चीनी जिसे शक्कर या शुगर के नाम से भी जाना जाता है। चीनी का नाम सुनते ही अधिकतर लोगों को लगता हैं कि यह डायबिटीज, मोटापे और दांतों की समस्याओं का कारण होती है। जबकि ऐसा नहीं हैं, क्योंकि चीनी ना सिर्फ मीठे के रूप में ही उपयोग की जाती है, बल्कि इसके कुछ ऐसे भी फायदे हैं जिन्हें सुनकर आप दंग रह जाएंगे। यह क्रिस्टलाइज़ सूक्रोज (फ्रुक्टोज और ग्लूकोज का एक संयोजन) का एक रूप है, जिसे गन्ने के रस से निकाला जाता है। चीनी के अधिक सेवन से कई प्रकार की समस्याएं हो सकती है, लेकिन स्वस्थ रहने के लिए थोड़ी मात्रा में चीनी का सेवन भी जरूरी होता है।

(और पढ़ें - गुड़ के फायदे)

  1. चीनी के नुकसान - Chini ke Nuksan in Hindi
  2. चीनी के फायदे - Chini ke Fayde in Hindi
  3. हानिकारक चीनी छोड़ने की मिली मीठी वजह, नहीं होगा कोई नुकसान
  4. ज्यादा चीनी खाने से हो सकता है आक्रामक व्यवहार, बाइपोलर डिसऑर्डर और एडीएचडी का खतरा, स्टडी का दावा
  1. चीनी का अधिक सेवन मोटापा, सुगर, मनोभ्रंश, हृदय रोग, अध:पतन, अल्जाइमर, रक्त शर्करा का स्तर, किडनी की बीमारीगठिया, हृदय की बीमारी (और पढ़ें - हृदय को स्वस्थ रखने के लिए क्या खाएं)
  2. चीनी खाने से वजन बढ़ जाता है। (और पढ़ें - वजन बढ़ाने के उपाय)
  3. यह एक प्रकार की नशे की लत की तरह है। (और पढ़ें - नशे की लत का इलाज)
  4. चीनी का अधिक सेवन लिवर की विफलता का कारण बन सकता है। (और पढ़ें - लिवर रोग का उपचार)

(और पढ़ें - मोटापा कम कैसे करे)

120 ग्राम चीनी पाउडर में 0.28 ग्राम पानी, 467 कैलोरी, 0.01 ग्राम राख, 119.72 ग्राम कार्बोहाइड्रेट, 117.37 ग्राम शर्करा और 1.51 ग्राम स्टार्च उपलब्ध होता हैं। इसके अलावा इसमें 92.0 9% कार्बोहाइड्रेट  1.77% विटामिन बी 2, 1.27% सेलेनियम, 0.8 9% तांबा, 0.88% लोहा, 0.22% मैंगनीज, 0.13% सोडियम, 0.22% मैंगनीज, 0.10% कैल्शियम,  0.09% जस्ता और 0.04% पोटेशियम पाया जाता है। तो आइये जानते हैं चीनी से होने वाले लाभों के बारे में - 

(और पढ़ें - चीनी की लत दूर करने के उपाय)

चीनी के फायदे करें एनर्जी बढ़ाने में मदद - Sugar for Energy in Hindi

चीनी ऊर्जा का उत्कृष्ट स्रोत है। जब शर्करा रक्त में जाती है, तब यह ग्लूकोज में बदल जाती है और यह कोशिकाओं द्वारा अवशोषित होती है, जो ऊर्जा पैदा करने में मदद करती है। शुगर क्यूब्स तत्काल ऊर्जा के लिए एक बहुत अच्छा विकल्प है।

(और पढ़ें - थकान दूर करने के लिए क्या खाएं)

चीनी खाने के फायदे लो ब्लड प्रेशर के लिए - Sugar Good for Low Blood Pressure in Hindi

कम रक्तचाप वाले मरीजों को शुगर क्यूब्स का सेवन करना चाहिए। यह रक्तचाप को तुरन्त बढ़ाने में सहायता करता है। अगर आप लो बीपी से पीड़ित है तो आपको कुछ चीनी का सेवन करना चाहिए।

(और पढ़ें - लो बीपी के घरेलू उपाय)

चीनी का उपयोग करें डायबिटीज रोगी के लिए - Sugar for Diabetes in Hindi

डायबिटीज के रोगियों में शर्करा का स्तर अस्थिर होता है। ऐसे रोगियों में कई बार रक्त शर्करा का स्तर कम हो जाता है, जब कोई लंबी अवधि तक भोजन का सेवन नहीं करता है। ऐसे में शरीर को खुद को पुनर्जीवित करने के लिए कच्ची चीनी की आवश्यकता होती है।

(और पढ़ें - डायबिटीज के उपाय)

चीनी के लाभ रखे मस्तिष्क को सक्रिय - Sugar for Brain Function in Hindi

चीनी की अनुपस्थिति में मस्तिष्क ठीक से कार्य नहीं कर सकता है। ब्लैकआउट एक ऐसी स्थिति है जो मस्तिष्क के लिए चीनी की अपर्याप्त आपूर्ति के कारण होती है। इस स्थिति से बचने के लिए चीनी का सेवन आवश्यक होता है, लेकिन इसकी मात्रा सामान्य होनी चाहिए क्योंकि अत्यधिक मात्रा में इसका सेवन हानिकारक होता है।

(और पढ़ें - याददाश्त बढ़ाने के घरेलू उपाय)

