myUpchar प्लस+ के साथ पूरेे परिवार के हेल्थ खर्च पर भारी बचत

पेट दर्द में अक्सर लोग जी मिचलाना, उल्टी और दस्त के लक्षणों का सामना करते हैं। हालांकि, इससे घबराने की जरूरत नहीं है, क्योकिं ये पेट दर्द के सामान्य लक्षण हैं।

पेट दर्द जब ठीक होने लग जाए और आपको भूख भी सही तरीके से लगने लगे, तब आपको खाने-पीने में बहुत ज्यादा सावधानी रखनी चाहिए। स्थिति जब बेहतर होने लगे तो ऐसे खाद्य पदार्थों को न खाएं, जो पेट दर्द को बढ़ावा देते हैं, इससे स्थिति और भी बिगड़ सकती है।

पेट दर्द की समस्या में बहुत से लोग इस बात से परेशान रहते हैं कि पेट दर्द में क्या खाना चाहिए और क्या नहीं खाना चाहिए। इसलिए आज हम आपको बताएंगे कि पेट दर्द में क्या खाएं और क्या न खाएं।

(और पढ़ें - पेट दर्द के घरेलू उपाय)

  1. पेट दर्द में क्या खाना चाहिए - What to eat in stomach ache in Hindi
  2. पेट दर्द में क्या न खाएं - What to not eat in stomach ache in Hindi

पेट दर्द में अधिक से अधिक पेय पदार्थ पीएं - Drink more and more drinks in abdominal pain in Hindi

पेट दर्द की समस्या में ठोस खाद्य पदार्थ आपके पेट दर्द को और बढ़ा सकते हैं, इसलिए ऐसे खाद्य पदार्थों को ना खाएं। ठोस खाद्य पदार्थों की जगह पर आप तरल पेय पदार्थों को लें, इससे पेट दर्द से राहत मिलती है। स्पोर्ट्स ड्रिंक, सूप या नारियल पानी जैसे पेय पदार्थों को लें। नारियल पानी में पोटैशियम, कैल्शियम जैसे खनिज और सोडियम की मात्रा होती है, जो पेट दर्द में लाभदायक हैं।

(और पढ़ें - पीरियड्स में पेट दर्द कम करने के उपाय)

पेट दर्द में केला खाएं - Eat bananas in stomach ache in Hindi

पेट दर्द में केला खाना चाहिए, क्योंकि यह आसानी से पच जाता है। इसके अलावा लूस मोशन या उल्टी के दौरान आपके शरीर से बहुत अधिक मात्रा में दस्त के रूप में खनिज बाहर निकल जाते हैं। केला में मौजूद पोटैशियम जैसे खनिज शरीर में इसकी कमी की दोबारा भरपाई करते हैं।

(और पढ़ें - उल्टी रोकने के उपाय

पेट दर्द में सादा चावल खाना चाहिए - Plain rice should be eat in stomach ache in Hindi

ब्लैक और ब्राउन राइस को पचाना मुश्किल होता है, इसलिए पेट दर्द की समस्या में सादा या व्हाइट चावल खाना चाहिए। सादा चावल को पचाने में आसानी होती है। इसके अलावा सादा चावल में स्टार्च की मात्रा अधिक होती है और फाइबर की कम, जो आपके मल को टाइट बनाता है और दस्त को भी कम करता है।

(और पढ़ें - दस्त रोकने के घरेलू उपाय)

पेट दर्द में एप्पल सॉस खाएं - Eat apple sauce in stomach ache in Hindi

पेट दर्द के दौरान एप्पल सॉस खाना आपके लिए बहुत अधिक लाभदायक होता है, क्योंकि इसमें बहुत अधिक पोषक तत्व मौजूद होते हैं। इसके अलावा एप्पल सॉस में पानी में घुलनशील फाइबर मौजूद होते हैं, जो आपके मल को टाइट बनाते हैं और दस्त से भी राहत दिलाते हैं।

(और पढ़ें - एसिडिटी के घरेलू उपाय)

पेट दर्द में व्हाइट ब्रेड टोस्ट खाना चाहिए - Eat white bread toast in stomach ache in Hindi

