myUpchar प्लस+ के साथ पूरेे परिवार के हेल्थ खर्च पर भारी बचत

जीवन में सफलता प्राप्त करने के लिए आत्मविश्वास होना बेहद जरूरी है। अगर आपको सभी चीजों का पर्याप्त ज्ञान है, लेकिन आत्मविश्वास की कमी है, तो उस ज्ञान के होने का कोई लाभ नहीं। आत्मविश्वास की कमी आपको अपने मनचाहे मुकाम तक पहुंचने नहीं देती और आपके लिए कई अन्य समस्याएं भी पैदा कर देती है। आत्मविश्वास यानी "सेल्फ कॉन्फिडेंस" होने से आप अपने बड़ों से बात कर पाते हैं, जॉब के लिए इंटरव्यू देने में आपको दिक्कत नहीं होती व कोई भी काम करते समय आपको न डर लगता है और न ही आप झिझकते हैं। इसके अलावा, आत्मविश्वास के कारण ही पुरुष महिलाओं से और महिलाएं पुरुषों से आपस में आसानी से बात कर पाते हैं।

अगर आपके अंदर आत्मविश्वास की कमी है और इसकी वजह से आप किसी के भी साथ बात करने में संकोच महसूस करते हैं तो यह लेख आपके लिए ही है। इस लेख में हमने आपको आत्मविश्वास कैसे बढ़ाएं, बढ़ाने के तरीके और उपाय बताए हैं, जिनकी मदद से आपका सेल्फ कॉन्फिडेंस बढ़ेगा।

तो चलिए जानते हैं आत्मविश्वास बढ़ाने के उपाय –

1. नकारात्मक विचारों को पहचानें:

आपका आत्मविश्वास तब कम होने लगता है जब आपके मन में अजीब-अजीब नकारात्मक विचार आने लगते हैं जैसे "यह मैं नहीं कर सकता" "सब मेरे बारें में गलत सोचते हैं।" ऐसे कई ख्याल आपके दिल और दिमाग को परेशान कर देते हैं। इनके अलावा आपके जीवन में ऐसे कई अनुभव होते हैं जिनके कारण आपका आत्मविश्वास कम हो जाता है जैसे किसी भी प्रकार का नजदीकी रिश्ता टूटना, बीमार रहना, नौकरी छूट जाना आदि। ऐसे मामलों में अपने नकारात्मक विचारों को सकारात्मक विचारों में बदल दें। उदाहरण के तौर पर, जो भी कार्य आपको मुश्किल लगता है उसे पूरा करने का खुद में विश्वास जगाएं और खुद से हमेशा बोलें कि आप हर कार्य बेहतर तरीके से कर सकते हैं।

(और पढ़ें - मन शांत करने के उपाय)

2. ऐसे लोगों के साथ रहें जो आपका आत्मविश्वास बढ़ाने में मदद कर सकते हैं:

ऐसे लोगों के साथ में रहें जिनके साथ में आपको मजा आता है या जो आपका सेल्फ कॉन्फिडेंस बढ़ाते हैं। इस तरह आप खुद के लिए अच्छा महसूस करेंगे और नकारात्मक विचारों से लड़ने में मदद मिलेगी। इसके अलावा ऐसे लोगों से दूर रहें, जिनके साथ आपको अच्छा महसूस नहीं होता। जितना आप ऐसे लोगों के साथ कम रहेंगे, उतना ही आपका आत्मविश्वास बढ़ेगा। कुछ समय लें और सोचें कि ऐसे कौन से लोग हैं जिनके साथ में आपको बेहद अच्छा महसूस होता है या जो आपका आत्मविश्वास बढ़ाने में मदद कर सकते हैं।

(और पढ़ें - तनाव के लिए योग)

3. प्रशंसा को स्वीकार करें:

कई लोग जिनमें आत्मविश्वास की कमी होती है उनके लिए किसी भी तरह की प्रशंसा को स्वीकार करना बेहद मुश्किल होता है। उन्हें यह लगता है कि जो उनकी तारीफ कर रहा है वो उनके बारें में झूठ बोल रहा है। यह इसलिए होता है, क्योंकि आपको अपने ऊपर विश्वास नहीं होता। हमेशा कुछ भी करते समय अपने ऊपर विश्वास जरूर रखें और किसी भी तरह की प्रशंसा के समय दिल से सामने वाले व्यक्ति का शुक्रिया करें। आप इस तरह की प्रशंसा को अपने सकारात्मक गुणों में शामिल कर सकते हैं और उसे अपना सेल्फ कॉन्फिडेंस बढ़ाने के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं।

(और पढ़ें - खुश रहने के आसान तरीके)

4. अपने हुनर को पहचानें:

हर किसी में कोई न कोई हुनर होता है, जैसे गाना गाने का, डांस करने का आदि। तो अपने अंदर की खूबियों को बाहर निकालें और फिर उसे पूरा करने के लिए मेहनत करें। आपमें हुनर जिस भी तरह का हो उस पर गर्व महसूस करें। इससे आपका आत्मविश्वास बढ़ता है। अपनी जीवनशैली में आप कुछ रूचियां भी जोड़ सकते हैं, इससे न सिर्फ आपका आत्मविश्वास बढ़ेगा बल्कि आप कई लोगों से भी जुड़ पाएंगे।

