क्या आपको पता है आपके सेहत का राज आपके किचन में छिपा हुआ है? किचन में मसाले एवं फल-सब्जी के रूप में आपके स्वास्थ्य के लिए खजाना है और उनमें से एक है - बेकिंग सोडा। बेकिंग सोडा में उत्तम जीवाणुरोधी रोधी, एंटी-सेप्टिक और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं। यह स्वाभाविक रूप से क्षारीय होता है, इसलिए अम्ल सम्बंधित रोगों के लिए इसका इस्तेमाल बहुत ही व्यापक रूप से किया जाता है। यह सर्दी से लेकर मौखिक विकारों एवं त्वचा सम्बंधित विकारों सभी के उपचार के लिए उपयोग किया जाता है।

  1. बेकिंग सोडा के फायदे - Baking Soda ke Fayde in Hindi
  2. बेकिंग सोडा के नुकसान - Baking Soda ke Nuksan in Hindi
  3. बेकिंग सोडा और नींबू के फायदे और नुकसान

बेकिंग सोडा के फायदे बालों के लिए - Baking Soda for Hair in Hindi

बदबूदार बाल एक बहुत ही संकोचशील समस्या होती है और जिनके बाल तैलीय होते हैं उनमें यह समस्या बहुत ही आम है। तैलीय बालों में प्रदूषित प्रदार्थ जल्दी चिपक जाते हैं और फिर उनमें से बदबू आती है। बेकिंग सोडा इस समस्या का बहुत ही सरलता से समाधान कर सकता है। बेकिंग सोडा बालों में तेल को कम करता है और उनसे आने वाली दुर्गन्ध का भी नाश करता है। यह सिर की त्वचा के पी.एच. स्तर को संतुलन में रख बाल एवं सिर की त्वचा को साफ़ एवं स्वस्थ रखता है।

बाल में तेल को कम करने के लिए -

  • 3:1 के अनुपात में बेकिंग सोडा और पानी मिला लें और इसका एक पेस्ट तैयार कर लें। अपने बालों को पानी से नम कर यह पेस्ट उस पर लगा लें। पांच मिनट तक इंतज़ार करें और फिर पानी से बालों को धो लें। हर महीने में एक या दो बार इस प्रक्रिया को दोहराएं।
  • आप अपने शैम्पू के बोतल में एक चमच्च बेकिंग सोडा भी मिला सकते हैं। प्राप्त शैम्पू से हर हफ्ते एक या दो बार बाल धोएं।

(और पढ़ें - बालों को झड़ने से रोकने के लिए जूस रेसिपी)

बेकिंग सोडा के उपयोग धूप की कालिमा को घटाने में - Baking soda for Sunburn in Hindi

चूँकि बेकिंग सोडा क्षारीय प्रकृति का होता है यह धुप से जली त्वचा को शांत कर उसमें हो रही जलन व खुजली से राहत दिलाता है। इसके एंटी-सेप्टिक गुण धुप की वजह से हुए छालों भी को ठीक करने में सहायक होते हैं। 

(और पढ़ें - खुजली दूर करने के घरेलू उपाय)

सनबर्न को तीव्रता से ठीक करने के लिए -

  • एक कप ठन्डे पानी में एक-दो चमच्च बेकिंग सोडा मिलायें। इसमें एक साफ धुला हुआ कपड़ा डुबाएं और अधिकतम पानी को निचोड़कर प्रभावित क्षेत्र पर पांच-दस मिनट के लिए लगाएं। ऐसा दिन में दो-तीन बार करें।
  • इसके अलावा आप आधा कप बेकिंग सोडा नहाने के पानी में मिलाकर उस पानी में सिर को छोड़कर पूरे शरीर को 10-15 मिनट के लिए डुबाये रखें। फिर हलके थपकी दे देकर तौलिये से शरीर को पौंछे और फिर अपने शरीर को हवा में सूखने दें। यह रोजाना कुछ दिनों के लिए करें।

(और पढ़ें - खीरे का फायदा है धूप की कालिमा को घटाने में)

बेकिंग सोडा के उपाय से करें पीले नाखूनों को अलविदा - Baking Soda for Nails in Hindi

अब आपको अपने पीले व धब्बेदार नाखूनों को जेब में छुपाने की जरुरत नहीं है क्योंकि बेकिंग सोडा के पास आपकी इस परेशानी का एक बहुत ही सरल और सस्ता हल है। बेकिंग सोडा एक उत्तम ब्लीचिंग एजेंट है जो आपके नाखूनों से दाग-धब्बों को दूर कर उन्हें साफ़, सफ़ेद एवं सुन्दर बनाता है।

(और पढ़ें - नाखून बढ़ाने के पाँच अचूक घरेलू उपाय)

  • एक छोटी सी कटोरी में एक चमच्च बेकिंग सोडा, एक चमच्च 3% हाइड्रोजन पेरोक्साइड और आधा कप पानी मिलाएं।
  • जब तक बेकिंग सोडा इसमें अच्छे से न घुल जायें, इस पेस्ट को चमच्च की मदद से मिलाते रहें।
  • 2-3 मिनट के लिए अपने नाखुनो को इस घोल में डुबाये रखें।
  • हर दो हफ़्तों में एक बार यह प्रक्रिया दोहराएं।

