myUpchar प्लस+ के साथ पूरेे परिवार के हेल्थ खर्च पर भारी बचत

मीठा खाना हम में से ज्यादातर को पसंद होता है। छोटे बच्चे और बड़े हर छोटी बड़ी खुशी के लिए कैंडी, मिठाई या चॉकलेट का उपयोग करते हैं। लेकिन जब यह एक नियमित पैटर्न या आदत में बदल जाता है तो यह आपके दाँतों, वजन आदि के लिए नुक़सानदायक हो सकता है।

हम शक्कर का जितना कम सेवन करने की सोचते हैं, उतना ही खुद को शक्कर से घिरा पाते हैं। अधिक चीनी का सेवन मधुमेह, हृदय संबंधी समस्याओं, मोटापे और चयापचय संबंधी विकार के जोखिम को बढ़ा देता है। अमेरिकन जर्नल ऑफ कार्डियोलॉजी में कुछ समय पहले एक रिपोर्ट के अनुसार नमक से कहीं अधिक नुकसान अधिक मात्रा में चीनी या सफेद शक्कर के सेवन से होता है। यहाँ पर शक्कर की लत को ख़त्म करने के कुछ तरीके हैं जिनकी मदद से आप आप चीनी की आदत को धीरे धीरे कम करके छुटकारा पा सकते हैं।

  1. मीठे की लत से छुटकारा पाने के लिए करें धीरे धीरे शुरुआत - Break Sugar Addiction by Taking it Slow in Hindi
  2. मीठे की लत से बचने का तरीका है चाय कोला में चीनी का उपयोग ना करना - Cutting Back on Sugary Drinks in Hindi
  3. मीठे की लत से छुटकारा पाने का तरीका है मीठे खाद्य पदार्थों से दूरी - Foods With No Added Sugar in Hindi
  4. मीठे की लत छोरने के लिए बचें सैवरी फूड से - Avoid Savory Food with High Sugar Content in Hindi
  5. मीठा कम करने के लिए करें फ्रूट शुगर का सेवन - Refined Sugar vs Fruit Sugar in Hindi
  6. मीठे की तलब छोरने का उपाय है प्रोटीन का सेवन - Break Sugar Habit by Having Protein in Hindi
  7. कम ग्लाइसेमिक इंडेक्स खाद्य पदार्थ हैं मीठा छोरने का तरीका - Take Low Glycemic Index Foods in Hindi
  8. मीठे की तलब कम करने के लिए चबाएं च्यूइंग गम - Chewing Gum for Sugar Cravings in Hindi
  9. मीठा कम खाने का तरीका है खुद को शुगर फ्री ट्रीट देना - Reward Yourself Without Sugar Food in Hindi
  10. मीठे की तलब कंट्रोल करें व्यायाम से - Exercise for Sugar Control in Hindi
  11. 4 लक्षण जो बताते हैं कि आप जरुरत से ज्यादा चीनी खा रहे हैं

याद रखें, आप रातोंरात यह करने में सक्षम नहीं हो सकते हैं। जिन लोगों को अधिक चीनी खाने की आदत हो जाती है, उन्हें धीरे धीरे इसे छोड़ना शुरू करना चाहिए।

अपनी चाय या कॉफी में चीनी डालना बंद कर दें। यदि आप दूध पीते हैं तो चीनी को शामिल करने वाले सिरप या स्वादों को दूध में मिलाने से बचें। आप अपने पेय में शक्कर को एक ही बार में छोड़ने में सक्षम नहीं हो सकते हैं तो इसलिए थोड़ा थोड़ा करके शक्कर की मात्रा कम करें। 350ml कोला में 10 चम्मच चीनी शामिल होती है इसलिए इनके सेवन से बचें।

उन खाद्य पदार्थों के प्री-शुगर्ड ब्रांडों को स्विच करें, जिनमें आपको चीनी को मिलाने की ज़रूरत होती है। इस तरह आपका चीनी का उपभोग करने पर अधिक नियंत्रण होगा और इससे यह स्पष्ट होगा कि आप चीनी का कितना सेवन कर रहे हैं। दुकानों और रेस्तरां से तैयार किए गए मीठे खाद्य पदार्थों के सेवन से पूरी तरह बचें जैसे केक, आइसक्रीम, बिस्कुट या चॉकलेट।

