myUpchar प्लस+ के साथ पूरेे परिवार के हेल्थ खर्च पर भारी बचत

अक्सर आपने सुना होगा कि सुबह-सुबह एक गिलास गर्म पानी के साथ नींबू का रस पीना हमारे लिए बहुत ही स्वास्थ्यवर्धक होता है। परंतु आपने कभी सोचा है क्यों? उसकी वजह निम्नलिखित है:-

  1. नींबू पानी के फायदे - Nimbu Pani ke Fayde in Hindi
  2. नींबू पानी के नुकसान - Nimbu Pani ke Nuksan in Hindi
  3. नीबू पानी बनाने की विधि - Recipe of nibu pani in Hindi
  4. नीबू पानी का सेवन किस समय करें - What is the best time to drink Lemon water in Hindi
  1. नींबू पानी के फायदे लाएं पाचन में सुधार - Lemon Water Good for Digestion in Hindi
  2. नींबू पानी और शहद के लाभ हैं वजन घटाने के लिए - Nimbu Pani for Weight Loss in Hindi
  3. नींबू पानी बेनिफिट्स करें त्वचा की देखभाल - Lemon Water for Skin Care in Hindi
  4. निम्बू पानी का सेवन रखे प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत - Lemon Water Good for Immune System in Hindi
  5. निम्बू पानी पीने के फायदे दिलाएँ गंदी सांस से छुटकारा - Lemon Water Cures Bad Breath in Hindi
  6. सुबह नींबू पानी पीने के फायदे रखें पी.एच. स्तर को संतुलित - Lemon Water ke Fayde for Balancing PH level in Hindi
  7. निम्बू पानी के फायदे भरें शरीर को ऊर्जा से - Warm Lemon Water for Energy in Hindi
  8. नींबू का पानी है गले में संक्रमण का इलाज - Lemon Water for Throat Infection in Hindi
  9. लेमन वाटर बेनिफिट्स फॉर ब्लड प्रेशर - Lemon Water Reduces Blood Pressure in Hindi
  10. नींबू पानी पीने के फायदे हैं मूत्र पथ संक्रमण में उपयोगी - Nimbu Pani ke Fayde for Urinary Tract Infection in Hindi

नींबू पानी के फायदे लाएं पाचन में सुधार - Lemon Water Good for Digestion in Hindi

नींबू के रस की परमाणु संरचना पेट में पाए जाने वाले पाचन रस के समान होती है। यह पित्त के उत्त्पादन में लिवर की मदद करता है जिस से भोजन के पाचन में सहायता मिलती है। इसीलिए नींबू पानी अपचन से छुटकारा दिलाने में मदद करता है और पेट से सम्बन्धित परेशानियों को कम करता है। इसके अलावा नींबू शरीर से अवांछित और विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में पाचन तंत्र की सहायता करता है।

दैनिक रूप से एक गिलास गर्म नींबू के पानी का सेवन अपच के लक्षणों से राहत देने में मदद करता है। 

(और पढ़ें - अपच का घरेलू उपचार)

मल-त्याग की क्रिया को नियमित कर यह आई.बी.एस. (इर्रिटेबल बोवेल सिंड्रोम), कब्ज और दस्त को भी रोकता है। 

(और पढ़े - दस्त लगने के उपाय)

 

नींबू पानी और शहद के लाभ हैं वजन घटाने के लिए - Nimbu Pani for Weight Loss in Hindi

यदि आप अपना वजन कम करने की कोशिश कर रहे हैं, तो आपको अब और चिंता करने की कोई आवश्यकता नहीं है। निम्बू आपके लिए वजन कम करने के लक्ष्य तक पंहुचने का एक बहुत ही सरल उपाय है। आपको बस रोजाना शहद के साथ गर्म नींबू पानी का एक गिलास पीना है। नींबू में पेल्टाइन फाइबर की मात्रा पाई जाती है, जिससे आपको लंबे समय तक भूख नहीं लगती है। इससे आप अत्यधिक भोजन ग्रहण करने से बच जाते हैं। इसके अलावा गर्म पानी, शहद और नींबू का संयोजन आपके पेट में अधिक क्षारीय वायुमंडल बनाता है जिससे आपको अपना वजन कम करने में मदद मिलती है। 

(और पढ़ें - मोटापा कम करने के लिए क्या न खाए)

