पुरुषों के पेनिस की सुरक्षा के लिए सपोर्टर का इस्तेमाल किया जाता है. इसे जॉकस्ट्रैप के नाम से भी जाना जाता है. खासतौर से सपोर्टर पहनने की सलाह ऐसे पुरुषों को दी जाती है, जो रनिंग, जिम या फिर किसी भी तरह के खेल प्रतियोगिता में भाग लेते हैं. इसके अलावा अंडकोष में किसी तरह की समस्या होने पर भी डॉक्टर सपोर्टर पहनने की सलाह दे सकते हैं. हालांकि, सपोर्टर पहनने का निर्णय आपका व्यक्तिगत भी हो सकता है. इसे पहनना काफी आसान होता है. साथ ही इससे आपको कई तरह के लाभ जैसे- वृषण को चोट से बचाना, खेल में कम जोखिम इत्यादि.

आज इस लेख में सपोर्टर क्या है, पहनने का तरीका और इसके फायदों के बारे में विस्तार से जानेंगे -

(और पढ़ें - अंडकोष में सूजन के घरेलू उपाय)

  1. सपोर्टर क्या है?
  2. सपोर्टर पहनने का तरीका
  3. सपोर्टर पहनने के फायदे
  4. सारांश

सपोर्टर एक अंडरगारमेंट है, जिसे मूल रूप से खेल या अन्य हैवी शारीरिक गतिविधि के दौरान पुरुष जननांग की सुरक्षा के लिए डिजाइन किया गया है. सामान्य तौर पर सपोर्टर में आगे की ओर एक छोटी-सी जेब बनी होती है, जहां पर एक सुरक्षात्मक कप होता है. फुटबॉल, बेसबॉल या अन्य उच्च प्रभाव वाले खेल खेलने वाले पुरुषों को सपोर्टर पहनने के लिए कहा जाता है. मार्केट में सपोर्ट विभिन्न रंग और डिजाइन में उपलब्ध हैं.

(और पढ़ें - हाइड्रोसील की होम्योपैथिक दवा)

सपोर्टर को पहनने के लिए सबसे पहले मार्केट में सपोर्टर खरीदते समय इसके साइज पर जरूर ध्यान दें. हमेशा ऐसा सपोर्टर खरीदें, जो आपकी कमर में फिट हो. इसके बाद आप इसे अंडरवियर की तरह पहनें. अब सुरक्षात्मक कप को अपने जननांग पर लाएं. अगर किसी कारण से कप ऊपर-नीचे हैं, तो इसे अपने हाथों से सही से फिट करें. इसके बाद आप इसके ऊपर कपड़े पहन सकते हैं. बस ध्यान रखें अगर आप जिम या फिर खेलने जा रहे हैं, तो बिना सपोर्टर पहने न जाएं. इससे आपके जननांगों पर चोट लग सकती है.

(और पढ़ें - अंडकोष में दर्द का होम्योपैथिक इलाज)

सपोर्टर पहनने से पुरुषों को काफी लाभ हो सकता है. खासतौर पर यह पुरुषों के प्राइवेट अंगों में किसी तरह की परेशानी होने पर बचाव कर सकते हैं. इसलिए, कई खिलाड़ियों को इससे पहनने की सलाह दी जाती है, ताकि खेल के दौरान पेनिस या अंडकोष में चोट न लगे. आइए जानते हैं इसके फायदों के बारे में -

आरामदायक

सपोर्टर टाइट अंडरवियर होता है. यह प्राइवेट पार्ट और अंडकोष को दबाव से बचाता है. इससे इन हिस्सों में नमी और पसीना कम आता है. सपोर्टर पहनने से आपके प्राइवेट अंगों के लिए आरामदायक हो सकता है, क्योंकि इसे पहनने से पसीना, जलन और खुजली की परेशानी कम होती है. हालांकि, कुछ लोगों को इसे पहनने से कंफर्ट नहीं महसूस हो सकता है.

(और पढ़ें - अंडकोष निकालने की सर्जरी)

अंडकोष को चोट लगने से बचाए

सपोर्टर अंडकोष या वृषण को चोट लगने से बचाव कर सकता है. दरअसल, जब किसी कारण से अंडकोष के पास दबाव पड़ता है, तो इसकी थैली अंदर की ओर दब जाती है, जिससे शुक्राणु कॉर्ड के जरिए रक्त के प्रवाह को काट देता है. इससे अंडकोष प्रभावित नहीं होता है. इसलिए, अधिकतर खिलाड़ी और जिम करने वालों को सपोर्टर पहनने की सलाह दी जाती है.

(और पढ़ें - वैरीकोसेल की आयुर्वेदिक दवा)

स्टाइलिश लुकिंग

जॉकस्ट्रैप अंडरवियर शैली है, जो पुरुषों के निजी भागों पर केंद्रित होती है. यह अंडरवियर बोल्ड और साहसी कमरबंद और रंग पैलेट में आता है, जो पुरुषों के शरीर को सुडौल दिखाता है. इससे लुक काफी अच्छा आता है.

(और पढ़ें - वैरीकोसेल निकालने की सर्जरी)

पुरुषों के लिए सपोर्टर काफी लाभकारी हो सकता है, क्योंकि यह उनके प्राइवेट अंगों को किसी तरह की चोट लगने से बचाव कर सकते हैं. साथ ही इसे पहनना भी आसान होता है. हालांकि, अगर आपको किसी तरह की प्राइवेट समस्या है, तो एक्सपर्ट की सलाह पर ही इसे पहनें.

ऐप पर पढ़ें
cross
डॉक्टर से अपना सवाल पूछें और 10 मिनट में जवाब पाएँ