Mg Tablet71.0
Ngsart ChNgsart Ch 40 Mg/12.5 Mg Tablet95.0
Ngsart HNgsart H 40 Mg/12.5 Mg Tablet95.0
Omen TrioOmen Trio 20 Mg/12.5 Mg Tablet110.0
Ozotel HOzotel H 40 Mg/12.5 Mg Tablet20.0
Relmisart HRelmisart H 40 Mg/12.5 Mg Tablet107.0
Slew HSlew H 40 Mg/12.5 Mg Tablet60.0
Tazloc HTazloc H 40 Mg Tablet108.0
Telday HTelday H 40 Mg Tablet108.0
Teldil HTeldil H 40 Mg/12.5 Mg Tablet76.0
Telemar HTelemar H 40 Mg Tablet60.0
Telfirst HTelfirst H 40 Mg/12.5 Mg Tablet86.0
Telma HTelma 80 H Tablet294.5
Telma Ct ForteTelma Ct Forte 40 Tablet156.0
Telmeron HTelmeron H Tablet 40 Mg/12.5 Mg80.0
Telmicon HTelmicon H 40 Mg/12.5 Mg Tablet74.0
Telmiday HTelmiday H 40 Mg/12.5 Mg Tablet90.0
Telmidil HTelmidil H 40 Mg/12.5 Mg Tablet95.0
Telmi HTelmi H 40 Mg Tablet60.0
Telmikind HTelmikind H 40 Mg Tablet141.0
Telmipharm AmTelmipharm Am 40 Mg/12.5 Mg Tablet69.0
Telmipharm HTelmipharm H 40 Mg/12.5 Mg Tablet69.0
Telmiprime HTelmiprime H 40 Mg Tablet69.0
Telmipulse HTelmipulse H Tablet66.0
Telmiride HTelmiride H 40 Mg Tablet26.0
Telmisafe HTelmisafe H 40 Mg Tablet78.0
Telmiten HTelmiten H 40 Mg/12.5 Mg Tablet59.0
Telmiyug HTelmiyug H 40 Mg/12.5 Mg Tablet75.0
Telmore HTelmore H 40 Mg/12.5 Mg Tablet75.0
Telong HTelong H 40 Mg/12.5 Mg Tablet65.0
Telpic HTelpic H 40 Mg/12.5 Mg Tablet65.0
Telride HTelride H 40 Mg/12.5 Mg Tablet85.0
Telsartan HTelsartan H 40 Mg Tablet162.0
Teltop HTeltop H 40 Mg/12.5 Mg Tablet61.0
Teltor HTeltor H 40 Mg/12.5 Mg Tablet77.0
Telvas HTelvas H 40 Mg Tablet55.0
Telzen HTelzen H 40 Mg Tablet90.0
Temmy HTemmy H 40 Mg/12.5 Mg Tablet59.0
Temsan HTemsan H 40 Mg Tablet36.0
Temsi HTemsi H 40 Mg Tablet90.0
Tht DTht D 40 Mg/12.5 Mg Tablet67.0
Tlet HTlet H 40 Mg/12.5 Mg Tablet118.0
Tlm HTlm H 40 Mg/12.5 Mg Tablet81.0
Tmt HtTmt Ht Tablet38.0
Tretan HTretan H 40 Mg/12.5 Mg Tablet63.0
Venpres HVenpres H 40 Mg/12.5 Mg Tablet78.0
Xstan HXstan H 40 Mg/12.5 Mg Tablet31.0
Bp Tel HBp Tel H 40 Mg/12.5 Mg Tablet69.0
Eldotel HEldotel H 40 Mg/12.5 Mg Tablet78.0
E Tel HE Tel H 40 Mg/12.5 Mg Tablet36.0
Inditel HInditel H 40 Tablet129.0
Newtel HNewtel H 40 Mg Tablet40.0
Safetelmi HSafetelmi H 40 Mg/12.5 Mg Tablet82.0
Targit HTargit H 40 Mg Tablet128.0
Telblok HTelblok H Tablet104.0
Telcros HTelcros H Tablet75.0
Telcure HTelcure H 40 Mg/12.5 Mg Tablet80.0
Teleact DTeleact D 40 Mg Tablet107.0
Telexia HTelexia H 40 Mg Tablet66.0
Telhim HTelhim H 40 Mg/12.5 Mg Tablet75.0
Teli HTeli H 40 Mg/12.5 Mg Tablet101.0
Telism HTelism H 40 Mg/12.5 Mg Tablet76.0
Telkom HTelkom H 40 Mg Tablet78.0
Telly HTelly H Tablet59.0
Tellzy HTellzy H 40 Mg Tablet163.0
Telmasurge HTelmasurge H Tablet52.0
Telmichek HTelmichek H 40 Mg Tablet87.0
Telmikaa HTelmikaa H 40 Mg Tablet100.0
Telminorm HTelminorm H 40 Tablet83.0
Telmitime HTelmitime H Tablet80.0
Telmitop HcTelmitop Hc 40 Mg/12.5 Mg Tablet71.0
Telmitrust HTelmitrust H 40 Mg Tablet149.0
Telmivas HTelmivas H 40 Mg Tablet85.0
Telpil HTelpil H 40 Mg Tablet54.0
Telpres HTelpres H 40 Mg Tablet115.0
Telsite HTelsite H 40 Mg Tablet116.0
Telstat HTelstat H 40 Mg Tablet74.0
Teltel HTeltel H 40 Mg/12.5 Mg Tablet50.0
Teltin HTeltin H 40 Mg Tablet79.0
Telza HTelza H Tablet71.0
Temax HTemax H 40 Mg Tablet106.0
Temisar HTemisar H 40 Mg/12.5 Mg Tablet62.0
Tetan HTetan H 40 Mg Tablet109.0
Tsart HTsart H 40 Mg/12.5 Mg Tablet104.0
Tytan HTytan H Tablet66.0
Vintel HVintel H 40 Mg/12.5 Mg Tablet94.0
Zensartan HZensartan H 40 Mg/12.5 Mg Tablet32.0