पेट दर्द में व्हाइट ब्रेड टोस्ट खाना, फाइबर युक्त होल ग्रेन से ज्यादा अच्छा होता है। जब आप स्वस्थ होते हैं, तब होल ग्रेन या साबुत अनाज खाना आपके लिए फायदेमंद होता हैं, लेकिन पेट दर्द के दौरान साबुत अनाज न खाएं। पेट र्दद की समस्या में यह आपके लिए नुकसानदायक साबित होता है। खासकर दस्त की समस्या में तो यह आपके लिए बहुत ही ज्यादा हानिकारक है।

(और पढ़ें - दस्त में क्या खाना चाहिए)

पेट दर्द में उबला आलू खाएं - Eat boiled potatoes in stomach ache in Hindi

आलू में भी व्हाइट राइस की तरह बहुत अधिक स्टार्च होता है, इसलिए पेट दर्द में आलू को उबालकर या बेक करके खाएं। केला की तरह आलू भी आपके शरीर में पोटैशियम की भरपाई करता है और आपके पेट के लिए भी लाभदायक होता है।

(और पढ़ें - पेट की गैस के उपाय)

पेट दर्द में हरबल चाय पीएं - Drink harbal tea in stomach ache in Hindi

जब भी आपको पेट दर्द हो या आप बीमार मससूस करें तो कैमोमाइल चाय पीएं। कैमोमाइल चाय आपके पेट दर्द को ठीक करने में मदद करता है और सूजन को कम करने में भी सहायक है। ध्यान रहे पेट दर्द के दौरान कॉफी या दूध वाला चाय न पीएं।

(और पढ़ें - पेट दर्द में क्या खाएं)

पेट दर्द में नारियल पानी पीएं - Drink coconut water in stomach ache in Hindi

पेट दर्द में नारियल पानी पीना आपके लिए बहुत अधिक लाभदायक होता है। नारियल पानी में मौजूद इलेक्ट्रोलाइट्स (एक प्रकार के पोषक तत्व) पेट दर्द में राहत दिलाते हैं। इसके अलावा नारियल पानी में बहुत अधिक पोटैशियम होता है, जो आपको हाइड्रेट रखने में मदद करता है।

(और पढ़ें - कब्ज में क्या खाना चाहिए)

पेट दर्द में ओट्समील खाएं - Eats oatmeal in stomach ache in Hindi

ओटमील खाने से पटे दर्द से राहत मिलती है। इसके अलावा ओटमील दस्त को भी ठीक करने में मदद करता है। ध्यान रहे कि ओट्स को अधिक मसालेदार या चटपटा बनाने की कोशिश न करें। जितना हो सके सादा ओट्मील खाएं।

(और पढ़ें - ओट्स कैसे बनाये)

 

पेट दर्द में रिफाइंड शुगर न खाएं - Do not eat refined sugar in stomach ache in Hindi

रिफाइड चीनी युक्त खाद्य पदार्थ आपके इंसुलिन स्तर पर नकारात्मक प्रभाव डाल सकते हैं, जिससे आपके ब्लड शुगर का स्तर बहुत अधिक या कम हो सकता है। हालांकि, यह सीधे तौर पर आपके पेट को प्रभावित नहीं करता है। लेकिन, हो सकता है कि आप रिफाइंड चीनी की वजह से अस्थिरता महसूस करें, जिससे आपकी हालात और गंभीर हो सकती है।

(और पढ़ें - डायबिटीज डाइट चार्ट और ​शुगर में क्या खाना चाहिए)

पेट दर्द में डेरी उत्पाद नहीं खाना चाहिए - Dairy products should not eat in abdominal pain in Hindi

दूध, पनीर और आइसक्रीम पेट दर्द में ना खाएं। ऐसे खाद्य पदार्थों को पचाना बेहद मुश्किल होता है, क्योंकि इनमें अधिक मात्रा में वसा होती है। हालांकि, बिना फैट वाली दही आप खा सकते हैं, लेकिन इसे कम मात्रा में खाएं।

(और पढ़ें - पेट फूलने पर क्या करें)

पेट दर्द में तले हुए खाद्य पदार्थों को न खाएं - Do not eat fried foods in stomach ache in Hindi

