myUpchar प्लस+ सदस्य बनें और करें पूरे परिवार के स्वास्थ्य खर्च पर भारी बचत,केवल Rs 99 में -

चोट लगे, कट जाए, जल जाए या फिर सिरदर्द, बुखार, उल्टी या दस्त हों। ऐसे आम लक्षणों के लिए सबसे पहले हम अपने घर में फर्स्ट एड किट की तरफ नजर दौड़ाते हैं। किसी भी तरह की छोटी-मोटी समस्या के लिए सबसे पहले याद फर्स्ट एड किट की ही आती है। ऐसे में यह जानना भी जरूरी है कि आपकी फर्स्ट एड किट में क्या-क्या होना चाहिए, ताकि मुसीबत के वक्त आपको ज्यादा परेशान न होना पड़े। चलिए जानते हैं-

1. एंटीसेप्टिक
एंटीसेप्टिक का इस्तेमाल हल्की चोट लगने या कटने के बाद संक्रमण को रोकने और त्वचा पर मौजूद कीटाणुओं को साफ करने के लिए किया जाता है।

2. एडहेसिव बैंडेज
छोटी-मोटी चोट और कट जाने पर बैंडेज काफी उपयोगी साबित होती है। आजकल वाटरप्रूफ बैंडेज भी आते हैं। बैंडेज आपके घाव को सीधा कपड़ों या जूतों के संपर्क में आने से बचाता है और उसे सूखा भी रखता है।

(आगे पढ़ें -  चोट के लक्षण, कारण, इलाज, दवा, उपचार)

3. गौज ड्रेसिंग
ये फैशन में थोड़े पुराने किस्म के हैं, लेकिन ये उतने ही प्रभावी हैं जितना कि ये आपके माता-पिता के समय में थे। इसलिए आप अपने फर्स्ट-एड किट में इसका इस्तेमाल कर सकते हैं।

4. क्रेप बैंडेज
क्रेप बैंडेज पट्टी मोच, दर्द और शरीर में गर्माहट के लिए इस्तेमाल की जाती है।

(आगे पढ़ें -  मोच के लक्षण, कारण, उपचार, दवा, इलाज)

5. सेफ्टी पिन
दो वजह से सेफ्टी पिन बहुउपयोगी साबित होती है। एक तो यह कपड़े को बांधने के लिए आपात स्थिति में काम आता है और दूसरा जब आपकी क्रेप पट्टी की पकड़ छूटने लगती है, तब आपको इसे बांधने और टिकाने के लिए सेफ्टी पिन की जरूरत पड़ती है।

6. चिमटी
अगर आपकी चोट पर पट्टी चिपक जाती है, तो उसे सेफ्टी पिन से हटाने की कोशिश न करें। इसके लिए चिमटी का इस्तेमाल करें। अगर आपको लगता है कि पट्टी बहुत बुरी तरह से चिपक गई है, तो इसे खुद से हटाने की कोशिश न करें। डॉक्टर के पास जाएं।

7. कैची
फर्स्ट-एड किट में कैची बहुत जरूरी है। इसका इस्तेमाल हमेशा सावधानी से करें और अगर घर में बच्चे हैं, तो बच्चों को कैची का इस्तेमाल न करने दें।

आगे पढ़ें - चोट लगने पर क्या करें)

8. कॉटन बॉल (रुई)
आप रुई को एक साफ पैकेट में सहेजकर फर्स्ट-एड किट में रखें। ध्यान रहे कि आप चोट पर लगाने के लिए साफ रुई का ही इस्तेमाल करें।

9. थर्मामीटर
अगर आपके शरीर का तापमान बढ़ रहा है, तो आप इसका पता हमेशा कलाई की नब्ज पकड़कर नहीं लगा सकते हैं। खासकर जब आपके घर में छोटे बच्चे होते हैं। इसलिए आपको फर्स्ट-एड किट में एक थर्मामीटर रखना चाहिए।