Zitelmi HZitelmi H 40 Mg/12.5 Mg Tablet42.0
Minipress XlMinipress Xl 2.5 Mg Tablet312.0
PrazolinPrazolin 10 Mg Tablet79.0
PrazopillPrazopill 2.5 Mg Tablet Xl76.0
PrazopressPrazopress 1 Mg Tablet57.0
PrazosinPrazosin 5 Mg Tablet26.0
RenopressRenopress 5 Mg Tablet Xl97.0
ResplendResplend 2.5 Mg Tablet76.0
Biozocin XlBiozocin Xl 2.5 Mg Tablet118.0
PraceptPracept 2.5 Mg Tablet50.0
Prazocip XlPrazocip Xl 2.5 Mg Tablet72.0
Asart HtAsart Ht 50 Mg/12.5 Mg Tablet60.0
Atzaar HAtzaar H 50 Mg/12.5 Mg Tablet41.0
Biosartan HBiosartan H 50 Mg/12.5 Mg Tablet58.0
Cardikare HCardikare H 50 Mg/12.5 Mg Tablet75.0
Covance DCovance D 50 Mg/12.5 Mg Tablet95.0
Czar HCzar H 50 Mg/12.5 Mg Tablet47.0
Dilosar HDilosar H Tablet19.0
Elsar HElsar H Tablet80.0
Giftan HcGiftan Hc 50 Mg/12.5 Mg Tablet37.0
Icosar HIcosar H 50 Mg/12.5 Mg Tablet68.0
Lartan HLartan H 50 Mg/12.5 Mg Tablet55.0
Loar HLoar H Tablet35.0
Lopulse HLopulse H 50 Mg/12.5 Mg Tablet55.0
Losacon HLosacon H 50 Mg/12.5 Mg Tablet97.0
Losacron HLosacron H 50 Mg/12.5 Mg Tablet47.0
Losa HLosa H 50 Mg/12.5 Mg Tablet
Losak HLosak H Tablet36.0
Losar HLosar H Tablet131.0
Losartar HLosartar H Tablet60.0
Losasun HtLosasun Ht Tablet29.0
Losatec HLosatec H 50 Mg/12.5 Mg Tablet82.0
Loscom HLoscom H 50 Mg/12.5 Mg Tablet51.0
Losfirst HLosfirst H Tablet63.0
Losgard HLosgard H 50 Mg/2.5 Mg Tablet47.0
Los HLos H 50 Mg/12.5 Mg Tablet45.0
Lostan HLostan H 50 Mg/12 Mg Tablet33.0
Lostar HLostar H 50 Mg/12.5 Mg Tablet50.0
Lotak HLotak H Tablet89.0
Lotas HtLotas Ht 50 Mg/12.5 Mg Tablet51.0
Loten HLoten H Tablet 50 Mg/12.5 Mg33.0
Mainstay HMainstay H 50 Mg/12.5 Mg Tablet52.0
Mosartan HMosartan H Tablet63.0
Osart HOsart H 50 Mg/12.5 Mg Tablet52.0
Prezar HPrezar H 50 Mg/12.5 Mg Tablet65.0
Renace HRenace H 50 Mg/12.5 Mg Tablet39.0
Strok RokStrok Rok 50 Mg/12.5 Mg Tablet39.0
Tozaar HTozaar H 50 Mg/12.5 Mg Tablet87.0
Vazortan HVazortan H 50 Mg/12.5 Mg Tablet42.0
Zargo HZargo H 50 Mg/12.5 Mg Tablet74.0
Zatin HZatin H 50 Mg/12.5 Mg Tablet50.0
Zortan HZortan H 50 Mg/12.5 Mg Tablet49.0
Zotan HZotan H 50 Mg/12.5 Mg Tablet54.0
Zyltan HZyltan H 50 Mg/12.5 Mg Tablet72.0
Alsartan HAlsartan H 50 Mg/12.5 Mg Tablet55.0
Angizaar HAngizaar H Tablet112.0
Arbisaar HArbisaar H Tablet20.0
Cosart HCosart H 25 Mg/12.5 Mg Tablet74.0
Lanxes HLanxes H 50 Mg/12.5 Mg Tablet45.0
Lara HLara H 50 Mg/12.5 Mg Tablet84.0
Lorsave HLorsave H Tablet76.0
Losakind HLosakind H Tablet47.0
Losalife HLosalife H Tablet30.0
Losamax HLosamax H Tablet60.0
Losapil HLosapil H Tablet16.0
Losarpen HLosarpen H Tablet22.0
Losatan HLosatan H Tablet49.0
Losatrust HLosatrust H Tablet63.0
Losavas HLosavas H Tablet72.0
Losium HLosium H Tablet184.0
Lostat HLostat H Tablet37.0
Lotace HLotace H Tablet55.0
Lotan HLotan H Tablet53.0
Lotemos HtLotemos Ht 50 Mg/12.5 Mg Tablet520.0
Lot HLot H 50 Mg/12.5 Mg Tablet104.0
Omnitan HOmnitan H 50 Mg/12.5 Mg Tablet119.0
Relate HRelate H 50 Mg/12.5 Mg Tablet43.0
Repace HRepace H 50 Mg/12.5 Mg Tablet95.0
Resilo HResilo H 50 Mg/12.5 Mg Tablet50.0
Resitan HResitan H 50 Mg/12.5 Mg Tablet38.0
Revas HRevas H 50 Mg/12.5 Mg Tablet82.0
Sarpot HSarpot H Tablet48.0
Zaart HZaart H 50 Mg/12.5 Mg Tablet86.0
Zilos HZilos H 50 Mg/12.5 Mg Tablet37.0
BpaceBpace 10 Mg Tablet102.0
CardaceCardace 1.25 Mg Tablet38.0
CardioprilCardiopril 1.25 Mg Capsule28.0
Dot AceDot Ace 2.5 Mg Tablet56.0
EldaprilEldapril 10 Mg Tablet84.0
