myUpchar प्लस+ सदस्य बनें और करें पूरे परिवार के स्वास्थ्य खर्च पर भारी बचत,केवल Rs 99 में -

डार्क सर्कल की समस्या को दूर करने के लिए आप मार्किट से महंगे-महंगे उत्पाद खरीदते होंगे। जब एक उत्पाद से आपको निराशा हाथ लगती है तो आप फिर कोई नया उत्पाद खरीदते हैं, ऐसे ही करते-करते आप कई सारे उत्पादों को आजमा लेते हैं। फिर परेशान होकर आप यही बोलते हैं कि अब किसी भी उत्पाद पर पैसे बर्बाद नहीं करने, क्योंकि किसी से कुछ नहीं होना।

(और पढ़ें - आँखों के काले घेरे हटाने की क्रीम)

लेकिन ऐसा नहीं है, आपको बस डार्क सर्कल दूर करने के सही तरीके को जानने की जरुरत है, इसलिए यह लेख हमारे आप जैसे पाठकों के लिए ही लिखा गया है। इस लेख में आपको एक ऐसा उपाय बता रहे हैं जो न सिर्फ आपके डार्क सर्कल को दूर करेगा बल्कि आंखों के आसपास की सूजन भी दूर हो जाएगी और त्वचा एकदम कोमल लगने लगेगी।

तो चलिए फिर बताते हैं, कौनसा वो एक अचूक उपाय है जो आपके डार्क सर्कल को दूर करने में आपकी मदद करेगा:

सामग्री:

  1. 6-7 बादाम
  2. एक बड़ा चम्मच गुलाब की पत्तियां।
  3. दो बड़े चम्मच जैतून का तेल या बादाम रोगन या नारियल तेल
  4. एक बड़ा चम्मच शहद
  5. एक बड़ा चम्मच एलोवेरा जेल।

 बनाने व लगाने का तरीका:

  1. पहले एक कटोरी में बादाम डालें और फिर उन्हें चार से पांच घंटे के लिए पानी में भिगोकर रख दें।
  2. फिर बादाम के छिलके उतारकर उन्हें एक दूसरी कटोरी में रख दें।
  3. अब उसमें गुलाब की पत्तियां, जैतून का तेल, शहद और एलो वेरा जेल मिलाएं।
  4. फिर इस मिश्रण को मिक्सर में डाल दें और डालने के बाद मुलायम पेस्ट तैयार कर लें। अगर पेस्ट काफी गाढ़ा है, तो आप इसमें एक छोटा चम्मच गुलाब जल भी मिला सकते हैं।
  5. अब इस क्रीम को एक छलनी में डालें और छलनी के नीचे एक छोटी डिब्बी या कटोरी रखें।
  6. मिश्रण दरदरा है इसलिए इस तरह से इस्तेमाल न करते हुए मिश्रण को छलनी में डालने के बाद चम्मच से दबाएं। मिश्रण का जूस नीचे रखे गए बर्तन में गिरता रहेगा।
  7. अब इस क्रीम को रात को सोने से पहले लगाना है। हाथों को अच्छे से धो लें फिर क्रीम को दोनों हाथों की उंगलियों से लें, लेने के बाद कुछ सेकेंड तक क्रीम को सभी उंगलियों पर रगड़े, रगड़ने के बाद क्रीम को डार्क सर्कल और आंखों के आसपास लगाना शुरू करें।
  8. अब आंखों के आसपास उंगलियों से मसाज करें जैसा कि वीडियो में दिखाया गया है।
  9. 20 से 25 दिन तक के लिए आप इस क्रीम को फ्रिज में रखकर रोजाना इस्तेमाल कर सकते हैं।  

टिप - बचे हुए गूदे को न फेकें उसमें आप कुछ मात्रा में नींबू का जूस और कुछ मात्रा में चीनी मिलाकर त्वचा के लिए स्क्रब तैयार कर सकते हैं।

बादाम में विटामिन ई होता है जो त्वचा की कोशिकाओं को स्वस्थ बनाता है। गुलाब की पत्तियां त्वचा के छिद्रों को सिकोड़ देती हैं और त्वचा पर कसाव लेकर आती हैं। गुलाब की पत्तियों से त्वचा निखरती भी है। जैतून का तेल एजिंग की समस्या को दूर करता है। शहद आपकी त्वचा को गहराई तक जाकर मॉइस्चराइज करता है। एलोवेरा कोलेजन को उत्तेजित करता है जिससे आपकी त्वचा हाइड्रेट हो जाती है और नई कोशिकाओं के निर्माण में मदद करती है।

(और पढ़ें - आंखों के काले घेरे हटाने के घरेलू उपाय)

और पढ़ें ...
ऐप पर पढ़ें