myUpchar प्लस+ के साथ पूरेे परिवार के हेल्थ खर्च पर भारी बचत

कुछ वर्षों पहले जब घरों में फ्रिज नहीं हुआ करता था तब लोग बासी खाने को खाना अच्छा नहीं मानते थे। लेकिन जब से लोगों के घरों में फ्रिज आ गया है तब से बासी भोजन खाने वालों की संख्या में तेजी से इजाफा हुआ है। साथ ही शहरी इलाकों में काम में व्यस्त रहने और समय की कमी के कारण भी लोगों में बासी खाना खाने की आदत बढ़ती जा रही है। बेशक आपके पास समय की कमी हो लेकिन ऐसे में बासी खाना खाने से आपको कई तरह के नुकसान हो सकते हैं।

(और पढ़ें - पौष्टिक आहार के गुण)

ताजे बने हुए खाने में बैक्टीरिया बेहद कम होते हैं, इसकी अपेक्षा रात के भोजन में बैक्टीरिया तेजी से पनपते हैं। साथ ही बासी खाने में पोषक तत्वों की भी कमी हो जाती है। आप भले ही बासी खाने को गर्म करके और इसको मसालों से स्वादिष्ट बनाकर क्यू ना खाएं, लेकिन इससे सेहत पर पड़ने वाले दुष्प्रभावों में कमी नहीं आती है।

इस लेख में आपको बासी खाना खाने के नुकसान और फायदों के बारे में बताया गया है। साथ ही आपको बासी भोजन खाने से क्या होता है, इसके नुकसान और सेहत पर पड़ने वाले प्रभावों को भी विस्तार से बताने का प्रयास किया गया है। 

(और पढ़ें - संतुलित आहार चार्ट)

  1. बासी भोजन खाने से क्या होता है - Basi bhojan khane ke nuksan
  2. बासी रोटी खाने के फायदे होते हैं क्या? - Basi roti khane ke fayde hote hai kya?

बासी खाना खाने का नुकसान है फूड पाइजनिंग - Basi khana khane ka nuksan hai food poisoning

यदि खाने को बनने के बाद दो घंटे तक फ्रिज में न रखा जाए तो उसमें बैक्टीरिया पनपने की संभावना बढ़ जाती है। खाना बनने के बाद यदि उसे 4 से 40 डिग्री के बिच किसी तापमान में रखा जाता है तो यह स्थिति हानिकारक बैक्टीरिया पनपने के लिए अनुकूल होती है। बैकटीरिया युक्त खाना खाने से आपको फूड पाइजनिंग की संभावना अधिक बढ़ जाती है। 

(और पढ़ें - फूड पाइजनिंग के घरेलू उपाय)

बासी खाने से होता है पेट में दर्द - Basi khane se hota hai pet dard

बासी खाने से पेट में दर्द होना एक आम बात है। बासी खाने में बैक्टीरिया पनप कर उसमें खमीर बनने लगता है। यदि आप ऐसे भोजन को खाते हैं तो इससे आपको पाचन तंत्र संबंधी समस्याएं हो सकती हैं। इन समस्याओं के कारण आपके पेट में दर्द होने लगता है। इसी वजह से डॉक्टर अक्सर दो घंटे पहले से बना हुआ खाना न लेने की सलाह देते हैं। इसलिए ऐसा खाना न खाएं जो दो घंटे से अधिक समय से बना हुआ रखा हो। 

(और पढ़ें - पेट दर्द में क्या खाना चाहिए)

बासी भोजन के नुकसान में शामिल है उल्टी होना - Basi bhojan ke nuksan me shamil hai ulti hona

बासी भोजन भले ही दिखने में ताजे खाने की तरह लगे, लेकिन कुछ घंटे बीतने के बाद ही इसमें बैक्टीरिया पैदा हो जाते हैं। अगर आप दो या तीन दिनों का बासी भोजन खाते हैं, तो ऐसे में आपको उल्टी होने की समस्या हो सकती है। ऐसा इसलिए होता है क्योंकि इस भोजन में मौजूद बैक्टीरिया आपके पेट में पहुंचकर शरीर में विषैले तत्व और हानिकारक केमिकल्स बनाना शुरू कर देते हैं। इससे एसिडिटी हो सकती है जो काफी लंबे समय तक रह सकती है।

(और पढ़ें - उल्टी को रोकने के उपाय)

बासी खाना खाने के नुकसान में शामिल है दस्त होना - Basi khana khane ke nuksan me shamil hai dast hona

जैसा कि इस लेख में ऊपर बताया जा चूका है कि बासी खाना खाने से होने वाली फूड पाइजनिंग के कारण आपको उल्टी और पेट में दर्द की समस्या हो सकती है। इसके साथ ही इन समस्याओं के चलते आपके शरीर में पानी की कमी भी हो जाती है। इतना ही नहीं हानिकारक बैक्टीरिया से दूषित खाने की वजह से आपको दस्त होने लगते हैं। 

(और पढ़ें - दस्त रोकने के घरेलू उपाय)

बासी भोजन खाने से होता है बुखार - Basi bhojan khane se hota hai bukhar

बासी भोजन की वजह से होने वाले बैक्टीरियल संक्रमण से आपको हल्का बुखार और अन्य समस्याएं हो सकती हैं। अगर आपको इस तरह के लक्षण दिखाई दें तो ऐसे में आप जल्द ही किसी डॉक्टर से मिलकर इलाज शुरू कराएं। 

(और पढ़ें - तेज बुखार होने पर क्या करें)

आमतौर पर बासी खाना हमारे स्वास्थ्य पर हानिकारक प्रभाव डालता है। हालाँकि, इस बारे में कुछ भी निश्चित तौर पर नहीं कहा जा सकता है, सामान्यतः बासी खाना लगातार खाने से शरीर में कई तरह के दुष्प्रभाव देखे जाते हैं। लेकिन ऐसा हमेशा हो यह आवश्यक नहीं है, विशेष रूप से जब खाना गेहूं के आटे से बना हो तो। 

(और पढ़ें - स्वस्थ जीवन के लिए लाभदायक भोजन)

और पढ़ें ...