myUpchar प्लस+ के साथ पूरेे परिवार के हेल्थ खर्च पर भारी बचत

ये कहानी चेतन शर्मा की है।  इनकी उम्र 21 साल है और यहाँ वे बता रहे हैं कि कैसे उन्होंने 15 किलो वजन बढ़ाया केवल 8 महीने में। आइये सुनें उनकी कहानी उनकी ज़बानी -

  1. कैसे मिली मुझे वजन बढ़ने की प्रेरणा - My motivation to gain weight in Hindi
  2. मेरा वर्कआउट रूटीन - My workout routine in Hindi
  3. मेरा डाइट प्लान - My Diet Plan in Hindi

मैं हमेशा से ही मॉडलिंग की दुनिया में नाम कमाना चाहता था। लेकिन मैं बचपन से ही शरीर से कमजोर और बहुत दुबला-पतला लड़का रहा हूं। लेकिन मेरे दुबलेपन को लेकर मेरे दोस्त लोग मेरा बहुत ज्यादा मजाक भी उड़ाते थे और कहते थे कि मैं हमेशा ऐसा ही रहूंगा। ये बात मुझे काफी परेशान करती थी। लेकिन मुझे इस बात का बहुत अच्छी तरह से पता था कि मॉडलिंग में आपकी बॉडी ही सबकुछ होता है। मैंने इसके पहले भी वजन बढ़ाने के लिए एक-दोबार कोशिश किया था लेकिन सफल नहीं हो पाया। आखिर में मैने तय किया कि चाहे जो हो जाए अब मैं वजन बढ़ा कर और बॉडी बना कर ही सांस लूंगा।

(और पढ़ें - मोटा होना के उपाय)

इस बार मैंने दृढ़ निश्चय किया और एक बार पुनः मन में आत्मविश्वास जगाया। इस प्रकार सारे नाकारात्मक चीजो को एक तरफ करते हुए वजन बढ़ाने के सफर पर निकल गया और मात्र 6 महीने में मैने 13 किलो बढ़ाया। आज मैं जब पीछे मुड़कर देखता हूं, तो मुझे अपने आप पर बहुत गर्व महसूस होता है। आज मैं अपने सपनों के लिए आत्मविश्वास से भर गया हूं।

(और पढ़ें - वजन बढ़ाने के लिए योगासन)

वजन बढ़ाने के लिए वर्कआउट रूटीन का पालन करना और रोजाना जिम जाना बहुत जरूरी होता है। इसके साथ-साथ आपको इस बात का भी बहुत ज्यादा ध्यान रखना होता है कि आप एक्सरसाइज सही तरीके से कर रहे हैं या नहीं। 

(और पढ़ें - मोटा होने के लिए व्यायाम)

वजन बढ़ाने के दौरान मेरा डाइट प्लान इस प्रकार था - 

(और पढ़ें - वजन बढ़ाने के लिए डाइट चार्ट)

आशा करते हैं कि आपको चेतन शर्मा की कहानी पढ़ कर प्रेरणा मिली होगी और अब आप अपना वेट गेन या वजन बढ़ाने का सफर ज़रूर शुरू करेंगे। 
--------------
अगर आपके पास भी कोई ऐसी ही प्रेरणा देने वाली कहानी है, अपनी या अपने किसी मित्र या परिवार के सदस्य की, तो हमसे ज़रूर शेयर करें यहाँ लिख कर - [email protected] 

और पढ़ें ...