जर्नल ऑफ क्लीनिकल बायोकैमिस्ट्री एंड न्यूट्रिशन में प्रकाशित एक अध्ययन से पता चला है कि नींबू में पाए गए पॉलीफेनॉल एंटीऑक्सीडेंट चूहों में उच्च वसा वाले आहार के कारण बढ़े हुए वजन को काफी कमी करने में मदद करता हैं। इसके अलावा, चूहों के इंसुलिन प्रतिरोध में भी सुधार हुआ था। जबकि मनुष्यों में यह परिणाम साबित होने की आवश्यकता है। वास्तविक बात यह है कि नींबू पानी वजन घटाने में मदद करता है। हालांकी इस विषय पर अभी और वैज्ञानिक शोध की जरुरत है।

नींबू पानी बेनिफिट्स करें त्वचा की देखभाल - Lemon Water for Skin Care in Hindi

नींबू पानी के दैनिक सेवन से आपकी त्वचा पर चार-चाँद लग सकते हैं। यह आपके रक्त को शुद्ध करने में मदद करता है और नई रक्त कोशिकाओं के विकास को प्रोत्साहित करता है। इसके अलावा नींबू में मौजूद विटामिन सी और अन्य एंटी-ऑक्सीडेंट त्वचा को झुर्रियाँ और अन्य दोष से मुक्त रखने में मदद करते हैं और फ्री-रेडिकल से होने वाली क्षति का मुकाबला करने में मदद करते हैं। पानी और शहद आपकी त्वचा के स्वास्थ्य को को अच्छा रखने में प्रभावी हैं। 

(और पढ़े - झुर्रियों का इलाज)

नींबू में पाए गए विटामिन सी त्वचा की झुर्रियों को कम करने में लाभदायक होते है। अमेरिकन सोसाइटी फॉर क्लीनिकल न्यूट्रिशन में प्रकाशित एक अध्ययन में बताया गया है कि जो लोग अधिक विटामिन सी का उपभोग करते हैं। उनमें झुर्रीदार और सूखी त्वचा का जोखिम कम होता है।

(और पढ़े - चेहरे की झुर्रियों के कारण)

निम्बू पानी का सेवन रखे प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत - Lemon Water Good for Immune System in Hindi

गर्म नींबू पानी प्रतिरक्षा प्रणाली को प्रोत्साहित करने में भी फायदेमंद है। विटामिन सी में समृद्ध होने के कारण, नींबू प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ावा देने में मदद करता है और सर्दी और फ्लू से लड़ने में शरीर की सहायता करता है।

इसके अलावा नींबू शरीर की लौह को अवशोषित करने की क्षमता को बढ़ाता है, जो कि एक स्वस्थ प्रतिरक्षा प्रणाली के लिए एक महत्वपूर्ण पोषक तत्व है। नींबू में सैपोनिन भी होता है, जिसमें रोगाणुरोधी गुण होते हैं। यह तत्व संक्रमणों को शरीर से कोसों दूर रखने के लिए जाना जाता है। 

(और पढ़े - प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने वाले खाद्य पदार्थ)

निम्बू पानी पीने के फायदे दिलाएँ गंदी सांस से छुटकारा - Lemon Water Cures Bad Breath in Hindi

नींबू की अम्लीय प्रकृति (acidic) के साथ शहद और पानी के औषधीय गुण, गंदी सांस को समाप्त करने में अत्यंत सहायक साबित हो सकते हैं। यह मुंह को साफ करता है और लार के उत्पादन को सक्रिय करके गंध पैदा करने वाले बैक्टीरिया को मारता है। तो जल्दी से एक गिलास गर्म निम्बू पानी पिएं और अपनी सांस में एक नई ताज़गी महसूस करें। 

(और पढ़े - मुंह की बदबू का इलाज)

सुबह नींबू पानी पीने के फायदे रखें पी.एच. स्तर को संतुलित - Lemon Water ke Fayde for Balancing PH level in Hindi

नींबू शरीर के लिए सबसे अच्छे खाद्य पदार्थों में से एक है क्योंकि इसमें दोनों साइट्रिक और एस्कॉर्बिक एसिड होते हैं जो पी.एच. स्तर को बनाए रखने में सहायता करते हैं। एक अच्छा पीएच स्तर स्वस्थ शरीर के लिए आवश्यक होता है क्योंकि शरीर में अत्यधिक अम्लता इंफ्लेमेटरी गतिविधियों को प्रोत्साहित कर सकती हैं जिसकी वजह से आपका शरीर अनेकों बिमारियों का घर बन सकता है। सुबह खाली पेट नियमित रूप से नींबू पानी पीने से जोड़ों में यूरिक एसिड सहित शरीर में एसिडिटी को दूर करने में मदद मिलती है, जो दर्द और सूजन का मुख्य कारण होते हैं। 

(और पढ़े - यूरिक एसिड के लक्षण)

निम्बू पानी के फायदे भरें शरीर को ऊर्जा से - Warm Lemon Water for Energy in Hindi

