होंठ अगर मुलायम और गुलाबी हैं तो चेहरा आकर्षक नजर आता है. वहीं अगर होंठ रूखे और फटे नजर आएं तो इससे चेहरा की चमक फीकी पड़ सकती है. कुछ घरेलू उपायों से होठों को सुंदर बनाया जा सकता है. ज्यादातर लोग चीनी और नारियल तेल के इस्तेमाल से होठों और त्वचा के कालेपन को दूर करते हैं. हालांकि कुछ और भी तरीके हैं, जिससे होठों को मुलायम बनाया जा सकता है. इस लेख में जानेंगे इन तरीकों के बारे में.

(और पढ़ें - होठों को गुलाबी कैसे बनायें)

चीनी और वैसलीन का उपयोग

चीनी और वैसलीन का मिश्रण होठों को सुंदर बना सकता है. ऐसे में सबसे पहले रूई के फोए को वैसलीन में अच्छे से डुबोएं. उसके बाद इस फोए को चीनी में लपेट लें. अब रूई से हल्के-हल्के हाथों से त्वचा और होठों को रगड़ें. तकरीबन 10 मिनट तक रगड़ने के बाद होठों को कॉटन से पूछ लें. उसके बाद होठों पर नमी बनाए रखने के लिए लिप बाम या लिपस्टिक का प्रयोग करें.

टूथब्रश का इस्तेमाल

एक नरम टूथब्रश को थोड़े गर्म पानी या किसी मॉइस्चराइजिंग तेल, जैसे नारियल तेल आदि में डुबोएं और अपने होंठों पर धीरे से ब्रश करें. ऐसा करने से होंठ ना केवल चिकने और मुलायम बने रहते हैं साथ ही उनकी खोई नमी भी लौट आती है.

चीनी और पानी का इस्तेमाल

चीनी और पानी के मिश्रण की मदद से होंठ चमकदार बन सकते हैं. ऐसे में सबसे पहले एक कटोरी में पानी लें और उसमें चीनी को अच्छे से घोलें. ध्यान रहे कि चीनी को पूरी तरह से ना घोलें. अब अपने होठों पर बने मिश्रण को रगड़ें. थोड़ी देर रगड़ने के बाद आपको अपने होंठ नरम महसूस होंगे. साथ ही आपके होठों से मृत और शुष्क त्वचा धीरे-धीरे दूर हो जाएगी.

(और पढ़ें - होंठों के ऊपर के बाल कैसे हटाएं)

अम्लीय खाद्य पदार्थों के सेवन से बचें

होंठों को चमकदार बनाने के लिए अम्लीय और नमकीन खाद्य पदार्थों का कम सेवन करें. उदहारण के तौर पर अम्लीय खाद्य पदार्थों में संतरे, कीवी, संतरे का रस और नींबू पानी आदि चीजें शामिल हैं. ये खाद्य पदार्थ न केवल आपके होठों में जलन पैदा कर सकते हैं, बल्कि ये होंठों को काला भी बना सकते हैं. इससे अलग नमकीन खाद्य पदार्थ आपके होंठ को रूखा बना सकते हैं. इसका मतलब यह नहीं है कि आपको इन खाद्य पदार्थों को हमेशा के लिए निकाल दें, आप कम मात्रा में सेवन कर सकते हैं.

अपने होंठों पर दांत ना लगाएं

कुछ लोगों की आदत होती है कि वे अपने होठों को काटने या जीभ फिराते रहते हैं. ये आदत गलत है. इस आदत से आपके होंठ सूखे और फटे हुए नजर आएंगे. होंठों को बार-बार काटने से नाजुक त्वचा बाहर आ जाती है, जिससे वह आसानी से फट जाती है. हालांकि लार की प्रकृति नम है, जो आपके होठों को सूखने से रोकने में मदद करती है. लेकिन बार-बार लार को होंठों पर लगाना सही नहीं है.

(और पढ़ें - फटे होंठ के घरेलू उपाय)

भरपूर पिएं पानी

होठों में नमी बनाए रखने के लिए रोजाना 8 गिलास (1.9 लीटर) पानी पिएं. अगर आप खुद को हाइड्रेटेड रखेंगे तो इससे होंठ ना केवल चिकने नजर आएंगे बल्कि होंठों की दरारें भी दूर होंगी। हालांकि पानी पीने से होंठों के साथ-साथ त्वचा भी अच्छी बनी रहेगी.

(और पढ़ें - कितना पानी पीना चाहिए)

होठों को मुलायम बनाने का तरीका के डॉक्टर
Dr. Dnyaneshwar Jadhav

Dr. Dnyaneshwar Jadhav

कॉस्मेटोलॉजी
2 वर्षों का अनुभव

और पढ़ें ...
cross
डॉक्टर से अपना सवाल पूछें और 10 मिनट में जवाब पाएँ