तले हुए खाद्य पदार्थों में बहुत अधिक अधिक फैट और तेल होती है, जिन्हें पचाना आपके लिए मुश्किल हो सकता है। जब आप स्वास्थ्य होते हैं, तब भी तले हुए खाद्य पदार्थ खाना आपके लिए लाभदायक नहीं होते हैं। इसलिए इन खाद्य पदार्थों को न खाएं, इससे हालत और गंभीर हो सकती है।

(और पढ़ें - कोलेस्ट्रॉल में परहेज)

पेट दर्द में सोडा ना पीएं - Avoid aerated drinks in stomach ache in Hindi

सोडा आपके लिए नुकसानदाक होता है, क्योंकि इसमें उपस्थित गैस आपके पाचन क्रिया को प्रभावित करता है। इसके अलावा यदि आप शुगर की मात्रा एक बार में बहुत अधिक लेते हैं, तब दस्त की समस्या और गंभीर हो सकती है। इसलिए पेट दर्द में सोडा न पीएं।

(और पढ़ें - पेट कम करने के उपाय)

पेट दर्द में अधिक मसालेदार फूड्स न खाएं - Do not eat more spicy foods in stomach ache in Hindi

पेट दर्द की समस्या में अधिक मसालेदार भोजन न करें। अधिक मसालेदार भोजन को पचाना मुश्किल होता है, जिससे आपका दर्द बढ़ सकता है। इसलिए कम मसाले वाले आहार खाएं और साथ ही साथ अधिक से अधिक तरल खाद्य पदार्थों को अपने आहार में शामिल करें।

(और पढ़ें - मसालेदार भोजन के नुकसान)

पेट दर्द में कच्चे फल और सब्जियां न खाएं - Do not eat raw fruits and vegetables in stomach ache in Hindi

जब आप स्वस्थ होते हैं, तब कच्चे फल और सब्जियां खाना आपके लिए बहुत अधिक लाभदायक होता है। लेकिन, पेट दर्द के दौरान आप कच्ची सब्जियां और फल न खाएं। इनमें उपस्थित फाइबर आपके पेट दर्द को बढ़ा सकते हैं। इसलिए ठीक होने के बाद ही कच्ची सब्जियां और फल खाना शुरू करें। जब तक आप ठीक नहीं होते हैं, तब तक आप पकी हुई सब्जियां कम मात्रा में लें और इसका जूस भी पी सकते हैं।

(और पढ़ें - एसिडिटी में क्या खाएं)

पेट दर्द में शराब न पीएं - Do not drink alcohol in stomach ache in Hindi

शराब पीना गैस्ट्रिक एसिडिटी को बढ़ा सकता है, इसलिए पेट दर्द में शराब न पीएं। शराब में ऐसे कैमिकल होते हैं, जो आपके मेटाबॉलिज्म को प्रभावित करते हैं। पेट दर्द के दौरान शराब की वजह से जलन भी हो सकती है। इसके अलावा जिन लोगों को लीवर की समस्या होती है, उन लोगों के लिए शराब और भी नुकसानदायक होता है।

(और पढ़ें - शराब छुड़ाने के तरीके)

पेट दर्द में प्रोसेस्ड फूड न खाएं - Do not eat processed foods in stomach ache in Hindi

प्रोसेस्ड फूड को अधिक समय तक सुरक्षित रखने के लिए और इसे स्वादयुक्त बनाने के लिए इनमें कई प्रकार के कैमिकल मिलाएं जाते हैं, जो आपके पेट के लिए नुकसानदायक साबित हो सकते हैं। इसलिए पेट दर्द की समस्या में प्रोसेस्ड फूड न खाएं।

(और पढ़ें - फास्ट फूड के नुकसान)

पेट दर्द में अधिक एसिड वाले फल और सब्जियों को न खाएं - Do not eat acid rich fruits and vegetables in stomach ache in Hindi

पेट दर्द की समस्या में ऐसे फल और सब्जियों को न खाएं, जिनमें एसिड की मात्रा अधिक होती है। टमाटर में एसिड की बहुत अधिक मात्रा होती है, जो पेट दर्द में नुकसानदायक हो सकता है। इसके अलावा चकोतरा में भी अधिक मात्रा में एसिड होता है, इसलिए पेट दर्द के दौरान इसका जूस न पीएं।

(और पढ़ें - पेट कम करने के लिए योगासन)

और पढ़ें ...