नींबू में मौजूद विटामिन बी और सी, फास्फोरस, प्रोटीन और कार्बोहाइड्रेट जैसे पौष्टिक तत्व इसे एक प्राकृतिक सक्रिय ऊर्जा एजेंट बनाते हैं। यह आपके शरीर को हाइड्रेट करने के साथ-साथ उसमें ऑक्सीजन की आपूर्ति करता है जिससे आपको पूरा दिन ऊर्जावान और तरो-ताज़ा रहता है। इसके अलावा नींबू की खुशबू में मूड को सुधारने वाले और ऊर्जावान महसूस कराने वाले गुण भी निहित हैं।

(और पढ़े - एनर्जी बढ़ाने के तरीके)

नींबू का पानी है गले में संक्रमण का इलाज - Lemon Water for Throat Infection in Hindi

गले में संक्रमण व खराश या फिर टॉन्सिलिटिस से संबंधित समस्याओं से लड़ने में नींबू के जीवाणुरोधी गुण अत्यंत सहायक हैं। वास्तव में, जो लोग हर सुबह गर्म पानी और नींबू का एक गिलास पीते हैं, उनमें गले में संक्रमण के विकास की संभावना बहुत कम हो जाती है। यह स्वस्थ पेय अस्थमा जैसी श्वसन समस्याओं को रोकने में भी मदद करता है।

यदि आपके गले में दर्द हो, तो इस स्वस्थ पेय का सेवन करें और उपचार प्रक्रिया को गति देने के लिए आप इसका उपयोग कुल्ला करने के लिए कर सकते हैं।

(और पढ़े - गले में दर्द के घरेलू उपाय)

लेमन वाटर बेनिफिट्स फॉर ब्लड प्रेशर - Lemon Water Reduces Blood Pressure in Hindi

उच्च रक्तचाप से पीड़ित लोगों को इस स्वस्थ पेय से बेहद लाभ हो सकता है। यह लसीका-प्रणाली (लिम्‍फेटिक सिस्‍टम) को शुद्ध करने में मदद करता है और उसे हाइड्रेटेड भी रखता है।

नींबू में मौजूद पोटेशियम आपको बेहतर नींद का आनंद लेने में, तनाव कम करने में और आपकी मानसिक क्रियाकलाप में सुधार लाने में मदद करती है। इस प्रकार गर्म पानी निम्बू आपके रक्तचाप को सामान्य श्रेणी में रखने में मदद करता है।

(और पढ़ें - bp kam karne ke upay)

नींबू पानी पीने के फायदे हैं मूत्र पथ संक्रमण में उपयोगी - Nimbu Pani ke Fayde for Urinary Tract Infection in Hindi

गर्म पानी नींबू एक मूत्रवर्धक के रूप में कार्य करता है और मूत्र पथ को शुद्ध करने और मूत्र के उत्पादन को प्रोत्साहित करने में मदद करता है। इसके अलावा यह स्वस्थ पेय मूत्र पथ के पी.एच. स्तर पर प्रभाव डाल, खराब बैक्टीरिया के प्रसार को बाहर निकालता है।

(और पढ़ें – यूरिन इन्फेक्शन के कारण)

नींबू में निहित साइट्रिक एसिड डिटॉक्सिफिकैशन प्रक्रिया में सहायक है जो मूत्र पथ को संक्रमण से मुक्त रखने के लिए आवश्यक है। जो महिलाएं अक्सर यू.टी.आई (मूत्र पथ के संक्रमण) से पीड़ित रहती हैं, उन्हें मूत्र संक्रमण से राहत पाने के लिए गर्म निम्बू पानी का दैनिक सेवन करना चाहिए। 

(और पढ़े - urine infection se bachne ke upay)

हम में से अधिकांश लोग नींबू को हमारे स्वास्थ्य, त्वचा और बालों के लिए वरदान मानते हैं। और बिना किसी संदेह के यह बात वास्तव में ठीक भी है। लेकिन आपके लिए यह जानना भी आवश्यक है कि यह उत्तम जड़ी-बूटी साइड-इफेक्ट्स से रहित नहीं है। इसके लंबे समय तक या अत्यधिक सेवन करने से आपको निम्नलिखित साइड इफेक्ट्स का सामना करना पड़ सकता है।

