myUpchar प्लस+ सदस्य बनें और करें पूरे परिवार के स्वास्थ्य खर्च पर भारी बचत,केवल Rs 99 में -

क्या आपको एक लंबे और थकावट से भरे दिन के बाद शाम को बैठकर गर्म चाय पीना पसंद नहीं है? चाय ना केवल आपको ऊर्जा से भरती है बल्कि यह एंटीऑक्सिडेंट्स से भी समृद्ध है जो कि मुक्त कणों से लड़ते हैं और इसके अलावा यह दिल की बीमारी और कैंसर जैसी स्थितियों से भी बचाते हैं।

चाय से होने वाले स्वास्थ्य लाभ के बारे में तो आपने जाना ही होगा लेकिन क्या आप जानते हैं कि चाय बनाने के लिए जिन टी बैग्स का आप इस्तेमाल करते हैं वो आपके कितने काम आ सकते हैं? चाय पीने के बाद तुरंत बाद हम अक्सर टी बैग को घर से बाहर फेंक देते हैं। लेकिन ये आपकी सेहत और त्वचा के लिए बहुत काम आ सकते हैं। तो आइए जानते हैं टी बैग्स के फायदो के बारे में :

  1. टी बैग के फायदे बचाएँ सनबर्न से - Green Tea Bag for Sunburn in Hindi
  2. टी बैग्स करेंगे मुंहासों को ठीक - Tea Bag Helps Pimples in Hindi
  3. टी बैग के उपयोग हैं इन्सेक्ट्स बाइट्स के लिए - Used Tea Bags for Insects in Hindi
  4. मुँह के छालों का इलाज है टी बैग - Tea Bags for Canker Sores in Hindi
  5. तैलीय त्वचा के लिए करे टी बैग्स का उपयोग - Tea Bags for Oily Skin in Hindi
  6. चाय बैग का उपयोग डार्क सर्कल्स के लिए - Tea Bags for Dark Circle in Hindi
  7. फोड़े का घरेलू उपचार है चाय बैग - Hot Tea Bag on Boil in Hindi
  8. त्वचा को कसने के लिए ज़रूरी है टी बैग्स - Tea Bag Helps Skin in Hindi
  9. टी बैग है घर की सफाई का तरीका - Used Tea Bags for Cleaning in Hindi
  10. गार्डन में करें टी बैग का प्रयोग - Tea Bag Uses in Garden in Hindi

सूरज की पराबैंगनी किरण आपकी त्वचा को नुकसान पहुंचा सकती हैं जिससे आपकी त्वचा झुलस जाती है और त्वचा पर छाले, लाल निशान आदि हो जाते हैं। टी बैग को ठंडा करें, फिर इसे प्रभावित क्षेत्र पर 20 मिनट के लिए रखें और ठंडे पानी से धो लें।

शोध के अनुसार, ग्रीन टी में पाए जाने वाला एपिगॉलॉटेचिन -3 टूथेट (ईजीसीजी) एक सनस्क्रीन के रूप में कार्य करता है और यूवी रेडीयेशन के कारण डीएनए क्षति को कम करने में मदद कर सकता है। इसके अलावा हरी चाय का बाहरी उपयोग कैंसर की त्वचा कोशिकाओं के गठन को कम कर सकता है।

(और पढ़े - बर्फ लगाने के फायदे हैं सनबर्न में असरदार)

मवाद (Pus) से भरे पिंपल्स बहुत ही भद्दे और दर्दनाक होते हैं। लेकिन घबराएं नहीं, हरी चाय में मौजूद एंटीऑक्सिडेंट और एंटीबायोटिक गुण आपको इनसे छुटकारा दिलाने में मदद कर सकते हैं।

एक अध्ययन के अनुसार मुँहासे वाले लोगों को 6 सप्ताह की अवधि के लिए दिन में दो बार लोशन के साथ 2% हरी चाय को मिक्स करके लगाएँ। ये उपाय मुंहासे तो ठीक करेगा ही साथ ही आप के चेहरे की त्वचा के दाग धब्बों को भी दूर करेगा।

चाय में रोगाणुरोधी और कसैले गुण होते हैं। जब भी आपकी त्वचा पर कोई कीड़ा या मच्छर काट लें तो सूजन और संक्रमण से बचने के लिए आप एक नम टी बैग का उपयोग कर सकते हैं। 

(और पढ़े - हींग चूर्ण करे कीड़े के काटने का उपचार)

