myUpchar प्लस+ के साथ पूरेे परिवार के हेल्थ खर्च पर भारी बचत

पनीर के स्वास्थ्य लाभ प्रोटीन की आपूर्ति पूरी करने, विटामिन बी कॉम्प्लेक्स और स्तन कैंसर का खतरा कम करने के लिए जाने जाते हैं। पनीर कैल्शियम, मैग्नीशियम, पोटेशियम, फास्फोरस, जिंक और सेलेनियम के रूप में विभिन्न खनिजों का एक अच्छा स्रोत है।

पनीर में पाए जाने वाले बी-कॉम्प्लेक्स विटामिन हमारे शरीर में विभिन्न चयापचय गतिविधियों में सहायक होते हैं। 100 ग्राम पनीर में 98 किलो कैलोरी ऊर्जा, 3.38 ग्राम कार्बोहाइड्रेट, 4.6 ग्राम वसा, 2.6 ग्राम चीनी, 11.12 ग्राम प्रोटीन पाई जाती है। इसके अलावा इसमें दूसरे विटामिन्स जैसे थियामिन, रिबॉफ्लेविन, नियासिन आदि भी पाए जाते हैं। साथ ही इसमें कैल्शियम, सोडियम, ज़िंक, फास्फोरस, पोटैशियम और लोहा आदि भी भरपूर मात्रा में पाया जाता है।

  1. पनीर के फायदे - Paneer ke Fayde in Hindi
  2. पनीर के नुकसान - Paneer ke Nuksan in Hindi
  3. पनीर बटर मसाला बनाने का तरीका

पनीर के फायदे बचाएं कैंसर से - Cottage Cheese for Breast Cancer in Hindi

पनीर में काफी मात्रा में उच्च गुणवत्ता वाले प्रोटीन, कैल्शियम और विटामिन डी मौजूद होते हैं जो कि ब्रेस्ट कैंसर को होने से रोकते हैं। पनीर में संयुग्मित लिनॉलिक एसिड (Conjugated linoleic acid) होता है जो कि कैंसर को मिटाने में सहायक होता है। शिन एट अल द्वारा सार्वजनिक स्वास्थ्य के हार्वर्ड स्कूल में आयोजित अनुसंधान में पाया गया कि रजोनिवृत्ति महिलाओं के मामले में, कैल्शियम और विटामिन डी का स्तर स्तन कैंसर के खतरे को कम करने में मदद करता है।

इसके अलावा, पनीर में सेलेनियम नामक एक तत्व पाया जाता है। इसकी बहुत कम मात्रा में आवश्यकता होती है। सेलेनियम एक एंटीऑक्सीडेंट है जो कि नुकसान से कोशिकाओं की रक्षा करता है और यह डीएनए के रूप में उपयोगी है। यह भी माना जाता है कि सेलेनियम युक्त खाद्य पदार्थों का सेवन प्रोस्टेट कैंसर के खतरे को कम कर देता है।

(और पढ़ें – कैंसर से लड़ने वाले दस बेहतरीन आहार)

कच्चे पनीर के फायदे हैं प्रोटीन के लिए - Paneer Source of Protein in Hindi

पनीर के सबसे बड़े लाभों में से एक हैं - पनीर में कैसिइन प्रोटीन की उच्च मात्रा का होना। यह माना जाता है कि गाय के दूध में कैसिइन प्रोटीन उच्चतम मात्रा में होता है। पनीर में मौजूद प्रोटीन की मात्रा शाकाहारियों के लिए बहुत अच्छी है क्योंकि यह उन्हें दैनिक प्रोटीन के लिए आवश्यक मात्रा की आपूर्ति करता है। ज़रूरी नहीं है कि पनीर का सेवन करने के लिए इसको पकाने की आवश्यकता होती है, आप बिना पकाएं भी इसका सेवन कर सकते हैं। यह डीएनए और आरएनए के चयापचय में मदद करता है।

(और पढ़ें – प्रोटीन के स्रोत, फायदे और नुकसान)

पनीर के गुण हैं गर्भवती महिलाओं के लिए लाभदायक - Paneer for Pregnancy in Hindi

गर्भवती महिलाओं को कैल्शियम की जरूरत होती है और पनीर कैल्शियम का एक बहुत अच्छा स्रोत है। इसमें पाएं जाने वाला कैल्शियम और फास्फोरस गर्भवती महिलाओं के साथ साथ बच्चे के संपूर्ण विकास के लिए भी लाभदायक होता है। इसलिए जो महिलाएं गर्भवती है, उनके लिए पनीर काफी लाभदायक है।

(और पढ़ें – बाबा रामदेव द्वारा गर्भवती महिलाओं के लिए योग)

पनीर खाने के फायदे बनाए हड्डियों को मजबूत - Paneer Khane ke Fayde for Bones in Hindi

कैल्शियम दूध और उनके उत्पादों के साथ जुड़े प्रमुख तत्वों में से एक है। पनीर में मौजूद खनिज जैसे विटामिन ए, कैल्शियम, फास्फोरस और ज़िंग हमारे शरीर की हड्डियों के लिए काफी लाभदायक होते हैं। दूध और दूध उत्पादों में पाएं जाने वाला कैल्शियम मजबूत हड्डियों के निर्माण में मदद करता है। पनीर में विटामिन बी होता है जो हमारे शरीर को कैल्शियम प्रदान करता है।