बेकिंग सोडा के लाभ करें शरीर से दुर्गन्ध को दूर - Baking Soda for Body Odor in Hindi

जब आपके रसोई में ही डिऑडोराइज़र (deodorizer) मौजूद है तो आपको बाज़ार से रासायनिक डिओडरंट (deodorant) खरीदने की क्या आवश्यकता? बेकिंग सोडा एक प्राकृतिक डिऑडोराइज़र होता है जो शरीर से आ रहे दुर्गन्ध को मिटाने में सहायता करता है। यह शरीर में आ रहे पसीने को भी कम करता है जो दुर्गन्ध आने का एक कारक है। बेकिंग सोडा एक उत्तम जीवाणुरोधी एजेंट है जो बदबू फ़ैलाने वाले जीवाणुओं का अंत कर शरीर से आ रही दुर्गन्ध का भी अंत करता है।

(और पढ़ें - बगल की बदबू को दूर करने के आठ आसान उपाय)

शरीर से दुर्गन्ध को भगाने के लिए -

  • बेकिंग सोडा एवं कॉर्नस्टार्च को बराबर मात्रा में मिलाएं और अपने अंडरआर्म में छिड़क लें।
  • इससे आपको पसीना आना बंद हो जाएगा और बदबू भी दूर भाग जायेगी।

दांतों को साफ करने का उपचार है बेकिंग सोडा - Baking Soda for Teeth Whitening in Hindi

बेकिंग सोडा आपके दांतों को सफेद व चमकदार रूप देने के लिए अत्यंत उत्तम समाग्री है। यह दांतों के पीलेपन को दूर करता है और अम्ल को प्रभावहीन कर प्लाक को हटाने में भी सहायता करता है।

दांतों के पीलेपन को दूर करने के लिए -

  • अपने सामान्य मंजन के साथ साथ टूथब्रश पर बेकिंग सोडा भी लगा लें। और फिर जैसे आप नियमित रूप से दैनिक दो बार ब्रश करते हैं वैसे ही कुछ दिनों के लिए करें।
  • इसके अलावा आप घर का बना हुआ दन्त-व्हाइटनर भी बना सकते हैं। दो चमच्च बेकिंग सोडा में चार चम्मच हल्दी का पाउडर और तीन चम्मच नारियल तेल मिलाएं। इन्हें अच्छे से मिलाकर एक पेस्ट तैयार कर लें और कुछ दिनों के लिए रोज दिन में दो बार मंजन की तरह इस्तेमाल करें।

(और पढ़ें - दांतों का पीलापन दूर करें इन आसान घरेलू उपायों से)

नोट:- अपने दांतों पर ज्यादा बेकिंग सोडा का इस्तेमाल करने से बचें क्योंकि यह आपके प्राकृतिक दंतवल्क को क्षति पहुंच सकता है।

खाने के सोडा के फायदे करें नाखून कवक का उपचार - Baking Soda for Nail Fungus in Hindi

नाखून कवक ना केवल आपके नाखूनों को भद्दा रूप देते हैं अपितु साथ ही में कई असुविधाओं का भी कारण बन जातें हैं। नाखून कवक एक प्रकार का संक्रमण (infection) होता है जिसमें फंगस आपके नाखूनों में विकसित होना आरम्भ कर देता है। इसका परिणाम यह होता है कि आपके नाख़ून नाजुक, भंगुर, मोटे एवं विकृत बन जाते हैं। चूँकि बेकिंग सोडा क्षारीय (alkaline) प्रकृति का होता है यह नाख़ून में फंगस के विकास पर रोक लगाता है।

कवक नाख़ून का उपचार करने के लिए -

  • 1 कप बिना छने हुए कच्चे सेब के सिरके में दो चमच्च बेकिंग सोडा मिलाएं। प्रभावित नाख़ून को इस घोल में पाँच मिनट के लिए डुबाये रखें। उसके बाद अपने नाख़ून को तौलिये की मदद से साफ़ कर लें। रोजाना दिन में दो बार यह प्रक्रिया दोहराएं।
  • इसके अतिरिक्त आप दो चमच्च बेकिंग सोडा एवं गर्म पानी की मदद से एक एक पेस्ट भी तैयार कर सकते हैं। इस पेस्ट को प्रभावित नाखून पर कुछ मिनट के लिए लगाएं और फिर गर्म पानी से धो लें। ऐसा रोजाना दिन में एक बार करें।

और पढ़ें - बेकिंग सोडा कर सकता है आपके मुंहासों का इलाज और त्वचा की रंगत में सुधार

बेकिंग सोडा के नुकसान निम्न हैं - 

  • बेकिंग सोडा का इस्तेमाल कम अवधि के लिए ही करना चाहिए।
  • ज्यादा लंबे समय तक या फिर अधिक मात्रा में इसका इस्तेमाल करने से, बेकिंग सोडा का आपके बालों व त्वचा पर दुष्प्रभाव पड़ सकता है।
  • त्वचा पर बेकिंग सोडा इस्तेमाल करने से पहले एक बार थोड़ा सा बेकिंग सोडा लेकर त्वचा पर जांच लें, कहीं आपकी त्वचा सेंसिटिव तो नहीं।
और पढ़ें ...
Medicine NamePack SizePrice (Rs.)
ZanduzymeZanduzyme Forte Tablet125.0