myUpchar प्लस+ के साथ पूरेे परिवार के हेल्थ खर्च पर भारी बचत

आपने यह तो सुना ही होगा कि 'लाफ्टर इज द बेस्ट मेडिसन'। हँसना न केवल हमारी सेहत के लिए अच्छा होता है बल्कि हमारे लुक के लिए भी बहुत अच्छा होता है क्योंकि हँसते हुए हर एक व्यक्ति सुन्दर दिखता है। एक छोटी सी स्माइल आपके चेहरे पर चार चाँद लगा देती है तो आप खुद सोचिये कि हंसना आपके स्वास्थ्य के लिए कितना फायदेमंद होगा।

जब आप कॉमेडी शो देखते हैं, जोक सुनते हैं या अपने दोस्तों और परिवार के साथ फनी स्टोरी को याद करके हंसते हैं तब आप अपने स्वास्थ्य के लिए कुछ बहुत अच्छा कर रहे होते हैं। हंसना न केवल आपको एक अच्छी फीलिंग देता है, बल्कि आपके आस-पास के लोगों को भी खुश रखता है। तो आइए जानते हैं हंसने के फायदों के बारे में, ताकि आप और भी खुल कर हंस सकें।

  1. हंसना है एक वर्कआउट - Laughing is a Workout in Hindi
  2. हंसने के फायदे दिलाएँ तनाव से राहत - Laughing Reduces Stress in Hindi
  3. हंसी के फायदे हैं अच्छी नींद के लिए ज़रूरी - Laughing for Sleep Deprivation in Hindi
  4. लाफ थेरेपी बचाएं अवसाद से - Laugh Therapy for Depression in Hindi
  5. हँसने के लाभ करें इम्यून सिस्टम में सुधार - Laughing Boosts Your Immune System in Hindi
  6. जीवन में हंसी का महत्व दिलाएँ दर्द से छुटकारा - Laughing Relieves Pain in Hindi
  7. हँसने के फायदे हैं हार्ट के लिए - Laugh Good for Heart in Hindi
  8. हंसने के गुण करें मधुमेह के नियंत्रण में मदद - Laughing for Diabetes in Hindi
  9. हँसने का फायदा रखे आपको जवान - Laughter Makes You Younger in Hindi
  10. हँसी के लाभ करें ऊर्जा में सुधार - Laughing Gives You Energy in Hindi

हंसना एक सरल प्रक्रिया है, फिर भी इसे सर्वश्रेष्ठ आंतरिक कसरत तकनीक माना जाता है। जब आप पेट पकड़ कर (खुलकर हंसना) हँसते हैं तो उससे डायाफ्राम, पेट, श्वसन प्रणाली और कंधों का भी अभ्यास होता है। यही कारण है कि हंसने के बाद मांसपेशियों ओर अधिक रिलैक्स्ड और शांत हो जाती है।

इसके अलावा, हँसते समय लोग गहरी साँस लेते हैं जो वायुमार्ग को खोलने में मदद करती है जिससे साँस लेना और ऑक्सीजन का सेवन बढ़ता है।
अपने शारीरिक व्यायाम के साथ, एक पूर्ण आंतरिक कसरत के लिए अपने दोस्तों के साथ हँसते रहें।

हंसना तनाव से राहत पाने का एक शानदार तरीका है। यह कोर्टिसोल और एपिनेफ्रीन जैसे तनाव हार्मोन में कमी का कारण बनता है। हंसना स्वास्थ्य को बढ़ाने वाले हार्मोन के स्तर को भी बढ़ाता है।

इसके अलावा, हंसना आपकी मांसपेशियों के लिए एक पूर्ण पर कसरत है और रक्त परिसंचरण को उत्तेजित करता है। इससे तनाव के कुछ शारीरिक लक्षणों को कम करने में मदद मिलती है।