EtorilEtoril 2.5 Mg Tablet6.0
HeartaceHeartace 10 Mg Tablet120.0
HopaceHopace 1.25 Mg Capsule43.0
HopecardHopecard 1.25 Mg Capsule21.0
HoprilHopril 1.25 Mg Tablet20.0
KaprilKapril 2.5 Mg Tablet33.0
KaprylKapryl 5 Mg Tablet23.0
MacprilMacpril 1.25 Mg Tablet27.0
OdiprilOdipril 2.5 Mg Capsule25.0
PreventoprilPreventopril 5 Mg Tablet72.0
ProaceProace 10 Mg Capsule67.0
Race (Alkem)Race 1.5 Mg Tablet15.0
RamaceRamace 10 Mg Capsule214.0
RamcorRamcor 1.25 Mg Capsule36.0
RamfirstRamfirst 10 Mg Tablet122.0
RamicRamic 2.5 Mg Tablet49.0
RamicardRamicard 1.25 Mg Tablet25.0
RamichekRamichek 1.25 Mg Tablet19.0
RamidayRamiday 1.25 Mg Tablet44.0
RamifastRamifast 2.5 Mg Tablet31.0
RamifidRamifid 10 Mg Tablet70.0
RamihartRamihart 2.5 Mg Capsule25.0
RamilRamil 1.25 Mg Capsule18.0
RamilaceRamilace 1.25 Mg Tablet28.0
RaminormRaminorm Tablet62.0
RamipenRamipen 2.5 Mg Tablet18.0
RamiproRamipro 1.25 Mg Capsule20.0
RamisaveRamisave 10 Mg Tablet86.0
RamistarRamistar 1.25 Mg Tablet38.0
RamitimeRamitime 2.5 Mg Capsule50.0
RamitopRamitop 2.5 Mg Tablet46.0
RamlozRamloz 1.25 Mg Capsule22.0
RamodRamod 2.5 Mg Tablet44.0
RampRamp 2.5 Mg Tablet13.0
RamprilRampril 2.5 Mg Capsule34.0
RamvedaRamveda 2.5 Mg Tablet29.0
RcordRcord 5 Mg Capsule77.0
RebeatRebeat 10 Mg Tablet100.0
RilRil 10 Mg Tablet113.0
RlRl 1.25 Mg Tablet16.0
RplRpl 2.5 Mg Tablet19.0
RpmRpm 2.5 Mg Tablet40.0
R Pril(Mano)R Pril 1.25 Mg Tablet31.0
RugenRugen 2.5 Mg Capsule45.0
SafaceSaface 2.5 Mg Tablet45.0
ServaceServace 1.25 Mg Capsule23.0
VariaceVariace 1.25 Mg Capsule17.0
ZiramZiram 2.5 Mg Tablet24.0
ZoremZorem 1.25 Mg Capsule33.0
ArtecureArtecure 5 Mg Tablet162.0
AthprilAthpril 5 Mg Tablet75.0
CadprilCadpril 5 Mg Tablet8.0
CardikaCardika 2.5 Mg Capsule14.0
CardiopilCardiopil 10 Mg Capsule93.0
CordimilCordimil 2.5 Mg Tablet40.0
DexaceDexace 2.5 Mg Tablet52.0
EcatorEcator 10 Mg Tablet116.0
KemoramKemoram 5 Mg Tablet8.0
NamiprilNamipril 2.5 Mg Tablet35.0
PolyprilPolypril 5 Mg Tablet83.0
PrefacePreface 2.5 Mg Tablet33.0
RameyRamey 5 Mg Capsule82.0
RamgeeRamgee 2.5 Mg Tablet11.0
RamicureRamicure 2.5 Mg Tablet43.0
RamimataRamimata 10 Mg Tablet148.0
RamimercRamimerc 5 Mg Tablet84.0
RamipirilRamipiril 2.5 Mg Tablet36.0
RamipresRamipres 1.25 Mg Tablet35.0
RamiricaRamirica 10 Mg Tablet96.0
RamirilRamiril 1.25 Mg Capsule24.0
RamshoRamsho 2.5 Mg Tablet33.0
R Pril (Biochem)R Pril 2.5 Mg Capsule59.0
ScleraceSclerace 2.5 Mg Capsule36.0
ToprilTopril 5 Mg Capsule70.0
X PrilX Pril 5 Mg Tablet63.0
ZigprilZigpril 5 Mg Capsule78.0
CoralanCoralan 5 Mg Tablet275.0
InapureInapure 2.5 Mg Tablet39.0
IvabidIvabid 5 Mg Tablet153.0
IvabradIvabrad 10 Mg Tablet135.0
IvanodeIvanode 5 Mg Tablet148.0
IvabeatIvabeat 5 Mg Tablet132.0
IvamacIvamac 5 Mg Tablet133.0
IvanginIvangin 5 Mg Tablet120.0
IvazineIvazine 5 Mg Tablet154.0
EptusEptus 25 Mg Tablet295.0
ExiniaExinia 25 Mg Tablet116.0
PlanepPlanep 25 Mg Tablet144.0
EpleranEpleran 25 Mg Tablet240.0
EpliniceEplinice 25 Mg Tablet260.0
ExentaExenta 25 Mg Tablet144.0
Arbitel MtArbitel Mt 40 Mg/25 Mg Tablet Er76.0
Embeta TmEmbeta Tm 40 Mg/25 Mg Tablet106.0
Metcy TMetcy T Tablet110.0
MetosartanMetosartan 40 Mg/25 Mg Tablet120.0
Ngsart MtNgsart Mt 40 Mg/25 Mg Tablet99.0
Tazloc BetaTazloc Beta 25 Mg Tablet107.0
Teli MtTeli Mt 50 Mg Tablet90.0
TelmaxxTelmaxx 25 Mg Tablet128.0
Telmigraf MtTelmigraf Mt 40 Mg/25 Mg Tablet69.0
Telmiride MtTelmiride Mt 40 Mg/25 Mg Tablet35.0
