myUpchar प्लस+ सदस्य बनें और करें पूरे परिवार के स्वास्थ्य खर्च पर भारी बचत,केवल Rs 99 में -

भारत में, पनीर एक लोकप्रिय तत्व है जिसे व्यंजन में शहरी या ग्रामीण भागों में इस्तेमाल किया जाता है। जबकि चीज़ भी शहरी क्षेत्रों में खाद्य उद्योग में बहुत अधिक लोकप्रिय है। हालांकि, ये दोनों ही स्वस्थ हैं यदि मध्यम मात्रा में इनका सेवन किया जाएँ क्योंकि दोनों ही दूध से बनते हैं। तो आइए जानते है कि पनीर और चीज़ में से क्या है बेहतर -

  1. पनीर या चीज़ में कैलोरी की मात्रा - Paneer vs Cheese Calories in Hindi
  2. चीज़ या पनीर में प्रोटीन की मात्रा - Paneer vs Cheese Protein Content in Hindi
  3. स्वस्थ हड्डियों के लिए खाएं पनीर या चीज़ - Paneer or Cheese Good for Bones in Hindi
  4. कोलेस्ट्रॉल के लिए चीज़ या पनीर - Paneer or Cheese Healthy for Cholesterol in Hindi
  5. आँखों के लिए है अच्छा चीज़ या पनीर - Cheese or Paneer Good for Eyes in Hindi
  6. गर्भावस्था के दौरान चुनें पनीर या चीज़ - Paneer or Cheese Good in Pregnancy in Hindi
  7. अधिक दिन तक चलाएं पनीर या चीज़ को - Cheese or Paneer Keep Longer than Milk in Hindi

28 ग्राम पनीर में 82.5 कैलोरी होती है, जो कि कुछ खाद्य पदार्थों और सब्जियों में मौजूद कैलोरी सामग्री से अधिक है। फिर भी, चीज़ की तुलना में कम कैलोरी होती है क्योंकि 28 ग्रा चीज़ में 97.4 कैलोरी होती है। यदि आप वजन कम करना चाहते हैं, तो दूध के स्वास्थ्य लाभों के साथ समझौता किए बिना, दही खाने की कोशिश करें।

(और पढ़ें - वजन घटाने के घरेलू नुस्खे)

चीज़ में प्रोटीन की मात्रा पनीर प्रोटीन की तुलना में काफी अधिक है। 100 ग्राम चीज में 18 ग्रा प्रोटीन होता है, जबकि 100 ग्राम पनीर में 11 ग्रा प्रोटीन होता है। यद्यपि दोनों को प्रोटीन का बड़ा स्रोत माना जा सकता है (दोनों दूध से बेहतर हैं)। जब बॉडीबिल्डिंग और वजन घटाने की बात आती है तो चीज़ आपकी पसंद होना चाहिए।

चीज़ पनीर की तुलना में कैल्शियम का एक बेहतर स्रोत है और यदि आपके घर में बढ़ता हुआ बच्चा है तो आपको निश्चित रूप से उसे चीज़ देना चाहिए। चीज की 100 ग्राम सर्विंग से आपको दैनिक कैल्शियम की आवश्यकता का 104% मिलता है, जबकि 100 ग्राम पनीर की मात्रा से 8% कैल्शियम मिलता है।

भले ही चीज़ बहुत स्वस्थ है, हालांकि इसमें उच्च मात्रा में संतृप्त वसा और कोलेस्ट्रॉल है जिससे यह आपके दिल के लिए यह बुरा हो सकता है। चीज़ की 100 ग्राम सर्विंग में 18 ग्राम संतृप्त वसा और 100 मिलीग्राम कोलेस्ट्रॉल होता है। जबकि 100 ग्राम पनीर में 1.7 ग्राम संतृप्त वसा और 17 मिलीग्राम कोलेस्ट्रॉल है। 

(और पढ़ें – कोलेस्ट्रॉल कम करने के लिए पियें ये जूस)

