myUpchar प्लस+ के साथ पूरेे परिवार के हेल्थ खर्च पर भारी बचत

हम में से बहुत लोगों ने कभी न कभी मीठा आलू या शकरकंद जरूर खाया होगा। पर क्या अपने कभी इसके फायदों के बारे में सोचा है। शकरकंद की अलग अलग किस्में हैं। लाल किस्म के मीठे आलू के गूदे सूखे और ठोस होते हैं जबकि सफेद और पीले रंग के मीठे आलू के गूदे में अधिक रस होता है। लाल किस्म के मीठे आलू की सुगंध में एक विशेषता है जो उबलने पर और अधिक महत्वपूर्ण हो जाती है। मीठे आलू के मांस का रंग ज्यादातर लाल या नारंगी होता है जो इसको अधिक सुगन्धित बनाता है। यह इसमें मौजूद बीटा कैरोटीन की उपस्थिति के कारण होता है।

तो चलिए जानते हैं मीठा आलू या शकरकंद के क्या-क्या फायदे हैं -

  1. शकरकंद के फायदे - Shakarkandi ke fayde in hindi
  2. शकरकंद के नुकसान - Shakarkandi ke nuksan in hindi
  1. शकरकंद के गुण बचाए प्रतिरक्षा प्रणाली - Sweet potatoes boost immune system in hindi
  2. शकरकंद खाने के फायदे करे सूजन कम - Sweet potatoes are anti inflammatory in hindi
  3. शकरकंद के लाभ अस्थमा के लिए - Sweet potato good for asthma in hindi
  4. मीठे आलू के फायदे ब्रोंकाइटिस में - Sweet potato ke fayde for bronchitis in hindi
  5. शकरकंदी के फायदे दिलाए गठिया से छुटकारा - Sweet potato for arthritis in hindi
  6. शकरकंदी के लाभ रखे पाचन अच्छा - Sweet potato helps digestion in hindi
  7. शकरकंदी खाने के फायदे कैंसर में - Sweet potato benefits for cancer in hindi
  8. स्वीट पोटेटो बेनिफिट्स फॉर स्टोमाच अलसर - Sweet potato good for stomach ulcer in hindi
  9. स्वीट पोटैटो फॉर डायबिटीज - Shakarkandi for diabetes in hindi
  10. शकरकंदी का उपयोग रखे हाइड्रेटेड - Meethe aloo ke fayde for water balance in hindi
  11. शकरकंद के फायदे करे बढाए वजन - Benefits of sweet potato for weight gain in hindi
  12. स्वीट पोटैटो के अन्य लाभ - Other benefits of sweet potatoes in hindi

शकरकंद के गुण बचाए प्रतिरक्षा प्रणाली - Sweet potatoes boost immune system in hindi

इसमें विटामिन सी, विटामिन बी-कॉम्प्लेक्स, आयरन और फास्फोरस के साथ-साथ बीटा कैरोटीन पाया जाता है जो हमारी प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ाने में मदद करते हैं और हमारे शरीर को विभिन्न प्रकार की परिस्थितियों और बीमारियों से बचाते हैं।

(और पढ़ें – प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने वाले खाद्य पदार्थ)

शकरकंद खाने के फायदे करे सूजन कम - Sweet potatoes are anti inflammatory in hindi

मीठे आलू में आम आलू की तरह ही एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं। हालांकि ये दोनों एक परिवार के सदस्य नहीं हैं। मीठे आलू में सूजन को कम करने वाले ये गुण इसमें मौजूद बीटा-कैरोटीन, विटामिन-सी और मैग्नीशियम की उपस्थिति के कारण होते हैं। इसी कारण यह आंतरिक और बाह्य सूजन को कम करने में मदद करता है।

शकरकंद के लाभ अस्थमा के लिए - Sweet potato good for asthma in hindi

नाक, श्वासनली और फेफड़ों में कफ जमने के इलाज के लिए मीठे आलू प्रभावी हैं जिससे अस्थमा से भी राहत मिलती है। मीठे आलू के ये गुण इसमें मौजूद सुगंध के कारण होते हैं।

(और पढ़ें – अस्थमा से निजात पाने की रेसिपी)

मीठे आलू के फायदे ब्रोंकाइटिस में - Sweet potato ke fayde for bronchitis in hindi

