myUpchar प्लस+ के साथ पूरेे परिवार के हेल्थ खर्च पर भारी बचत

ब्रोकली एक स्वादिष्ट सब्जी है जिसकी मांग दिन प्रतिदिन बढ़ रही है। यह गहरे हरे रंग की सब्‍जी ब्रेसिक्‍का परिवार से है, जिसमें पत्तागोभी और गोभी भी शामिल हैं। ब्रोकली सलाद, फ्राइ करके, करी और सूप आदि के रूप में खाई जाती है। इसके अलावा यह बाजार में वर्षभर उपलब्ध होती है। फूल और डंठल को खाने के लिए उपयोग किया जाता है, जबकि इसके पत्ते कड़वे होते हैं।

इसमें विटामिन ए और सी, फोलिक एसिड, फाइबर, कैल्शियम, पोटेशियम और मैग्नीशियम जैसे पर्याप्त पोषक तत्व शामिल हैं जो आपके स्वास्थ्य के लिए बेहद अच्छे होते हैं। इसके अलावा इसमें फाइटोकेमिकल्स और एंटीऑक्‍सीडेंट भी होते हैं जो बीमारी और बॉडी इंफेक्‍शन से लड़ने में मदद करते हैं।

  1. ब्रोकली के फायदे - Broccoli Ke Fayde in Hindi
  2. ब्रोकली के नुकसान - Broccoli Ke Nuksan in Hindi

ब्रोकली के फायदे बचाएँ कैंसर से - Broccoli Prevents Cancer in Hindi

कई अध्ययनों से यह साबित हुआ है कि ब्रोकली कैंसर को रोकने में मदद करती है। ओरेगन स्टेट यूनिवर्सिटी में लिनस पॉलिंग इंस्टीट्यूट के शोधकर्ताओं के अनुसार, ब्रोकोली में पाए जाने वाला 'सल्फोराफेन' यौगिक कैंसर को बढ़ने से रोकने में मदद करता है।

जॉन्स हॉपकिन्स यूनिवर्सिटी में किया गया एक और अध्ययन से पता चलता है कि ब्रोकली ट्यूमर के विकास को 60 प्रतिशत तक रोक सकती है और ट्यूमर के आकार को 75 प्रतिशत कम करने में मदद कर सकती है।

ब्रोकली विशेष रूप से स्तन, गर्भाशय, ग्रीवा, प्रोस्टेट और त्वचा कैंसर के विकास में बाधा डाल सकती है। प्रत्येक व्यक्ति को कम से कम एक या आधा कप ब्रोकोली दो या तीन बार प्रति सप्ताह खाना चाहिए। पुरुषों को प्रोस्टेट कैंसर के जोखिम को कम करने के लिए प्रति सप्ताह चार सर्विंग्स खाने चाहिए। 

(और पढ़ें – तोरी के गुण हैं कैंसर में प्रभावी)

ब्रोकली स्प्राउट्स करें उच्च रक्तचाप को कम - Broccoli Sprouts for High Blood Pressure in Hindi

ओएचएसयू (OHSU) स्कूल ऑफ मेडिसिन के शोधकर्ताओं ने पाया कि ब्रोकोली रक्तचाप को नियंत्रित करने में मदद करती है। ब्रोकली में एक कार्बनिक सल्फर यौगिक (Sulforaphane) होता है जो बेहतर डीएनए मेथिलिकेशन में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है, जो सामान्य सेलुलर फ़ंक्शन और उचित जीन के लिए महत्वपूर्ण है। यह बारी बारी से उच्च रक्तचाप के स्तर को विनियमित करने में मदद करता है।

इसके अलावा ब्रोकली में मैग्नीशियम, कैल्शियम और पोटेशियम भी रक्तचाप को नियंत्रित करने में मदद करते हैं। ब्रोकली ब्रसेल्स स्प्राउट्स, गोभी, फूलगोभी जैसी अन्य सब्जियों के साथ आपके रक्तचाप के स्तर को सामान्य बनाने के लिए अपने आहार में शामिल की जानी चाहिए।

