myUpchar प्लस+ सदस्य बनें और करें पूरे परिवार के स्वास्थ्य खर्च पर भारी बचत,केवल Rs 99 में -

जैसे ही सर्दी शुरू होती है वैसे ही सभी घरों में वैसलीन का इस्तेमाल होने लगता है। वैसलीन पेट्रोलियम जेली ड्राई स्किन से बचाने के साथ-साथ आपको स्किन को माश्चराइज रखने में भी मदद करती है। इसके अलावा यह मेकअप करने और इसे हटाने में भी बहुत ही लाभकारी होती है। 

(और पढ़ें - ब्यूटी टिप्स)

दशकों से हम वैसलीन का उपयोग करते आ रहे हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं, इसका उपयोग क्यों किया जाता है?

(और पढ़ें - रूखी त्वचा के घरेलू उपाय)

आपके होठों को मॉइस्चराइज करने के अलावा, यह चमकदार लेप उन प्रतिष्ठित फ़ार्मुलों में से एक है जो शायद आपकी दवा सूची में से भी एक हो। यह एक मल्टीटास्किंग क्रीम है, जिसका उपयोग केवल एक लिप बाम के रूप में, जलने पर नहीं किया जाता है, बल्कि इसका उपयोग जूतों को चमकाने से लेकर आपके बालों तक के लिए किया जाता है। तो आइये जानते हैं, इसके लाभों के बारे में -

  1. वैसलीन फॉर लिप केयर - Vaseline for Lips in Hindi
  2. वैसलीन के फायदे फटी एड़ियों के लिए - Vaseline Good for Cracked Heels in Hindi
  3. ड्राई क्यूटिकल का इलाज है वैसलीन - Vaseline for Cuticles in Hindi
  4. वेसिलीन फॉर ग्लोइंग स्किन - Vaseline for Glowing Skin in Hindi
  5. वैसलीन रखें कोहनियों को मुलायम - Vaseline for Dry Elbows in Hindi
  6. वैसलीन है बालों के लिए उपयोगी - Vaseline for Hair in Hindi
  7. वैसलीन के गुण हटाएँ लिपस्टिक के दाग - Vaseline to Remove Lipstick Stain in Hindi
  8. वेसिलीन है आई लैशेस निकालने में सहायक - Vaseline to Remove Eyelashes in Hindi
  9. वैसलीन क्रीम के फायदे आई मेकअप उतारने के लिए - Vaseline for Eye Makeup Remover in Hindi
  10. वैसलीन का उपयोग करें बालियों को पहनने के लिए - Vaseline for Earrings in Hindi
  11. वैसलीन से खोलें अटके दराज - Vaseline Benefits for Stuck Drawers in Hindi

उस समय जब आपके होंठों पर केवल लिप बाम लगाना ही काफी नहीं होता है, तो वैसलीन लिप स्क्रब, आपकी त्वचा से मृत कोशिकाओं को हटाने में मदद करती है। यह बाजार में उपलब्ध उन महंगे प्रोडक्ट्स की तुलना कर सकता है, जिनका उपयोग आप लिप बाम के लिए करते हैं। आप अपने घर पर ही लिप स्क्रब तैयार कर सकते हैं। स्क्रब तैयार करने के लिए थोड़ी सी चीनी को थोड़ी वैसलीन में अच्छी तरह मिलाएं। इसे धीरे-धीरे से अपने होंठों पर लगाएं और अच्छी तरह से स्क्रब करें। 

(और पढ़ें - सर्दियों में रूखे फटे होठों के लिए बेस्ट उपाय)

वैसलीन आपके फटे पैरों को ठीक करने और पैरों को नरम बनाने के लिए सबसे अच्छे उपचारों में से एक है। यह आपके पैरों की स्किन को मुलायम करने के लिए भी फायदेमंद है और यह आपके पूरे शरीर को चिकना और कोमल रखने में भी मदद करता है। रात में अपने पैरों पर वैसलीन को लगाएं। इसके बाद साफ मोजे पहनें और सो जाएँ। पेट्रोलियम जेली में मौजूद तेल नमी को सील करने में मदद करता है और यह अन्य जल-आधारित लोशन की तुलना में लंबे समय तक पैरों की सतह पर रहता है। 

(और पढ़ें - फटी एड़ियों के घरेलू उपाय)

