जिस तरह स्वस्थ शरीर के लिए पोषण की जरूरत होती है, ठीक वैसे ही स्वस्थ बालों के लिए भी पोषक तत्व आवश्यक है. बालों के लिए ऐसा ही एक जरूरी पोषक तत्व है बायोटिन. बता दें कि बायोटिन को विटामिन-बी7 भी कहा जाता है. यह बालों के विकास के लिए लाभकारी माना जाता है.

आज इस लेख में आप जानेंगे कि बालों के विकास के लिए बायोटिन किस प्रकार फायदेमंद है -

बालों के बेहतर विकास के लिए जरूरी है कि आप नियमित रूप से भृंगराज हेयल ऑयल से बालों की मसाज करें.

  1. बालों के लिए बायोटिन कैसे है फायदेमंद है?
  2. बायोटिन के प्रकार
  3. सारांश
बालों के विकास के लिए बायोटिन के फायदे के डॉक्टर

बायोटिन एक जरूरी विटामिन है, जो शरीर में केराटिन के निर्माण में मदद करता है. केराटिन एक प्रकार का प्रोटीन होता है, जो बाल, त्वचा व नाखूनों के निर्माण के लिए आवश्यक है.

झड़ते बालों का आयुर्वेदिक इलाज जानने के लिए कृपया यहां दिए लिंक पर क्लिक करें.

वहीं, कुछ तथ्य यह दावा करते हैं कि बायोटिन बालों को झड़ने से रोकने में मदद कर सकता है. आइए, बायोटिन और बालों के विकास के बीच संबंध को कुछ शोधों के जरिए समझते हैं -

  • 2016 में हुई एक स्टडी के अनुसार, शरीर में बायोटिन की कमी होने से बालाें का झड़ना शुरू हो सकता है. फिर भी इस विषय के संबंध में अभी पर्याप्त शोध नहीं हैं, जो ये कह सकें कि बायोटिन को लेने से बालों का विकास हो सकता है. हां, इतना जरूर है कि बायोटिन बालों को झड़ने से रोकने और गंजेपन से बचाने में मदद कर सकता है.
  • बायोटिन का इस्तेमाल मुख्य रूप से एलोपेसिया के लिए किया जाता है. एलोपेसिया के कारण महिला हो या पुरुष दोनों को हेयर फॉल का सामना करना पड़ता है. ऐसे में बायोटिन लेने से बालों को झड़ने से रोका जा सकता है, जिस कारण बालों का विकास बेहतर तरीके से हो सकता है.
  • 2012 में हुई एक स्टडी में पाया गया कि बायोटिन युक्त मल्टीविटामिन लेने के बाद बाल मोटे हो सकते हैं और उनका विकास भी बेहतर तरीके से हो सकता है. हालांकि, मल्टीविटामिन में और भी कई तत्व होते हैं, इसलिए पूरी तरह से यह कहना ठीक नहीं होगा कि बायोटिन बालों के विकास में फायदेमंद है.
  • वहीं, इस तथ्य से भी इनकार नहीं किया जा सकता कि बायोटिन को उचित मात्रा में लेने से कोई नुकसान नहीं होता है. इसे लेने से बालों को कुछ फायदा हो सकता है.

(और पढ़ें - बायोटिन कैप्सूल के फायदे)

Hair Growth Serum
₹899  ₹1699  47% छूट
खरीदें

आइए, अब बायोटिन के विभिन्न प्रकारों के बारे में जानते हैं, जिनके जरिए इसे लेना आसान होता है -

  • खाद्य पदार्थ - हम रोजमर्रा के जीवन में ऐसी कई चीजें खाते हैं, जिनमें बायोटिन प्राकृतिक रूप से होता है. वैसे भी किसी पौष्टिक तत्व को खाद्य पदार्थ के रूप में लेने से बेहतर और कोई तरीका नहीं हो सकता. प्राकृतिक रूप से बायोटिन अंडे (10 mcg), साल्मन फिश (5 mcg), शकरकंद (2.4 mcg), बादाम (1.5 mcg) व ब्रोकली (0.4 mcg) आदि में पाया जाता है.
  • बायोटिन शैंपू - कई कंपनियां हेयर फॉल के लिए बायोटिन युक्त शैंपू का निर्माण करती हैं. ये शैंपू कुछ हद तक फायदेमंद साबित हो सकते हैं, लेकिन इस संबंध में कोई शोध उपलब्ध नहीं है.
  • सप्लीमेंट - अगर शरीर में बायोटिन की पूर्ति खाद्य पदार्थों से नहीं होती है, तो इसे सप्लीमेंट के तौर पर लिया जा सकता है. सप्लीमेंट के रूप में Sprowt Biotin सबसे बेहतरीन विकल्प है. इसका निर्माण प्राकृतिक तरीके से किया गया है, जिस कारण से इसे लेने पर किसी भी तरह का साइड इफेक्ट नहीं होता है. साथ ही इसे लंबे समय तक लिया जा सकता है.

डैंड्रफ का आयुर्वेदिक इलाज जानने के लिए कृपया यहां दिए लिंक पर क्लिक करें.

बायोटिन जरूरी पोषक तत्व है, जो बालों और नाखूनों को स्वस्थ रखने में सहायक हो सकता है. ऐसे में बायोटिन युक्त खाद्य पदार्थों का सेवन लाभकारी हो सकता है. वहीं, अगर किसी के शरीर में बायोटिन की कमी है, तो बेहतर है कि इस बारे में डॉक्टर से सलाह लें और उसी के अनुसार बायोटिन के सप्लीमेंट्स का सेवन करें. ध्यान रहे कि डॉक्टर की सलाह के बिना बायोटिन सप्लीमेंट्स न लें.

झड़ते बालों से निजात पाने के लिए आज ही ऑनलाइन ऑर्डर करें इंडिया का बेस्ट एंटी हेयर फॉल शैंपू.

Dr Shishpal Singh

Dr Shishpal Singh

डर्माटोलॉजी
5 वर्षों का अनुभव

Dr. Sarish Kaur Walia

Dr. Sarish Kaur Walia

डर्माटोलॉजी
3 वर्षों का अनुभव

Dr. Rashmi Aderao

Dr. Rashmi Aderao

डर्माटोलॉजी
13 वर्षों का अनुभव

Dr. Moin Ahmad Siddiqui

Dr. Moin Ahmad Siddiqui

डर्माटोलॉजी
4 वर्षों का अनुभव

ऐप पर पढ़ें