10. मॉसक्यूटो पैच, क्रीम या स्प्रे
डेंगू, मलेरिया, चिकनगुनिया जैसे मच्छरों से बचने और इनके काटने के बाद खुजली और रात में नींद खराब होने से बचने के लिए मच्छर पैच, क्रीम या स्प्रे को अपने फर्स्ट-एड किट में रखें। मच्छरों से बचने के लिए आप इनका इस्तेमाल दिन के समय भी कर सकते हैं।

11. एंटीसेप्टिक क्रीम
त्वचा के कटने या उसमें हल्की खरोच आने पर उस हिस्से पर पट्टी करने की जरूरत नहीं होती है। हल्की खरोच और चोट पर बस एंटीसेप्टिक क्रीम भी लगा सकते हैं। इसके लिए यह काफी होता है।

12. दर्द की दवा
दुनियाभर में सिरदर्द और पीठ दर्द बेहद आम बीमारियां हैं। इनकी वजह से काम के घंटों का बहुत ज्यादा नुकसान होता है। इसलिए आप एक उचित स्प्रे, और दवा को फर्स्ट एड में रखें।

14. दर्द निवारक स्प्रे, जैल या बाम
दर्द की वजह से रात के समय एक अच्छी नींद में दखल पड़ सकता है। मांसपेशियों में मोच और पीठ में दर्द की स्थिति में दर्द निवारक स्प्रे, जैल या बाम के इस्तेमाल से आपको तुरंत दर्द से आराम मिल सकता है। इसलिए एक फर्स्ट-एड किट में दर्द के लिए दवा के साथ आपको एक दर्दनिवारक स्प्रे की भी जरूरत होती है।

15. एंटीहिस्टामिन
एलर्जी की वजह से छींके आने लगती हैं, इन्हें रोकने या किसी भी तरह की एलर्जी को रोकने के लिए आप एंटीहिस्टामिन हर वक्त घर में रखें।

16. पैरासिटामोल 
अगर आपके घर में बच्चे हैं, तो आप अपने फर्स्ट-एड किट में पैरासिटामोल का स्टॉक जरूर रखें। बुखार और दर्द में पैरासिटामोल दी जाती है।

17. एंटासिड
अपच होना आम बात है, जो बेचैनी भरा होता है। अगर आपको अपच होती है, तो इस स्थित में Eno, गैसोफास्ट के पाउच, Digene जैसी कोई एक गोली या एंटासिड सिरप आपकी मदद कर सकते हैं। ध्यान रहे कि आप इनकी आदत न डालें, क्योंकि एंटासिड किडनी को नुकसान भी पहुंचा सकते हैं।

18. आई ड्रॉप
अगर पूरा दिन कंप्यूटर स्क्रीन पर काम करने या प्रदूषित हवा के संपर्क में रहते हैं तो घर में आई ड्रॉप जरूर रखें और इस्तेमाल करें।

19. पैड/ टेम्पोन
घर में महिलाएं हैं तो कुछ पैड्स या टेम्पोन आपात स्थिति के लिए अपने पास बचाकर रखने चाहिए। अचानक पीरियड्स आने पर यह उपयोगी साबित होंगे।

20. दांतों के दर्द और छालों के लिए जेल 
दांतों में दर्द अचानक और कभी भी हो सकता है या मुंह में छाले बन सकते हैं। इसलिए अपने फर्स्ट-एड किट में इसके लिए जेल भी रखें।

21. गर्म पानी की बोतल
हर किस्म का दर्द दवा से ठीक नहीं होता है। इसलिए शरीर में हल्के दर्द के लिए एक गर्म पानी की बोतल को फर्स्ट-एड किट में संभाल कर रखें।

22. पॉल्यूशन मास्क 
बढ़ता प्रदूषण और जहरीली होती हवा हम सबकी समस्या है। प्रदूषित हवा में बाहर जाने पर मास्क पहनना न भूलें। इसके लिए आप N-95 या N-99 मास्क का इस्तेमाल करें, यह सिंपल, सस्ते और काफी प्रभावी होते हैं।

अब तो आप जान गए होंगे कि घर में एक फर्स्ट-एड किट तैयार करने के लिए हमें किन चीजों की जरूरत होती है और इन्हें किस तरह और स्थितियों में इस्तेमाल किया जाता है।

और पढ़ें ...
ऐप पर पढ़ें