myUpchar प्लस+ के साथ पुरे परिवार के हेल्थ खर्च पर भारी बचत

कई लोग वजन कम करने के लिए कई तरह से कोशिश करते हैं। अच्छी बॉडी शेप पाने के लिए और स्वस्थ मानसिक और शारीरिक स्थिति को प्राप्त करने के लिए अच्छा आहार, एक्सरसाइज के साथ साथ टाइम मैनेजमेंट भी जरूरी होता है। तो आइये जानते हैं कुछ ऐसे ही अद्धभुत तरीकों से वज़न कम करने के बारे में -

  1. वजन कम करने के लिए न छोड़ें नाश्ता - Do not Skip Breakfast to Lose Weight in Hindi
  2. वजन कम करने के लिए रहें हाइड्रेट - Hydrate to Lose Weight in Hindi
  3. अपने आप को न करें भोजन से वंचित वजन घटाने के लिए - Do not Deprive Yourself of Food for Weight Loss in Hindi
  4. वजन कम करने के लिए व्यायाम - Exercise to Reduce Weight in Hindi
  5. वजन कम करते समय रखें खुद पर विश्वास - Believe in Yourself for Weight Loss in Hindi
  6. वजन घटाने के लिए नींद भी है ज़रूरी - Sleeping for Weight Loss in Hindi
  7. धूप के फायदे वजन घटाने के लिए - Sunlight for Weight Loss in Hindi

10% लोग सुबह का नाश्ता नहीं करते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि ब्रेकफास्ट दिन का सबसे महत्वपूर्ण भोजन होता है। आपको ऊर्जा बढ़ाने वाले भोजन जैसे एक कप कॉफी या एक कप ग्रीन टी या एक गिलास दूध, साबुत अनाज से बनी रोटी, एक कटोरी लो फैट दही और फल की आवश्यकता होती है। सुबह का नाश्ता आपको दिनभर ऊर्जा प्रदान करता है। इसलिए कभी भी ब्रेकफास्ट को न छोड़ें। 

(और पढ़ें - वजन कम करने के आयुर्वेदिक उपाय)

एक दिन में कम से कम 8 गिलास पानी पिएं। इसके अलावा आप कैलोरी फ्री पेय का भी सेवन कर सकते हैं। अगर आपको सादा पानी पीना पसंद नहीं है तो आप निम्बू पानी में थोड़ी से चीनी डालकर या ग्रीन टिया या ब्लैक कॉफी का सेवन कर सकते हैं। 

(और पढ़ें - वजन कम करने के लिए नाश्ते में क्या खाएं)

अपने आप को भोजन से वंचित न करें। कुछ लोग वजन कम करने के लिए खाना छोड़ देते है। इसलिए इसकी बजाए एक बार में बहुत सारा खाना खरीद कर न लाएं। क्योंकि इससे आप जरूरत से अधिक खा सकते हैं। इसलिए जब भी जरूरत हो तभी शॉपिंग सेंटर जाएँ और शॉपिंग करें। 150 किलो वजन वाला व्यक्ति एक घंटे की शॉपिंग के साथ 200 कैलोरी बर्न कर सकता है। इससे आप पर्याप्त मात्रा और आत्म नियंत्रण का उपयोग करके अपने पसंदीदा भोजन का आनंद ले सकते हैं। अपनी रसोई को स्वस्थ और सुविधाजनक भोजन के साथ भरें। इसके अलावा यह महत्वपूर्ण है कि आप अपने वजन घटाने के प्रोग्राम के साथ-साथ खुद को नियंत्रण मात्रा में कुछ निश्चित पार्टीज (या कुछ भी जो आपको खाना बहुत पसंद हो) के लिए अनुमति दें।

(और पढ़ें - वजन कम करने के तरीके)

योग या मेडिटेशन करें, इसके अलावा अपने रूटीन में कार्डियो वर्कआउट करना शामिल करें। इससे आपको अपना वजन कम करने में मदद मिलेगी। बहुत आधी कैलोरी युक्त खाने की बजाए खुद भूख के प्रति शांत रखना और आत्म नियंत्रण और धैर्य के लिए खुद को एक्टिव रखना सीखें।

(और पढ़ें - वजन घटाने के लिए व्यायाम और मोटापा घटाने के लिए योग)

ध्यान रखें कि आप जरूरत से कम नहीं खा रहे हैं और ज़रूरत से अधिक एक्सरसाइज नहीं कर रहे हैं क्योंकि ऐसा करने से आप वजन कम करने की बजाए बीमार पड़ जायेंगे। याद रखें कि आपका वजन एकदम से नहीं बढ़ा है बल्कि यह कई महीनो की देन है तो यह एकदम से कम भी नहीं होने वाला है। इसलिए आपको सब्र रखना जरूरी है। पोषक तत्वों और एक्सरसाइज का स्वस्थ संयोजन ढूंढे। सकारात्मक सोचें की आप अपना वजन कम करने में जरूर सफल होंगे। 

(और पढ़ें - वजन कम करने के लिए डाइट टिप्स)

रोज कम से कम 7-8 घंटे की नींद लें। रात को एक निश्चित समय पर सोएं और अगली सुबह एक निश्चित समय पर ही उठें। और जरूरत के हिसाब से दिन में नींद की झपकी लें (हो सके तो केवल गर्मियों में)।

(और पढ़ें - एक गहरी नींद के लिए सोने से पहले अपनी बॉडी को इस तरह करें स्ट्रेच)

सुबह की धुप में बिताए गए 30 मिनट से आपके शरीर को पर्याप्त मात्रा में विटामिन डी मिलता है। इसलिए सुबह के समय अपने सनग्लास उतारें और धुप की किरणों को अपने चेहरे पर पड़ने दें। कुछ अध्ययनों से पता चला है कि सुबह की धुप से माइल्ड अवसाद को कम किया और तनाव से लड़ा जा सकता है। धुप आपके दिमाग में एंटी डेप्रेस्सेंट के स्तर को बढ़ाती है।


वजन कम करने के लिए लाइफ़ स्टाइल टिप्स सम्बंधित चित्र

और पढ़ें ...