Telpax MTelpax M 40 Mg/25 Mg Tablet85.0
Telsar BetaTelsar Beta 25 Mg Tablet107.0
Welartan MWelartan M 40 Mg/25 Mg Tablet99.0
Cortel MCortel M 40 Mg/25 Mg Tablet Er51.0
Ecotel BetaEcotel Beta 40 Mg/50 Mg Tablet105.0
Inditel MxInditel Mx 40 Mg/25 Mg Tablet108.0
Macsart BetaMacsart Beta 40 Mg/25 Mg Tablet103.0
Metpure TelMetpure Tel 20 Mg/25 Mg Tablet79.0
Metxl TMetxl T Tablet101.0
Met Xl TMet Xl T 40 Mg/25 Mg Tablet93.0
Protol TlProtol Tl 40 Mg/25 Mg Tablet105.0
Starcad TStarcad T 25 Mg Tablet110.0
Telcure BetaTelcure Beta 40 Mg/25 Mg Tablet99.0
Telcure ChTelcure Ch 40 Mg/25 Mg Tablet80.0
Telday MTelday M 50 Mg Tablet102.0
Teleact BetaTeleact Beta 25 Mg Tablet100.0
Telelak MtTelelak Mt 40 Mg/25 Mg Tablet105.0
Telexia MTelexia M 25 Mg Tablet85.0
Telkom MTelkom M 25 Mg Tablet85.0
Tellzy MtTellzy Mt 25 Mg Tablet128.0
Telmed BetaTelmed Beta 25 Mg Tablet90.0
Telmichek MTelmichek M 25 Mg Tablet96.0
Telmikaa MtTelmikaa Mt 25 Mg Tablet60.0
Telminorm BxlTelminorm Bxl 25 Mg Tablet98.0
Telmivas MTelmivas M 25 Mg Tablet93.0
Telpres MtTelpres Mt 25 Mg Tablet129.0
Tel RevelolTel Revelol 25 Mg Tablet98.0
Telvas BetaTelvas Beta 25 Mg Tablet75.0
Temmy MTemmy M 40 Mg/50 Mg Tablet85.0
Tetan BetaTetan Beta 25 Mg Tablet115.0
Tsart MTsart M 40 Mg/25 Mg Tablet100.0
Vinicor TVinicor T 40 Mg/25 Mg Tablet90.0
Weltelmi MtWeltelmi Mt 25 Mg Tablet99.0
AsaAsa 50 Mg Tablet3.0
AspentAspent 60 Mg Tablet9.0
AspicotAspicot 80 Mg Tablet8.0
AspirinAspirin 50 Mg Tablet Dr3.0
Astrazenica AsprinAsprin Tablet Dt159.0
Colsprin(Reckitt)Colsprin 100 Mg Tablet2.0
Delay Release AsprinDelay Release Asprin 50 Mg Tablet3.0
DelisprinDelisprin 75 Mg Tablet3.0
EcosprinEcosprin 150 Mg Tablet7.0
LoprinLoprin 75 Mg Tablet4.0
Acetyl Salicylic AcidAcetyl Salicylic Acid 50 Mg Tablet3.0
AscadAscad 150 Mg Tablet6.0
AspeedayAspeeday 75 Mg Tablet3.0
AsproAspro Tablet2.0
Cv SprinCv Sprin 150 Mg Tablet54.0
E PrinE Prin 150 Mg Tablet6.0
GraGra 82 Mg Tablet20.0
SprinSprin 150 Mg Tablet3.0
SprintasSprintas 75 Mg Tablet5.0
AspinAspin 300 Mg Tablet Dt22.0
Atchol AspAtchol Asp Kit 10 Mg/75 Mg Tablet23.0
Atorec AspAtorec Asp 10 Mg/150 Mg Capsule21.0
Atorva AspAtorva Asp 150 Capsule25.0
Aztor AspAztor Asp 150 Tablet24.0
Ctor AspCtor Asp 10 Mg/150 Mg Tablet82.0
Durastat AspDurastat Asp 10 Mg/75 Mg Tablet20.0
Ecosprin Av CapsuleEcosprin Av 150/10 Capsule38.0
Mactor AspMactor Asp 10 Mg/75 Mg Tablet25.0
AspivasAspivas 10 Mg/75 Mg Capsule18.0
DuocadDuocad 10 Mg/75 Mg Capsule90.0
Lipicure AsLipicure As 150 Capsule18.0
Lipikind AsLipikind As Capsule19.0
Liponorm AspLiponorm Asp Capsule21.0
Stator AspStator Asp 150 Mg Tablet25.0
Ecozyme ChewEcozyme Chew 100 Mg Tablet258.0
NutrihaleNutrihale 500 Mg Syrup212.0
Oligocare ForteOligocare Forte Tabcap180.0
RenoqueRenoque 180 Mg Capsule690.0
Ultra Co Q10Ultra Co Q10 100 Mg Tablet525.0
Xylox HeavyXylox Heavy 75 Mg Injection31.0
ZoqzymZoqzym 300 Mg Softgel905.0
QuteQute 120 Mg Capsule567.0
Olmezest ChOlmezest Ch 20 Tablet109.0
DyamideDyamide 10 Mg Tablet21.0
DyloopDyloop 10 Mg Tablet29.0
DytorDytor 10 Mg Injection140.0
ExcretorExcretor 10 Mg Tablet21.0
HenletorHenletor 10 Mg Tablet26.0
LhdLhd 10 Mg Tablet31.0
MeltorMeltor 10 Mg Tablet35.0
RetorlixRetorlix 10 Mg Tablet37.0
TideTide 100 Mg Tablet255.0
TorTor 10 Mg Tablet44.0
ToresaToresa 10 Mg Tablet38.0
TorgetTorget 10 Mg Tablet40.0
TorkidTorkid 10 Mg Tablet35.0
TormidTormid 10 Mg Tablet35.0