पनीर की तुलना में आपकी आंखों के लिए चीज़ काफी बेहतर है क्योंकि यह आपको रोजमर्रा की जरूरत के अनुसार एक उच्च प्रतिशत में विटामिन ए देता है। 100 ग्राम चीज़ में आपके दैनिक विटामिन ए की 18% आवश्यकता पूरी होती है जबकि 100 ग्राम पनीर में यह सिर्फ 2% ही होती है।

(और पढ़ें – आँखों की रौशनी कैसे बढ़ायें)

गर्भवती महिलाओं को विटामिन बी 12 में समृद्ध पदार्थ खाने की जरूरत होती है क्योंकि इससे आपके नवजात शिशुओं में न्यूरोलोलॉजिकल विकार को रोकने में मदद मिलती है। चीज़ में इस महत्वपूर्ण विटामिन का प्रतिशत अधिक है और 100 ग्राम चीज़ में आपको दैनिक आवश्यकता का 25% विटामिन बी 12 मिलता है जबकि पनीर में इसकी मात्रा सिर्फ़ 6% ही होती है। 

(और पढ़ें - बाबा रामदेव द्वारा गर्भवती महिलाओं के लिए योग और गर्भावस्था में पेट दर्द)

चीज बनाने की प्रक्रिया के कारण, यह आपके फ्रिज में पनीर की तुलना में काफी अधिक दिन तक स्टोर किया जा सकता है। इसलिए यदि आप उन लोगों में से एक हैं जो सुपरमार्केट में हर दूसरे दिन नहीं जा सकते हैं तो आपको चीज़ खाना चाहिए।

चीज आमतौर पर संसाधित रूप में उपलब्ध होता है और ब्रिटानिया और अमूल जैसे कुछ सामान्य ब्रांड में प्रति 100 ग्राम सर्विंग में 1000-1400 एमजी सोडियम होता है। उच्च रक्तचाप वाले लोगों के लिए चीज़ वास्तव में खतरनाक है। जो लोग बाहर जा कर दौड़ धूप करते हैं उनके लिए चीज़ का सेवन सही रहता है क्योंकि वे पसीने के माध्यम से कुछ सोडियम को बहा देते हैं। लेकिन उन्हें घर पर नमक के सेवन को कम करने की कोशिश करनी चाहिए, यदि वे बड़े हो जाने पर उच्च रक्तचाप नहीं चाहते हैं। दूसरों के लिए, जब तक आप घर पर चीज़ नहीं बना सकते हैं, तो यह बेहतर है कि अगर आप पैक किए गए खाद्य पदार्थों को खरीदने के बजाय अपने स्थानीय डेयरी दुकान पर उपलब्ध ताजा पनीर खाएं। उन्‍हें भी घर पर अपनी नमक की मात्रा पर ध्‍यान देना चाहिये।

कौन सा चीज़ आपके लिए स्वास्थ्यप्रद है वह आपकी व्यक्तिगत आवश्यकताओं पर निर्भर करता है। अगर आपको अपना वजन कम करना है, प्रोटीन का अधिक सेवन या सोडियम से बचना है तो उसके लिए अलग अलग प्रकार के चीज़ उपलब्ध हैं। स्विस चीज़ उन लोगों के लिए बहुत ही अच्छा है जो अपने प्रोटीन सेवन को बढ़ावा देना चाहते हैं। सॉफ्टर चीज़ भी सोडियम में कम होता है। जो वजन को कम करने की कोशिश कर रहे हैं उनके लिए मोज़ेरेला चीज़ एक अच्छा विकल्प है क्योंकि यह कैलोरी में कम होता है।अब जब आप पनीर और चीज़ के बीच पोषक तत्वों के अंतर के बारे में जानते हैं, तो हम उम्मीद करेंगे कि अब आप अपने लिए बेहतर विकल्प बना सकते हैं।

(और पढ़ें - वजन घटाने के लिए क्या खाएं)

और पढ़ें ...
ऐप पर पढ़ें