मीठे आलू में मौजूद विटामिन सी, आयरन और अन्य पोषक तत्व ब्रोंकाइटिस के इलाज में मदद करते हैं। माना जाता है कि मीठा आलू शरीर को गर्म करने में सक्षम होता है। संभवतः यह अपनी मिठास और अन्य पोषक तत्वों के कारण शरीर के तापमान को प्रभावित करता है। मीठा आलू ब्रोन्काइटिस से पीड़ित लोगों के लिए फायदेमंद है साथ ही फेफड़े में जमा कफ को निकालने में मदद करता है।

(और पढ़ें – ब्रोंकाइटिस के इलाज में मदद करे लैवेंडर तेल)

शकरकंदी के फायदे दिलाए गठिया से छुटकारा - Sweet potato for arthritis in hindi

इसमें मौजूद बीटा-कैरोटीन, मैग्नीशियम, जिंक और विटामिन-बी कॉम्प्लेक्स गठिया के इलाज के लिए बेहद महत्वपूर्ण होते हैं। गठिया संबंधित दर्द को कम करने के लिए जिस पानी में मीठे आलू को उबाला गया हो, उस पानी को जोड़ों पर लगाने से गठिया का दर्द कम हो जाता है।

(और पढ़ें – गठिया रोग का इलाज हैं यह 10 जड़ीबूटियां)

शकरकंदी के लाभ रखे पाचन अच्छा - Sweet potato helps digestion in hindi

आम आलू की तुलना में मीठे आलू में अधिक फाइबर होता है। साथ ही इनमें मैग्नीशियम पाया जाता है। इन कारणों से ये पाचन के लिए काफी उत्कृष्ट खाद्य पदार्थ है। मीठे आलू में स्टार्च पाया जाता है जो इन्हें पचने में मदद करती है। मीठे आलू पेट और आंतों के लिए सुखदायक होते हैं। इसलिए इन्हें पचाने में किसी भी प्रकार की समस्या नहीं होती है और ये आपके पाचन को भी अच्छा रखते है।

(और पढ़ें – पाचन क्रिया सुधारने के आयुर्वेदिक उपाय)

शकरकंदी खाने के फायदे कैंसर में - Sweet potato benefits for cancer in hindi

बीटा-कैरोटीन, एंटीऑक्सिडेंट और एंटी-कार्सिनोजेनिक पदार्थ मीठे आलू के छिलके को रंग देने में मदद करते हैं। इसमें मौजूद बीटा कैरोटीन और विटामिन-सी विभिन्न प्रकार के कैंसर मुख्यतः बृहदान्त्र, आंतों, सैस्टेट, किडनी और अन्य आंतरिक अंगों के इलाज के लिए बहुत फायदेमंद हैं।

(और पढ़ें – कैंसर से लड़ने वाले दस बेहतरीन आहार)

स्वीट पोटेटो बेनिफिट्स फॉर स्टोमाच अलसर - Sweet potato good for stomach ulcer in hindi

मीठा आलू पेट और आंतों के लिए सुखदायक होता है। इसमें मौजूस विटामिन बी-कॉम्प्लेक्स, विटामिन सी, बीटा कैरोटीन, पोटेशियम और कैल्शियम पेट के अल्सर को ठीक करने में बहुत प्रभावी हैं। इसके अलावा मीठा आलू खाने से कब्ज और एसिड की समस्या नहीं होती है जिससे अल्सर की संभावना कम हो जाती है। मीठे आलू में मौजूद एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण भी अल्सर के दर्द और सूजन को कम करने में मदद करते हैं।

(और पढ़ें – अल्सर का इलाज करने में मदद करता है धानिया)

स्वीट पोटैटो फॉर डायबिटीज - Shakarkandi for diabetes in hindi

अपने नाम के विपरीत मीठा आलू मधुमेह के लिए बहुत फायदेमंद है। यह इंसुलिन के उचित स्राव और कार्य में मदद करता है जिसके कारण रक्त शर्करा का स्तर नियंत्रित रहता है। इसलिए मधुमेह रोगियों के लिए यह फायदेमंद होता है। आप इसका सेवन कार्बोहाइड्रेट युक्त भोजन या चावल की जगह कर सकते हैं।

(और पढ़ें – मधुमेह से पीड़ित लोगों के लिए यह दस जड़ी बूटियाँ हैं बहुत फायदेमंद)

शकरकंदी का उपयोग रखे हाइड्रेटेड - Meethe aloo ke fayde for water balance in hindi