ब्रोकोली के औषधीय गुण रखें हृदय को स्वस्थ - Broccoli Benefits for Heart in Hindi

इंपीरियल कॉलेज लंदन में नेशनल हार्ट और लंग इन्स्टिटूशन के शोधकर्ताओं ने साबित किया है कि ब्रोकली में कुछ ऐसे रसायन होते हैं जो एक प्राकृतिक रक्षा तंत्र को बढ़ावा देते हैं जो धमनियों को रोकते हैं और दिल के दौरे का कारण बनाते हैं।

पोटेशियम, विटामिन सी और एंटीऑक्सिडेंट्स से भरपूर ब्रोकोली, धमनियों की ब्लड-पम्पिंग क्षमता में सुधार, ऑक्सीजन के अभाव के कारण दिल के नुकसान को कम और ऑक्सीजन के अभाव के दौरान स्वस्थ हृदय रसायनों को उच्च स्तर प्रदान करता है।

(और पढ़ें – हृदय को स्वस्थ रखने के लिए खाएं ये आहार)

एथेरोस्लेरोसिस, हृदय रोग, दिल का दौरा और स्ट्रोक के जोखिम को कम करने के लिए अपने आहार में इस ह्रदय के लिए स्वस्थ सब्जी को शामिल करें। 

(और पढ़ें - ब्रेन स्ट्रोक ट्रीटमेंट)

ब्रोकोली लाभ करे बॉडी डिटॉक्सिफ़िकेशन प्रक्रिया में मदद - Broccoli Good for Detox in Hindi

ब्रोकली आपके शरीर में ग्लूकोराफेनिन, ग्लूकोनास्टूरटिन और ग्लूकोब्रासिसीन जैसे फ़यटोनुट्रिएंट्स की उपस्थिति के कारण डिटॉक्सिफ़िकेशन प्रक्रिया में मदद करती है।

इन फ़यटोनुट्रिएंट्स का कुल मिलाकर डिटॉक्सिफ़िकेशन प्रक्रिया पर एक मजबूत प्रभाव पड़ता है, जिसमें सक्रियण, निष्कासन और अवांछित दूषित पदार्थों को बाहर निकालना शामिल है। इसके अलावा ब्रोकली में आइसोथियोसाइनेट एक आनुवंशिक स्तर पर डिटॉक्स प्रक्रिया को नियंत्रित करने में मदद करता है।

शरीर से विषाक्त पदार्थों और अपशिष्ट पदार्थों को समाप्त करना आपके समग्र स्वास्थ्य के लिए अच्छा होता है। ब्रोकली आपके ऊर्जा स्तर को बढ़ावा देने, प्रतिरक्षा बढ़ाने, चयापचय में सुधार, संचलन को उत्तेजित करने और पाचन में सुधार करने में मदद करेगी। 

(और पढ़े – नीम के पत्ते खाने के फायदे रक्त को शुद्ध करने के लिए)

ब्रोकली के गुण हैं मस्तिष्क के लिए लाभकारी - Broccoli Benefits for Brain in Hindi

ब्रोकली विटामिन के एक महान स्रोत है, जो संज्ञानात्मक कार्य को बढ़ाने और ब्रेन पावर में सुधार करने के लिए जानी जाती है। इसमें मौजूद कई विटामिन बी भी हैं जो मानसिक सहनशक्ति और स्मृति में सुधार करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। ब्रोकली मानसिक थकावट और अवसाद के प्रभावों को भी दूर कर सकती है।

ब्रोकली में उच्च मात्रा में मौजूद कोलीन का उपयोग मस्तिष्क कोशिकाओं के विकास के साथ-साथ न्यूरल कनेक्शन के लिए महत्वपूर्ण है, जो संज्ञानात्मक कार्य और अच्छी मेमोरी के लिए आवश्यक है। कोलीन नवजात शिशुओं में न्यूरल ट्यूब दोषों को रोक सकता है।

हफ्ते में तीन बार ब्रोकली खाने से मनोभ्रंश और बुढ़ापे में अल्जाइमर से पीड़ित होने की संभावना कम हो सकती है।

(और पढ़े – शंखपुष्पी के फायदे और नुकसान)