(और पढ़ें - खुलकर हंसने के फायदे)

5. आत्मविश्वास बढ़ाने के लिए खुद की तुलना औरों से न करें:

अगर आप आत्मविश्वास बढ़ाना चाहते हैं तो औरों के जीवन में ध्यान देने की बजाए अपने जीवन की गतिविधियों पर ध्यान दें। दुनिया में कोई भी एक समान नहीं है, कोई अमीर है तो कोई गरीब, कोई बेहद सुंदर है तो कोई काफी स्मार्ट। यह सब देखकर आपका कॉन्फिडेंस कम हो जाता है और आपको यही लगता है कि आपसे बेहतर सामने वाला व्यक्ति कर सकता है। लेकिन आपको इन सब विचारों से छुटकारा पाना है, तभी आप अपना आत्मविश्वास बढ़ा पाएंगे। बस हमेशा खुद से खुश रहने की कोशिश करें और हर स्थिति को स्वीकार करें।

(और पढ़ें - दिल मजबूत कैसे करें)

6. आत्मविश्वास के लिए अपनी गलतियों से सीखें:

इस बात का ध्यान रखें कि कोई भी व्यक्ति सर्वगुण सम्पन्न नहीं होता। बल्कि जिन लोगों को अपने ऊपर काफी ज्यादा विश्वास होता है उनसे भी कई तरह की गलतियां होती हैं। अगर आपने कोई भी गलती की है, तो उस गलती को ध्यान में रखें और भविष्य में उस गलती को दोबारा दोहराने की कोशिश न करें। साथ ही एक गलती से यह न समझें कि आप अब अपने लक्ष्य को हासिल नहीं कर सकते। हमेशा अपनी गलतियों से सीखें और आगे बढ़ने की कोशिश करें। इस तरह आप अपने आत्मविश्वास को बढ़ा पाएंगे।

(और पढ़ें - मूड को अच्छा बनाने के लिये खाएं ये सूपरफूड)

7. आराम-आराम से बात करें:

आराम-आराम से बात करने से आपका आत्म विश्वास बना रहता है। कभी भी बोलने में जल्दबाजी न करें। यह न सोचें कि आपको सामने वाले व्यक्ति के सामने बस अपनी बात खत्म करनी है। ऐसे में सामने वाला व्यक्ति भी परेशान होकर आपसे बात करने में दिलचस्पी नहीं रखेगा, इसलिए हमेशा आराम-आराम से बात करने की कोशिश करें।

(और पढ़ें - तनाव दूर करने के घरेलू उपाय)

8. आत्मविश्वास बढ़ाने के लिए अपना ध्यान रखें:

आप तब आत्मविश्वास खो देते हैं जब आपको महसूस होता है कि आपका वजन बहुत बढ़ा हुआ है या आप सुंदर नहीं है आदि। हालांकि इन सब बातों पर ध्यान देना बेकार है, क्योंकि आप जैसे हैं वैसे ही अच्छे लगते हैं, लेकिन सेल्फ कॉन्फिंडेंस बढ़ाने के लिए अपना ध्यान रखना भी जरूरी है। हमेशा अपने बालों को अच्छे से बनाएं, अच्छे दिखें। अगर वजन बढ़ा हुआ है तो वजन को नियंत्रित करने की कोशिश करें, कपड़े ऐसे पहनें जिनमें आप कॉन्फिडेंट महसूस करते हो। कुछ इस तरह भी आप अपने सेल्फ कॉन्फिडेंस को बढ़ा सकते हैं।

(और पढ़ें - मानसिक रोग दूर करने के उपाय)

9. आत्मविश्वास बढ़ाने के लिए ज्ञान बढ़ाएं:

आत्मविश्वास बढ़ाने के लिए खुद को सशक्त बनाना बेहद जरूरी है। आप यह कई तरीकों से कर सकते हैं। ध्यान दें कि ज्ञान के जरिए भी आप खुद को सशक्त बना सकते हैं। जितना आपमें ज्ञान का भण्डार होगा उतना ही आपका संकोच कम होता जाएगा और आप हमेशा कॉन्फिडेंट रहेंगे। ज्ञान आप किताबें, मैगज़ीन, न्यूज़ और शैक्षिक संस्थानों के जरिए ले सकते हैं। साथ ही आप इंटरनेट की मदद से भी किसी भी विषय पर रिसर्च कर सकते हैं।

(और पढ़ें - घबराहट रोकने के उपाय)

10. किसी भी काम को परफेक्ट तरीके से करने की न सोचें:

परफेक्शन आपको तकलीफ में डाल सकता है और इससे आप अपने लक्ष्य से भटक सकते हैं। अगर आप सोचते हैं कि हर कार्य एकदम बेहतरीन तरीके से हो, तो इस तरह आप कभी खुश नहीं रह पाएंगे। कोई भी कार्य परफेक्ट तरीके से करने पर जोर देने की बजाए आपने जैसे जो कार्य किया है उसमें खुश रहें। इससे आपका आत्मविश्वास कम होने की बजाए बढ़ेगा।

(और पढ़ें - डर लगने का इलाज)

और पढ़ें ...