वैसलीन, ड्राई क्यूटिकल (आपके नाखूनों के ऊपर की स्किन) की रक्षा और रिपेयर के लिए एक प्रभावी उपाय है। इसे हाथों को नरम रखने के लिए भी उपयोग करने की सलाह दी जाती है।

सोने से पहले नाखूनों की वैसलीन से मालिश करें और दस्ताने पहन लें। अगली सुबह, आपको बहुत ही फर्क नजर आएगा और आप देखंगे कि आपके हाथ नरम और नाखून चमकदार हो गए हैं।

क्यूटिकल उसी प्रोटीन से बने होते हैं जिससे कि हमारी त्वचा। इसलिए, जब त्वचा नमी खो लेती है, तब क्यूटिकल भी ड्राई और टूट जाते हैं। वेसिलीन की पतली और कम चिकनी परत नमी की हानि से क्यूटिकल की रक्षा करती है और साथ ही साथ त्वचा को भी ड्राई होने से बचाती है। 

(और पढ़ें - नाखूनों की देखभाल के लिए टिप्स)

आपके गालों और माथे पर वैसलीन की एक छोटी सी थपकी, आपके रंग में चार चाँद लगा देगी। चमकदार त्वचा पाने के लिए यह एक बहुत ही आसान और बजट के अनुसार बहुत ही अच्छा तरीका है।

(और पढ़ें - चेहरे पर चमक लाने के उपाय)

अगर आप अपनी ड्राई और फटी हुई कोहनियों को मुलायम बनाना चाहते हैं, तो आपको वैसलीन का उपयोग करना चाहिए। इसलिए रात को सोने से पहले अपनी कोहनियों पर वैसलीन को लगाकर रगड़ें। इससे आपको जल्द ही आराम महसूस होगा। 

(और पढ़ें - कोहनी का कालापन दूर करने का उपाय)

अपनी हथेलियों में थोड़ी सी वैसलीन लें और उसके बाद इसे अपने बालों पर लगाएं। यह आपके बालों को घुंघराले से सीधा करने में मदद करेगा। आप दोमुंहे बालो के कारण हुए रूखे बाल को ठीक करने के लिए भी इसका उपयोग कर सकते हैं। हालांकि, इसका अधिक उपयोग नहीं करना चाहिए, इससे आपके बाल अधिक चिकने हो सकते हैं। 

(और पढ़ें - बाल बढ़ाने के घरेलू उपाय)

क्या आप अपने दांतों पर लिपस्टिक को लगने से बचना चाहते हैं? लिपस्टिक लगाने से पहले अपने दांतों पर कुछ वैसलीन को रगड़ लें, इससे लिपस्टिक दांतों पर नहीं लगेगी। 

(और पढ़ें - गज़ब की मेकअप ट्रिक्स)

वैसलीन में एक कॉटन बड डालें और फिर इसे फॉल्स लैशेस पर लगाएं। तब तक गोंद को कुछ समय के लिए नरम होने दें और फिर इसे गर्म पानी से धो लें। 

(और पढ़ें - पलकें लंबी और घनी करने के उपाय)

वैसलीन की मदद से आप कुछ ही सेकंड के भीतर, अपनी आँखों के मेकअप को निकाल सकते हैं। अगर इसका उपयोग करते समय,आपको आँखों में जलन हो तो तुरंत पानी से धो लें। 

(और पढ़ें - मेकअप हटाने के प्राकृतिक तरीके)

यदि आप नियमित रूप से बालियां नहीं पहनते हैं, तो अपने कानों में स्टड डालने से बहुत दर्द हो सकता है। इसलिए वैसलीन को इयररिंग्स पर लगाएं और फिर स्टड डालने का प्रयास करें। यह सबसे अच्छा दर्द मुक्त तरीका है।

(और पढ़ें - त्वचा के दिखभाल के तरीके)

आपने कई बार देखा होगा कि जब आप दराज खोलने की कोशिश करते हैं तो दराज आसानी से नहीं खुल पाते हैं। इसके कई कारण हो सकते हैं, लेकिन कारण जो भी हो आपको घबराने की जरुरत नहीं हैं। क्योंकि, ऐसे अटके दराज को आप वैसलीन की मदद से आसानी से खोल सकते हैं। बस इसके लिए आपको दराज के किनारों पर थोड़ी सी वैसलीन को लगाना है।

और पढ़ें ...
ऐप पर पढ़ें