एक्यूप्रेशर चप्पल आराम पहुंचाने, स्वास्थ्य को बढ़ावा देने और बीमारी के इलाज के लिए एक्यूपंक्चर के समान काम करती है. इसे बिना सुइयों वाला एक्यूपंक्चर कहा जा सकता है. इस एक्यूप्रेशर चप्पल में बनी रबर नोड्स से पैरों के तलवों की त्वचा में दबाव पड़ता है, जिसके कई फायदे होते हैं.

एक्यूप्रेशर चप्पल से होने वाले फायदों में दर्द कम करना, ब्लड प्रेशर नियंत्रण करना, मानसिक समस्याओं से राहत और मेटाबॉलिज्म में सुधार करना शामिल है.

आज इस लेख में आप एक्यूप्रेशर चप्पल के फायदे के बारे में विस्तार से जानेंगे -

(और पढ़ें - बवासीर के लिए एक्यूप्रेशर प्वाइंट)

  1. एक्यूप्रेशर चप्पल के लाभ
  2. एक्यूप्रेशर चप्पल के नुकसान
  3. सारांश
सेहत के लिए एक्यूप्रेशर चप्पल के फायदे के डॉक्टर

एक्यूप्रेशर चप्पल के अनेक फायदे हैं, जिस कारण इस चप्पल का उपयोग समय के साथ बढ़ने लगा है. इन फायदों में नींद में सुधार, पैरों से जुड़ी समस्याओं से राहत, पाचन क्षमता को बेहतर करना, आदि शामिल है. आइए, एक्यूप्रेशर चप्पल के लाभ के बारे में विस्तार से जानते हैं -

दर्द से राहत

एक्यूप्रेशर चप्पल का उपयोग करने पर दर्द को कम करने में मदद मिल सकती है. दरअसल, इस चप्पल में बने कांटे जैसे रबर नोड्स पैरों के तलवों पर एक्यूप्रेशर प्वॉइन्ट्स को उत्तेजित करते हैं. इससे दर्द से राहत मिल सकती है. साथ ही पैरों को आराम भी मिलने लगता है.

(और पढ़ें - दांत दर्द के लिए एक्यूप्रेशर पॉइंट्स)

ब्लड प्रेशर नियंत्रण

एक्यूप्रेशर चप्पल को पहनने से ब्लड प्रेशर को नियंत्रित रखने में मदद मिल सकती है. इसके इस्तेमाल से रक्त संचार बेहतर हो सकता है. इससे हाई ब्लड प्रेशर को संतुलित रखा जा सकता है.

(और पढ़ें - सिरदर्द के लिए एक्यूप्रेशर पॉइंट्स)

नींद में सुधार

एक्यूप्रेशर चप्पल का उपयोग उन लोगों के लिए अच्छा है, जिन्हें अनिद्रा (नींद से जुड़ी परेशानी) है. ऐसा माना जाता है कि एक्यूप्रेशर चप्पल के नोड्स से पैरों के तलवे की मालिश होती है, जिससे शरीर को आराम मिलता है. इससे स्लिपिंग पैटर्न और नींद की गुणवत्ता में सुधार हो सकता है.

(और पढ़ें - थायराइड के लिए एक्यूप्रेशर पॉइंट)

मेटाबॉलिज्म बेहतर करे

एक्यूप्रेशर चप्पल के फायदे में मेटाबॉलिज्म में सुधार करना भी शामिल हो सकता है. दरअसल, पैरों में कुछ ऐसे प्रेशर पॉइंट होते हैं, जिनकी मसाज होने पर पाचन क्रिया में सुधार होने के साथ ही मेटाबॉलिज्म बूस्ट हो सकता है. इससे पाचन से जुड़ी समस्याओं को भी ठीक करने में मदद मिल सकती है.

(और पढ़ें - पेट दर्द के लिए एक्यूप्रेशर पॉइंट्स)

तनाव, चिंता व अवसाद से राहत

कुछ मानसिक समस्याएं जैसे तनावचिंता व अवसाद से राहत दिलाने में भी एक्यूप्रेशर चप्पल सहायता कर सकती है. दरअसल, यह चप्पल शरीर के साथ ही मन को भी रिलैक्स करने का काम करती है. मन के रिलैक्स होने पर तनाव, चिंता व अवसाद कम हो सकते हैं.

(और पढ़ें - एसिडिटी के लिए एक्यूप्रेशर पॉइंट्स)

पैरों को स्वस्थ रखें

इस चप्पल को पहनकर चलने से पैरों के स्वास्थ्य में सुधार हो सकता है. पैरों में होने वाली अकिलीज टेंडिनाइटिस और प्लांटर फेशिआइटिस नामक समस्या से बचने के लिए इस चप्पल को पहना जा सकता है. इस चप्पल के इस्तेमाल से पैरों की मांसपेशियां उत्तेजित हो सकती हैं, जिससे अकिलीज टेंडिनाइटिस व प्लांटर फैसीसाइटिस के कारण पैरों में होने वाला दर्द कम हो सकता है. साथ ही टखने लचीले व मजबूत बन सकते हैं.

(और पढ़ें - गर्दन दर्द के लिए एक्यूप्रेशर पॉइंट्स)

वैसे तो एक्यूप्रेशर चप्पल हर लिहाज से फायदेमंद है, लेकिन इसके थोड़े से दुष्प्रभाव भी देखे गए हैं, जिनके बारे में नीचे बताया गया है -

  • एक्यूप्रेशर चप्पल को दिनभर पहनकर रखना मुश्किल है, क्योंकि ये पहनने में सख्त होती हैं.
  • कुछ लोगों की त्वचा संवदेनशील होती है, ऐसे लोगों को एक्यूप्रेशर चप्पल की रबर नॉब से भी पैरों के तलवे में जख्म हो सकते हैं.

रोजाना कुछ समय एक्यूप्रेशर चप्पल पहनने से कई स्वास्थ्य लाभ हो सकते हैं. इसलिए, इसका नियमित रूप से इस्तेमाल करना चाहिए. इसके उपयोग से शरीर को रिलैक्स किया जा सकता है. साथ ही यह उच्च रक्तचाप के जोखिम को भी कम कर सकता है. इसके अलावा, पाचन क्रिया और नींद में सुधार करने में भी एक्यूप्रेशर चप्पल को लाभदायक माना जा सकता है.

(और पढ़ें - कमर दर्द के लिए एक्यूप्रेशर पॉइंट्स)

Dr. Shifa Shekhani

Dr. Shifa Shekhani

सामान्य चिकित्सा
5 वर्षों का अनुभव

Dr. Afaque Rana

Dr. Afaque Rana

सामान्य चिकित्सा
1 वर्षों का अनुभव

Dr. Monalisa

Dr. Monalisa

सामान्य चिकित्सा
2 वर्षों का अनुभव

Dr. Aadhaar Singhal

Dr. Aadhaar Singhal

सामान्य चिकित्सा
1 वर्षों का अनुभव

ऐप पर पढ़ें
cross
डॉक्टर से अपना सवाल पूछें और 10 मिनट में जवाब पाएँ