myUpchar Call

किस उम्र तक सेक्स किया जा सकता है? ये सवाल हर महिला के मन में जरूर आता होगा. आमतौर पर हर महिला यही मानकर चलती है कि उम्र बढ़ने के साथ-साथ सेक्स करने की इच्छा कम होती जाती है. कुछ का ऐसा भी मानना है कि मेनोपॉज के बाद सेक्सुअल लाइफ न के बराबर रह जाती है.

वहीं, अगर वैज्ञानिक तथ्यों के आधार पर बात करें, तो महिला जब तक चाहे सेक्स कर सकती है. बेशक, 40 की उम्र के बाद महिलाओं की सेक्स लाइफ में बदलाव आता है, लेकिन ये भी सच है कि वो पहले से ज्यादा सेक्स लाइफ को लेकर संतुष्ट रहती हैं. वैज्ञानिक शोध यह भी कहता है कि 65 वर्ष की उम्र की महिलाएं भी सेक्सुअली एक्टिव रह सकती हैं.

आज इस लेख में हम इसी मुद्दे पर चर्चा करेंगे कि महिला कितनी उम्र तक सेक्स कर सकती है.

महिला पार्टनर को बेहतर ऑर्गेज्म फील हो उसके लिए यूज करें एक्स्ट्रा टाइम स्प्रे, जो ऑनलाइन मिल रहा है अभी तक के बेस्ट प्राइज पर.

  1. महिला कितनी उम्र तक सेक्स कर सकती है / सम्बन्ध बनाने की इच्छा होती है?
  2. महिला की बढ़ती उम्र का सेक्स पर असर
  3. सारांश
महिला किस आयु तक सेक्स कर सकती है? के डॉक्टर

ये कहना गलत नहीं होगा कि महिलाएं सेक्स के संबंध में खुलकर अपने विचार नहीं रख पाती हैं. वहीं, वैज्ञानिक शोध कहते हैं कि सेक्स करने के लिए महिला की कोई अंतिम उम्र नहीं होती है. महिला 65 वर्ष की होने के बाद भी सेक्सुअली एक्टिव रह सकती हैं. आइए, इस बात को तथ्यों के आधार पर क्रमवार तरीके से समझने का प्रयास करते हैं -

  • यूनिवर्सिटी ऑफ कैलिफोर्निया द्वारा किए गए एक शोध में 40-100 वर्ष तक की महिलाओं को शामिल किया गया. इनमें से आधी महिलाओं ने स्वीकार किया कि वे अब तक सेक्सुअली एक्टिव हैं. इनमें से अधिकतर महिलाओं ने माना कि वे उत्तेजित होने में सक्षम हैं, ल्यूब्रिकेशन को मेंटेन कर पाती हैं और सेक्स के दौरान ऑर्गेज्म भी पा सकती हैं, यहां तक कि 80 वर्ष की उम्र के बाद भी.
  • शोध के अनुसार, 80 वर्ष से अधिक उम्र की महिलाएं, जो सेक्सुअली एक्टिव हैं, उनमें ऑर्गेज्म के जरिए संतुष्टि पाने की संभावना सबसे ज्यादा थी.
  • इस शोध में एक और बात सामने आई, वह यह थी कि उम्र बढ़ने के साथ महिलाएं अपनी सेक्स लाइफ से अधिक संतुष्ट होती हैं. 80 वर्ष से अधिक उम्र की आधी से ज्यादा महिलाओं ने स्वीकार किया कि वे सेक्स के दौरान हमेशा या अधिकतर बार सेक्सुअली संतुष्ट होती हैं.
  • इस शोध में एक अन्य जरूरी तथ्य यह सामने आया कि सेक्सुअली एक्टिव महिलाएं सिर्फ सेक्सुअल इंटरकोर्स से ही ऑर्गेज्म नहीं पातीं, बल्कि पार्टनर द्वारा छूने या इंटीमेट होने के अन्य तरीकों से भी उन्हें सेक्सुअल संतुष्टि होने में मदद मिलती है.

(और पढ़ें - सेक्स के दौरान पुरुषों से क्या चाहती हैं महिलाएं)

Women Health Supplements
₹719  ₹799  10% छूट
खरीदें

उम्र और सेक्स ड्राइव, ये दोनों आपस में जुड़े हैं. उम्र बढ़ने के साथ एस्ट्रोजन स्तर में गिरावट आने लगती है. इसके साथ ही रोग, दवाइयां और शारीरिक थकान भी सेक्स ड्राइव को कम करने में भूमिका निभाती है. आइए, विस्तार से बढ़ती उम्र और सेक्स ड्राइव के बीच के इस संबंध को जानते हैं -

  • उम्र के साथ कामेच्छा में गिरावट जरूर आती है, जो मेनोपॉज का एक अन्य साइड इफेक्ट है. ऐसे में पार्टनर की मदद या सेल्फ स्टिमूलेशन के जरिए सेक्सुअल एक्टिविटी में बने रहने से इस समस्या को ठीक किया जा सकता है.
  • तनावडिप्रेशन व एंजायटी जैसी मानसिक परेशानियां महिलाओं के मानसिक स्वास्थ्य को प्रभावित करती हैं और उनमें सेक्स ड्राइव भी कम होता जाता है.
  • एंटी-डिप्रेसेंट जैसी दवाइयों के सेवन से भी महिलाओं की कामेच्छा में कमी आ सकती है.
  • अर्थराइटिसकैंसरडायबिटीजहाई ब्लड प्रेशरकोरोनरी आर्टरी डिजीज और न्यूरोलॉजिकल डिसऑर्डर जैसी बीमारियां सेक्स ड्राइव को प्रभावित कर सकती हैं.

अगर पुरुष पार्टनर की यौन क्षमता कम हो रही है, तो आज ही खरीदकर दें टी बूस्टर कैप्सूल.

महिला कितनी उम्र तक सेक्स कर सकती है, इस पर अब तक यही सुना और कहा जाता रहा है कि मेनोपॉज के बाद महिलाओं की सेक्स लाइफ पर नकारात्मक असर पड़ता है. वहीं, शोध कहता है कि 65 के बाद भी महिलाएं सेक्स लाइफ को खुलकर एन्जॉय कर सकती हैं. अधिक उम्र की महिलाओं के लिए ऑर्गेज्म सिर्फ सेक्सुअल इंटरकोर्स ही नहीं है, बल्कि पार्टनर द्वारा छूने जैसे तरीके भी सेक्सुअली संतुष्टि का एक माध्यम हैं.

शीघ्रपतन और स्तंभन दोष की समस्या होगी जड़ से खत्म जब पुरुष पार्टनर यूज करेगा लॉन्ग टाइम कैप्सूल.

Dr. Chetan Gupta

Dr. Chetan Gupta

सेक्सोलोजी

Dr. Ashok kesarwani

Dr. Ashok kesarwani

सेक्सोलोजी
12 वर्षों का अनुभव

Dr. Hemant Sharma

Dr. Hemant Sharma

सेक्सोलोजी
11 वर्षों का अनुभव

Dr. Zeeshan Khan

Dr. Zeeshan Khan

सेक्सोलोजी
9 वर्षों का अनुभव

ऐप पर पढ़ें