TormisTormis 10 Tablet50.0
TorsedTorsed 100 Mg Tablet150.0
TorsemiTorsemi 10 Mg Tablet22.0
TorsidTorsid 10 Mg Tablet31.0
TorsinexTorsinex 10 Mg Injection17.0
TorvelTorvel 10 Mg Tablet22.0
TorvigressTorvigress 100 Mg Tablet150.0
ZatorZator 10 Mg Tablet33.0
DiuratorDiurator 10 Mg Tablet187.0
RetrolixRetrolix 20 Mg Tablet64.0
TomarisTomaris 5 Mg Tablet20.0
TorsikindTorsikind 10 Mg Tablet18.0
TosecTosec 10 Mg Tablet19.0
Bluray MBluray M Tablet280.0
FerteezFerteez Tablet348.0
Paternia XtPaternia Xt Tablet373.0
Hope MHope M Tablet250.0
Maxoza LMaxoza L Sachet40.0
CardirilCardiril 2.5 Mg Tablet12.0
ConvertenConverten 10 Mg Tablet23.68
ElEl 10 Mg Tablet31.69
EnalEnal 2.5 Mg Tablet19.85
EnalapEnalap 10 Mg Tablet23.37
EnamEnam 10 Mg Tablet92.5
EncardilEncardil 10 Mg Tablet32.7
EnvasEnvas 10 Mg Tablet97.05
MiniprilMinipril 10 Mg Tablet29.68
MyoaceMyoace 2.5 Mg Tablet12.35
NormaceNormace 10 Mg Tablet37.75
NurilNuril 10 Mg Tablet57.96
TenamTenam 10 Mg Tablet28.63
VasonormVasonorm 10 Mg Tablet26.25
BqlBql 10 Mg Tablet30.7
CanaprilCanapril 2.5 Mg Tablet462.0
CanvasCanvas 5 Mg Tablet4.22
DilvasDilvas 10 Mg Tablet8.38
EnaceEnace 10 Mg Tablet54.9
EnaprilEnapril 10 Mg Tablet53.5
EnaEna 5 Mg Tablet18.75
EnvapenEnvapen 5 Mg Tablet19.0
FribitFribit 5 Mg Tablet14.87
HytrolHytrol 10 Mg Tablet46.82
InvorilInvoril 10 Mg Tablet33.35
LupinaceLupinace Tablet4.5
OrenOren 5 Mg Tablet17.96
VasoprilVasopril 2.5 Mg Tablet8.95
HiprilHipril 10 Mg Tablet114.0
LiprilLipril 10 Mg Tablet183.5
LisorilLisoril 10 Mg Tablet108.5
ListrilListril 10 Mg Tablet203.0
L.P.L.L.P.L. 10 Mg Tablet53.21
NormoprilNormopril 10 Mg Tablet60.57
ZestrilZestril 10 Mg Tablet285.43
AceminAcemin Tablet17.56
AcinoprilAcinopril 2.5 Mg Tablet20.1
CiprilCipril 5 Mg Tablet53.41
DilaceDilace 5 Mg Tablet30.0
FastrilFastril Tablet8.7
HypernilHypernil 10 Mg Tablet142.86
LaprilLapril 10 Mg Tablet168.27
LinvasLinvas 10 Mg Tablet433.33
LisinaceLisinace 2.5 Mg Tablet22.5
LisitecLisitec 5 Mg Tablet20.62
LisotecLisotec 2.5 Mg Tablet53.12
ListenListen 10 Mg Tablet55.0
OdaceOdace 10 Mg Tablet81.27
SoprilSopril 2.5 Mg Tablet17.06
BiselectBiselect 10 Mg Tablet52.75
BisocarBisocar 2.5 Mg Tablet23.9
BisoheartBisoheart 2.5 Mg Tablet40.0
BisokemBisokem 2.5 Mg Tablet38.0
BisvedaBisveda 10 Mg Tablet75.0
Concor CorConcor Cor 1.25 Mg Tablet39.6
Concor TabletConcor 10 Mg Tablet101.4
La BisLa Bis Tablet82.0
TrubisTrubis 2.5 Mg Tablet30.53
ZabestaZabesta 2.5 Mg Tablet42.44
BisblocBisbloc 2.5 Mg Tablet65.0
Bis OdBis Od 2.5 Mg Tablet25.62
CorbisCorbis 2.5 Mg Tablet48.0
QualisQualis 2.5 Mg Tablet39.0
BisamloBisamlo 7.5 Mg Tablet150.0
CorbutylCorbutyl 65 Mg Tablet16.18
CardiforceCardiforce 250 Mg Injection352.01
DobucinDobucin 50 Mg Injection348.93
DoburanDoburan 250 Mg Injection277.0
DobusolDobusol 250 Mg Injection295.0
DobustatDobustat 250 Mg Injection379.0
DobutamDobutam 250 Mg Injection350.0
DobutrexDobutrex 250 Mg Injection368.73
Dotamin LyoDotamin Lyo 250 Mg Injection162.5
DotaminDotamin 250 Mg Injection295.6
InojectInoject 250 Mg Injection56.25
CardijectCardiject 250 Mg Injection344.0
DobierDobier 250 Mg Injection1233.12
Dobier LyphoDobier Lypho 250 Mg Injection295.0
Dobier SDobier S 50 Mg Injection1111.21
DobionDobion 250 Mg Injection365.0
Dobutamine 250 Mg InjectionDobutamine 250 Mg Injection39.83
DobutrustDobutrust Injection 250 Mg365.0
DofuseDofuse 250 Mg Infusion401.82
