आमतौर पर कुपोषण, आनुवंशिक बनावट, हार्मोन में असंतुलन और स्ट्रेस के कारण वजन पर असर पड़ता है. ऐसे में स्वस्थ तरीके से वजन बढ़ाने के लिए पतंजलि की दिव्या अश्वगंधा चूर्ण व शिलाजीत कैप्सूल आदि आयुर्वेदिक दवाएं फायदेमंद साबित हो सकती है.

आज इस लेख में आप वजन बढ़ाने में वाली पतंजलि की दवाओं के बारे में जानेंगे -

(और पढ़ें - मोटा होने के लिए क्या खाना चाहिए)

  1. वजन बढ़ाने में फायदेमंद पतंजलि की दवाएं
  2. सारांश
वजन बढ़ाने वाली पतंजलि की दवाएं के डॉक्टर

इनसोम्निया, डिप्रेशन, इन्फ्लेमेटरी बाउल डिजीज या अधिक तनाव के कारण वजन घट सकता हैं. ऐसे में कुछ आयुर्वेदिक दवाओं से वजन बढ़ाने का प्रयास किया जा सकता है. शतावरी चूर्ण व बादाम पाक जैसी पतंजलि की आयुर्वेदिक दवाएं हैं, जो मोटा होने में सहायक हैं. आइए, वजन बढ़ाने में सहायक पतंजलि की दवाओं के बारे में विस्तार से जानते हैं -

पतंजलि दिव्य अश्वगंधा चूर्ण

पतंजलि दिव्य अश्वगंधा चूर्ण को मुख्य रूप से अश्वगंधा चूर्ण से बनाया जाता है. इस दवा का सेवन हाई कैलोरी डाइट के साथ करने से मोटापा बढ़ सकता है. यह दवा बॉडी सेल्स में एनर्जी को प्राकृतिक रूप से बढ़ाती हैं. दिव्य अश्वगंधा का रोजाना दो बार सेवन और गर्मियों में दिन में एक बार सेवन करना फायदेमंद हो सकता है.

(यहां से खरीदें - पतंजलि दिव्य अश्वगंधा चूर्ण)

पतंजलि व्हीटग्रास पाउडर

पतंजलि व्हीटग्रास पाउडर फ्लेवोनॉयड्स, क्लोरोफिल और एंजाइम्स का रिच सोर्स है. किसी ड्रिंक में इस पाउडर को घोलकर पीने से बॉडी को जरूरी पोषक तत्व मिलते हैं, जिससे वजन बढ़ता है.

(यहां से खरीदें - पतंजलि व्हीटग्रास पाउडर)

पतंजलि दिव्य कुमार्यासव

पतंजलि कुमार्यासव का सेवन बॉडी मास बढ़ाता है और शरीर को एनर्जी देता है. साथ ही इसके सेवन से भूख कम लगने की समस्या कुछ कम हो सकती है. वजन बढ़ाने के लिए रोजाना दिन में दो बार इस दवा का सेवन फायदेमंद है.

(यहां से खरीदें - पतंजलि दिव्य कुमार्यासव)

पतंजलि शतावर चूर्ण

पतंजलि शतावर चूर्ण के सेवन से शरीर की कमजोरी कुछ कम हो सकती है और इम्यूनिटी बढ़ती है. इससे शरीर का वजन बढ़ता है और एनर्जी मिलती है. इस चूर्ण का रोजाना दूध के साथ सेवन किया जा सकता है.

(यहां से खरीदें - पतंजलि शतावर चूर्ण)

पतंजलि शिलाजीत कैप्सूल

पतंजलि शिलाजीत कैप्सूल का सेवन बॉडी मास बढ़ाने में सहायक है. इस दवा के सेवन से हड्डियां मजबूत होती हैं और वजन बढ़ता है. रोजाना दिन में एक बार इस कैप्सूल का सेवन फायदेमंद है.

