myUpchar Call

भारत में आज भी लोग सेक्‍स के ऊपर खुलकर बात करने में हिचकिचाते हैं। रिले‍शिनशिप के अन्‍य पहलुओं के बारे में तो हम हमेशा बात करते हैं लेकिन सेक्‍स का नाम आते ही लोग हिचकिचाहट महसूस करने लगते हैं।

ज्‍यादातर रिलेशिनशिप में ऐसा हो सकता है लेकिन आपको बता दें कि रिश्‍ते को बनाए रखने के लिए यह आदत सही नहीं है। अपने पार्टनर से सेक्‍स के बारे में बात करने से आपकी सेक्‍स लाइफ बेहतर होगी और आप दोनों अपनी सेक्‍सुअल हेल्‍थ पर भी नजर रख पाएंगे।

(और पढ़ें - महिला कितनी उम्र तक सेक्स कर सकती है)

  1. सेक्‍स के बारे में पार्टनर से क्‍या बात करें - What to discuss with your partner about sex in hindi
  2. अपने पार्टनर से सेक्‍स के बारे में कैसे बात करें - How to talk about sex with your partner in hindi
यौन रोग के डॉक्टर

आपको अपने पार्टनर से कुछ चीजों के बारे में बात करने से शर्माना नहीं चाहिए, जैसे कि :

  • सेक्‍सुअल हिस्‍ट्री : आप दोनों को एक-दूसरे के बारे में यह पता होना चाहिए कि आप कब आखिरी बार यौन संचारित बीमारियों का टेस्‍ट करवाया था और इससे जुड़ी और भी जानकारी शेयर करनी चाहिए।
  • प्रोटेक्‍शन और एक्‍सक्‍लूसिविटी : गर्भ निरोधक के तरीकों जैसे कि गर्भ निरोधक गोलियां या पुरुष नसबंदी और किसे क्‍या तरीका अपनाना है, इस बारे में बात करना बहुत जरूरी है। इससे अनचाही प्रेग्‍नेंसी नहीं होती है और आप दोनों स्‍वस्‍थ रहते हैं।
  • मासिक चक्र : कुछ महिलाओं की सेक्‍स ड्राइव में पीरियड्स के दौरान या पहले बदलाव आता है। कपल्‍स को खुलकर इस बारे में बात करनी चाहिए कि वो पीरियड्स के दौरान सेक्‍स करना चाहते हैं या नहीं।
  • पसंद-नापसंद : सेक्‍स को लेकर हर किसी की इच्‍छा और चाहत अलग होती है। अपने पार्टनर से जानें कि उन्‍हें सेक्‍स के मामले में क्‍या पसंद और नापसंद है। इससे आपकी सेक्‍स लाइफ बेहतर होगी।
  • सीमाएं : अपने पार्टनर को उन चीजों के बारे में बताएं जो सेक्‍स में आपको बिलकुल भी पसंद नहीं हैं। इससे आप किसी अजीब परिस्थिति में फंसने से बच सकते हैं।
  • ट्रामा : अगर किसी के साथ अतीत में कोई यौन हादसा हुआ है या वो किसी यौन प्रताडित रिश्‍ते में रह चुका है, तो आपको अपने पार्टनर को इस बारे में बताना चाहिए। आप उन्‍हें बता सकते हैं कि क्‍या चीजें आपकी तकलीफ को ताजा कर देती हैं, ताकि आपका पार्टनर वैसा न करे।

(और पढ़ें - पुरुष कितनी उम्र तक सेक्स कर सकता है)

अब आपने जान लिया कि आपको अपने पार्टनर से सेक्‍स के बारे में क्‍या बातें करनी हैं, आगे हम आपको सेक्‍स टॉक कैसे करनी है, इसके कुछ टिप्‍स दे रहे हैं।

कैजुअली शुरू करें

अचानक से इस बारे में बात करना शुरू न करें और बहुत ज्‍यादा देर भी न करें। पहले अपने पार्टनर को जानने दें कि आप किस बारे में बात करना चाहते हैं और फिर उनसे पूछें कि क्‍या इस बारे में बात करने के लिए यह सही समय है।

सवाल पूछें

कोई बात कहने या थोपने की बजाय आप सवाल पूछें। बहुत ज्‍यादा प्रेशर डालने से आपके पार्टनर को लग सकता है कि आप उनके स्किल्‍स पर अटैक कर रहे हैं और वो अपना बचाव कर सकते हैं। जैसे कि अगर आपको लगता है कि आप दोनों बहुत कम सेक्‍स करते हैं तो अपने पार्टनर को अपनी इच्‍छा के बारे में बताएं।

सराहना करें

कुछ भी नेगेटिव बोलने से पहले कुछ पॉजिटिव बोलें। जैसे कि अगर आप फोरेप्‍ले से खुश नहीं है तो अपने पार्टनर को कहें कि आपको बेड में क्‍या करना पसंद आता है। अब चीजों को मिक्‍स करके या फोरप्‍ले के दौरान क्‍या नया कर सकते हैं, इसे लेकर सुझाव दें। अपने पार्टनर से बात करें कि कैसे आप सेक्‍स को दोनों के लिए बेहतर बना सकते हैं।

खुले विचार रखें

हर किसी की सेक्‍सुअल जरूरतें अलग होती हैं। आपको ऐसा पार्टनर तो नहीं मिलेगा जिसकी हर पसंद आपसे मिलती हो। कभी-कभी उनकी पसंद आपसे अलग हो सकती है और ये बात आपको रिलेशनशिप के कुछ महीनों के अंदर ही पता चल जाएगी।

इसे लेकर आप नेगेटिव रिएक्‍शन न दें क्‍योंकि ऐसा करने पर हो सकता है कि आप दोनों के बीच सेक्‍स को लेकर फिर कभी बात न हो पाए। बेहतर होगा कि आप कुछ पॉजिटिव जवाब दें।

बेबी स्‍टेप्‍स

अगर आपको सेक्‍स को लेकर कोई शिकायत या परेशानी है तो अपने पार्टनर से इस बारे में बता करें। एक बारे में ही सब चीजों के बारे में बात करने नहीं बैठ जाएं। इससे ऐसा लग सकता है कि आप उन पर पर्सनल अटैक कर रही हैं। इसलिए धीरे-धीरे कदम बढ़ाएं और देखें कि क्‍या होता है। इसके बाद अगला कदम उठाएं।

एकसाथ समस्‍या को सुलझाएं

सेक्‍स को लेकर ऐसा कुछ भी नहीं है जो सिर्फ एक पार्टनर की जिम्‍मेदारी हो। अगर आपको सेक्‍स के दौरान ऑर्गेज्‍म नहीं मिल पा रहा है तो हो सकता है कि इसमें आपके पार्टनर की कोई गलती न हो। इसलिए कुछ आ‍इडिया निकालें और एकसाथ ट्राई करें। पार्टनर को किसी कमी के लिए दोष देने की बजाय उनसे बात करें।

(और पढ़ें - शादी से पहले सेक्स)

Dr. Hemant Sharma

Dr. Hemant Sharma

सेक्सोलोजी
11 वर्षों का अनुभव

Dr. Zeeshan Khan

Dr. Zeeshan Khan

सेक्सोलोजी
9 वर्षों का अनुभव

Dr. Nizamuddin

Dr. Nizamuddin

सेक्सोलोजी
5 वर्षों का अनुभव

Dr. Tahir

Dr. Tahir

सेक्सोलोजी
20 वर्षों का अनुभव

ऐप पर पढ़ें