Ton HTon H 250 Mg Injection300.0
DobucefDobucef 250 Mg Injection81.25
DobunexDobunex 250 Mg Prefilled Syringe457.0
Bmd MaxBmd Max 2.5 Mg Capsule151.0
GlyinGlyin 6.4 Mg Tablet114.45
GlytrateGlytrate 2.6 Mg Tablet110.0
Gtn SorbitrateGtn Sorbitrate Cr 2.6 Mg Tablet129.6
NitrobidNitrobid 2.6 Mg Tablet117.0
Nitro (Three Dots)Nitro 6.4 Mg Tablet147.63
Vasovin XlVasovin Xl 2.5 Mg Capsule117.0
Domin (Neon Labs)Domin 200 Mg Injection29.8
DominDomin 1 Mg Tablet47.08
Dopacef (Chandra Bhagat)Dopacef 200 Mg Injection15.0
DopacefDopacef 40 Mg Injection150.0
DopacinDopacin 40 Mg Injection40.0
DopaglanDopaglan 200 Mg Injection29.0
Dopamine 200 Mg InjectionDopamine 200 Mg Injection15.6
Dopamine HclDopamine Hcl Injection30.8
DopaplusDopaplus 200 Mg Injection36.0
DopressDopress 200 Mg Injection35.0
Dopaplus (Neon)Dopaplus 200 Mg Injection35.47
ValzaarValzaar 160 Mg Tablet225.0
DiovanDiovan 160 Mg Tablet440.0
StarvalStarval 160 Mg Capsule130.0
ValentValent 160 Mg Tablet159.5
ValfectValfect 80 Mg Tablet113.4
CordilCordil 5 Mg Tablet105.0
IsordilIsordil 10 Mg Tablet7.28
SorbidineSorbidine 10 Mg Tablet160.58
SorbitrateSorbitrate 10 Mg Tablet36.22
Cardicap TrCardicap Tr 20 Mg Capsule60.33
CardicapCardicap 10 Mg Tablet11.23
DinosprayDinospray 20 Mg Spray165.07
AngiosartAngiosart 20 Mg Tablet35.43
CandelongCandelong 16 Mg Tablet61.65
CantarCantar 16 Mg Tablet69.3
MilicorMilicor 10 Mg Injection1040.52
MilrineonMilrineon 10 Mg Injection1197.0
MyolongMyolong 10 Mg Injection34.83
PrimacorPrimacor 10 Mg Injection 10 Ml1313.66
RenotaRenota 10 Mg Injection910.0
AldactoneAldactone 100 Mg Tablet131.85
LactoneLactone 100 Mg Tablet25.2
LemenLemen 12.5 Mg Injection453.48
LevosimedLevosimed 12.5 Mg Injection316.54
VimendanVimendan 12.5 Mg Injection270.23
LimandanLimandan 12.5 Mg Injection399.0
SimendaSimenda 12.5 Mg Injection427.5
NipressNipress 50 Mg Injection149.0
NitosideNitoside 50 Mg Injection125.0
PrusidePruside 50 Mg Injection141.5
AcetenAceten 12.5 Mg Tablet26.0
AngioprilAngiopril 25 Mg Tablet25.98
FosinaceFosinace 10 Mg Tablet60.95
Q PressQ Press 10 Mg Tablet152.37
Antiban AspAntiban Asp 150 Mg/75 Mg Capsule31.42
AspigrelAspigrel 150 Mg/75 Mg Tablet29.08
Aspigrel LoadingAspigrel Loading 150 Mg/75 Mg Tablet3.0
Carpigrel ACarpigrel A 75 Mg/75 Mg Tablet23.75
Ceruvin AfCeruvin Af 150 Mg/75 Mg Capsule58.4
Ceruvin ACeruvin A Tablet57.5
C Grel PlusC Grel Plus 150 Mg/75 Mg Tablet26.44
ClasprinClasprin 150 Mg/75 Mg Capsule29.35
Clavix AsClavix As 150 Mg/75 Mg Tablet50.5
Cloday ApCloday Ap 150 Mg Tablet25.98
Clofre AsClofre As 150 Mg/75 Mg Tablet78.0
Clopigrel AClopigrel A 150 Mg/75 Mg Capsule165.6
Clopilet AClopilet A 150 Capsule38.11
ClopisaClopisa 150 Mg/75 Mg Capsule20.5
Clopitab AClopitab A 150 Mg/75 Mg Capsule57.5
Clopivas ApClopivas Ap 150 Mg/75 Mg Tablet54.0
Clotnil AClotnil A 81 Mg/75 Mg Tablet36.86
Cpg AsCpg As 150 Mg/75 Mg Tablet27.08
Deplatt ADeplatt A 150 Tablet34.3
It AIt A 75 Mg/75 Mg Tablet50.0
Medigrel AMedigrel A 75 Mg/75 Mg Tablet28.66
Pidlet PlusPidlet Plus 150 Mg/75 Mg Tablet26.0
VivosprinVivosprin 75 Mg/75 Mg Capsule31.76
Antiplar PlusAntiplar Plus 75 Mg/75 Mg Tablet31.95
Antiplatt PlusAntiplatt Plus 150 Mg/75 Mg Tablet29.76
Aspirin 75 Mg + Clopidogrel 75 Mg TabletAspirin 75 Mg + Clopidogrel 75 Mg Tablet19.16
Caplor AsCaplor As Tablet24.9
Clodrel ForteClodrel Forte Tablet39.15
Clodrel PlusClodrel Plus 75 Mg/75 Mg Tablet38.5