यदि आपको रात में अच्छी नींद का आनंद लेना मुश्किल हो रहा है, तो हँसना सबसे अच्छी दवाओं में से एक है जिसे आप कोशिश कर सकते हैं। हँसना शरीर में अधिक मेलेटनोन उत्पन्न करने का कारण बनता है जो मस्तिष्क द्वारा जारी हार्मोन जिससे आपको बेहतर नींद में मदद मिलती है।

नींद और अनिद्रा के क्षेत्र में कुछ वैज्ञानिक शोध में पाया गया है कि हँसना नींद के पैटर्न को बेहतर बनाने में मदद करता है, जो अनिद्रा के इलाज में सहायक होता है।

शाम के दौरान, अपने परिवार के सदस्यों या दोस्तों के साथ हँसे। यह तनाव और चिंता को कम करने में मदद करेगा और गहरी, शांत नींद को बढ़ावा देगा। 

(और पढ़ें – नींद ना आने के आयुर्वेदिक उपाय)

हँसना सीजनल अफ्फेक्टिव डिसऑर्डर या अवसाद से पीड़ित लोगों को मदद कर सकता है। जर्तिट्रिक्स जेरट्रॉजी इंटरनेशनल पत्रिका में प्रकाशित एक अध्ययन में पाया गया कि हँसी थेरेपी बुजुर्ग लोगों में अवसाद को कम कर सकती है।

हँसना तनाव-संबंधी हार्मोन के स्तर को कम करके उनको अच्छे हार्मोन के साथ बदल देता है। इसका मतलब है हंसना मन की एक सकारात्मक स्थिति बनाता है और जब किसी व्यक्ति का जीवन के प्रति सकारात्मक दृष्टिकोण होता है, तो निराशा और निराशा की भावनाओं का शिकार होने का कम मौका मिलता है।

अगर आपको तनाव या अवसाद है तो आप सबसे ज़्यादा प्रभावी रणनीति हँसने में लगा सकते हैं। आप सर्वश्रेष्ठ परिणामों के लिए कॉमेडी क्लब में शामिल हो सकते हैं।

यदि आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली कमजोर है, तो आप हँसने से इसकी एक नियमित मात्रा में सुधार कर सकते हैं। कई अध्ययनों से यह साबित हुआ है कि हँसी प्रतिरक्षा प्रणाली में संक्रमण-विरोधी एंटीबॉडी के साथ ही रक्त में टी-कोशिकाओं की संख्या में वृद्धि कर सकती है।

एक मजबूत प्रतिरक्षा प्रणाली रोग और बीमारी के लिए बेहतर प्रतिरोध के समान है, इसलिए खांसी, सर्दी और अन्य संक्रमण प्राप्त करने के लिए कम मौका मिलेगा।

इसलिए, यह स्वस्थ रहने के लिए हँसी के साथ अपना दिन शुरू करने का समय है। (और पढ़ें – प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने वाले खाद्य पदार्थ)

हंसी एक प्राकृतिक दर्द निवारक के रूप में काम करती है। यह रॉयल सोसाइटी की कार्यवाही में प्रकाशित ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी के एक अध्ययन द्वारा सिद्ध किया गया है जो लोग बहुत हँसते हैं वे उन लोगों की तुलना में लगभग 10 प्रतिशत अधिक दर्द का सामना कर सकते हैं जो हँसते नहीं हैं। 

हँसी की एक अच्छी खुराक आपके सिस्टम में अच्छे एंडोर्फिन को रिलीज़ करती है जो दर्द कम करने के लिए मॉर्फिन से बेहतर काम करता है। इसके अलावा, हँसी आपको अपने दर्द और दर्द के विचारों से विचलित कर सकती है।

किसी भी प्रकार के शारीरिक दर्द से पीड़ित होने पर, उसके उपचार के भाग के रूप में हँसना शामिल करें।

(और पढ़ें – धनिया के औषधीय गुण मासिक धर्म के लिए)

