• हिं

बदलते लाइफस्टाइल और धूल मिट्टी की वजह से लोगों को स्किन से जुड़ी कई तरह की परेशानियां हो रही हैं. जिंदगी में भागदौड़ के चलते लोग अपनी स्किन का सही से ख्याल भी नहीं रख पाते हैं.

ऐसे में हम में से कई लोग चाहते हैं कि ऐसा कोई उपाय मिल जाता जिससे स्किन की समस्या झट से दूर हो जाती. लेकिन आपकी ये ख्वाहिश तब अधूरी रह जाती है, जब जिद्दी झाइयां स्किन पर हो जाए. स्किन पर झाइयां होने से इससे छुटकारा पाना मुश्किल हो जाता है.

लाख कोशिशों के बावजूद यह झाइयां जाने का नाम नहीं लेती हैं. ऐसे में कुछ फेस वॉश के इस्तेमाल से आप धीरे-धीरे इन झाइयों को दूर करने की कोशिश कर सकते हैं. आज हम इस लेख में झाइयों को दूर करने के लिए बेस्ट फेस वॉश के बारे में बताएंगे.

(और पढ़ें - झाइयां हटाने की क्रीम)

  1. झाइयों को दूर करने के लिए फेसवॉश - Face wash for pigmentation in Hindi
  2. नेचुरल घर पर बने फेस वॉश झाइयों के लिए - Natural homemade face wash for pigmentation-free skin in Hindi
  3. सारांश - Takeaway
झाइयों के लिए बेस्ट फेस वॉश के डॉक्टर

आइये जानते हैं कुछ ऐसे झाइयों को दूर करने के लिए फेस वॉश जो बाज़ार में मिलते हैं -

फ्रूट एएचए फेस वॉश फॉर हाइपरपिग्मेंटेशन एंड स्किन व्हाइटनिंग

चेहरे से झाइयों को दूर करने के लिए आप इस फेस वॉश का इस्तेमाल कर सकते हैं. इसमें साबुन और सल्फेट का इस्तेमाल नहीं किया गया है. साथ ही इसमें फलों के एएचए का इस्तेमाल किया गया है, जो आपकी स्किन को धीरे से एक्सफोलिएट करने में मदद कर सकता है. इसके अलावा इसमें स्किन की रंगत को निखारने और स्किन स्ट्रक्चर को सुधारने का गुण होता है. इसकी सबसे खास बात यह है कि इस फेस वॉश में हाइड्रोक्सी एसिड मौजूद होता है, जो आपकी स्किन को पिगमेंटेशन से सुरक्षित कर सकता है.

(और पढ़ें - काले दाग हटाने के उपाय)

तमानु, काकाडू प्लम एंड लोबान फेस वाश

यह एक ऑर्गेनिक फेस वॉश है, जो आपकी स्किन को अंदर से साफ करता है. साथ ही एंटीऑक्सीडेंट और फैटी एसिड गुणों से भरपूर होता है, जो आपकी स्किन को गहराई से साफ करके झाइयों को दूर करने में आपकी मदद कर सकता है. अगर आप झाइयों को दूर करने के लिए नैचुरल प्रोडक्ट की तलाश कर रहे हैं, तो इस फेस वॉश का इस्तेमाल कर सकते हैं. हालांकि, इसका इस्तेमाल करने से पहले एक बार डॉक्टर से सलाह जरूर लें.

(और पढ़ें - ब्यूटी केयर टिप्स)

सेबमेड क्लीयर फेस फोम

इस फेस वॉम में एक्वा कोकामिडोप्रोपाइल बीटानामाइड (Aqua Cocamidopropyl Betainamide),  कोकोट्रिमोनियम मेथोसल्फेट ( Cocotrimonium Methosulfate), सोडियम लैक्टेट (Sodium Lactate) जैसे पदार्थों का मिश्रण होता है. यह सभी चीजें स्किन को गहराई से साफ करके झाइयों से छुटकारा दिलाने में मददगार हो सकती हैं. साथ ही आपकी डैमेज स्किन को रिपेयर करने में असरदार हो सकती हैं. इतना ही नहीं, अगर आप इस फेस फोम से अपना चेहरा धोते हैं, तो इससे आपके स्किन से डेड स्किन भी निकल सकती है. अगर आपको झाइयों की शिकायत है, तो आप इस फेस फोम का इस्तेमाल कर सकते हैं. यह फेस वॉश का एक अच्छा विकल्प हो सकता है. चेहरे पर इस फोम को इस्तेमाल करने से आपकी स्किन हाइड्रेट रहती है. इससे आपके चेहरे पर निखार भी आ सकता है.