  • कच्चे निम्बू के रस का एक ही दिन में अत्यधिक सेवन आपके पेट को ख़राब कर सकता है। निम्बू स्वाभाविक रूप से अम्ल होता है और पेट में अम्ल की ज्यादा मात्रा पाचन तंत्र के श्लेष्म झिल्ली को परेशान कर सकती है जिससे आपको पेट दर्द या दस्त से ग्रस्त होना पड़ सकता है। (और पढ़ें –  दस्त का घरेलू उपचार)
  • नींबू का अत्यधिक सेवन एसिड के उत्पादन को उत्तेजित कर आपके पेट को बहुत ही अम्लीय बना सकता है। इससे हल्के से गंभीर पेप्टिक अल्सर हो सकते हैं।
  • निम्बू की अधिक खपत माइग्रेन के लक्षणों को प्रेरित कर सकती है।
  • चूँकि निम्बू में अम्ल उपस्थित होता है, इसका अत्यधिक सेवन आपके दांतों को सड़ा सकता है। निम्बू पानी का सेवन करने से आधे घंटे पहले या आधे घंटे तक ब्रश न करें। यह आपके दाँतों को नुक्सान पंहुचा सकता है। 
  • निम्बू में निहित अम्ल आपके मुंहासों पर भी नकरात्मक प्रभाव डाल सकता है और उनमें से खून बह सकता है।
  • काली त्वचा वाले लोगों को मुँहासे के उपचार के रूप में त्वचा पर नींबू का रस का उपयोग करने से बचना चाहिए क्योंकि यह त्वचा पर काले धब्बे पैदा कर सकता है।
  • क्योंकि निम्बू मूत्रवर्धक होता है, यह बार-बार पेशाब और निर्जलीकरण जैसी स्थिति उत्पन्न कर सकता है।

संक्षेप में, सुबह ताजा नींबू पानी का एक गिलास लेने से आपके स्वास्थ्य में बेहद सुधार आ सकता है। बेहतर स्वास्थ्य और ऊर्जा के लिए, आपको इसे अपने दैनिक दिनचर्या का एक अनिवार्य हिस्सा बना लेना चाहिए।

नींबू पानी बनाने की विधि :

जैसा की हम जानते है की नींबू पानी हमारे स्वास्थ के लिए बहुत लाभदायक होता है किन्तु हम ये फायदे पूरी तरह से तभी ले सकते हैं जब हम इसका नियमित रूप से सेवन करें। नींबू पानी में स्वाद और औषधीय गुण तो होते ही है इसके साथ ही यह बनाने में भी बहुत सरल है। 

नींबू पानी बनाने के लिए हमेशा ताजे नींबुओं का प्रयोग करें। नींबू पानी बनाने के लिए 8 औंस गर्म या ठंडे पानी में आधा नींबू निचोड़ें और फिर इसका सेवन करें। आप चाहे तो इसे स्वादिष्ट बनाने के लिए स्वादानुसार काले नमक और चीनी को मिला कर शर्बत की तरह सेवन कर सकते हैं। 

इसके अलावा नींबू पानी में निम्न चीज़े जोड़ कर अपनी इच्छानुअर स्वाद बदल कर इसका आनंद ले सकते है। 

  • नींबू पानी में थोड़ा पुदीने का रस भी मिला सकते है 
  • नीबू पानी में कुछ चम्मच शहद मिला कर वजन कम करने के लिए उपयोग किया जा सकता है। 
  • आप इसमें एक टुकड़ा ताजा अदरक भी मिला सकते है 
  • इसमें एक चुटकी दालचीनी को जोड़ कर नीबू पानी को और बेहतरीन बना सकते हैं। 
  • आप अन्य ताजा फलों जैसे कि नींबू और संतरे, या ककड़ी के स्लाइस भी जोड़ सकते हैं।

इस तरह आप कई प्रकार का नींबू पानी बना कर इसके स्वाद के साथ इसके गुणों का लाभ भी उठा सकते हैं।

(और पढ़ें - नींबू के तेल के फायदे)

नीबू पानी हमारी सेहत के लिए बहुत लाभकारी होता है। यह हमारे शरीर में से विषाक्त पदार्थो को निकलता है और हमारे शरीर में पानी की कमी को भी पूरा करता है। यूँ तो आप नीबू पानी का सेवन कभी भी कर सकते हैं पर सुबह खली पेट इसका सेवन करने से शरीर को अभिक लाभ होता है। 

आयुर्वेद के अनुसार आप सुबह जिस भी चीज़ का सेवन करते हैं वह आपके पुरे दिन को प्रभावित करता है। सुबह नीबू पानी पीने से आपके शरीर में से विषाक्त पदार्थ बाहर निकलते हैं और आपका पाचन तंत्र स्वस्थ रहता है। इसके साथ ही सुबह नीबू पानी पिने से आपको वजन कम करने में भी सहायता मिलती है।

(और पढ़े - खली पेट पानी पीने के फायदे )

और पढ़ें ...