जो लोग नियमित आधार पर बहुत हंसते हैं उनका उच्च रक्तचाप कम रहता है। जब लोग बहुत ज़यादा हँसते हैं, तो पहले रक्तचाप बढ़ जाता है, लेकिन फिर यह सामान्य से नीचे के स्तर तक कम हो जाता है।
आपके शरीर की अन्य मांसपेशियों की तरह आपका दिल भी एक मांसपेशी है। जब आप व्यायाम करते हैं तब यह और भी मजबूत होता है और बेहतर कार्य करने लगता है। हँसना रक्त वाहिकाओं के कार्य को सुधारता है और रक्त के प्रवाह को बढ़ाता है, जो आपको दिल का दौरा और अन्य हृदय संबंधी समस्याओं से बचा सकता है। 

(और पढ़ें – दिल का दौरा के लक्षण)

हँसी भी मधुमेह के नियंत्रण में मदद कर सकती है। जापान में सूकुबा विश्वविद्यालय द्वारा किए गए एक अध्ययन के मुताबिक, टाइप 2 मधुमेह वाले लोगों में भोजन के बाद हंसी रक्त शर्करा के स्तर को कम कर सकती है।
सटीक कारण अभी तक ज्ञात नहीं है, यह माना जाता है कि हँसी का न्यूरोएन्ड्रोक्रिनिक प्रणाली पर सीधा प्रभाव पड़ता है, जो शरीर के ग्लूकोज के स्तर पर नज़र रखती है। यह पेट की मांसपेशियों द्वारा उपयोग की जाने वाली ऊर्जा के कारण हो सकता है।
इसके अलावा, हँसी मधुमेह रोगियों से संबंधित जटिलताओं से बचने में मदद कर सकती है।

दैनिक आधार पर हँसने से आप यंग दिख सकते हैं। जब आप मुस्कुराते और हँसते हैं, तो चेहरे की 15 मांसपेशियां एक साथ काम करती है। इससे चेहरे के चारों ओर रक्त प्रवाह बढ़ जाता है, जिससे आप युवा और स्वस्थ दिखते हैं।

इसके अलावा, एक पेट पकड़ कर हँसना शारीरिक और साथ ही भावनात्मक स्वास्थ्य को बेहतर बनाता है। और जब आप स्वस्थ होते हैं, तो आप निश्चित रूप से आपकी उम्र की तुलना में युवा दिखेंगे।

इसलिए, यंग दिखने के लिए उत्पादों को तलाशने की बजाय हँसना शुरू करें। लेकिन त्वचा को स्वस्थ रखने और हँसने वाली रेखाओं को रोकने के लिए मॉइस्चराइज करना सुनिश्चित करें। 

(और पढ़ें - सदा सुंदर और जवान रहने के लिए जानिए बाबा रामदेव का देसी इलाज)

हँसी भी आपके मन और शरीर को उत्साहित कर सकती है। जब आप हंसते हैं, तो हवा फेफड़ों से बाहर निकल जाती है, जिससे आप गहरी आंतरिक साँस ले सकते हैं। इससे शरीर की मांसपेशियों और अंगों के आसपास ऑक्सीजन का प्रवाह बढ़ जाता है, जिसके परिणामस्वरूप आपको अधिक ऊर्जा मिलती है।

बढ़ती ऊर्जा सजगता, रचनात्मकता और स्मृति में सुधार करती है।

अपनी ऊर्जा स्तर को बरकरार रखने के लिए, आपको नियमित रूप से शारीरिक व्यायाम करना चाहिए और हँसी को अपने दैनिक दिनचर्या में शामिल करना चाहिए।

इन स्वास्थ्य लाभों के साथ, हँसी आपके सामाजिक जीवन को भी सुधार कर सकती है और आपके रिश्ते को सुचारू रूप से चलने में मदद कर सकती है। साथ ही, हँसी मुफ़्त और सबसे अच्छी दवा है, आप जितना चाहें उतना इसका आनंद ले सकते हैं।

 (और पढ़ें - कैफीन का सेवन बढ़ाए शारीरिक ऊर्जा)

और पढ़ें ...