myUpchar प्लस+ के साथ पूरेे परिवार के हेल्थ खर्च पर भारी बचत

संतुलित आहार लेने वाला अच्छी तरह जानता है कि स्वस्थ भोजन और नियमित व्यायाम वजन घटाने का सबसे सफल तरीका है। इसलिए ये पेट की चर्बी कम करने के उपाय के रूप में भी बहुत कारगर है। साथ ही ये आंतों के लिए भी बहुत लाभदायक है। इसके अलावा इस उपाय में कैलोरी के नियंत्रण की भी कोई ज़रूरत नहीं होती है। इसका मतलब आप अपना वजन अपने मन मुताबिक कम कर सकते हैं। इसके लिए आपको डाइटिंग की भी ज़रूरत नहीं है और न जिम जाने की। हां ये सच है आप माने या न माने।

(और पढ़ें - वजन बढ़ाने के लिए डाइट प्लान)

नींद और वजन बढ़ने के बीच में सम्बन्ध पर विज्ञान के तर्क -

कई रिसर्च स्टडीज से पता चला है कि पर्याप्त मात्रा में नींद लेना, वजन कम करने के लिए और हमें स्वस्थ रखने में बेहद लाभदायक है।

(और पढ़ें - वजन घटाने के लिए लाइफस्टाइल टिप्स)

"एन्नाल्स ऑफ़ इंटरनल मेडिसिन" द्वारा प्रकाशित एक रिसर्च में बताया गया कि जो लोग पर्याप्त नींद नहीं लेते हैं उन्हें डाइटिंग का पर्याप्त लाभ नहीं मिलता है। साथ ही इस अध्ययन में इस बात का भी पता चला कि जो लोग भरपूर नींद नहीं लेते हैं, उन्हें अधिक भूख लगती है और खाने के बाद भरपूर संतुष्टि भी नहीं होती हैं। इसके अलावा उनके पास एक्सरसाइज़ के लिए अधिक उर्जा भी नहीं होती है। इसप्रकार जो लोग भरपूर नींद लेते हैं, वो लोग वजन कम करने में 55 प्रतिशत अधिक सक्षम होते हैं, उनकी तुलना में जो पर्याप्त नींद नहीं लेते हैं।

(और पढ़ें - कम सोने के नुकसान)

नीदं की समस्या के विशेषज्ञों का कहना है कि, जो लोग एक रात में 6 घंटे से कम नींद लेते हैं, वो लोग स्वस्थ आहार और बेहतर दिनचर्या के बाद भी अपने आप को नुक़सान पहुंचा रहें हैं।

अमेरिका की "नेशनल स्लीप फाउंडेशन" के मुताबिक, नींद के दौरान हमारे शरीर से कुछ हार्मोंस स्त्रावित होते हैं, जो शरीर की क्षतिग्रस्त कोशिकाओं को ठीक कर देते हैं। ये हार्मोंस मांसपेशियों को उत्तेजित करते हैं और प्रोटीन के अवशोषण को भी बढ़ावा देते हैं। वजन कम करने की इस प्रक्रिया को लिपोलिसिस कहा जाता है। ये हार्मोंस रात को सबसे अधिक स्त्रावित होते हैं। यदि आप रात में भरपूर नींद नहीं ले रहे हैं, इसका मलतब कि आप वजन कम करने की प्रक्रिया की गति को धीमी कर रहे हैं। साथ ही इस बात का भी ध्यान रखें कि रात को केवल 4 से 5 घंटे नींद लेने से मोटापा भी हो सकता है। रात को छह घंटे से कम की नींद लेने से न केवल आपकी कमर चौड़ी होती है बल्कि ये कई प्रकार के बिमारियों को भी जन्म देती है। जैसे शुगर की बीमारी (डायबिटीज), कैंसर, डिप्रेशन, ह्रदय रोग आदि।

वजन कम करने के लिए रखें इस बात का ध्यान -

सामान्य तौर पर शरीर की फैट को बर्न करने के लिए वयस्क लोगों को रात में 7 से 9 घंटे नींद की सलाह दी जाती है। इससे, जब वो सो कर उठते हैं, तो अधिक ताज़गी महसूस करते हैं और पूरे दिन फुरतीले रहते हैं। भरपूर नींद शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य दोनों के लिए बहुत लाभदायक  है।

din me kitna sona chahiye

(और पढ़ें - उम्र के हिसाब से एक दिन में कितने घंटे सोना चाहिए)

 

और पढ़ें ...