मीठे आलू में फाइबर पाया जाता है जो शरीर में पानी की मात्रा को बनाए रखने में मदद करता है। यह शरीर में जल संतुलन बनाए रखता है, आपको हाइड्रेटेड रखने और आपकी कोशिकाओं को अच्छे से काम करने में मदद करता है।

(और पढ़ें – पानी की कमी को दूर करने के लिए ज़रूर खाएँ ये फल)

शकरकंद के फायदे करे बढाए वजन - Benefits of sweet potato for weight gain in hindi

मीठे आलू मीठे होते हैं और इसमें अच्छी मात्रा में स्टार्च के साथ साथ स्वस्थ विटामिन, खनिज और कुछ प्रोटीन पाया जाता है। इसके अलावा वे पचाने में बहुत आसान होते हैं। इस प्रकार यह बहुत अधिक ऊर्जा प्रदान करते हैं और वजन बढ़ाने में बहुत फायदेमंद है।

(और पढ़ें - मोटा होने के लिए क्या खाना चाहिए और वजन बढ़ाने के लिए डाइट चार्ट)

जो लोग हाल ही में बीमार पड़े हों, कमजोर हों यह असामान्य रूप से पतले हो, उन्हें इसका सेवन अधिक मात्रा में करना चाहिए।

(और पढ़ें – थकान दूर करने और ताकत के लिए क्या खाएं)

स्वीट पोटैटो के अन्य लाभ - Other benefits of sweet potatoes in hindi

  • इसका सेवन धूम्रपान, शराब और तम्बाकू जैसी आदतों को छोड़ने में मदद करता है।
  • यह धमनियों और नसों के स्वास्थ्य के लिए अच्छे हैं क्योंकि यह नसों की दीवारों की रक्षा करता है। 
  • बीटा कैरोटीन (विटामिन ए का एक वैकल्पिक रूप) और फास्फोरस होने के कारण यह नेत्र और हृदय स्वास्थ्य के लिए भी फायदेमंद है।

(और पढ़ें – शराब की लत से छुटकारा पाने के असरदार तरीके)

मीठे आलू में उच्च मात्रा में ऑक्सलेट (एक बार सेवन में 10 प्रति से अधिक) होता है। शरीर में ऑक्सलेट की अत्यधिक मात्रा होने पर यह दाने का रूप ले लेते हैं। कैल्शियम-ऑक्सलेट गुर्दे की पथरी का निर्माण करता है जो गुर्दे की पत्थर का सबसे आम रूप है। जिन लोगों का गुर्दा ख़राब हो और जिन्हें पित्ताशय की थैली के कार्य में परेशानी होती हो, उन्हें मीठे आलू का सेवन चिकित्सक से परामर्श करके करना चाहिए।

मीठे आलू में एक प्रकार की चीनी होती है, जिसे मैनिटोल कहा जाता है। अगर आपका पेट जल्दी ख़राब हो जाता है तो यह आपके पेट के दर्द का कारण बन सकती है। अगर आपको मैनिटोल युक्त पदार्थों के प्रति असहिष्णुता है (intolerance) तो मीठे आलू इसका सेवन नहीं करें। कुछ मामलों में मनिटोल का उपयोग सूजन और दस्त का कारण हो सकता है।

(और पढ़ें – पथरी में क्या खाना चाहिए)

मीठे आलू में ग्लासेमिक इंडेक्स का स्तर कम होता है लेकिन इसका गलत तरह से भोजन में उपयोग आपके ग्लासेमिक इंडेक्स को भी प्रभावित करता है। उबले हुए मीठे आलू का कम से कम ग्लासेमिक इंडेक्स स्तर 44 होता है। लेकिन यदि मीठे आलू को 45 मिनट के लिए पकाया जाए तो इसमें ग्लासेमिक इंडेक्स स्तर 94 हो जाता है। अतः रोग प्रबंधन और रक्त शर्करा वाले व्यक्तियों को मीठे आलू का सेवन सही तरीके से तैयार कर के करना चाहिए।

यदि आप कम मात्रा में स्वस्थ तरीके से तैयार करके मीठे आलू का सेवन करते हैं तो यह स्वस्थ, पौष्टिक और स्वादिष्ट भोजन है जिसका स्वास्थ्य पर कोई भी हानिकारक प्रभाव नहीं है।

और पढ़ें ...