मुंह में छाले बच्चों में आम है और ये वास्तव में बहुत दर्दनाक हो सकते हैं। 5 से 10 मिनट के लिए छालों पर एक ठंडा चाय बैग को रखें। ऐसा करने से टी बैग में मौजूद ठडंक और चाय के गुण मुंह के छालों से निजात दिलाने का काम करेंगे। 

(और पढ़े - मुंह के छालों का घरेलू इलाज)

एक अध्ययन में यह पाया गया कि जब 8 सप्ताह की अवधि के लिए कुछ प्रतिभागियों के गाल पर 3% हरी चाय का अर्क लगाया गया जिससे त्वचा के तेल का उत्पादन काफी कम हो गया था। शोधकर्ताओं ने सुझाव दिया है कि हरी चाय (अल्फा-लिनोलेनिक एसिड और एपिगलोकेटेशिन गलेट) में कुछ यौगिकों आपके तेल ग्रंथियों में एंजाइम की गतिविधि को बाधित करके काम करते हैं। इसलिए अगर आपकी त्वचा तैलीय है, तो गीली हरी चाय बैग को अपने चेहरे पर लगाएँ। 

(और पढ़े - तैलीय त्वचा का मुकाबला करना है तो ये प्राकृतिक फेस वाश आएँगे)

क्या देर रात तक जगाना और तनाव आपकी आंखों पर एक निशान छोड़ रहे हैं? गर्म पानी में कुछ टी बैग्स को भिगोएँ, अतिरिक्त पानी को निकालकर 20 मिनट के लिए अपनी बंद आँखों पर रखें। इसमें मौजूद टैनिनिस नामक तत्व आंखों की सूजन और थकान को कम कर इसे आराम दिलाता है। 

(और पढ़े - डार्क सर्कल्स, झुर्रियां, फाइन लाइन्स दूर करने का एक ज़बरदस्त फॉर्मुला)

एक नम चाय बैग को फोड़े पर लगाएं जिससे यह इसको जल्दी ठीक करने में मदद कर सकता है। चाय में मौजूद टैनिन में जीवाणुरोधी गुण होते हैं जो संक्रमण के खिलाफ बहुत अच्छा काम करते हैं। ये सूजन और दर्द को दूर करने में करते हैं।

आपकी त्वचा को कसने के लिए टैनीन प्रोटीन के साथ मिलकर काम करता है। इसलिए यदि आप हल्के कसैले त्वचा टोनर की तलाश में हैं, तो एक नम चाय का बैग एक प्रभावी और सस्ता उपाय है।

पेपरमिंट एक अन्य जड़ी बूटी है जो आपकी त्वचा पर एक ताजे और सूजन को कम करने वाले प्रभाव छोड़ती है। इसलिए पेपरमिंट और हरी चाय का मिश्रण आपकी त्वचा के लिए सहायक हो सकता है। इन दोनों जड़ी-बूटियों के साथ बनें टी बैग सुखदायक, ठंडा और सुरक्षात्मक टोनर के रूप में काम करते हैं।

(और पढ़ें – अगर झुर्रियों से छुटकारा पाना है और युवा लगना है तो ज़रूर करें इसका इस्तेमाल)

क्या आप जानते हैं कि चाय बैग भी हाउसकीपिंग में मदद कर सकते हैं? एक गीला टी बैग गिलास से चिकने उंगलियों के निशान से छुटकारा दिला सकता है और आपकी खिड़कियों और शीशों को चमका सकता है।

काली चाय में मौजूद टैनिन भी लकड़ी के फर्नीचर के रंग और चमक में मदद करता है। इसलिए आप अपने कुर्सियों और टेबल्स को पोंछने के लिए गीली चाय की थैली का उपयोग कर सकते हैं। आप अपने फ्रिज में से गंध को दूर करने के लिए कुछ टी बैग्स फ्रिज में ही छोड़ दें।

आप टी बैग का उपयोग उर्वक के रूप में इस्तेमाल करें ताकि पौधों को भरपूर पोषक तत्व मिलें। चाय आपके पौधों के लिए बहुत जरूरी नाइट्रोजन का रिसाव करती है। इसलिए बगीचे के पौधों के लिए प्राकृतिक खाद का प्रयोग करने के लिए टी बैग से अच्छा कोई ओर विकल्प हो ही नहीं सकता है।

और पढ़े - ग्रीन टी पीकर क्यों फेंकते हैं टी बैग्स, रूखे फटे होठों के लिए जब हैं वो बेस्ट

और पढ़ें ...
ऐप पर पढ़ें