ब्रोकली का सेवन करे वजन कम - Broccoli to Reduce Weight in Hindi

अपने आहार में ब्रोकोली को शामिल करके, आप अपना वजन अधिक तेजी से खो कम कर सकते हैं यह कम वसा और कम कैलोरी वाली सब्जी है जिसके सेवन से आपको जल्दी से भूख नहीं लगती है। इसके अलावा इसमें उच्च फाइबर और पानी की उच्च मात्रा होती है।

(और पढ़ें - वजन घटाने के घरेलू उपचार)

इसके अलावा इसमें प्रोटीन युक्त खनिज जैसे पोटेशियम, मैग्नीशियम और मैंगनीज़ शामिल हैं जो एक स्वस्थ प्रतिरक्षा प्रणाली और स्वस्थ शरीर के लिए आवश्यक होते हैं।

किसी भी वजन-हानि आहार योजना में उबले हुए ब्रोकोली का एक कप एक स्वस्थ नाश्ता माना जाता है।

(और पढ़ें - मोटापा कम करने के लिए क्या खाएं)

ब्रोकली का उपयोग बनाए त्वचा को जवान - Broccoli Anti Aging Benefits in Hindi

ब्रोकली आपको युवा बनाए रखने में मदद कर सकती है क्योंकि यह उम्र बढ़ने की प्रक्रिया को काफी धीमा कर सकती है। ब्रोकली में एंटीऑक्सीडेंट विटामिन सी मुक्त कणों से लड़ता है और फाइन लाइन्स, झुर्रियाँ और त्वचा के धब्बे जैसे समय से पहले उम्र के लक्षणों को रोकती है।

इसके अतिरिक्त, इसमें बीटा कैरोटीन और विटामिन ई और बी-कॉम्प्लेक्स शामिल हैं जो प्राकृतिक चमक प्रदान करते हैं और आपकी त्वचा को युवा रखते हैं।

इसके अलावा, ब्रोकली आपके त्वचा को सूरज की  हानिकारक पराबैंगनी किरणों से बचाने के लिए एक प्राकृतिक सनस्क्रीन के रूप में काम करती है।

अपने रंग को एक सुंदर प्राकृतिक चमक देने और उम्र बढ़ने के संकेतों को देरी करने के लिए ताज़ा ब्रोकोली खाएं।

(और पढ़ें - बढ़ती उम्र को रोकना, युवा और दमकता चेहरा पाना संभव है इन फायदेमंद घरेलू नुस्खों से)

हरी गोभी के लाभ हैं आँखों के लिए - Broccoli for Eyes in Hindi

ब्रोकली में पोषक तत्वों का अद्वितीय संयोजन आपकी आंखों के लिए बेहद फायदेमंद होता है। ब्रोकोली में महत्वपूर्ण सांद्रता में पाए जाने वाले दो कैरोटीनोइड, ल्यूटिन और ज़ेक्सैथिन स्वस्थ आँखों के लिए महत्वपूर्ण हैं।

इसके अलावा ब्रोकली विटामिन ए का एक अच्छा स्रोत है जो रेटिना बनाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। नियमित रूप से ब्रोकली खाने से आपकी दृष्टि में सुधार होगा और आंखों की समस्याओं के खतरा कम होगा जैसे चकत्तेदार अध: पतन (macular degeneration) और मोतियाबिंद। 

(और पढ़ें – आंखों की रोशनी बढ़ाने के लिए क्या खाएं)

ब्रोकली बेनिफिट्स करें हड्डियों के स्वास्थ्य में सुधार - Broccoli Good for Bones in Hindi

ब्रोकली का सेवन आपकी हड्डियों के स्वास्थ्य में सुधार करती है। कैल्शियम और विटामिन के में समृद्ध होने के कारण ब्रोकली हड्डियों के स्वास्थ्य को बढ़ावा देती है और ऑस्टियोपोरोसिस को रोकने में मदद करती है।

इसके अलावा विटामिन के से समृद्ध आहार को फ्रैक्चर के कम जोखिम से जोड़ा गया है। इसलिए कैल्शियम की कमी और इसके प्रभाव को रोकने के लिए नियमित रूप से ब्रोकोली खाते रहें। 

(और पढ़े – योग को अपनाएं, जोड़ों में दर्द से राहत पायें)