चीनी खाने के लाभ डिप्रेशन में - Sugar for Depression in Hindi

चीनी अवसाद को प्रभावी ढंग से ठीक करने में मदद करता है। चीनी युक्त चॉकलेट मूड को अच्छा महसूस करने में मदद करते हैं।

(और पढ़ें - डिप्रेशन के घरेलू उपाय)

 

शुगर खाने के फायदे घाव के लिए - Sugar for Wound in Hindi

चीनी दवा की तुलना में घाव को जल्दी से ठीक करने में मदद करती है। दानेदार शर्करा के साथ घावों को ठीक किया जाता है, लेकिन इसका उपयोग केवल चिकित्सकीय (डॉक्टर की) देखरेख में ही होनी चाहिए।

(और पढ़ें - घाव ठीक करने के उपाय)

शुगर के फायदे रखे मूड अच्छा - Sugar for Good Mood in Hindi

जब भी आप उदास या आपका मूड ख़राब हो तो आप कैंडी खाने की कोशिश करें या अपनी हर्बल चाय में अधिक चीनी मिलाकर पीएं। इसका कारण यह है कि चीनी में कुछ यौगिक होते हैं जो आपके मस्तिष्क को और अधिक डोपामाइन (एक प्रकार का हार्मोन जो ख़ुशी महसूस करने के लिए ज़िम्मेदार होता है) का निर्माण करने के लिए कुछ संकेत देंगे। यह आपके मूड में सुधार करने में मदद करेगा।

(और पढ़ें - मूड अच्छा करने के लिए क्या खाएं)

शक्कर के फायदे ग्लाइकोलिक एसिड के स्त्रोत के लिए - Sugar Contains Glycolic Acid in Hindi

यदि आप ग्लाइकोलिक एसिड के बारे में नहीं जानते हैं, तो हम आपको बता देते हैं कि यह एसिड यौगिक का एक प्रकार होता है। ग्लाइकोलिक एसिड आपकी त्वचा को सूरज की धूप से क्षतिग्रस्त होने और समय से पहले बुढ़ा होने से बचाता है। चीनी इस ग्लाइकिक एसिड का प्राकृतिक स्रोत है।

(और पढ़ें - मीठे की लत से छुटकारा पाने के तरीके)

त्वचा के लिए शक्कर के गुण - Sugar Benefits for Skin in Hindi

स्पा में जाने के लिए या महंगे स्किन स्क्रब पर आप कितना पैसा खर्च करते हैं? खैर, अगर आप घर पर चीनी से बना प्राकृतिक स्किन स्क्रब बनाना जानते है तो आप ज्यादा अधिक पैसे बचा सकते हैं। चीनी में एएचए या अल्फा हाइड्रोक्सी एसिड होता है, जो एक उत्कृष्ट एक्सफोलिएंट है। यह मृत त्वचा कोशिकाओं को खत्म करने और त्वचा की प्राकृतिक चमक को निखारने के लिए आपकी त्वचा की अंदर तक सफाई करता है।

(और पढ़ें - चमकदार त्वचा के उपाय)

शक्कर के लाभ से करें होठों को गुलाबी - Sugar for Lips in Hindi

जिस प्रकार चीनी आपके शरीर में से मृत त्वचा कोशिकाओं को निकालने के लिए प्रभावी साधन है। उसी प्रकार यह आपके होठों से मृत त्वचा कोशिकाओं को निकालने के लिए भी उत्कृष्ट है। इसके लिए हर दिन अपने होंठों को चीनी और शहद के मिश्रण के साथ स्क्रब करें।

(और पढ़ें - होठों का कालापन दूर करने के उपाय)

चीनी के गुण निकले ब्लैकहेड्स को - Sugar to Remove Blackheads in Hindi

न केवल आपके शरीर की मृत त्वचा और होठों के लिए बल्कि आप अपने चेहरे पर भी चीनी से बने स्क्रब का उपयोग कर सकते हैं। चेहरे की त्वचा शरीर की अन्य त्वचा के मुकाबले अधिक संवेदनशील होती है। ऐसे में आपको इस स्क्रब में तिल के तेल को मिक्स करना चाहिए। अपने चेहरे से ब्लैकहैड्स को निकालने के लिए, धीरे-धीरे स्क्रब को रगड़ें और फिर उन्हें गर्म और फिर ठंडे पानी से धो लें।

(और पढ़ें - ब्लैक हेड्स हटाने के उपाय)

चीनी का स्क्रब करें त्वचा के रंग को साफ - Sugar Scrub to Lighten Skin in Hindi

कुछ प्रोडक्ट आपकी त्वचा क्षेत्रों जैसे कि आपकी बगल, कोहनी और घुटनों के रंग को हल्का करने में मदद नहीं करते हैं। हालांकि, आपको अब चिंता करने की ज़रूरत नहीं है। क्योंकि हमारे पास है, आपके शरीर के लिए बनाई गई एक प्राकृतिक स्किन स्क्रब। जो उन क्षेत्रों को टोन करने के साथ-साथ उन्हें चिकना और स्वस्थ रखने में भी सहायक है।

(और पढ़ें - खूबसूरत त्वचा के लिए आहार)


उत्पाद या दवाइयाँ जिनमें चीनी है

और पढ़ें ...
ऐप पर पढ़ें
cross
डॉक्टर से अपना सवाल पूछें और 10 मिनट में जवाब पाएँ