कई बार हम अपने खाने में स्वाद बढ़ाने के लिए सलाद क्रीम, सॉस और केचप जैसे कई सुगंधित खाद्य पदार्थों का उपयोग करते हैं किंतु क्या आप जानते हैं इनमें भी चीनी की काफ़ी मात्रा होती है! इसलिए आपको किसी भी रेडीमेड सॉस और प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थ खाने से पहले इनके लेबल को भी जांचना चाहिए।

अत्यधिक मीठे भोजन और पेय के लिए स्वस्थ विकल्प चुनें। उदाहरण के लिए, आप फलों का सेवन करें या चीनी के बजाय शहद का उपयोग कर सकते हैं। एक मीठे मिल्कशेक या सोडा के बजाय आप ताजा फलों के रस का सेवन करें। स्टोर से केक खरीदने के बजाय आप प्राकृतिक शर्करा, पके हुए या खजूर का उपभोग करें। और याद रखें कि अगर आप स्वस्थ विकल्प पर स्विच करते हैं तो मॉडरेशन और सीमित मात्रा में ही इनका उपयोग करें।

प्रोटीन का सेवन उन लोगों के द्वारा बताई गई एक और ट्रिक है जो अपनी चीनी की आदत को लात मारने में सफल रहे हैं। प्रोटीन आपको लंबे समय तक तृप्त (लंबे समय तक भूख ना लगाना) करने के लिए जाना जाता है, जिससे आपको अचानक भूख लगाने की संभावना कम हो जाती है जो आसानी से मिठाई, कैंडी या चॉकलेट द्वारा पूरी की जाती है।

कम ग्लाइसेमिक इंडेक्स खाद्य पदार्थ आपके शरीर में रक्त शर्करा के स्तर में अचानक वृद्धि नहीं करते हैं। फाइबर से आप लंबे समय तक तृप्त रहते हैं। एक उच्च फाइबर स्नैक्स खाने के बाद आपकी रक्त शर्करा में अचानक वृद्धि नहीं होगी इसका मतलब है कि इससे आपको चीनी के लिए लालसा का अनुभव नहीं होगा। इसलिए 10 या उससे कम ग्लाइकेमिक लोड वाले खाद्य पदार्थों का सेवन करें जैसे टमाटर का रस, स्किम दूध या अंगूर आदि।

हालांकि यह आदर्श नहीं है - क्योंकि यहां शक्कर-मुक्त च्यूइंग गम में कृत्रिम शक्कर भी शामिल होती है जिससे अन्य कई स्वास्थ्य प्रभाव पड़ते हैं। लेकिन यह उपाय चीनी की लत से बाहर निकालने की कोशिश करने के शुरुआती दिनों में आपकी मदद कर सकता है। यह एक आखिरी उपाय के रूप में आपके लिए काम कर सकता है। कुछ शोध इसका समर्थन भी करते हैं। शोधकर्ताओं ने पाया कि च्यूइंग गम भूख को कम कर सकती है, खासकर जब कुछ मीठा खाने की इच्छा की बात आती है।

पुरस्कारों के साथ मिठाई और चीनी के मजबूत सहयोग होने के कारण, अपने आप को इनाम देने के लिए एक रास्ता खोजना होगा जिसमें चीनी शामिल ना हों। आप जैसे जैसे अपना मीठा खाने की लत कम करेंगे उसी के आधार पर खुद को इनाम दे, यदि यह योजना काम करती है तो आप इनाम के स्तर को बढ़ा सकते हैं जैसे एक विशेष रात्रिभोज (जिसमें मीठा शामिल ना हों) या किसी कैफे में चाय या कॉफी के लिए दोस्त से मिलना।

तनाव उच्च चीनी और उच्च वसा वाले पदार्थों के लिए लालसा को ट्रिगर करने के लिए जाना जाता है। जब तनाव को बेहतर तरीके से प्रबंधित करने की बात आती है तो व्यायाम बहुत सारे लोगों के लिए अच्छी तरह से काम करते हैं। ये अच्छे हार्मोन की रिहाई को ट्रिगर करता है और तनाव को कम कर सकता है, जिससे आप तनाव को कम करके चीनी की ज़रूरत को कम कर सकते हैं।

और पढ़ें ...