Cloflow PlusCloflow Plus 150 Mg/75 Mg Tablet32.26
Clopact AClopact A 150 Mg/75 Mg Capsule32.5
Clop AClop A Tablet53.33
Clopicard ApClopicard Ap Tablet53.5
Clopid AsClopid As 75 Mg/75 Mg Tablet25.9
Clopigard ApClopigard Ap 75 Mg/75 Mg Tablet54.0
Clopijoy AClopijoy A 75 Mg/75 Mg Tablet25.94
Clopikind AsClopikind As 75 Mg/75 Mg Tablet31.29
Clopiklot AClopiklot A 75 Mg/75 Mg Tablet16.87
Clotsafe AClotsafe A 75 Mg/75 Mg Tablet28.0
CombipletCombiplet Ds 75 Mg/75 Mg Tablet29.11
DospinDospin 150 Mg/75 Mg Tablet32.5
Myogrel ApMyogrel Ap 150 Mg Tablet19.6
Noplaq ANoplaq A 75 Mg/75 Mg Capsule29.71
Noplaq AsNoplaq As 150 Mg/75 Mg Capsule28.81
Nugrel PlusNugrel Plus 75 Mg/75 Mg Tablet29.5
Pidlet EqPidlet Eq 75 Mg/75 Mg Tablet25.0
Pidlet Plus EqPidlet Plus Eq 75 Mg/75 Mg Tablet27.6
Pilogrel APilogrel A 150 Mg/75 Mg Tablet16.25
Plagerine APlagerine A 150 Mg/75 Mg Capsule31.4
Plagril APlagril A 75 Mg/75 Mg Capsule35.6
PlatfrinPlatfrin 150 Mg/75 Mg Tablet29.0
Platloc AsPlatloc As 162.5 Mg/75 Mg Tablet32.9
Plaxia APlaxia A75 Capsule39.9
Stromix AStromix A 150 Mg Capsule35.5
SynplattSynplatt 150 Mg Capsule28.3
ThrombosprinThrombosprin 75 Mg/75 Mg Capsule31.76
Thrombosprin DsThrombosprin Ds 75 Mg/75 Mg Capsule33.83
Torplatt ATorplatt A 150 Mg Tablet27.91
Zeclop AZeclop A 10 Mg/75 Mg Tablet61.52
Adp HAdp H 5 Mg/12.5 Mg Tablet37.0
Aldo HAldo H 5 Mg/12.5 Mg Tablet33.33
Amvio HAmvio H 5 Mg Tablet27.62
L CoreL Core 5 Mg/12.5 Mg Tablet28.75
Amdepin HAmdepin H 5 Mg/12.5 Mg Tablet29.0
Amlodac HAmlodac H 5 Mg/12.5 Mg Tablet47.8
Amlong HAmlong H 5 Mg/12.5 Mg Tablet81.4
Amlosafe HAmlosafe H 5 Mg/12.5 Mg Tablet37.0
Amtas HtAmtas Ht 5 Mg/12.5 Mg Tablet37.5
Asomex DAsomex D 2.5 Mg/12.5 Mg Tablet86.9
Espin HEspin H 2.5 Mg/12.5 Mg Tablet33.5
Numlo DNumlo D 2.5 Mg/12.5 Mg Tablet57.95
Stamlo DStamlo D Tablet49.45
AggrenoxAggrenox 25 Mg/200 Mg Capsule Er2847.0
ArrenoArreno 25 Mg/200 Mg Capsule23.0
DynasprinDynasprin 75 Mg/60 Mg Tablet35.07
AldolocAldoloc 20 Mg/50 Mg Tablet47.02
AldostixAldostix 20 Mg/50 Mg Tablet22.75
FruselacFruselac 20 Mg/50 Mg Tablet29.5
FrusisFrusis 20 Mg/50 Mg Tablet36.0
Lactomide (S.V. Biovac)Lactomide Tablet10.07
LasilactoneLasilactone Tablet33.32
Urecton PlusUrecton Plus 20 Mg/50 Mg Tablet26.49
Amifru SAmifru S 20 Mg/50 Mg Tablet27.0
AquamideAquamide 20 Mg/50 Mg Tablet26.82
LactomideLactomide 20 Mg/50 Mg Tablet24.76
MinilactoneMinilactone Tablet25.1
SpiromideSpiromide Tablet46.2
Alis RAlis R 2.5 Mg/2.5 Mg Tablet28.87
Ampine RlAmpine Rl 5 Mg/2.5 Mg Tablet35.33
Cardace AmCardace Am 5 Mg/5 Mg Tablet140.55
Servace AmServace Am 5 Mg/2.5 Mg Tablet43.31
StamaceStamace 5 Mg/2.5 Mg Capsule71.0
Cardika AmCardika Am 2.5 Mg/5 Mg Capsule16.5
EslorilEsloril 2.5 Mg/2.5 Mg Tablet70.78
Hopace AmHopace Am 5 Mg/2.5 Mg Capsule130.85
Hopecard AmHopecard Am 5 Mg/2.5 Mg Capsule34.67
Race ARace A 5 Mg/2.5 Mg Capsule67.37
Rami RaceRami Race 5 Tablet96.7
Ziram AmZiram Am 5 Mg/2.5 Mg Capsule28.0
Amace BpAmace Bp 5 Mg/10 Mg Tablet73.0
Amlo BAmlo B Tablet171.25
Amlod LAmlod L 5 Mg/5 Mg Tablet37.88
Amlokath LAmlokath L 5 Mg/5 Mg Tablet48.93
Amlopres LAmlopres L 5 Mg/5 Mg Tablet136.0
Enzopril A (Exotic Lab)Enzopril A Tablet49.17
InaceInace 5 Mg/5 Mg Tablet26.25
Manage PlusManage Plus 5 Mg/5 Mg Tablet42.86
Aamin LAamin L 5 Mg/5 Mg Tablet49.81
AcedipAcedip Tablet78.55
Aldo LAldo L 5 Mg/5 Mg Tablet48.2
Amchek LAmchek L 5 Mg/5 Mg Tablet71.3