(और पढ़ें - चेहरे की सुंदरता बढ़ाने के उपाय)

मेलावॉश फेस वाश

झाइयों की समस्या को दूर करने के लिए आप मेलावॉश फेस वॉश का इस्तेमाल कर सकते हैं. यह फेस वॉश में ग्लाइकोलिक एसिड (Glycolic acid), सोडियम लॉरिल सल्फेट (Sodium Lauryl sulphate), कोकबेटाइन (Cocbetaine), एक्रिलेट कोपोलिमर (Acrylate Copolymer), डेसीलग्लुकोसाइड (Decylglucoside), सोडियम हाइड्रॉक्साइड (Sodium hydroxide) और डीएमडीएम हाइडेंटोइन डीसोडीयम इडीटीए जैसे पदार्थों का मिश्रण होता है. यह सभी तत्व आपकी स्किन को गहराई से साफ करके झाइयों की परेशानी को दूर कर सकते हैं. इससे फेस से डेड स्किन सेल्स को हटाया जा सकता है. डॉक्टर की सलाह पर आप इस फेस वॉश का इस्तेमाल कर सकते हैं.

(और पढ़ें - तैलीय त्वचा के लिए फेस पैक)

केसर, मारुला और यलेंग यलेंग फेस वॉश

इस फेस वॉश के इस्तेमाल से स्किन को गहराई से साफ किया जा सकता है. इससे आपकी स्किन पर प्राकृतिक चमक आ सकती है. ड्राई स्किन वालों के लिए यह फेस वॉश फायदेमंद हो सकता है. साथ ही यह झाइयों को दूर करने के लिए बेस्ट फेस वॉश साबित हो सकता है.

(और पढ़ें - ड्राई स्किन के लिए फेस वाश)

मार्केट में मौजूद फेस वॉश के अलावा आप कुछ नैचुरल चीजों से अपना चेहरा धोकर झाइयों के रंग को कम कर सकते हैं, जैसे -

नींबू का रस

झाइयों की परेशानी को दूर करने के लिए नींबू के रस को कॉटन बॉल की मदद से अपने प्रभावित हिस्से पर लगाएं. इसके बाद अपना चेहरा साफ कर लें. नींबू के रस का इस्तेमाल करने से आपके स्किन पर झाइयों का रंग हल्का हो सकता है.

(और पढ़ें - बेदाग स्किन पाने के घरेलू नुस्खे)

शहद

शहद में नमक या फिर चीनी को मिलाकर चेहरे पर लगाएं. इसके बाद थोड़ी देर तक प्रभावित हिस्से की मसाज करें. बाद में सादे पानी से साफ कर लें. इससे झाइयों का रंग हल्का हो सकता है.

(और पढ़ें - काले दाग धब्बे हटाने की क्रीम)

छाछ

छाछ को सीधे अपनी स्किन पर लगाएं. करीब 10 मिनट बाद अपने चेहरे को नॉर्मल पानी से धो लें. इसके अलावा आप छाछ को ओटमील के साथ मिलाकर भी मास्क के रूप में लगा सकते हैं. छाछ में लैक्टिक एसिड होता है, जो झाइयों को हल्का करने में आपकी मदद कर सकता है.

(और पढ़ें - झाइयां हटाने के घरेलू उपाय)

खट्टी क्रीम

खट्टी क्रीम (sour cream) को त्वचा पर लगाएं और फिर कुछ मिनटों के बाद इसे सादे पानी से धो लें. छाछ की तरह, खट्टा क्रीम में लैक्टिक एसिड होता है. जो स्किन से झाइयों को दूर करने में आपकी मदद कर सकता है. इसके अलावा आप दही को भी अपने चेहरे पर लगा सकते हैं.

(और पढ़ें - चेहरे पर मलाई लगाने के फायदे)

स्किन से झाइयों को दूर करने के लिए आप मार्केट में मौजूद फेस वॉश का इस्तेमाल कर सकते हैं. लेकिन ध्यान रखें कि इसका इस्तेमाल करने से पहले एक बार डॉक्टर से सही सलाह जरूर लें. इसके अलावा आप नैचुरल तरीकों से भी चेहरा साफ करके स्किन से झाइयों की परेशानी दूर कर सकते हैं. अगर आपकी परेशानी ज्यादा बढ़ रही है, तो डॉक्टर से सलाह लें. साथ ही उनके बताए सभी दिशा-निर्देशों को फॉलो करें.

(और पढ़ें - आंखों के नीचे की झुर्रियों के लिए घरेलू उपाय)

Dr. Puneet Agarwal

Dr. Puneet Agarwal

डर्माटोलॉजी
11 वर्षों का अनुभव

Dr. Neha Baig

Dr. Neha Baig

डर्माटोलॉजी
3 वर्षों का अनुभव

Dr. Avinash Jhariya

Dr. Avinash Jhariya

डर्माटोलॉजी
5 वर्षों का अनुभव

Dr. R.K . Tripathi

Dr. R.K . Tripathi

डर्माटोलॉजी
12 वर्षों का अनुभव

cross
डॉक्टर से अपना सवाल पूछें और 10 मिनट में जवाब पाएँ