इसलिए हमें पनीर का सेवन करते रहना चाहिए। इसमें पाई जाने वाला ओमेगा -3 फैटी एसिड हड्डियों को न केवल मजबूत बनाता है बल्कि गठिया से होने वाली बीमारी को भी रोकता है। पनीर में काफी मात्रा में कैल्शियम होता है जो की न केवल हड्डियों को मजबूत बनाता है बल्कि उपयुक्त मात्रा में कैलोरी भी शरीर को देता है जिससे वजन आसानी से बढ़ सकता है।

(और पढ़ें – बादाम तेल की मालिश से हड्डियाँ होती हैं मज़बूत)

पनीर के लाभ करें रक्त में शर्करा के स्तर को कम - Cottage Cheese for Diabetics in Hindi

पनीर मैग्नीशियम का एक अच्छा स्रोत है। मानव शरीर में, सबसे अधिक मैग्नीशियम हमारी हड्डियों में केंद्रित होता है। मैग्नीशियम भी एक उत्प्रेरक (catalyst) के रूप में कार्य करता है, जो जैव रासायनिक प्रतिक्रियाओं को बढ़ावा देता है, शरीर में विभिन्न एंजाइमों को सक्रिय करता है, मांसपेशियों और तंत्रिका कामकाज और प्रतिरक्षा प्रणाली को बनाएं रखता है। यह रक्त में शर्करा के स्तर को बनाएं रखने में मदद करता है और दिल के दौरे, कब्ज, मानसिक विकारों, माइग्रेन और कोलेजन से बचाने में मदद करता है।

(और पढ़ें – मधुमेह के कारण और लक्षण)

ब्लड प्रेशर को करें कम कॉटेज चीज से - Paneer for High Blood Pressure in Hindi

अन्य पोषक तत्वों के अलावा, पनीर में पोटेशियम होता है। पोटेशियम शरीर में तरल पदार्थ संतुलन तत्व के रूप में कार्य करता है जो मांसपेशियों और मस्तिष्क की तंत्रिका गतिविधियों के लिए एक महत्वपूर्ण घटक है जो रक्त परिसंचरण में भी मददगार है। यह मांसपेशियों की ऐंठन से भी राहत दिलाता है। एक नियमित आधार पर पोटेशियम का सेवन, मस्तिष्क स्ट्रोक के खतरे को रोकता है, क्योंकि यह ब्लड प्रेशर को कम करता है। यह तनाव और चिंता का स्तर भी कम करने में मददगार है।

(और पढ़ें – उच्च रक्तचाप यानि हाइ ब्लड प्रेशर पूरी तरह ठीक हो सकता है केवल योग और प्राणायाम से)

पनीर खाने के लाभ हैं पाचन को बेहतर बनाने के लिए - Paneer Good for Digestion in Hindi

पनीर का नियमित सेवन करने से यह हमारे शरीर में प्रतिरोधक क्षमता को बढाता है और हमारे शरीर की पाचन शक्ति को बढाता है। पनीर में पाई जाने वाला फॉस्फोरस और फाइबर पाचन तंत्र को मजबूत करता है और पेट को हमेशा अच्छा रखता है।

(और पढ़ें – गाजर से लाभ उठाएं पाचन स्वास्थ्य के लिए)

पनीर के नुकसान निम्न हैं -

  • पनीर खाना सेहत के लिए फायदेमंद होता है। लेकिन पनीर का अधिक सेवन आपके लिए नुकसानदेह भी साबित हो सकता है।
  • पनीर में ज्यादा मात्रा में फैट मौजूद होता है, जो कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाता है। कोलेस्ट्रॉल का बढ़ना आपके दिल के लिए खतरा भी पैदा कर सकता है।
  • अगर आप वजन कम करने की सोच रहे हैं तो आपको पनीर नहीं खाना चाहिए। (और पढ़ें - वजन कम करने के लिए योगासन)
  • कच्चा पनीर गर्भवती महिलाओं और उनके भ्रूण के विकास के लिए जोखिम भरा हो सकता है।
  • अधिक पनीर खाने से प्रोटीन की मात्रा बढ़ जाती है जिससे आपको दस्त की समस्या हो सकती है।
  • किडनी के रोगियों को पनीर का सेवन अपने चिकित्सक के परामर्श के अनुसार ही करना चाहिए
  • पनीर को आप किसी भी तरह खा सकते हैं, लेकिन सब्जी बनाते समय इस अधिक नहीं पकाना चाहिए क्योंकि इससे इसके पौषक तत्वों की कमी आ जाती है।
और पढ़ें ...

References

  1. United States Department of Agriculture. Basic Report: 01012, Cheese, cottage, creamed, large or small curd. National Nutrient Database for Standard Reference Legacy Release; Agricultural Research Service
  2. MedlinePlus Medical Encyclopedia: US National Library of Medicine; Dietary Proteins
  3. Murphy KJ, Crichton GE, Dyer KA, Coates AM, Pettman TL, Milte C, Thorp AA, Berry NM, Buckley JD, Noakes M, Howe PR. Dairy Foods and Dairy Protein Consumption Is Inversely Related to Markers of Adiposity in Obese Men and Women. 2013 Nov 20;5(11):4665-84. PMID: 24264228
  4. Hoffman JR, Falvo MJ.Protein – Which is Best?. 2004 Sep 1;3(3):118-30. PMID: 24482589
  5. Marsset-Baglieri A, Fromentin G, Nau F, Airinei G, Piedcoq J, Rémond D, Barbillon P, Benamouzig R, Tomé D, Gaudichon C.The satiating effects of eggs or cottage cheese are similar in healthy subjects despite differences in postprandial kinetics.. 2015 Jul;90:136-43. PMID: 25772196