(यहां से खरीदें - पतंजलि शिलाजीत कैप्सूल)

 

ऊर्जास शिलाजीत कैप्सूल आपके जीवन को शक्ति से भर देते हैं। MyUpchar में आयुर्वेद द्वार तैयार किया गया 100% शुद्ध शिलाजीत है, जो आपको शारीरिक क्षमता और ऊर्जा में वृद्धि देता है। आयुर्वेदिक विधियों से बनाया गया, ये किसी भी रसायन से मुक्त है। अभी ऑर्डर करें और इस अनमोल उपहार का लाभ उठाएं।

पतंजलि बादाम पाक

पतंजलि बादाम पाक लौंग, जायफल, बादाम, सफेद मूसली और केसर जैसे पोषक तत्वों से मिलकर बना है. ये सभी तत्व वजन बढ़ाने और शरीर की कमजोरी को कम करने और बॉडी को एनर्जेटिक रखने में सहायक हैं. मोटापा बढ़ाने के लिए रोजाना रात को सोने से पहले दूध के साथ 10 से 20 ग्राम बादाम पाक का सेवन करना फायदेमंद होता है.

(यहां से खरीदें - पतंजलि बादाम पाक)

पतंजलि च्यवनप्राश

पतंजलि च्यवनप्राश को दशमूल, खिरैटी, पिप्पली, गिलोय, भूमि आंवला, जीवंती, हरड़ जैसे तत्वों से मिलकर बना है. इसके सेवन से इम्यूनिटी बढ़ती है और कमजोरी दूर होती है. यह ऐसा हर्बल फार्मुलेशन है, जिसका प्रयोग कम वजन के लोग वजन बढ़ाने के लिए करते हैं. इसका सुबह और शाम के समय दूध के साथ एक चम्मच सेवन मोटापा बढ़ा सकता है.

(यहां से खरीदें - पतंजलि च्यवनप्राश)

पतंजलि न्यूट्रेला वेट गेन

पतंजलि न्यूट्रेला वेट गेन का सेवन मोटापा और शरीर का एनर्जी लेवल बढ़ाने में सहायक है. इस दवा के सेवन से काफी मात्रा में कैलोरी मिलती है. पतंजलि न्यूट्रेला वेट गेन में आसानी से अवशोषित होने वाले प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट्स, 52 जरूरी पोषक तत्व, 11 प्राकृतिक जड़ी-बूटियां, 12 मिनरल्स, 11 बायो फर्मेंटेड विटामिन हैं. साथ ही इसमें सभी जरूरी 18 अमीनो एसिड व ग्लूटामाइन होते हैं. यह दवा वजन बढ़ाने में सहायक है.

(और पढ़ें- मोटा होने के लिए व्यायाम)

वजन कम होने के कुछ कारण हार्मोन इंबैलेंस व डिप्रेशन हैं. इससे भूख कम लगना, कमजोरी, दुबला शरीर जैसे लक्षण हो सकते हैं. पतंजलि च्यवनप्राश, पतंजलि बादाम पाक व पतंजलि शतावर चूर्ण मोटा होने की दवा हैं. इन दवाओं के सेवन से इम्यूनिटी मजबूत होती है, मसल्स व वजन बढ़ता है. इन दवाओं का सेवन उम्र, लिंग और बीमारी के मुताबिक किया जाता है. इसलिए, इन दवाओं के सेवन से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

(और पढ़ें - मोटा होने के लिए डाइट चार्ट)

अस्वीकरण: ये लेख केवल जानकारी के लिए है. myUpchar किसी भी विशिष्ट दवा या इलाज की सलाह नहीं देता है. उचित इलाज के लिए डॉक्टर से सलाह लें.

Dr Prashant Kumar

Dr Prashant Kumar

आयुर्वेद
2 वर्षों का अनुभव

Dr Rudra Gosai

Dr Rudra Gosai

आयुर्वेद
1 वर्षों का अनुभव

Dr Bhawna

Dr Bhawna

आयुर्वेद
5 वर्षों का अनुभव

Dr. Padam Dixit

Dr. Padam Dixit

आयुर्वेद
10 वर्षों का अनुभव

ऐप पर पढ़ें
cross
डॉक्टर से अपना सवाल पूछें और 10 मिनट में जवाब पाएँ