ब्रोकोली है बालों के लिए उपयोगी - Eating Broccoli for Hair Growth in Hindi

यदि आप स्वस्थ और मजबूत बाल चाहते हैं, तो अपने आहार में ब्रोकोली को शामिल करें। ब्रोकली में विटामिन सी, विटामिन ए और विटामिन बी 6 होते हैं जो आपके बालों को मजबूत और चिकना बना सकते हैं।

ये विटामिन्स सीबम के उत्पादन को उत्तेजित करते हैं जो बालों के रोमों द्वारा स्रावित एक तेल पदार्थ है। सीबम आपके सिर और बालों के लिए एक प्राकृतिक मॉइस्चराइज़र और कंडीशनर के रूप में कार्य करता है, जो बदले में बालों को शुष्क और फ्रिज़ी होने से रोकता है।

इसके अलावा, ब्रोकली में मौजूद कैल्शियम बालों के फॉलिकल्स को मजबूत करता है और बालों को झड़ने और पतला होने से बचाता है। अच्छे बाल विकास और स्वास्थ्य के लिए, सप्ताह में तीन या चार बार कच्चे ब्रोकली का सेवन करें। 

(और पढ़ें - क्षतिग्रस्त बालों (डॅमेज्ड हेर) के लिए आसान सा घरेलू उपचार)

सामान्य तौर पर ब्रोकली खाने के लिए सुरक्षित है और कोई गंभीर दुष्प्रभाव नहीं है।

ब्रोकली के अधिक सेवन से पेट में गैस या आँतो में जलन हो सकती है जो ब्रोकोली में उच्च मात्रा में मौजूद फाइबर के कारण होती है। 

(और पढ़ें – पेट में गैस के घरेलू उपचार)

ओहियो स्टेट यूनिवर्सिटी वेक्सनर मेडिकल सेंटर के मुताबिक जो लोग रक्त को पतला करने की दवा ले रहे हैं उनको ब्रोकली का सेवन सीमित मात्रा में करना चाहिए, क्योंकि इस सब्जी में मौजूद विटामिन के सामग्री दवा के प्रभाव में हस्तक्षेप कर सकती है।

थाइरोइड से पीड़ित लोगों को भी ब्रोकली का सेवन सीमित मात्रा में करना चाहिए।

ब्रोकली भोजन मात्रा में गर्भवती और स्तनपान कराने वाली महिलाओं के लिए सुरक्षित है लेकिन जब तक अधिक ज्ञात नहीं हो जाता, तब तक इसका बड़ी मात्रा में सेवन नहीं करना चाहिए।

और पढ़ें ...

References

  1. Alessandra Masci et al. Neuroprotective Effect of Brassica oleracea Sprouts Crude Juice in a Cellular Model of Alzheimer's Disease . Oxid Med Cell Longev. 2015; 2015: 781938. PMID: 26180595
  2. Bahadoran Z et al. Broccoli sprouts reduce oxidative stress in type 2 diabetes: a randomized double-blind clinical trial. Eur J Clin Nutr. 2011 Aug;65(8):972-7. PMID: 21559038
  3. Latté KP, Appel KE, Lampen A. Health benefits and possible risks of broccoli - an overview. Food Chem Toxicol. 2011 Dec;49(12):3287-309. PMID: 21906651
  4. Sithara Suresh et al. Broccoli (Brassica oleracea) Reduces Oxidative Damage to Pancreatic Tissue and Combats Hyperglycaemia in Diabetic Rats . Prev Nutr Food Sci. 2017 Dec; 22(4): 277–284. PMID: 29333379
  5. Charlotte N Armah et al. A diet rich in high-glucoraphanin broccoli interacts with genotype to reduce discordance in plasma metabolite profiles by modulating mitochondrial function. Am J Clin Nutr. 2013 Sep; 98(3): 712–722. PMID: 23964055
  6. Tamara Sotelo et al. Identification of Antioxidant Capacity -Related QTLs in Brassica oleracea . PLoS One. 2014; 9(9): e107290. PMID: 25198771
  7. Christine Sturm, Anika E. Wagner. Brassica-Derived Plant Bioactives as Modulators of Chemopreventive and Inflammatory Signaling Pathways . Int J Mol Sci. 2017 Sep; 18(9): 1890. PMID: 28862664