myUpchar प्लस+ सदस्य बनें और करें पूरे परिवार के स्वास्थ्य खर्च पर भारी बचत,केवल Rs 99 में -

लेज़र हेयर रिमूवल हमारे शरीर से अनचाहे बाल हटाने का तरीका है। यह एक बहुत आसान और शरीर के साथ बिना अधिक छेड़छाड़ के किया जाने वाला उपचार है।

अमेरिका के 2016 के आकड़ों के अनुसार वहाँ पर लेज़र हेयर रिमूवल की तरह के कॉस्मेटिक उपचारों में सबसे अधिक उपयोग किये जाने वाले उपचार में से एक है।

यह उन लोगों के लिए एक अच्छा तरीका है जो बालों की अधिकता से परेशान हैं और इन्हें हटाने का कोई प्रभावी तरीका चाहते हैं।

इस लेख में विस्तार से बताया गया है कि लेज़र हेयर रिमूवल क्या है और लेज़र हेयर रिमूवल ट्रीटमेंट कैसे किया जाता है, इसके क्या फायदे और नुकसान हो सकते हैं। इस लेख में यह भी बताया गया है की लेज़र तकनीक से बाल हटाने का प्राइस क्या है।

(और पढ़े - क्षतिग्रस्त बालों के लिए उपाय)

  1. लेजर हेयर रिमूवल कैसे होता है - Laser hair removal kaise hota hai in hindi
  2. लेजर हेयर रिमूवल क्या है - Laser hair removal kya hai in hindi
  3. लेजर हेयर रिमूवल के लाभ - Laser hair removal benefits in hindi
  4. लेजर हेयर रिमूवल के नुकसान - Laser hair removal side effects in hindi
  5. लेजर हेयर रिमूवल प्राइस - Laser hair removal cost in hindi

लेज़र हेयर रिमूवल की प्रक्रिया शुरू करने से पहले आपके डॉक्टर उपचार किये जाने वाले भाग को साफ करते हैं।

अगर यह अंग संवेदनशील है तो यहाँ पर सुन्न करने वाली जेल लगायी जाएगी। उपचार के दौरान कमरे में मौजूद हर व्यक्ति आँखों को लेज़र से होने वाले नुकसान से बचाने के लिए विशेष चश्में पहनता है।

जब सुन्न करने वाली जेल अपना असर शुरू कर देती है तो आपके मेडिकल विशेषज्ञ शरीर के उस भाग पर उच्च-ऊर्जा वाली किरणें डालते हैं। जिस भाग पर उपचार किया जा रहा है, उसका क्षेत्रफल जितना अधिक होगा, उपचार में भी उतना ही अधिक समय लगेगा। छोटे भाग पर यह प्रक्रिया कुछ मिनट में ही पूरी हो जाती है, वहीं अगर क्षेत्र अधिक हो जैसे कि छाती, तो एक घंटा या उससे भी अधिक समय लग सकता है।

(और पढ़ें - छाती के बाल हटाने का तरीका)

जो लोग यह उपचार करवाते हैं उन्हें "रबर बैंड स्नैपिंग" (यह एक तकनीक है जिसे कुछ लोग अपनी कोई बुरी आदत छोड़ने के लिए उपयोग करते हैं) जैसा महसूस होता है या सन बर्न जैसी चुभन महसूस होती है। चूँकि लेज़र किरणों की ऊर्जा से बाल भाप बन जाते है इसलिए इससे निकलने वाले धुएँ से सल्फर जैसी बदबू आ सकती है।

(और पढ़े - सनबर्न के उपाय)

लेज़र हेयर रिमूवल एक मेडिकल प्रक्रिया है जिसमें लेज़र की केंद्रित किरणों की मदद से अनवांछित बालों को हटाया जाता है।

लेज़र हेयर रिमूवल के दौरान, एक लेज़र किरण निकलती है जो बालों के पिग्मेंट (मेलेनिन) द्वारा अवशोषित कर ली जाती हैं। प्रकाश ऊर्जा गर्मी में बदल जाता है जो हमारी त्वचा के अंदर ट्यूब के आकार की थैलियों (हेयर फॉलिकल्स - जो बालों को उगाते हैं) को नष्ट कर देती है। हेयर फॉलिकल्स को होने वाला यह नुकसान उन्हें दोबारा बाल उगाने से रोकता है या नए बाल आने में बहुत वक्त लगता है।

हालाँकि, लेज़र हेयर रिमूवल बालों की वृद्धि को काफ़ी लंबे समय तक के लिए रोक देता है पर इससे बाल हमेशा के लिए नहीं जाते हैं। शुरुआत में बालों को हटाने के लिए एक से अधिक लेज़र हेयर रिमूवल उपचार की जरुरत हो सकती है और उपचार को जारी रखने की जरुरत हो सकती है।