AmlaceAmlace 5 Mg/5 Mg Tablet75.75
Amlo LAmlo L 5 Mg/5 Mg Tablet54.0
Amlosafe LsAmlosafe Ls 2.5 Mg/2.5 Mg Tablet36.0
Amtas LpAmtas Lp Tablet70.0
Biopril AmBiopril Am 5 Mg/5 Mg Tablet50.31
Calchek LCalchek L 2.5 Mg/2.5 Mg Tablet70.4
Dip ADip A 5 Mg/5 Mg Tablet40.66
Etopres LpEtopres Lp 5 Mg/5 Mg Tablet23.5
LailaprilamLailaprilam Tablet20.0
LismolLismol 5 Mg/5 Mg Tablet35.0
Numlo LNumlo L 2.5 Mg/5 Mg Tablet55.32
Zanlodi LpZanlodi Lp 5 Mg/5 Mg Tablet26.25
Eritel TrioEritel Trio 40 Mg/5 Mg/12.5 Mg Tablet148.2
Ozotel AmhOzotel Amh 40 Mg/5 Mg/12.5 Mg Tablet20.0
TahTah 40 Mg Tablet119.0
Tazloc TrioTazloc Trio 40 Mg Tablet108.5
Tellzy AhTellzy Ah 40 Mg Tablet136.45
Telma AmhTelma Amh 40 Tablet162.5
Telmeron AmhTelmeron Amh Tablet85.0
Telmikind AmhTelmikind Amh Tablet66.55
Telmipharm AmhTelmipharm Amh 40 Mg/5 Mg/12.5 Mg Tablet85.62
Telsite AmhTelsite Amh 40 Mg/5 Mg/12.5 Mg Tablet105.37
Amlopres TrioAmlopres Trio 40 Mg Tablet115.0
Arbitel Am HArbitel Am H Tablet111.88
Cortel TrioCortel Trio Tablet45.0
Cresar PlusCresar Plus Tablet126.5
Inditel AhInditel Ah 40 Tablet131.3
OptidozOptidoz 20 Mg/5 Mg/6.5 Mg Tablet95.5
Targit AmhTargit Amh Tablet97.0
Tel AhTel Ah 40 Mg/5 Mg/12.5 Mg Tablet137.0
Telcure AmhTelcure Amh Tablet95.0
Telday TrioTelday Trio Tablet99.0
Teleact TrioTeleact Trio Tablet106.0
Telinor AmhTelinor Amh Tablet92.0
Telmed AhTelmed Ah 40 Mg Tablet90.0
Telmichek AhTelmichek Ah Tablet102.8
Telmikaa AmhTelmikaa Amh Tablet44.9
Telmiride AmhTelmiride Amh Tablet30.0
TelmivasTelmivas 20 Mg Tablet38.25
Telpres AmhTelpres Amh Tablet126.4
Telsartan TrioTelsartan Trio Tablet223.5
Tetan TrioTetan Trio Tablet115.05
TrimacsartTrimacsart 40 Mg/5 Mg/12.5 Mg Tablet99.0
Zitelmi AhZitelmi Ah 40 Mg/5 Mg/12.5 Mg Tablet55.0
Nusar AmhNusar Amh 50 Mg/2.5 Mg/12.5 Mg Tablet100.95
TrilopaceTrilopace 50 Mg/5 Mg/12.5 Mg Tablet110.0
Tri LosacarTri Losacar Tablet105.5
Apresol HApresol H 25 Mg/12.5 Mg Tablet55.0
AspisolAspisol 150 Tablet8.27
Bisocar HtBisocar Ht 2.5 Mg/6.25 Mg Tablet21.9
Concor PlusConcor Plus 5 Mg/12.5 Mg Tablet92.5
LodozLodoz 2.5 Mg/6.25 Mg Tablet63.5
QualizQualiz 2.5 Mg/6.25 Mg Tablet40.0
Zabesta XloZabesta Xlo 5 Mg/12.5 Mg Tablet46.25
ZebestaZebesta 50 Mg/12.5 Mg Tablet52.0
Corbis HCorbis H 5 Mg/6.25 Mg Tablet59.0
Trubis HTrubis H 5 Mg/12.5 Mg Tablet44.33
Zabesta XZabesta X 2.5 Mg/6.25 Mg Tablet63.25
BitelsarBitelsar 40 Mg/6.25 Mg Tablet78.65
Cortel ChCortel Ch 40 Mg/12.5 Mg Tablet70.0
Tazloc CtTazloc Ct 40 Mg Tablet100.0
Telmeron ChTelmeron Ch 40 Mg/12.5 Mg Tablet75.0
Telmikaa CtTelmikaa Ct 40 Mg/12.5 Mg Tablet59.9
Telmikind CtTelmikind Ct 40 Mg/12.5 Mg Tablet54.0
Telmipack CtTelmipack Ct 40 Mg/12.5 Mg Tablet95.0
Telmisat CtTelmisat Ct 40 Mg/12.5 Mg Tablet60.0
Telmitrust CtTelmitrust Ct 40 Mg/12.5 Mg Tablet90.0
Telpres CtTelpres Ct 40 Mg/12.5 Mg Tablet48.1
Telza ChTelza Ch 80 Mg/12.5 Mg Tablet140.95
Temsan CtTemsan Ct 40 Mg Tablet75.8
Tetan CtTetan Ct 40 Mg/12.5 Mg Tablet111.45
Thiovas TThiovas T 40 Mg Tablet50.0
Welartan CWelartan C 40 Mg/12.5 Mg Tablet90.47
Weltelmi CtWeltelmi Ct 40 Mg/12.5 Mg Tablet97.85
Axetel ChAxetel Ch Tablet66.66
Clovet TClovet T 40 Mg/12.5 Mg Tablet85.0
Inditel ChInditel Ch 40 Mg/6.25 Mg Tablet95.5
Macsart ChMacsart Ch Tablet84.7
Misart CMisart C Tablet72.43
Newtel ChNewtel Ch 40 Mg Tablet37.5

क्या आप या आपके परिवार में किसी को यह बीमारी है? सर्वेक्षण करें और दूसरों की सहायता करें

और पढ़ें ...