लेज़र हेयर रिमूवल उन लोगों के लिए सबसे अधिक फायदेमंद है जिनकी त्वचा गोरी और बाल काले होते हैं।

(और पढ़ें - होंठों के ऊपर के बाल हटाने के उपाय)

लेज़र तकनीक चेहरे, टांगों, हाथों, काँख (अंडरआर्म), बिकिनी लाइन और दूसरे अंगों से अनवांछित बालों को हटाने में उपयोगी है। लेज़र हेयर रिमूवल के निम्नलिखित लाभ हैं -

  • लेज़र काले और मोटे बालों को हटा देती है जबकि उसके आस-पास की त्वचा को कोई नुकसान नहीं होता है।
  • लेजर तकनीक से उपचार का एक लाभ यह है कि इसमें समय बहुत ही कम समय लगता है। अगर आपको अपने ऊपर वाले होंठ के आस-पास से बाल हटवाने हैं तो आपको एक मिनट से भी कम समय लगता है। वहीं अगर क्षेत्र अधिक है जैसे कि टांगें या पीठ तो लगभग एक घंटा लग सकता है।
  • औसतन 3 से 6 सत्र के बाद अधिकांश लोगों के बाल हमेशा के लिए हट जाते हैं।

(और पढ़े - हेयर मास्क फॉर ड्राई हेयर)

लेज़र हेयर रिमूवल से कोई गंभीर नुकसान न के बराबर है। कुछ सामान्य हानिकारक प्रभाव निम्नलिखित हो सकते हैं -

  • सूजन
  • त्वचा का लाल पड़ जाना
  • असुविधा और त्वचा में जलन

उपचार के बाद ये प्रभाव कम हो जाते हैं, किंतु अगर ऐसा नहीं होता है तो अपने डॉक्टर से संपर्क करें।

इस उपचार के कुछ बेहद कम हानिकारक प्रभाव निम्न हैं -

  • त्वचा पर निशान
  • त्वचा का जल जाना
  • फफोले
  • संक्रमण
  • त्वचा का रंग हमेशा के लिए बदल जाना

सावधानी के साथ किसी अच्छे लेज़र हेयर रिमूवल विशेषज्ञ से उपचार करवाने से ये नुकसान कम हो सकते हैं। इसलिए किसी अच्छे विशेषज्ञ के पास ही जाएँ।

(और पढ़े - सूजन कम करने के उपाय)

लेज़र हेयर रिमूवल का खर्च निम्नलिखित कारकों के आधार पर तय होता है -

  • विशेषज्ञ का अनुभव कितना है।
  • आप कहाँ इलाज करवा रहे हों।
  • उपचार का क्षेत्र कितना अधिक है।
  • उपचार कितने सत्र तक लिया जायेगा।

लेज़र हेयर रिमूवल की कीमत भारत में सामान्य रूप से 2,000 से 4,000 रुपये प्रति सत्र लगते हैं। हालाँकि, इसका यह मतलब नहीं है कि आपको जहाँ से बाल हटवाने है वो क्षेत्र कम है तो केवल एक ही सत्र लगेगा। किसी भी समय में हमारे शरीर के 50-65% बाल बढ़ते रहते है जो 3-4 सप्ताह तक चलता हैं।

लेज़र उपचार उन्हीं बालों पर किया जा सकता है जो उस समय बढ़ रहे हो, इसलिए सभी बालों को हटाने के लिए आपको कम से कम 4 सत्र की जरुरत होती है। आपके डॉक्टर 4 से 6 सप्ताह के अंतराल में आपके उपचार का प्रत्येक सत्र निश्चित करते हैं।

इसका मतलब है कि आपका उपचार पूरा होने में 4 से 6 महीने लगते हैं। इस पूरे उपचार में आपका खर्च 8,000 से 16,000 तक हो सकता है। अगर आप और अधिक सत्र लेना चाहते हैं तो यह खर्च स्वाभाविक रूप से अधिक होगा। आप उपचार करवाने से पूर्व अपने डॉक्टर से इस विषय पर बात कर लें।

(और पढ़ें - चेहरे से बाल हटाने के उपाय)

नोट - ये लेख केवल जानकारी के लिए है। myUpchar किसी भी सूरत में किसी भी तरह की चिकित्सा की सलाह नहीं दे रहा है। आपके लिए कौन सी चिकित्सा सही है, इसके बारे में अपने डॉक्टर से बात करके ही निर्णय लें।

और पढ़ें ...
ऐप पर पढ़ें